मंगोलिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में मंगोलिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मंगोलिया(Mongolia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मंगोलिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममंगोलिया
देश की राजधानीउलानबाटार
देश की मुद्रातोग्रोग
महाद्वीप का नामAsia
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकModu Chanyu

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मंगोलिया देश का इतिहास

आज जिसे मंगोलिया कहा जाता है, कभी विभिन्न घुमंतू साम्राज्यों के द्वारा शासित किया गया था, इन साम्राज्यों में शिंओग्नु, शियानबेई, रोऊरन, गोतुर्क और अन्य शामिल थे। सन् 1206 में चंगेज खान द्वारा मंगोल साम्राज्य की स्थापना की गई। लेकिन युआन राजवंश के पतन के बाद मंगोल अपने पुराने रहन-सहन पर लौट आए। जिसके बाद 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में मंगोलिया तिब्बती बौद्ध धर्म के प्रभाव में आए। 17 वीं सदी के अंत में मंगोलिया के अधिकांश क्षेत्र में क्विंग राजवंश के शासनाधिन हो गया था। 1911 में किंग राजवंश के पतन के दौरान मंगोलिया ने स्वतंत्रता की घोषणा की, लेकिन 1921 तक स्वतंत्रता को स्थापित करने और 1945 तक अंतरराष्ट्रीय मान्यता हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। इसके नतीजे में देश मजबूत रूस और सोवियत प्रभाव में आया, 1924 में मंगोलियाई जनवादी गणराज्य की घोषणा की गई और राजनीतिक रूप से मंगोलिया उस समय के सोवियत राजनीति का अनुपालन करने लगा। 1989 में पूर्वी यूरोप में कम्युनिस्ट शासनों के टूटने के बाद, मंगोलिया में 1990 में लोकतांत्रिक क्रांति देखने को मिली, जिसकी वजह से बहु-दलीय व्यवस्था स्थापित हुई, 1992 में नया संविधान बना और देश बाजार अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर हुआ।

मंगोलिया देश का भूगोल

मंगोलिया दुनिया का 18 वां सबसे बड़ा देश (ईरान के बाद) है। यह अगले सबसे बड़े देश, पेरू से काफी बड़ा है। मंगोलिया का भूगोल विविध है, जिसमें गोबी रेगिस्तान दक्षिण और ठंडे, पर्वतीय क्षेत्र उत्तर और पश्चिम में हैं। मंगोलिया को "लैंड ऑफ द इटरनल ब्लू स्काई" या "कंट्री ऑफ ब्लू स्काई" (मंगोलियन: "मोन्ख खोख टेंजेरीन आयरन") के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसमें साल में 250 से अधिक सनी दिन होते हैं। सर्दियों में पूरा मंगोलिया साइबेरियन एंटीसाइक्लोन के प्रभाव में आता है। इस ठंड के मौसम से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाक़े हैं उव्स प्रांत (उलानगोम), पश्चिमी खोव्सगोल (रिनचिनहुम्बे), पूर्वी ज़ावखान (तोस्कोत्सेन्गेल), उत्तरी बुल्गन (हयाग) और पूर्वी दोरोड प्रांत (खलखिन गोल) है।

मंगोलिया देश की अर्थव्यवस्था

मंगोलिया में आर्थिक गतिविधि लंबे समय से हेरिंग और कृषि पर आधारित है, हालांकि तांबा, कोयला, मोलिब्डेनम, टिन, टंगस्टन और सोने के व्यापक खनिज भंडार का विकास औद्योगिक उत्पादन के एक चालक के रूप में उभरा है। खनन (जीडीपी का 21.8%) और कृषि (जीडीपी का 16%) के अलावा, जीडीपी की संरचना में प्रमुख उद्योग थोक और खुदरा व्यापार और सेवा, परिवहन और भंडारण, और रियल एस्टेट गतिविधियां हैं। ग्रे अर्थव्यवस्था का अनुमान आधिकारिक अर्थव्यवस्था के कम से कम एक तिहाई आकार से है। 2006 तक, मंगोलिया का 68.4% निर्यात पीआरसी में चला गया, और पीआरसी ने मंगोलिया के आयात का 29.8% आपूर्ति की।

मंगोलिया देश की भाषा

मंगोलिया की आधिकारिक भाषा मंगोलियाई है, और 95% आबादी द्वारा बोली जाती है। देश भर में ओराट और बूरीत की कई बोलियाँ बोली जाती हैं, और मोंगोलिक खमनिगन के कुछ स्पीकर भी हैं। देश के पश्चिम में, कजाख और तुवन, दोनों तुर्क भाषाएं भी बोली जाती हैं। मंगोलियाई सांकेतिक भाषा बधिर समुदाय की प्रमुख भाषा है।

मंगोलिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • मंगोलिया एशिया के मध्य पूर्व में स्थित एक लैंडलॉक देश है।
  • मंगोलिया की सीमाएं दक्षिण, पूर्व और पश्चिमी में चीन से और उत्तर में रूस से लगती हैं।
  • 26 नवम्बर 1924 को मंगोलिया जनवादी गणराज्य विश्व का दूसरा बड़ा कम्युनिस्ट देश बना।
  • मंगोलिया को 26 नवंबर 1924 में चीन से स्वतंत्रता मिली लेकिन चीन ने मंगोलिया को दो भागो में बांटा बाहरी को स्वतंत्रता डी परंतु आंतरिक को अपने में मिला लिया।
  • मंगोलिया का कुल क्षेत्रफल 1,566,000 वर्ग कि.मी. (605,000 वर्ग मील) हैं।
  • मंगोलिया की आधिकारिक भाषा मंगोलियन है और लिपि मंगोलियाई सिरिलिक है।
  • मंगोलिया की मुद्रा का नाम तोग्रोग है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मंगोलिया की कुल जनसंख्या 30.3 लाख थी।
  • मंगोलिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म बुद्ध धर्म है और दूसरे नंबर पर इस्लाम है।
  • मंगोलिया में प्रमुख जातीयसमूह मंगोलियाई और कजाख हैं।
  • मंगोलिया को नीले आसमान की जमीन (Land of the Blue Sky) भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ वर्ष में 260 दिन धूप निकली रहती है।
  • मंगोलिया का राष्ट्रीय पेय घोडी का दूध है जिसे कुमिस (airag) पुकारा जाता है।
  • मंगोलिया का सबसे ऊँची चोटी खुइटन चोटी (Khüiten Peak) है, जिसकी ऊंचाई 4,374 मी. है।
  • मंगोलिया ने 17 सितंबर, 2011 को मंगोलियाई नेशनल रेसलिंग मैच में भाग लिया जिसमे 6,002 मंगोलियाई पहलवानों ने भाग लिया था जिस कारण यह विश्व की सबसे बड़ी कुश्ती प्रतियोगिता थी।
  • अगस्त 1227 में प्रसिद्ध शासक चंगेज खान की मृत्यु के बाद उनके शव को मंगोलिया में एक अज्ञात कब्र में दफनाया गया था।

मंगोलिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 11 जुलाई 1921 - मंगोलिया ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
  • 11 जुलाई 1921 - लाल सेना ने सफेद सेना से मंगोलिया पर कब्जा कर लिया और मंगोलियाई पीपुल्स रिपब्लिक की स्थापना की। श्वेत सेना कम्युनिस्ट विरोधी थी, रूसी देशभक्त जो अमेरिका, जापान के साम्राज्य और कई अन्य देशों द्वारा समर्थित था, जबकि लाल सेना कम्युनिस्ट समर्थक थी।
  • 31 मई 1924 - सोवियत संघ ने बीजिंग सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, बाहरी मंगोलिया को "चीन गणराज्य का अभिन्न अंग" के रूप में संदर्भित किया, जिसका "संप्रभुता" सोवियत संघ ने सम्मान करने का वादा किया।
  • 09 अगस्त 1945 - मंगोलिया ने जापान से युद्ध की घोषणा की
  • 10 दिसम्बर 1989 - मंगोलिया में पहले खुले लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन के दौरान, पत्रकार त्सखिआगिन एल्बेगदोरज ने मोंगोलियन डेमोक्रेटिक यूनियन के गठन की घोषणा की, जो चार महीने बाद कायमुनिस्ट शासन को समाप्त करने में सहायक होगी।
  • 6 जून 1993 - मंगोलिया ने अपना पहला राष्ट्रपति चुनाव कराया। मैगनोलिया मध्य पूर्व एशिया में स्थित एक लैंडलॉक देश है। मंगोलिया दुनिया का 19 वां सबसे बड़ा देश है। यह प्रमुख सुपर शक्तियों- रूस और चीन के साथ अपनी सीमा साझा करता है।
  • 24 मई 2005 - एनबी इंकबेयर मंगोलिया के राष्ट्रपति चुने गये।
  • 19 अक्टूबर 2005 - रिपोर्टों के अनुसार 2600 पक्षी होहोट, इनर मंगोलिया के पास H5N1 वायरस से मारे गए हैं।
  • 2 अगस्त 2009 - मंगोलिया के कम्युनिस्ट निष्कासन के दौरान 1930 के दशक में दफन किए गए असामान्य बौद्ध सामान गोबी रेगिस्तान में पाए जाते हैं।
  • 19 जनवरी 2011 - सोमालिया समुद्री डाकू ने ओमान के तट से नौकायन मंगोलियाई थोक वाहक को जब्त कर लिया।

मंगोलिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Ulaanbaatar, Buyant-Uhaa, Uliastay, Erdenet, Darhan, Ulaan-Uul, Ulaangom, Olgiy, Choybalsan, Dund-Us, Mandalgovi, Arvayheer, Moron, Bayankhongor, Suchboatar, Tsetserleg, Dzuunharaa, Dzuunmod, Bulgan, Baruun Urt, Dalandzadgad, Ondorhaan, Hodrogo, Dalandzadgad, Choyr, Darhan, Altay,

मंगोलिया के 2 पड़ोसी देश

China [L] , Russia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

लाइबेरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सिएरा लियोन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कंबोडिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं म्यांमार देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं थाईलैण्ड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं क्रोएशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लिकटेंस्टीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्लोवेनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लीबिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सोमालिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं