विश्व के भूगोल में वियतनाम देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है वियतनाम (Vietnam) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

वियतनाम देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामवियतनाम
देश की राजधानीहनोई
देश की मुद्राडोंग (đồng)
महाद्वीप का नामएशिया
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकहो चि मिन्ह
देश का राष्ट्रगानTiến Quân Ca, (मार्चिंग सांग)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पुरातात्विक उत्खनन से पता चलता है कि वियतनाम पेलियोलिथिक युग की शुरुआत में बसा हुआ था। प्राचीन वियतनामी राष्ट्र, जो कि रेड रिवर घाटी और आस-पास के तटीय क्षेत्रों पर केंद्रित था, ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी में हान राजवंश द्वारा विस्थापित किया गया था, आधुनिक वियतनाम का जन्म 1945 में फ्रांस से स्वतंत्रता की घोषणा के समय हुआ था। प्रथम इंडोचाइना युद्ध में फ्रांसीसी के खिलाफ वियतनामी जीत के बाद, जो 1954 में समाप्त हो गया, राष्ट्र दो प्रतिद्वंद्वी राज्यों में विभाजित हो गया: कम्युनिस्ट उत्तर और कम्युनिस्ट विरोधी दक्षिण। वियतनाम युद्ध में संघर्ष तेज हो गया, जिसने दक्षिण वियतनाम के समर्थन में व्यापक अमेरिकी हस्तक्षेप देखा और 1975 में उत्तर वियतनामी जीत के साथ समाप्त हुआ।
वियतनाम पूर्वी इंडोचाइनीस प्रायद्वीप पर स्थित है, क्योंकि यह लगभग 331,212 किमी 2 (127,882 वर्ग मील) के कुल क्षेत्रफल को कवर करता है। देश की भूमि सीमाओं की संयुक्त लंबाई 4,639 किमी (2,883 मील) है, और इसकी तटरेखा 3,444 किमी (2,140 मील) लंबी है। केंद्रीय क्विंग बोन्ह प्रांत में अपने सबसे संकीर्ण बिंदु पर, देश भर में 50 किलोमीटर (31 मील) के बराबर है, देश के 40% भू-भाग में पर्वत हैं और उष्णकटिबंधीय वन 42% के आसपास हैं। उत्तर में रेड रिवर डेल्टा, लगभग 15,000 किमी 2 (5,792 वर्ग मील) का एक समतल, लगभग त्रिकोणीय क्षेत्र है।
गोल्डमैन सैक्स के एक दिसंबर 2005 के पूर्वानुमान के अनुसार, वियतनामी अर्थव्यवस्था 2025 तक दुनिया की 21 वीं सबसे बड़ी बन जाएगी, जिसमें अनुमानित जीडीपी $ 436 बिलियन और मामूली जीडीपी प्रति व्यक्ति $ 4,357 है। 2012 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के निष्कर्षों के आधार पर, वियतनाम में बेरोजगारी की दर 4.46% थी। उसी वर्ष, वियतनाम की मामूली जीडीपी $ 138 बिलियन तक पहुंच गई, जिसमें प्रति व्यक्ति जीडीपी 1,527 डॉलर थी। एचएसबीसी ने यह भी भविष्यवाणी की कि वियतनाम की कुल जीडीपी नॉर्वे, सिंगापुर और पुर्तगाल को 2050 तक पीछे छोड़ देगी। 2008 में प्राइसवाटरहाउसकूपर्स के एक अन्य पूर्वानुमान में कहा गया है कि वियतनाम 2025 तक दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से विकास कर सकता है, जिसकी संभावित विकास दर लगभग 10 है। वास्तविक डॉलर के संदर्भ में प्रति वर्ष%। 2015 में दर्ज 7.94 मिलियन विदेशी आगंतुकों के साथ प्राथमिक क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के अलावा, पर्यटन ने वियतनाम की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
देश की राष्ट्रीय भाषा वियतनामी है, जो कि एक टनल ऑस्ट्रोएशियाटिक भाषा है, जो अधिकांश आबादी द्वारा बोली जाती है। अपने शुरुआती इतिहास में, वियतनामी लेखन ने चीनी वर्णों का इस्तेमाल किया था वियतनाम के अल्पसंख्यक समूह कई तरह की भाषाएं बोलते हैं, जिनमें शामिल हैं: टाए, मोगींग, चाम, खमेर, चीनी, नोंग और हमोंग। सेंट्रल हाइलैंड्स के मोंटागनार्ड लोग भी कई अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं, जिनमें से कुछ ऑस्ट्रोएशियाटिक और अन्य मलयो-पॉलिनेशियन भाषा परिवारों से संबंधित हैं। हाल के वर्षों में, प्रमुख शहरों में कई सांकेतिक भाषाएं विकसित हुई हैं।
  • वियतनाम को आधिकारिक तौर पर वियतनाम समाजवादी गणराज्य कहा जाता है यह एशिया के दक्षिण पूर्व में हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित है।
  • वियतनाम की सीमाएं पूर्व में दक्षिण चीन सागर से, उत्तर पश्चिम में लाओस से, दक्षिण पश्चिम में कंबोडिया से और उत्तर में चीन से लगती है।
  • वियतनाम ने 2 सितंबर 1945 में फ्रांस से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • वियतनाम का कुल क्षेत्रफल 331,230.8 वर्ग कि.मी. (127,888.9 वर्ग मील) है।
  • वियतनाम की आधिकारिक भाषा वियतनामी है।
  • वियतनाम की मुद्रा का नाम डोंग (đồng) है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में वियतनाम की कुल जनसंख्या 9.27 करोड़ थी।
  • वियतनाम में अधिकत्तर लोगो का धर्म कन्फ्यूशीवाद, ताओ धर्म और बुद्ध धर्म है।
  • वियतनाम में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह वियतनामी है।
  • वियतनाम का सबसे ऊँचा पर्वत फेन्सीपैन (Fansipan) है, जिसकी ऊंचाई 3,143 मीटर है।
  • वियतनाम की सबसे लंबी नदी मेकोंग नदी (Mekong River) है, जिसकी लंबाई 4,350 कि.मी. है।
  • वियतनाम की सबसे बड़ी झील बा बे झील (Ba Bể Lake) है जो 6.5 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • विश्व की व वियतनाम की सबसे बड़ी गुफा हैंग सोन डोंग गुफा (hang son doong cave) है, जिसकी लंबाई 5 कि.मी, चौ. 150 मी. और ऊंचाई लगभग 200 मी. है इसकी दीवार को 'वियतनाम की महान दीवार' भी कहते है।
  • वियतनाम युद्ध जिसे दूसरे इंडोचीन युद्ध के रूप में भी जाना जाता है वियतनाम में अमेरिका के प्रतिरोध के 1 नवंबर 1955 से 30 अप्रैल 1975 तक चला था।
  • वियतनाम राष्ट्रीय पशु पानी वाला भैंस (water buffalo) है।
  • 30 अक्टूबर 1226 - वियतनाम के ट्रान कबीले के मुखिया त्रान थू डो ने लाई राजवंश के अंतिम सम्राट ल्यू ह्योंग को आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया।
  • 16 जून 1407 - मिंग-एच के दौरान युद्ध, चीनी मिंग सेना पर कब्जा कर लिया? इस तरह वियतनामी एच को समाप्त करते हुए क्वे लि और उनके बेटे? राजवंश।
  • 20 जनवरी 1785 - वियतनाम की ताई सोन सेनाओं ने एक हमलावर स्याम देश की सेना का सफाया कर दिया, जो गुगली को बहाल करने का प्रयास कर रहे थे
  • 22 जुलाई 1802 - जिया लॉन्ग ने हनोई पर विजय प्राप्त की और आधुनिक वियतनाम को एकीकृत किया, जिसने शताब्दियों के सामंती युद्ध का अनुभव किया।
  • 18 जून 1802 - जीए लांग को वियतनाम में गुयेन वंश के पहले सम्राट के रूप में ताज पहनाया गया।
  • 22 जुलाई 1802 - जीए लांग ने वियतनाम के अपने एकीकरण को पूरा करने के लिए हनोई पर कब्जा किया।
  • 14 फरवरी 1820 - वियतनाम में मिन्ह मांग का शासन शुरू हुआ।
  • 10 मई 1833 - ले वान खोई ने जेल से बाहर निकलकर विद्रोही सम्राट मिन्ह एम। एनजी के खिलाफ विद्रोह शुरू कर दिया, मुख्य रूप से अपने दत्तक पिता ले वान वान दु टी के पूर्ववर्ती वाइसराय ऑफ वियतनाम के पूर्व वाइसराय की कब्र की बदली का बदला लेने के लिए
  • 10 मई 1833 - Lê Van Khôi ने विद्रोह शुरू करने के लिए जेल से बाहर निकाल दिया। वियतनामी सम्राट मिन्ह, मुख्य रूप से अपने दत्तक पिता Lê Van Duy की कब्र की बदनामी का बदला लेने के लिए
  • 10 मई 1833 - ले वैन खोई विद्रोह सम्राट मिन्ह और वियतनाम के खिलाफ शुरू हुआ।
Brunei [M] , Cambodia [LM] , China [LM] , Indonesia [M] , Laos [L] , Malaysia [M] , Philippines [M] , Taiwan [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

वियतनाम देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

वियतनाम की राजधानी हनोई है।

वियतनाम देश की मुद्रा डोंग (đồng) है।

वियतनाम देश एशिया महाद्वीप का हिस्सा है।

वियतनाम देश में बोली जाने वाली भाषाएं वियतनामी, फ्रेंच, अंग्रेजी, खमेर और चीनी हैं।

वियतनाम का राष्ट्रगान "Tiến Quân Ca, (मार्चिंग सांग)" है।

हो चि मिन्ह को आधुनिक वियतनाम देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10809
भारत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
रूस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
श्रीलंका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
पूर्वी तिमोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आर्मीनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आज़रबाइजान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
साइप्रस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
जॉर्जिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
तुर्की देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं