मेडागास्कर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में मेडागास्कर देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मेडागास्कर(Madagascar) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मेडागास्कर देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममेडागास्कर
देश की राजधानीअण्टानानारिवो
देश की मुद्रामालागासी एरियरी
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJuly 26, 1960
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकKing Radama I

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मैडागास्कर में पहली बार लोग 2000 वर्ष पूर्व बसे थे। मैडागास्कर के लोग या तो इण्डोनेशियाई थे या मिश्रित इण्डोनेशियाई/अफ़्रीकी मूल के लोग थे। अरब के व्यापारी 800-900 ई. के आसपास यहाँ पहुंचे थे। जब व्यापारियों ने उत्तरी तट के साथ व्यापार करना शुरू किया था। 1700 के दशक के दौरान, पश्चिमी तट के साकालावा ने मैडागास्कर के पहले साम्राज्य की स्थापना की थी। 1883 में, फ्रांस ने मैडागास्कर पर आक्रमण किया और 1896 तक द्वीप पर अपना शासन स्थापित कर लिया, अब यह एक फ्रांसीसी उपनिवेश बन गया था। 1975 में, डिडीअर रेटसिराका (Didier Ratsiraka) ने देश पर नियंत्रण कर लिया। उसने 1991 तक एक तानाशाह की तरह शासन किया कुछ सालों के पश्चात देश ने स्वतंत्रता प्राप्त कर ली और आजा यह एक लोकतान्त्रिक राज्य है।
मेडागास्कर दुनिया का 47 वां सबसे बड़ा देश है, दूसरा सबसे बड़ा द्वीप देश और चौथा सबसे बड़ा द्वीप है। इसके भूगोल के कारण इसे दुनिया में जाना जाता है, मैडागास्कर का जलवायु बहुत अधिक परिवर्तनशील है। आमतौर पर, मैडागास्कर में दो सीज़न होते हैं: एक गर्म, वर्षा का सीज़न जो नवम्बर से अप्रैल तक होता है, और एक ठंडा, शुष्क सीज़न जो मई से अक्टूबर तक चलता है। इसके भूगोल के कारण, मैडागास्कर का जलवायु बहुत अधिक परिवर्तनशील है। केन्द्रीय उच्चभूमि काफी ठंडी और शुष्क है, और यहाँ पर मैडागास्कर की अधिकांश कृषि होती है, विशेष रूप से चावल की कृषि। पड़ोसी महाद्वीपों से द्वीप के लंबे अलगाव के परिणामस्वरूप, मेडागास्कर पृथ्वी पर कहीं और पाए जाने वाले विभिन्न पौधों और जानवरों का घर है। मेडागास्कर में पाए जाने वाले सभी पौधों और जानवरों की प्रजातियों का लगभग 90% स्थानिक स्थानिक हैं। इस विशिष्ट पारिस्थितिकी ने मेडागास्कर को "आठवें महाद्वीप" के रूप में संदर्भित करने के लिए कुछ पारिस्थितिकीविदों का नेतृत्व किया है, और द्वीप को जैव विविधता हॉटस्पॉट के रूप में संरक्षण इंटरनेशनल द्वारा वर्गीकृत किया गया है।
आईएमएफ (IMF) ने मेडागास्कर की सरकार को संरचनात्मक समायोजन नीतियों और अर्थव्यवस्था के उदारीकरण को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जब देश 1982 में दिवालिया हो गया। तब देश को 1980 के दशक में राज्य-नियंत्रित उद्योगों को धीरे-धीरे निजीकरण किया गया। 1991 के राजनीतिक संकट ने आईएमएफ (IMF) और विश्व बैंक की सहायता को निलंबित कर दिया। आईएमएफ ने 2004 में रावलोमनाना प्रशासन के तहत आधा मेडागास्कर के ऋण को लिखने पर सहमति व्यक्त की। और आखिरकार मेडागास्कर 2005 में मिलेनियम चैलेंज अकाउंट से लाभ पाने वाला पहला देश बन गया। मेडागास्कर के मुख्य आर्थिक संसाधन पर्यटन, वस्त्र, कृषि और खनन हैं। मेडागास्कर के प्राकृतिक संसाधनों में विभिन्न प्रकार के कृषि और खनिज उत्पाद शामिल हैं। कृषि (राफिया की बढ़ती सहित), खनन, मछली पकड़ने और वानिकी अर्थव्यवस्था के मुख्य आधार हैं। मेडागास्कर वैनिला, लौंग और इलंग-इलंग (ylang-ylang) का दुनिया का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है।
ऑस्ट्रोनेशियन मूल की मालागासी भाषा, आमतौर पर पूरे द्वीप में बोली जाती है। मेडागास्कर की आधिकारिक भाषा मालागासी और फ्रेंच हैं। मेडागास्कर एक फ्रैंकोफोन देश है, और फ्रांसीसी इस पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश की शिक्षित आबादी के बीच बोली जाती है। दूसरी भाषा बोलने वालों में, मेडागास्कर में फ्रेंच की तुलना में मालागासी के अधिक बोलने वाले हैं। 1958 के पहले राष्ट्रीय संविधान में, मालागासी और फ्रेंच को मालागासी गणराज्य की आधिकारिक भाषा नामित किया गया था।
  • मेडागास्कर को आधिकारिक तौर "मेडागास्कर गणराज्य" कहा जाता है, यह अफ्रीका के पूर्व में हिन्द महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है।
  • दिसंबर 1894 में फ्रेंच द्वारा उपनिवेश बनाना शुरू कर 1896 में आधिकारिक तौर पर उपनिवेश बना दिया गया।
  • मेडागास्कर ने 26 जून 1960 को फ़्रांस से स्वतंत्रता हासिल की फ़्रांस के शासन के दौरान इसे फ्रेंच मेडागास्कर का जाता था।
  • मेडागास्कर का कुल क्षेत्रफल 587,041 वर्ग कि.मी. (226,597 वर्ग मील) है यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है।
  • मेडागास्कर की आधिकारिक भाषाएं मालागासी और फ्रांसीसी है।
  • मेडागास्कर की मुद्रा का नाम मालागासी एरियरी है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मेडागास्कर की कुल जनसंख्या 2.49 करोड़ थी।
  • मेडागास्कर के दो सबसे बड़े जातीय समूह मेरिना (Merina) और बेट्सिमिसारका (Betsimisaraka) हैं।
  • मेडागास्कर की जलवायु दक्षिणपूर्वी व्यापारिक पवनों और उत्तर पश्चिमी मानसून के संयोजन के कारण गर्म और वर्षा वाले मौसम का निर्माण होता है।
  • मेडागास्कर का सबसे प्रसिद्ध परिधान लांबा (lamba) है, जिसे स्त्री, पुरुष, बुजुर्ग व बच्चे सब पहनते है।
  • मेडागास्कर साम्राज्य की अंतिम रानी रानावलोना तृतीय (22 नवंबर, 1861 से 23 मई, 1917) थी।
  • मेडागास्कर को "ग्रेट रेड आइलैंड" भी कहा जाता है क्योंकि केंद्रीय हाइलैंड्स लाल मिट्टी से ढका हुआ हैं।
  • मेडागास्कर का राष्ट्रीय पशु रिंग टेल्ड लेमूर है।
  • मेडागास्कर का राष्ट्रीय पकवान रोमाजावा (Romazava) है।
  • मेडागास्कर में सबसे ऊंचा पर्वत मारोमोकोत्रो पर्वत (Maromokotro Mountain) है, जिसकी ऊंचाई 2876 मीटर (9436 फीट) है।
  • 10 फरवरी 1897 - धर्म की स्वतंत्रता मेडागास्कर में घोषित किया गया।
  • 28 फरवरी 1897 - रानावलोना III, मेडागास्कर के अंतिम शासक शासक, एक फ्रांसीसी सैन्य बल द्वारा हटा दिया गया था।
  • 3 जून 1940 - फ्रेज़ रेडेमैचर, एक नाज़ी सरकारी अधिकारी, ने प्रस्तावित किया कि मेडागास्कर को यहूदियों के यहूदियों के पुनर्वास के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
  • 26 जून 1960 - फ़्रांस के उपनिवेश मेडागास्कर को स्वतंत्रता प्राप्त हुई। हर वर्ष आज का दिन इस देश में राष्ट्रीय दिवस के रुप में मनाया जाता है।
  • 26 जून 1960 - मेडागास्कर ने फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। मेडागास्कर एक अर्ध-राष्ट्रपति प्रतिनिधि लोकतांत्रिक बहु-पार्टी गणराज्य है, जिसमें लोकप्रिय निर्वाचित राष्ट्रपति राज्य का प्रमुख होता है और एक प्रधानमंत्री का चयन करता है, जो राष्ट्रपति को अपने मंत्रियों के मंत्रिमंडल का गठन करने के लिए उम्मीदवारों की सिफारिश करता है।
  • 29 जून 1976 - सेशेल्स यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र हो गए। सेशेल्स, आधिकारिक रूप से सेशेल्स गणराज्य हिंद महासागर में एक द्वीपसमूह है। 115-द्वीप देश, जिसकी राजधानी विक्टोरिया है, मुख्य भूमि दक्षिण पूर्व अफ्रीका से 1,500 किलोमीटर (932 मील) पूर्व में स्थित है। आसपास के अन्य द्वीप देशों और क्षेत्रों में पश्चिम में ज़ांज़ीबार और दक्षिण में कोमोरोस, मैयट, मेडागास्कर, रियूनियन और मॉरीशस शामिल हैं।
  • 6 नवम्बर 1995 - 17 वीं से 19 वीं शताब्दी तक शाही महल के रूप में काम करने वाले एंटानानारिवो के मेडागास्कर के रोवा को आग से नष्ट कर दिया गया था।
  • 3 दिसम्बर 2006 - मार्क रावलोमनाना, मौजूदा नेता को मेडागास्कर चुनावों में मेडागास्कर के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने की उम्मीद है।
  • 26 जनवरी 2009 - एंटानानारिवो, मेडागास्कर में दंगे भड़क गए, जिससे राजनीतिक संकट पैदा हो गया, जिसके कारण राष्ट्रपति मार्क रावलोमनाना को पद छोड़ना पड़ा।
  • 21 नवम्बर 2014 - विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्टों के अनुसार मेडागास्कर में बुबोनिक प्लेग की एक महामारी ने 40 लोगों की जान ले ली है।
Mandritsara, Antsiranana, Maintirano, Antalaha, Sambava, Ambatondrazaka, Bekiy, Maroantsetra, Morondava, Marovoay, Antsirabe, Ambanja, Mananjary, Farafangana, Andoany, Antsohihy, Toamasina, Miandrivazo, Fianarantsoa, Androka, Ihosy, Antananarivo, Tolanaro, Morombe, Mahajanga, Manja, Toliara, Besalampy,
Comoros [M] , France [M] , Mauritius [M] , Mozambique [M] , Seychelles [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 4 times.

« Previous
Next »