गिनी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में गिनी देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है गिनी (Guinea) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

गिनी देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामगिनी
देश की राजधानीकोनाक्री
देश की मुद्रागिनीयन फ्रांक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनOctober 2, 1958
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकAhmed Sékou Touré 

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

गिनी देश का इतिहास

वह भूमि जो अब गिनी है, अफ्रीकी साम्राज्यों की एक श्रृंखला से संबंधित थी, जब तक कि फ्रांस ने 1890 के दशक में इसे उपनिवेशित नहीं किया, और इसे फ्रांसीसी पश्चिम अफ्रीका का हिस्सा बना दिया। गिनी ने 2 अक्टूबर 1958 को फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। स्वतंत्रता से 2010 के राष्ट्रपति चुनाव तक, गिनी को कई निरंकुश शासकों द्वारा शासित किया गया था।

गिनी देश का भूगोल

गिनी उत्तर-पश्चिम में गिनी-बिसाऊ, उत्तर में सेनेगल, उत्तर-पूर्व में माली, पूर्व में आइवरी कोस्ट, दक्षिण-पश्चिम में सिएरा लियोन और दक्षिण में लाइबेरिया के साथ घिरा हुआ है। गिनी में उच्चतम बिंदु 1,752 मीटर (5,748 फीट) पर माउंट निम्बा है। नाइजर नदी के स्रोत, गाम्बिया नदी और सेनेगल नदी सभी गिनी हाईलैंड्स में पाए जाते हैं। गिनी की राजधानी कॉनकरी (Conakry) की आबादी 1,667,864 हैं।

गिनी देश की अर्थव्यवस्था

गिनी में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधन पाये जाते हैं, जिनमें विश्व के ज्ञात बॉक्साइट भंडार का 25% या उससे अधिक है। गिनी में हीरे, सोना और अन्य धातुएँ भी उपलब्ध हैं। देश में पानी बिजली ऊर्जा की काफी संभावनाएं हैं। बॉक्साइट और एल्यूमिना वर्तमान में केवल प्रमुख निर्यात हैं। अन्य उद्योगों में बीयर, जूस, शीतल पेय और तम्बाकू के प्रसंस्करण संयंत्र शामिल हैं। कृषि देश की श्रम शक्ति का 80% हिस्सा है।

गिनी देश की भाषा

गिनी गणराज्य एक बहुभाषी देश है, जिसकी 40 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं। आधिकारिक भाषा फ्रांसीसी है, जो औपनिवेशिक शासन से विरासत में मिली थी। गिनी की आधिकारिक भाषा फ्रेंच है। सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा पुलार है कई देशी भाषाओं को राष्ट्रीय भाषाओं का दर्जा दिया गया है जिनमे फूला (या पुलर), मलिन्के (या मणिन्का), सुसु, केपेल (फ्रेंच में गुर्जे के नाम से जाना जाता है) और लोमा शामिल हैं।

गिनी देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • गिनी को आधिकारिक तौर पर गिनी गणराज्य कहा जाता है, जो पश्चिम अफ़्रीका में स्थित है, यह पूर्व से दक्षिण की ओर फैला हुआ है।
  • गिनी की सीमाएं पश्चिमी में अटलांटिक महासागर से और गिनी-बिसाऊ से, उत्तर में सेनेगल और उत्तर-पूर्व में माली से, दक्षिण-पूर्व में कोत दिव्वार, दक्षिण में लाइबेरिया और दक्षिण-पश्चिम में सियेरा से लगती हैं।
  • गिनी को फ्रांस ने इसे 1890 के दशक में उपनिवेश बना लिया और इसे फ्रेंच गिनी नाम दिया।
  • गिनी को 2 अक्टूबर 1958 को फ्रांस से आजादी प्राप्त हुई थी।
  • गिनी का कुल क्षेत्रफल 245,857 वर्ग कि.मी. (94,926 वर्ग मील) है।
  • गिनी की आधिकारिक भाषा फ्रांसीसी है और मुख्य भाषाएँ हैं मान्दिन्गो, फुला तथा सुसु है।
  • गिनी की मुद्रा का नाम गिनीयन फ्रांक है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में गिनी की कुल जनसंख्या 1.24 करोड़ है।
  • गिनी की जनसंख्या लगभग 85 प्रतिशत मुस्लिम, 8 प्रतिशत ईसाई है, जिसमें 7 प्रतिशत स्वदेशी धार्मिक मान्यताओं का पालन करते हैं गिनी के अधिकत्तर मुसलमान इस्लाम के सुन्नी संप्रदाय है।
  • गिनी के सबसे ऊँचे पर्वत का नाम माउंट निंबा (Mount Nimba) है, जिसकी ऊंचाई 1,752 मीटर (5,748 फीट) है।
  • गिनी का सबसे बड़ा शहर और राजधानी कोनाक्री है जो अटलांटिक महासागर पर एक बंदरगाह शहर है और गिनी के आर्थिक, वित्तीय और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में कार्य करता है।
  • गिनी में सबसे ऊंचा बिंदु 1,752 मीटर (5,748 फीट) पर माउंट निंबा है।
  • गिनी का राष्ट्रीय पशु अफ्रीकी वन हाथी है जो पृथ्वी पर सबसे बड़ा भूमि स्तनधारी है।
  • गिनी में फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है और उसकी राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को सिली नेशनेल (Syli Nationale) कहा जाता है जिसका शाब्दिक अर्थ है राष्ट्रीय हाथी।
  • गिनी के ध्वज में लाल रंग स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का, पीला रंग सूर्य और भूमि की संपत्ति का, और हरा रंग देश की वनस्पति का प्रतीक है।

गिनी देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 30 नवम्बर 1667 - आयरलैंड के लेखक जोनाथन स्विफ़्ट का डबलिन में निधन हुआ। उनकी गोलीवर यात्रा वृतांत नामक पुस्तक विश्व सहित्य की शानदार रचनाओं में गिनी जाती है।
  • 15 मार्च 1729 - सेंट स्टैनिस्लास हॉकार्ड ने प्रथम अमेरिकी योगिनी की शपथ लिया।
  • 28 अक्टूबर 1867 - स्वामी विवेकानंद की शिष्या भगिनी निवेदिता का आयरलैंड में जन्म हुआ।
  • 28 जून 1882 - 1882 का एंग्लो-फ्रेंच कन्वेंशन गिनी और सिएरा लियोन के बीच क्षेत्रीय सीमाओं को चिह्नित करता है। संधि और फ़्रीटाउन के आसपास गिनी और सिएरा लियोन के बीच संधि की सीमाओं की पुष्टि संधि ने की। हालाँकि, यह फ्रेंच चैम्बर ऑफ डेप्युटीज द्वारा पूरी तरह से कभी भी प्रमाणित नहीं किया गया था, हालांकि आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश विदेश कार्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त थी।
  • 11 सितम्बर 1914 - प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिक और सैन्य अभियान बल ने जर्मन न्यू गिनी पर हमला किया, जिसने बिट्टा पका की लड़ाई जीत ली।
  • 6 अगस्त 1935 - हॉलीवुड में, कैलिफोर्निया . राल्फ विलार्ड, रूस में जॉर्जिया राज्य के एक डॉक्टर, ने प्रभावी रूप से जेकल नामक एक बंदर को जमे हुए और इसे वापस जीवन में लाया है। डॉक्टर ने गिनी सूअरों को भी जमे हुए और उन्हें पुनर्जीवित किया है। हालांकि, मानव समाज ने विरोध किया जब वह कुत्तों और हॉवेल पर प्रयोग करना चाहता था।
  • 20 सितम्बर 1943 - द्वितीय विश्व युद्ध-ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने न्यू गिनी में काईपिट की लड़ाई में शाही जापानी सैनिकों को हराया।
  • 1 मार्च 1944 - द्वितीय विश्व-अमेरिकी और ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने न्यू गिनी में Sio की लड़ाई जीती।
  • 31 दिसम्बर 1962 - नीदरलैंड ने दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित द्वीप न्यू गिनी को छोडा।
  • 12 अक्टूबर 1968 - मध्य अफ्रीका में स्थित देश ईक्वाटोरियल गिनी को स्पेन से स्वतंत्रता मिली और यह दिन इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।

गिनी के आबादी वाले शहरों की सूची

Catio, Kundiawa, Hoskins, Luba, Evinayong, Rabaul, Gaoual, Mamou, Kieta, Farim, Kissidougou, Mongomo, Dalaba, Calatrava, Madang, Dinguiraye, Mt. Hagen, Lorengau, Kerema, Mali, Siguiri, Macenta, Bissau, Arawa, Goroka, Wabag, Yomou, Kamsar, Telimele, Bafata, Port Moresby, Popondetta, Mendi, Tongue, Wewak, Fria, Sohano, Boffa, Abau, Gueckedou, Pita, Kavieng, Faranah, Kimbe, Bata, Nzerekore, Malabo, Kerouane, Daru, Conakry, Gabu, Kouroussa, Labe, Koundara, Beyla, Fulacunda, Lae, Dabola, Forecariah, Kindia, Boke, Alotau, Kankan, Vanimo, Bolama, Cacheu, Buba, Pale, Ebebiyin, Quinhamel,

गिनी के 6 पड़ोसी देश

Guinea-Bissau [LM] , Ivory Coast [L] , Liberia [L] , Mali [L] , Senegal [L] , Sierra Leone [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मलावी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इंडोनेशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं उत्तर कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं तुर्कमेनिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं चेक गणराज्य देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लक्जमबर्ग देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्वीडन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ईरान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं