विश्व के भूगोल में सोमालिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है सोमालिया (Somalia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

सोमालिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसोमालिया
देश की राजधानीमोगादिशू
देश की मुद्राशिलिंग
महाद्वीप का नामअफ्रीका
समूह का नामअफ्रीकी संघ और अरब लीग
देश का गठन1 जुलाई 1960
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकमोहम्मद अब्दुल्लाह हसन
देश का राष्ट्रगानकुलोबा कलंकेड, (ध्वज की स्तुति)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

19 वीं सदी के अंत में, सोमालिया का यूरोपीय शक्तियों, ब्रिटेन और फिर इटली द्वारा उपनिवेश कर दिया गया था। ब्रिटिश और इटालियंस ने ब्रिटिश सोमालीलैंड (British Somaliland) और इतालवी सोमालीलैंड के उपनिवेश स्थापित किए। और इटालियंस ने इतालवी सोमालिलैंड की कॉलोनी की स्थापना की। इंटीरियर में, मोहम्मद अब्दुल्ला हसन (Mohammed Abdullah Hassan's ) के दरवेश आंदोलन ने पड़ोसी ब्रिटिश सोमालीलैंड में चार बार अंग्रेजों को हताश करने में कामयाब रहे, उन्हें मजबूरन तट पर पीछे हटने से पहले मजबूर कर दिया, आखिरकार 1920 के सोमालीलैंड अभियान में हार मिली। इटली ने सत्तारूढ़ मजीरह सल्तनत और होब्यो की सल्तनत के खिलाफ सल्तनतों के अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के बाद पूर्वोत्तर, मध्य और दक्षिणी हिस्सों का पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया।

1960 में, दोनों क्षेत्रों ने एक असैनिक सरकार के तहत स्वतंत्र सोमाली गणराज्य बनाने के लिए एकजुट हो गए और सर्वोच्च क्रांतिकारी परिषद ने 1969 में सत्ता पर कब्जा कर लिया और सोमाली लोकतांत्रिक गणराज्य की स्थापना की, जो 22 साल बाद, 1991 में, सोमाली गृह युद्ध की शुरुआत के साथ खत्म हो गया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ब्रिटेन ने ब्रिटिश सोमालिलैंड और इतालवी सोमालिलैंड दोनों को संरक्षक के रूप में नियंत्रित किया।

सोमालिया अफ्रीका के हॉर्न में स्थित एक देश है, जिसमें आधिकारिक तौर पर छह संघीय सदस्य राज्य शामिल हैं, जैसे गैल्मुदुग, हिर्शबेल, जुबलैंड, दक्षिण पश्चिम, पुंटलैंड, सोमालिलैंड और बेनादिर नगरपालिका। यह पश्चिम में इथियोपिया, उत्तर पश्चिम में जिबूती, उत्तर में अदन की खाड़ी, पूर्व में सोमाली सागर और गार्डाफुई चैनल और केन्या दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। यह देश 637,657 वर्ग किलोमीटर के भूमि क्षेत्र के साथ, सोमालिया के इलाके में मुख्य रूप से पठार, मैदान और उच्चभूमि शामिल हैं। इसकी तटीय रेखा मुख्य भूमि अफ्रीका की सबसे लंबी 3,333 किलोमीटर से अधिक लंबी है। सोमालिया एक अर्ध-शुष्क देश है जिसमें लगभग 1.64% कृषि योग्य भूमि है।
दो दशकों के गृह युद्ध के बाद भी, सोमालिया की अर्थव्यवस्था एक अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के रूप में बच गई है, जो मुख्य रूप से पशुधन, प्रेषण/विदेश से धन हस्तांतरण, और दूरसंचार पर आधारित है। सोमालिया को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सबसे कम विकसित देश के रूप में वर्गीकृत किया गया है सोमालिया की अर्थव्यवस्था में पारंपरिक और आधुनिक उत्पादन दोनों शामिल हैं, जिसमें क्रमिक बदलाव के साथ अधिक आधुनिक औद्योगिक तकनीकों का समावेश है। सोमालिया के केंद्रीय बैंक के अनुसार, लगभग 80% आबादी खानाबदोश या अर्ध-घुमंतू देहाती हैं, जो बकरी, भेड़, ऊंट और मवेशी रखते हैं। 2014 में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान लगाया कि आर्थिक गतिविधि में प्राथमिक क्षेत्र और माध्यमिक क्षेत्र में वृद्धि द्वारा मुख्य रूप से संचालित 3.7 प्रतिशत का विस्तार हुआ है।
सोमाली और अरबी सोमालिया की आधिकारिक भाषाएं हैं। सोमाली भाषा सोमाली लोगों की मातृभाषा है, जो देश का सबसे अधिक आबादी वाला जातीय समूह है। यह एफ्रो-एशियाई भाषा परिवार की कुशिटिक शाखा का सदस्य है, सोमाली बोलियाँ तीन मुख्य समूहों में विभाजित हैं: उत्तरी, बेनादिर और मैय। सोमाली कुशिटिक भाषाओं का सबसे अच्छा प्रलेखित है, जिसमें 1900 से पहले के शैक्षणिक अध्ययन शामिल हैं।
  • सोमालिया को आधिकारिक तौर पर संघीय गणराज्य सोमालिया कहा जाता है इसे पहले सोमाली लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त थी।
  • सोमालिया अफ्रीका के पूर्व में स्थित है इसकी सीमाएं उत्तरपश्चिम में जिबूती से, दक्षिण पश्चिम में केन्या से, उत्तर में अदन की खाड़ी से, पूर्व में हिन्द महासागर से और पश्चिम में इथियोपिया से लगती हैं।
  • सोमालिया को 26 जून एंव 1 जुलाई 1960 में यूनाइटेड किंगडम (UK) से और इटली से स्वतंत्रता हासिल की।
  • सोमालिया का कुल क्षेत्रफल 637,657 वर्ग कि.मी. (246,201 वर्ग मील) है।
  • सोमालिया की आधिकारिक भाषाएं सोमाली और अरबी है।
  • सोमालिया की मुद्रा का नाम सोमालियाई शिलिंग है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में सोमालिया की कुल जनसंख्या 1.43 करोड़ थी।
  • सोमालिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम है जो सुन्नी समुदाय के है।
  • सोमालिया में 1991 से अभी तक ग्रहयुद्ध चल रहा है।
  • सोमालिया में सबसे ऊँचा पर्वत माउंट शिंबिरिस (Mount Shimbiris) है, जिसकी ऊंचाई 2,460 मीटर (8,071 फीट) है।
  • सोमालिया की सबसे बड़ी नदी शेबेल्ले नदी (Shebelle River) है, जिसकी लम्बाई 702 मील है।
  • सोमालिया का राष्ट्रीय पशु तेंदुआ है।
  • 13 जुलाई 1977 - इथियोपिया और सोमालिया पूर्वी इथियोपिया में विवादित ओगाडेनिर्गियन पर युद्ध करने गए थे।
  • 27 जून 1977 - फ्रांस ने जिबूती को स्वतंत्रता दी। जिबूती गणराज्य अफ्रीका के हॉर्न में स्थित एक देश है। यह उत्तर में इरिट्रिया, पश्चिम में इथियोपिया और दक्षिण में स्थित है और दक्षिण पूर्व में सोमालिया से घिरा है। सीमा का शेष भाग पूर्व में लाल सागर और अदन की खाड़ी द्वारा निर्मित है।
  • 15 मार्च 1978 - सोमालिया और इथोपिया एथियो-सोमाली युद्ध को समाप्त करने के लिए एक संघर्ष विराम पर हस्ताक्षर किये।
  • 23 सितम्बर 1979 - सोमालिया के संविधान को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी।
  • 26 जनवरी 1991 - युद्धवीर मोहम्मद फ़राह सहायता और उनके विद्रोही दल, यूनाइटेड सोमाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गुटों ने सोमालिया के राष्ट्रपति सेड बर्रे को पद से हटा दिया।
  • 05 जनवरी 1991 - सोमाली गृह युद्ध के दौरान मोगादिशु को हिंसा से घेरने के बाद मोगादिशु में सोमालिया के संयुक्त राज्य दूतावास को हेलीकॉप्टर एयरलिफ्ट से निकाला गया था।
  • 18 मई 1991 - सोमाली राष्ट्रीय युद्ध ने सोमालिया की स्वतंत्रता की घोषणा की, एक वास्तविक राज्य जिसे सोमालिया के स्वायत्त क्षेत्र के रूप में मान्यता प्राप्त है, सोमाली राज्य गृह युद्ध के दौरान केंद्र सरकार के पतन के बाद।
  • 04 दिसम्बर 1992 - अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच। डब्ल्यू। बुश ने सोमालिया में अमेरिकी सैनिकों को मानवीय सहायता प्रदान करने में मदद करने का आदेश दिया और ओंगोइंग सोमाली सोमाली युद्ध के दौरान आदेश को बहाल करने में मदद की।
  • 03 अक्टूबर 1993 - अमेरिकी सशस्त्र बलों ने मोगादिशु की लड़ाई में सोमालियाई युद्ध के स्वामी मोहम्मद फराह एडिड के संगठन के अधिकारियों को पकड़ने का प्रयास किया।
  • 22 दिसम्बर 1997 - हुसैन फ़राह ऐदिद ने सोमालिया के पूर्वजन्म के विवादित शीर्षक को त्याग दिया।
Ethiopia [L] , Kenya [LM] , Republic of Djibouti [LM] , Yemen [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

सोमालिया देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू है।

सोमालिया देश की मुद्रा शिलिंग है।

सोमालिया देश अफ्रीका महाद्वीप का हिस्सा है।

सोमालिया देश में बोली जाने वाली भाषाएं सोमाली, अरबी, अंग्रेजी और इतालवी हैं।

सोमालिया का राष्ट्रगान "कुलोबा कलंकेड, (ध्वज की स्तुति)" है।

सोमालिया देश अफ्रीकी संघ और अरब लीग जैसे बड़े अन्तराष्ट्रिय समूह का हिस्सा है।

सोमालिया देश की स्थापना 1 जुलाई 1960 को की गई थी?

मोहम्मद अब्दुल्लाह हसन को आधुनिक सोमालिया देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10723
अल्जीरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अंगोला देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बेनिन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बोत्सवाना देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बुर्किना फासो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बुरुंडी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
केप वर्दे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
कैमरून देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
मध्य अफ़्रीकी गणराज्य देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
चाड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
कोमोरोस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं