मॉरीशस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में मॉरीशस देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मॉरीशस(Mauritius) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मॉरीशस देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममॉरीशस
देश की राजधानीपोर्ट लुई
देश की मुद्रामॉरिशियाई रुपया
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनMarch 12, 1968
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकSir Seewoosagur Ramgoolam

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मॉरीशस देश का इतिहास

मॉरीशस के सबसे पुराने अभिलेख लगभग 10 वीं शताब्दी की शुरुआत के हैं जो द्रविड़ (तमिल) और औस्ट्रोनेशी नाविकों के संदंर्भ से आते है। पुर्तगाली नाविकों पहले पहल यहाँ 1507 में आये और उन्होने इस निर्जन द्वीप पर एक यात्रा अड्डा स्थापित किया और फिर इस द्वीप को छोड़ कर चले गये। 1598 में हॉलैंड के तीन पोत जो मसाला द्वीप (स्पाइस आइलैंड) की यात्रा पर निकले थे एक चक्रवात के दौरान रास्ता भटक कर यहाँ पहुँच गये। उन्होने इस द्वीप का नाम अपने नासाओ के युवराज मॉरिस के सम्मान में मॉरिशस रख दिया। सन्1638 में, डच लोगों ने यहाँ पहली स्थायी बस्ती बसाई। चक्रवातों वाली कठोर जलवायु परिस्थितियों और बस्ती को होने वाले लगातार नुक्सान के कारण डचो ने कुछ दशकों बाद इस द्वीप को छोड़ दिया। सन् 1965 में, ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) ने चागोस द्वीपसमूह को मॉरीशस से अलग कर दिया। उन्होने ऎसा ब्रिटिश हिंद महासागर क्षेत्र स्थापित करने के लिये किया जिससे वे सामरिक महत्व के द्वीपों का प्रयोग संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ रक्षा सहयोग के विभिन्न प्रयोजनों के लिए कर सकें। मॉरीशस ने 1968 में स्वतंत्रता प्राप्त की और देश सन् 1992 में एक गणतंत्र बना।

मॉरीशस देश का भूगोल

यह् द्वीप अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। देश का कुल भूमि क्षेत्र 2,040 किमी 2 (790 वर्ग मील) है। यह आकार के हिसाब से दुनिया का 170 वां सबसे बड़ा देश है। मॉरीशस गणराज्य का गठन मॉरीशस द्वीप और कई बाहरी द्वीपों में किया गया है। यह द्वीप सफेद रेतीले समुद्र तटों से 150 किमी (100 मील) से अधिक घिरा हुआ है, और लैगून दुनिया के तीसरे सबसे बड़े प्रवाल भित्ति द्वारा खुले समुद्र से सुरक्षित हैं, जो द्वीप को घेरे हुए है। मॉरीशस के तट से कुछ दूर 49 निर्जन द्वीप और द्वीप समूह हैं, जिनमें से कई लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए प्राकृतिक भंडार घोषित किए गए हैं।

मॉरीशस देश की अर्थव्यवस्था

1968 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से, मॉरीशस कम आय, कृषि आधारित अर्थव्यवस्था से पर्यटन, वस्त्र, चीनी और वित्तीय सेवाओं के आधार पर उच्च आय वाली विविध अर्थव्यवस्था में विकसित हुआ है। स्वतंत्रता के बाद से मॉरीशस के आर्थिक इतिहास को मॉरिशियन चमत्कार और अफ्रीका की सफलता कहा जाता है। हाल के वर्षों में, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, समुद्री भोजन, आतिथ्य और संपत्ति विकास, स्वास्थ्य देखभाल, नवीकरणीय ऊर्जा और शिक्षा और प्रशिक्षण महत्वपूर्ण क्षेत्रों के रूप में उभरे हैं, जो स्थानीय और विदेशी निवेशकों से पर्याप्त निवेश आकर्षित करते हैं। मॉरीशस के पास दुनिया के सबसे बड़े विशेष आर्थिक क्षेत्रों में से एक है, और 2012 में सरकार ने समुद्री अर्थव्यवस्था को विकसित करने के अपने इरादे की घोषणा की थी।

मॉरीशस देश की भाषा

मॉरीशस का संविधान किसी आधिकारिक भाषा का उल्लेख नहीं करता है। संविधान में केवल उल्लेख है कि राष्ट्रीय सभा की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है; हालाँकि, कोई भी सदस्य फ्रांसीसी में कुर्सी को संबोधित कर सकता है। अंग्रेजी और फ्रेंच आम तौर पर मॉरीशस की राष्ट्रीय और आम भाषा मानी जाती हैं, क्योंकि वे सरकारी प्रशासन, अदालत और व्यवसाय की भाषाएं हैं।

मॉरीशस देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • मॉरीशस गणराज्य अफ्रीका के तट के दक्षिण-पूर्व में हिंद महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है, जिसके पश्चिम में मेडागास्कर द्वीप है।
  • 1598 में हॉलैंड के तीन जहाज जो स्पाइस आइलैंड की यात्रा पर निकले थे वे रास्ता भटक कर यहाँ पहुँच गये और उन्होंने इसका नाम अपने नासाओ के युवराज मॉरिस के सम्मान में मॉरिशस रख दिया।
  • मॉरीशस पर फ़्रांस ने 1715 में पर कब्ज़ा कर इसे अपना उपनिवेश घोषित कर दिया और इसका नाम आइल दे फ्रांस (फ्रांस का द्वीप) रख दिया और 12 मार्च 1968 को इसे स्वतंत्र घोषित कर दिया।
  • मॉरिशस का कुल क्षेत्रफल 2,040 वर्ग कि.मी. (787 वर्ग मील) है।
  • मॉरिशस की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है और अन्य मान्यता प्राप्त भाषाएं मॉरिशन क्रिओल, फ्रांसीसी और हिंदी है।
  • मॉरिशस की मुद्रा का नाम मॉरिशियाई रुपया है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मॉरिशस की कुल जनसंख्या 12.6 लाख थी।
  • मॉरीशस में विभिन्न धर्मों के लोग रहते है जिनमे प्रमुख हैं हिंदू, ईसाई, और इस्लाम है यह एकमात्र ऐसा अफ़्रीकी देश है जहाँ हिन्दू बहुसंख्यक है।
  • मॉरीशस की संस्कृति, मिश्रित संस्कृति है, जिसका कारण इसका पूर्व में उपनिवेश होना है।
  • मॉरीशस की जलवायु उष्णकटिबंधीय है, जो दक्षिणपूर्व की पवनों द्वारा नियंत्रित होती है।
  • मॉरीशस का राष्ट्रीय पक्षी व पशु डोडो उड़ानहीन पक्षी है, जो अब लगभग विलुप्त हो गया है।
  • मॉरीशस द्वीप पर सबसे ऊंचा पर्वत पिटोन डे ला पेटीट रिविएयर नोईरे (लिटिल ब्लैक रिवर पीक) है, जिसकी ऊंचाई 828 मीटर है।
  • मॉरीशस के ध्वज में लाल रंग स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का, नीला रंग हिंद महासागर का, पीला रंग स्वतंत्रता की नई रोशनी का और हरा रंग वर्ष भर इसकी हरियाली का प्रतीक है।

मॉरीशस देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 17 सितम्बर 1598 - नीदरलैंड के नाविकों ने मॉरीशस की खोज की।
  • 01 फरवरी 1835 - मॉरीशस में दासता समाप्त कर दी गई थी।
  • 8 नवम्बर 1965 - यूनाइटेड किंगडम ने मॉरीशसैंड से चाओगो द्वीपसमूह को विभाजित किया और ब्रिटिश हिंद महासागर क्षेत्र का निर्माण करने के लिए सेशेल्स के अल्दाबरा, फ़रक्वाहर और डेसर्च के द्वीपों को विभाजित किया।
  • 12 मार्च 1968 - मॉरीशस ने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की।
  • 29 जून 1976 - सेशेल्स यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र हो गए। सेशेल्स, आधिकारिक रूप से सेशेल्स गणराज्य हिंद महासागर में एक द्वीपसमूह है। 115-द्वीप देश, जिसकी राजधानी विक्टोरिया है, मुख्य भूमि दक्षिण पूर्व अफ्रीका से 1,500 किलोमीटर (932 मील) पूर्व में स्थित है। आसपास के अन्य द्वीप देशों और क्षेत्रों में पश्चिम में ज़ांज़ीबार और दक्षिण में कोमोरोस, मैयट, मेडागास्कर, रियूनियन और मॉरीशस शामिल हैं।

मॉरीशस के आबादी वाले शहरों की सूची

Port Louis, Curepipe,

मॉरीशस के 3 पड़ोसी देश

France [M] , Madagascar [M] , Seychelles [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)


You just read: Country Mauritius - AFRICA CONTINENT Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *