सेशेल्स देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में सेशेल्स देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है सेशेल्स(Seychelles) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

सेशेल्स देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसेशेल्स
देश की राजधानीविक्टोरिया
देश की मुद्रासेशल्सी रुपया
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJune 29, 1976

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

सेशेल्स देश का इतिहास

सेशेल्स‌ देश (द्वीपसमूह) का खोज 1500 ईस्वी के बाद यूरोपीयन द्वारा किया गया था। अगले 150 साल तक कई यूरोपीयन यहां रहने लगे थे। 1756 ई० में फ्रांस ने इन द्वीपसमूहों पर कब्जा कर लिया। इन सभी द्वीपसमूहों का नाम 'सेशेल्स' दिया गया था जो एक फ्रांसीसी वित्तमंत्री के नाम पर रखा गया था। 1814 ई० में अंग्रेजों ने जब फ्रांस के सम्राट नेपोलियन को हरा दिया तब इन द्वीपसमूहों पर अंग्रेजों का कब्जा हो गया। 1976 ई० में इन द्वीपसमूहों को अंग्रेजों से पूरी तरह आजादी मिल गई।

सेशेल्स देश का भूगोल

सेशेल्स‌ देश के सभी 115 द्वीपों का क्षेत्रफल लगभग 459 वर्ग किलोमीटर है। माहे (mahe) देश का सबसे बड़ा द्वीप है। जिसका क्षेत्रफल 157 वर्ग किलोमीटर है यानी सभी द्वीपसमूहों के कुल क्षेत्रफल का 34% है, और इसी द्वीप पर इस देश की राजधानी विक्टोरिया स्थित है। यहां कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं जिनकी कुल आबादी 77,000 है। जो देश की आबादी का 81% है। इस देश के ज्यादातर द्वीपों पर बिलकुल भी आबादी नहीं रहती है। और ये द्वीप प्राकृतिक संसाधनों से भरे पड़े हैं।

सेशेल्स देश की अर्थव्यवस्था

1976 में स्वतंत्रता के बाद से, प्रति व्यक्ति उत्पादन लगभग पुराने निर्वाह स्तर के सात गुना तक बढ़ गया है। विकास का नेतृत्व पर्यटन क्षेत्र द्वारा किया गया है, जो कृषि की तुलना में लगभग 30% श्रम शक्ति को रोजगार देता है, जो आज श्रम बल के लगभग 3% को रोजगार देता है। पर्यटन के विकास के बावजूद, कुछ लोगों को रोजगार देने के लिए खेती और मछली पालन जारी है, जैसे कि नारियल और वेनिला को बनाने वाले उद्योग हैं। 2013 तक, मुख्य निर्यात उत्पादों में संसाधित मछली (60%) और गैर-फ़िललेट जमे हुए मछली (22%) हैं।

सेशेल्स देश की भाषा

फ्रेंच और अंग्रेजी सेशेल्लोइस क्रियोल के साथ आधिकारिक भाषाएं हैं, जो एक फ्रांसीसी-आधारित क्रियोल भाषा है। सेशेलोइस क्रियोल सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली देशी भाषा और देश की राष्ट्रीय भाषा है। आजकल, सेशेलोइस क्रियोल अक्सर अंग्रेजी शब्दों और वाक्यांशों के साथ दिया जाता है। लगभग 91% आबादी सेशेल्स क्रियोल के मूल वक्ता हैं, अंग्रेजी के 5.1% और फ्रेंच के 0.7%। अधिकांश व्यावसायिक और आधिकारिक बैठकें अंग्रेजी में आयोजित की जाती हैं और लगभग सभी आधिकारिक वेबसाइटें अंग्रेजी में होती हैं। राष्ट्रीय असेंबली व्यवसाय क्रियोल में आयोजित किया जाता है, लेकिन कानून अंग्रेजी में पारित और प्रकाशित किए जाते हैं।

सेशेल्स देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • सेशेल्स को आधिकारिक तौर पर सेशेल्स गणराज्य कहा जाता है जो हिंद महासागर में स्थित 115 द्वीपों वाला एक द्वीपसमूह राष्ट्र है।
  • सेशेल्स का कुल क्षेत्रफल 451 वर्ग कि.मी. (174 वर्ग मील) है।
  • सेशेल्स की आधिकारिक भाषाएं अंग्रेजी, फ्रांसीसी और सेशल्स क्रेयोल है।
  • सेशेल्स ने 29 जून 1976 को यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • सेशेल्स की मुद्रा का नाम सेशल्सी रुपया है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में सेशेल्स की कुल जनसंख्या 94,677 हजार थी।
  • सेशेल्स में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • सेशेल्स की जलवायु उष्णकटिबंधीय वर्षा वन वाली है जो काफी समान है, हालांकि काफी आर्द्र है, क्योंकि द्वीप छोटे हैं जिसके कारण तापमान साल भर कम रहता है।
  • सेशेल्स में मुख्य जातीय समूहो में प्रमुख जातियां क्रेओलेस और ब्रिटिश है।
  • सेशेल्स में सबसे ऊँची चोटी मोर्न सेशेल्लोइस (Morne Seychellois) है, जिसकी ऊंचाई 905 मीटर (2,969 फीट) है।
  • सेशेल्स का राष्ट्रीय पक्षी सेशेल्स काला तोता (Seychelles black parrot) है।

सेशेल्स देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 8 नवम्बर 1965 - यूनाइटेड किंगडम ने मॉरीशसैंड से चाओगो द्वीपसमूह को विभाजित किया और ब्रिटिश हिंद महासागर क्षेत्र का निर्माण करने के लिए सेशेल्स के अल्दाबरा, फ़रक्वाहर और डेसर्च के द्वीपों को विभाजित किया।
  • 29 जून 1976 - सेशेल्स यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र हो गए। सेशेल्स, आधिकारिक रूप से सेशेल्स गणराज्य हिंद महासागर में एक द्वीपसमूह है। 115-द्वीप देश, जिसकी राजधानी विक्टोरिया है, मुख्य भूमि दक्षिण पूर्व अफ्रीका से 1,500 किलोमीटर (932 मील) पूर्व में स्थित है। आसपास के अन्य द्वीप देशों और क्षेत्रों में पश्चिम में ज़ांज़ीबार और दक्षिण में कोमोरोस, मैयट, मेडागास्कर, रियूनियन और मॉरीशस शामिल हैं।
  • 17 नवम्बर 2009 - सोमाली समुद्री डाकू एक रासायनिक टैंकर, सिंगापुर से संचालित एमवी थेरेसा VIII सेशेल्स में बोर्ड पर 28 उत्तर कोरियाई लोगों के साथ लेते हैं।
  • 27 फरवरी 2012 - क्रूज़ जहाज कोस्टा अल्लेग्रा, एक इंजन कमरे में आग लगने के बाद, सेशेल्स के पास हिंद महासागर में एक बाएं किनारे पर।

सेशेल्स के आबादी वाले शहरों की सूची

Victoria,

सेशेल्स के 5 पड़ोसी देश

Comoros [M] , France [M] , Madagascar [M] , Mauritius [M] , Tanzania [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *