दक्षिण सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में दक्षिण सूडान देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है दक्षिण सूडान(South Sudan) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

दक्षिण सूडान देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामदक्षिण सूडान
देश की राजधानीजूबा
देश की मुद्रादक्षिण सूडानी पाउंड
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJuly 9, 2011

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

दक्षिण सूडान देश का इतिहास

दक्षिणी सूडान, 2005 से सूडान गणराज्य का एक स्वायत्त क्षेत्र था। अफ्रीका के सबसे बड़े देश सूडान के विभाजन के पश्चात यह देश 9 जुलाई 2011 में तब अस्तित्व आया, जब जनवरी 2011 में दक्षिण सूडान में जनमत संग्रह के पश्चात सूडान के विभाजन पर सहमति बनी। दक्षिण सूडान को 9 जुलाई 2011 को जनमत-संग्रह के पश्चात स्वतंत्रता प्राप्त हुई। इस जनमत-संग्रह में भारी संख्या (कुल मत का 98.83%) में देश की जनता ने सूडान से अलग एक नए राष्ट्र के निर्माण के लिए मत डाला। यह विश्व का 196वां स्वतंत्र देश, संयुक्त राष्ट्र का 193वां सदस्य तथा अफ्रीका का 55वां देश है। जुलाई 2012 में देश ने जिनेवा सम्मेलन पर हस्ताक्षर किए। अपनी आजादी के ठीक बाद से राष्ट्र को आंतरिक संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है।

दक्षिण सूडान देश का भूगोल

दक्षिण सूडान 3° और 13° समानांतर उत्तर आक्षांश तथा 24° और 36 ° मध्याह्न पूर्व देशांतर पर स्थित है। यह उष्णकटिबंधीय वन, दलदलों और घास के मैदानी भागों से परिपूर्ण है। यहाँ की प्रमुख नदी श्वेत नील है, जो दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा सहित देश के कई भागों से होकर गुजरता है। यह अफ्रीका महाद्वीप के केंद्र में स्थित है और इसकी सीमा छह देशों से सटी है। यह प्राकृतिक तेल के लिहाज से संपन्न देश है। स्पेन और पुर्तगाल के संयुक्त क्षेत्रफल से भी बड़े इलाके में सड़कें कहीं-कहीं ही नजर आती हैं। यही वजह है कि यहां परिवहन और कारोबार का मुख्य जरिया नील नदी है। दक्षिण सूडान में आज भी लोगों की संपन्नता की निशानी उनके मवेशियों की संख्या होती है।

दक्षिण सूडान देश की अर्थव्यवस्था

दक्षिण सूडान की अर्थव्यवस्था दुनिया के सबसे अविकसित क्षेत्रों में से एक है, जिसमें दक्षिण सूडान की मौजूदगी बहुत कम है और 2011 तक दुनिया में सबसे ज्यादा मातृ मृत्यु दर और महिला निरक्षरता दर है। दक्षिण सूडान अंतरराष्ट्रीय बाजार में लकड़ी का निर्यात करता है। इस क्षेत्र में पेट्रोलियम, लौह अयस्क, तांबा, क्रोमियम अयस्क, जस्ता, टंगस्टन, अभ्रक, चांदी, सोना, हीरे, हार्डवुड, चूना पत्थर और जल विद्युत जैसे कई प्राकृतिक संसाधन भी हैं। देश की अर्थव्यवस्था, कई अन्य विकासशील देशों की तरह, कृषि पर बहुत अधिक निर्भर है।

दक्षिण सूडान देश की भाषा

दक्षिण सूडान की आधिकारिक भाषा अँग्रेजी है, जो औपनिवेशिक काल के दौरान क्षेत्र में शुरू की गई थी। हालांकि दक्षिण सूडान में 60 से अधिक स्वदेशी भाषाएँ हैं। ज्यादातर लोगों के द्वारा इस देश में डिंका, नुएर, बारी और जंडे आदि स्वदेशी भाषाओं का प्रयोग किया जाता है। दक्षिण सूडान की राजधानी जूबा में अरबी पिडगिन भाषा को जूबा अरविक के रूप में कई हजार लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है।

दक्षिण सूडान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • दक्षिण सूडान को आधिकारिक तौर पर दक्षिणी सूडान गणतंत्र कहा जाता है जो अफ़्रीका के उत्तर-पूर्व में स्थित स्थल-रुद्ध देश है।
  • दक्षिण सूडान की सीमाएं उत्तर में सूडान गणतंत्र से , पूर्व में इथियोपिया से, दक्षिण-पूर्व में केन्या से, दक्षिण में युगान्डा से, दक्षिण-पश्चिम में कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य से और पश्चिम में मध्य अफ़्रीकी गणराज्य से लगती है।
  • दक्षिण सूडान 9 जुलाई 2011 को जनमत-संग्रह के द्वारा सूडान गणतंत्र सी अलग हुआ था इस जनमत-संग्रह में भारी संख्या (कुल मत का 98.83%) में देश की जनता मत डाले और अपने को सूडान गणतंत्र से अलग कर लिया।
  • दक्षिण सूडान में उष्णकटिबंधीय जलवायु है, जिसमे समान वातावरण है जो उच्च आर्द्रता और सूखे मौसम के बाद बड़ी मात्रा में बारिश होने का कारण है।
  • दक्षिण सूडान का कुल क्षेत्रफल 619,745 वर्ग कि.मी. (239,285 वर्ग मील) है।
  • दक्षिण सूडान की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।
  • दक्षिण सूडान की मुद्रा का नाम दक्षिण सूडानी पाउंड है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 मेंदक्षिण सूडान की कुल जनसंख्या 1.22 करोड़ थी।
  • दक्षिण सूडान में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • दक्षिण सूडान का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट किन्येती (Mount Kinyeti) है, जिसकी ऊंचाई 3,187 मीटर है।
  • दक्षिण सूडान की सबसे लंबी नदी नील नदी है जो विश्व की दूसरी सबसे बड़ी नदी है इसकी लंबाई 4,258 मील है।
  • दक्षिण सूडान का राष्ट्रीय पशु बाज (Eagle) है।
  • दक्षिण सूडान का राष्ट्रीय पक्षी अफ़्रीकी फिश ईगल (African Fish Eagle) है।
  • दक्षिण सूडान में 15 दिसंबर 2013 को ग्रहयुद्ध शुरु हुआ जो अभी तक चल रहा है।

दक्षिण सूडान देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 9 जुलाई 2011 - दक्षिण सूडान ने स्वतंत्रता की घोषणा की और सूडान से अलग हो गया। यह उत्तरपूर्वी अफ्रीका में स्थित एक लैंडलॉक देश है। जुबा देश का सबसे बड़ा शहर है और इसकी राजधानी भी है। आजकल देश गृहयुद्ध और राजनीतिक परिवर्तन से गुजर रहा है।
  • 8 अक्टूबर 2011 - शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त ने सूडान और दक्षिण सूडान के शरणार्थियों के लिए पश्चिमी इथियोपिया में एक नया शरणार्थी शिविर खोला।
  • 23 जुलाई 2013 - दक्षिण सूडान की पूरी सरकार, जिसमें उसके उपाध्यक्ष, रीच मचर शामिल हैं, को दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति, सलवा कीर मयार्दित ने निकाल दिया।
  • 25 दिसम्बर 2013 - पोप फ्रांसिस अपने उरबी एट ओर्बी भाषण (रोम के शहर और दुनिया के लिए) देता है, एक पोप पता और अपोस्टोलिक आशीर्वाद प्राचीन रोम में वापस डेटिंग करता है; पोप ने सीरिया और दक्षिण सूडान में शांति का आह्वान किया।

दक्षिण सूडान के आबादी वाले शहरों की सूची

Bentiu, Kapoeta, Melut, Gogrial, Aweil, Yambio, Rumbek, Bor, Nimule, Yei, Nasir, Malakal, Maridi, Wau, Juba, Torit, Kuacjok,

दक्षिण सूडान के 6 पड़ोसी देश

Central African Republic [L] , Democratic Republic of the Congo [L] , Ethiopia [L] , Kenya [L] , Sudan [L] , Uganda [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)


You just read: Country South Sudan - AFRICA CONTINENT Topic