कंबोडिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में कंबोडिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है कंबोडिया(Cambodia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

कंबोडिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामकंबोडिया
देश की राजधानीनामपेन्ह
देश की मुद्रारील
महाद्वीप का नामAsia

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

कंबोडिया देश का इतिहास

कंबोज कंबोडिया का प्राचीन संस्कृत नाम है। भूतपूर्व इंडोचीन प्रायद्वीप में सर्वप्राचीन भारतीय उपनिवेश की स्थापना फूनान प्रदेश में प्रथम शती ई. के लगभग हुई थी। लगभग 600 वर्षों तक फूनान ने इस प्रदेश में हिंदू संस्कृति का प्रचार एवं प्रसार हुआ। कंबोज का महान्‌ राज्य स्थापित हुआ हे| कंबोज की प्राचीन दंतकथाओं के अनुसार इस उपनिवेश की नींव 'आर्यदेश' के राजा कंबु स्वयांभुव ने डाली थी। वह भगवान्‌ शिव की प्रेरणा से कंबोज देश में आए और यहाँ बसी हुई नाग जाति के राजा की सहायता से उन्होंने इस जंगली मरुस्थल में एक नया राज्य बसाया जो नागराज की अद्भुत जादूगरी से हरे भरे, सुंदर प्रदेश में परिणत हो गया। कंबु ने नागराज की कन्या मेरा से विवाह कर लिया और कंबुज राजवंश की नींव डाली।

पंद्रहवीं शताब्दी में, अयुत्या के विद्रोह के बाद, जो पहले खमेर साम्राज्य द्वारा शासित था, कंबोडिया ने शक्ति की गिरावट का अनुभव किया, जबकि इसके पड़ोसी वियतनाम और थाईलैंड मजबूत हुए। 1863 में, कंबोडिया फ्रांस का एक रक्षक बन गया, और बाद में इसे दक्षिण-पूर्व एशिया के फ्रांसीसी इंडोचीन में शामिल किया गया।

कंबोडिया ने 1953 में फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की। वियतनाम युद्ध 1965 में हो ची मिन्ह ट्रेल के विस्तार और सिहानोक ट्रेल की स्थापना के साथ देश में विस्तारित हुआ।

कंबोडिया देश का भूगोल

कंबोडिया का कुल क्षेत्रफल 181,035 वर्ग किलोमीटर (69,898 वर्ग मील) है। यह थाईलैंड को उत्तर और पश्चिम में, लाओस को उत्तर-पूर्व, और वियतनाम को पूर्व और दक्षिण-पूर्व में सीमा से जुड़ा हुआ है। कंबोडिया की जलवायु, दक्षिण पूर्व एशिया के बाकी हिस्सों की तरह, मॉनसून पर है, जो कि अलग-अलग मौसमी अंतर के कारण उष्णकटिबंधीय गीला और शुष्क के रूप में जानी जाता है। अंतर्राष्ट्रीय विकास अनुसंधान केंद्र और संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, कंबोडिया को फिलीपींस के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे कमजोर देश माना जाता है। कंबोडिया के दो अलग-अलग मौसम हैं। बारिश का मौसम, जो मई से अक्टूबर तक चलता है और यह आम तौर पर उच्च आर्द्रता के साथ होता है। शुष्क मौसम नवंबर से अप्रैल तक रहता है। कंबोडिया की जैव विविधता मोटे तौर पर अपने मौसमी उष्णकटिबंधीय जंगलों पर स्थापित है, जिनमें कुछ 180 दर्ज वृक्ष प्रजातियां और रिपेरियन पारिस्थितिकी तंत्र हैं।

कंबोडिया देश की अर्थव्यवस्था

2017 में कंबोडिया की प्रति व्यक्ति आय पीपीपी में 4,022 डॉलर और नाममात्र प्रति व्यक्ति में 1,309 डॉलर है। संयुक्त राष्ट्र कंबोडिया को सबसे कम विकसित देश के रूप में नामित करता है। अधिकांश ग्रामीण परिवार कृषि और उससे संबंधित उप-क्षेत्रों पर निर्भर हैं। चावल, मछली, लकड़ी, वस्त्र और रबर कंबोडिया के प्रमुख निर्यात हैं।इकोनॉमिस्ट, IMF के आधार पर वार्षिक औसत जीडीपी वृद्धि 7.7% थी और यह दुनिया के शीर्ष दस देशों में से एक है, जिसमें वार्षिक औसत जीडीपी विकास दर सबसे अधिक है। पर्यटन कंबोडिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग था, आगमन के साथ 2004 में मुद्रास्फीति 1.7% थी और 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात हुआ था।

कंबोडिया देश की भाषा

फ्रांसीसी, एक बार इंडोचाइना में सरकार की भाषा, अभी भी कई पुराने कंबोडियाई लोगों द्वारा बोली जाती है, और कुछ स्कूलों और विश्वविद्यालयों में शिक्षा की भाषा भी है जो फ्रांस की सरकार द्वारा वित्त पोषित हैं। फ्रेंच भाषा का एक अखबार भी है और कुछ टीवी चैनल फ्रेंच में उपलब्ध हैं। कंबोडिया ला फ्रांसोफोनी का सदस्य है। कंबोडियन फ्रेंच, देश के औपनिवेशिक अतीत का एक अवशेष, कंबोडिया में पाई जाने वाली एक बोली है और कभी-कभी सरकार में, विशेष रूप से अदालत में उपयोग की जाती है। 1993 से, अंग्रेजी का उपयोग बढ़ रहा है, जो फ्रेंच को मुख्य विदेशी भाषा के रूप में प्रतिस्थापित कर रहा है।

कंबोडिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • कंबोडिया जिसे आधिकारिक तौर पर कंबोडिया की राजशाही कहा जाता है, दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित है।
  • कंबोडिया को पूर्व में कंपूचिया के नाम से प्रसिद्धि प्राप्त थी, इसकी सीमाएं उत्तर पश्चिम में म्यांमार से, उत्तर दक्षिण में थाईलैंड की खाड़ी से, उत्तर में लाओस से और उत्तर पूर्व व दक्षिण में वियतनाम से लगती है।
  • कंबोडिया ने 9 नवम्बर 1953 को फ्रांस से स्वतंत्रता हासिल की उस समय यह फ्रांस के अधीन एक संरक्षक राष्ट्र था।
  • कंबोडिया के वर्तमान राजा (शासक) का नाम नोरोडॉम सिहामोनी है जो 2004 से यहाँ राजा के पद पर है।
  • कंबोडिया का कुल क्षेत्रफल 181,035 वर्ग कि.मी. (69,898 वर्ग मील) है।
  • कंबोडिया की आधिकारिक भाषा खमेर है।
  • कंबोडिया की मुद्रा का नाम रील है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में कंबोडिया की कुल जनसंख्या 1.58 करोड़ थी।
  • कंबोडिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म बुद्ध धर्म है जो की वहाँ का आधिकारिक राष्ट्र धर्म है।
  • कंबोडिया में सबसे महत्वपूर्ण जातीय समूह खमेर और चाम्स है।
  • कंबोडिया का सबसे ऊँची चोटी फ्नोम (Phnom) है, जिसकी ऊंचाई 1,813 मीटर है।
  • कंबोडिया में सबसे लंबी नदी मेकोंग नदी (Mekong) है, जिसकी लंबाई 4,350 कि.मी. है।
  • कंबोडिया का राष्ट्रीय पशु कोऊप्रेय (kouprey) और राष्ट्रीय पक्षी विशाल इबिस (giant ibis) हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी वियतनाम युद्ध के दौरान (1963 से 1973) कंबोडिया पर हमला किया था।
  • कंबोडिया में हिंदू धर्म का सबसे प्राचीन मंदिर अंगकोर वाट (Angkor Wat) स्थित है जो दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है।

कंबोडिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 09 नवम्बर 1953 - कंबोडिया, फ्रांस से स्वतंत्र हो गया।
  • 31 अगस्त 1959 - दक्षिण वियतनामी राष्ट्रपति Ngô ?nh Di? M के छोटे भाई और चोर सलाहकार, Ngô Nnh Nhu द्वारा भेजा गया एक पार्सल बम, कंबोडिया के Norodom Sihanouk को मारने में विफल रहा।
  • 01 सितम्बर 1967 - कंबोडिया में खमेर-चीनी मैत्री एसोसिएशन पर प्रतिबंध लगाया गया।
  • 29 अप्रैल 1970 - वियतनाम युद्ध-दक्षिण वियतनामी सेना ने कम्युनिस्ट जंगल के ठिकानों पर हमला करने के लिए कंबोडिया में घुसपैठ शुरू की।
  • 4 मई 1970 - ओहियो नेशनल गार्ड ने कैंट स्टेट यूनिवर्सिटीज में कंबोडिया पर संयुक्त राज्य अमेरिका के आक्रमण का विरोध करते हुए आग लगा दी, जिसमें चार की मौत हो गई और नौ घायल हो गए।
  • 9 अक्टूबर 1970 - जनरल लोन नोल और प्रिंसिसोवथ सिरिक मटक की अध्यक्षता वाले खमेर गणराज्य की कंबोडिया में घोषणा की गई थी।
  • 12 मई 1975 - कंबोडिया साम्राज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच वियतनाम की अंतिम आधिकारिक लड़ाई मायागज़ घटना, 12 मई, 1975 को हुई थी क्योंकि अमेरिकी कंटेनर जहाज एसएस मायागज़ को कंबोडियाई सेना द्वारा जब्त कर लिया गया था।
  • 12 मई 1975 - कंबोडियन नौसेना ने मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय जल में अमेरिकी कंटेनर जहाज SSMayaguez को जब्त कर लिया, लेकिन कंबोडिया द्वारा प्रादेशिकवालों के रूप में दावा किया गया।
  • 4 अप्रैल 1976 - नॉरडोम सिहानौक को कंबोडिया के नेता की भूमिका से अलग किया गया और उसे खमेर रूज ने गिरफ्तार कर लिया।
  • 25 दिसम्बर 1978 - वियतनाम ने कंबोडिया के खमेर रूज के खिलाफ एक बड़ा आक्रामक अभियान चलाया।

कंबोडिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Kampong Cham, Senmonorom, Kompong Chhnang, Prey Veng, Pursat, Sisophon, Kampot, Kampong Spoe, Krong Koh Kong, Stoeng Treng, Phnum Tbeng Meanchey, Svay Rieng, Kracheh, Kampong Thum, Lumphat, Battambang, Takeo, Phnom Penh, Siem Reap, Krong Kep, Suong, Ta Khmau, Sihanoukville, Samraong, Banlung, Pailin, Kampong Thom,

कंबोडिया के 4 पड़ोसी देश

Laos [L] , Malaysia [LM] , Thailand [LM] , Vietnam [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

कंबोडिया के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19362016पेन सोवन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / कंबोडिया
Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मॉरीतानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं तंजानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इज़राइल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं फ़िलिस्तीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं वियतनाम देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं फिनलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मोलदोवा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं यूक्रेन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मॉरीशस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं टोगो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं