दिसम्बर 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (December 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिसम्बर 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 December 2013 | Politics Current Affairs
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 3 जनवरी को सुबह 11 बजे नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे. यह दूसरी बार है जब प्रधान मंत्री अपने दूसरे कार्यकाल में मीडिया का सामना करेंगे, पहली बार जब उन्होंने टेलीविजन संपादकों के समूह और पांच संपादकों के साथ बैठक की थी
30 December 2013 | Sports Current Affairs
दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट 10 विकेट से जीता। उन्हें केवल 58 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे उन्होंने आराम से 11.4 ओवर में हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने 27 और एल्विरो पीटरसन ने 31 रन बनाए। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज भी 1-0 से जीत ली। भारत 223 पर ऑल आउट हो गया।
29 December 2013 | Person Current Affairs
कलर्स के रियलिटी शो बिग बॉस के सातवें सीजन की विनर गौहर खान हैं। मॉडल से अभिनेत्री बनीं गौहर खान ने तनीषा मुखर्जी को हराकर शो जीता। गौहर खान 104 दिनों तक एक घर में रहीं और शो जीतने पर उन्हें 50 लाख रुपये नकद और एक ट्रॉफी दी गई।
28 December 2013 | Obituaries Current Affairs
दिग्गज अभिनेता फारूक शेख का दुबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 25 मार्च 1948 को जन्मे वे महज 65 साल के थे। उनका पार्थिव शरीर अभी दुबई में है और सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उन्हें भारत लाया जाएगा। 1970 और 1980 के दशक में फ़ारूक़ शेख ने समानांतर सिनेमा में एक बड़ी भूमिका निभाई।
27 December 2013 | Social Current Affairs
Google भारत में स्कूलों में क्रोमबुक उपलब्ध कराएगा। यह शिक्षा क्षेत्र में लैपटॉप को बढ़ावा देने की वैश्विक पहल का हिस्सा है। यह योजना अगले महीने आंध्र प्रदेश के चार स्कूलों में शुरू की जाएगी, जहां पहले प्रत्येक स्कूल को 25 क्रोमबुक मुफ्त में दी जाएंगी।
26 December 2013 | Awards Current Affairs
रविचंद्रन अश्विन, ऑफ स्पिनर को पोली उमरीगर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा क्योंकि उन्हें वर्ष 2012-13 का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुना गया था। अश्विन ने 43 विकेट चटकाए, जिसमें चार बार उन्होंने एक मैच में पांच विकेट लिए और एक बार 10 विकेट भी लिए।
25 December 2013 | Business Current Affairs
आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल रामलीला मैदान में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पार्टी ने उपराज्यपाल को अनुरोध भेजा कि वे 28 दिसंबर को शपथ लेंगे, जिसके लिए उन्हें मंजूरी मिल गई है। यह जानकारी आप पार्टी के सदस्य कुमार विश्वास ने दी
24 December 2013 | Business Current Affairs
भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) चालू वित्त वर्ष 2013-14 में पूर्वोत्तर राज्यों की चार राजधानियों अगरतला, गंगटोक, शिलांग और ईटानगर में अतिरिक्त चार शाखाएं शुरू करेगा। 16 और शाखाएं शुरू की जाएंगी, जिनमें ये 4 पूर्वोत्तर राज्यों में होंगी और साल के अंत तक कुल शाखाओं की संख्या 25 हो जाएगी।
23 December 2013 | Technology Current Affairs
विंडो फोन यूजर्स के खुश होने की कुछ वजहें हैं। माइक्रोसॉफ्ट एक साल के लिए अतिरिक्त 20GB फ्री स्काईड्राइव स्टोरेज मुहैया कराएगा, इसके अलावा 7GB फ्री स्टोरेज पहले से मौजूद है। यह सराहना का टोकन एक वर्ष के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा और जनवरी के अंत तक उपयोगकर्ता इस प्रस्ताव का लाभ उठा सकते हैं।
22 December 2013 | Business Current Affairs
पेय और स्नैक्स के सबसे बड़े दिग्गजों में से एक पेप्सिको इंडिया ने कहा कि वह दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश में 12 अरब रुपये से अधिक की लागत से अपनी नई पेय निर्माण सुविधा शुरू करेगी। श्री सिटी, आंध्र प्रदेश में इस प्लांट को पूरा करने के बाद यह प्लांट पेप्सिको इंडिया का सबसे बड़ा बेवरेज प्लांट होगा।
21 December 2013 | Business Current Affairs
लिटिल आई लैब्स, एक स्टार्टअप और बैंगलोर में प्रोग्राम एनालिसिस गीक्स के समूह द्वारा स्थापित, फेसबुक के अधिग्रहण के साथ एक नए गेम के लिए तैयार है। इस प्रयोगशाला का मुख्य उत्पाद उपकरण विकसित करना है जो Android डेवलपर्स को उनके ऐप्स को मापने, विश्लेषण करने और अनुकूलित करने में सहायता करता है।
20 December 2013 | Technology Current Affairs
स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस को 30 साल के गर्भाधान के बाद भारतीय वायु सेना में शामिल करने के लिए परिचालन मंजूरी प्राप्त हुई। यह अपनी श्रेणी का सबसे हल्का सैन्य जेट है और प्रति घंटे 1,350 किमी से अधिक की गति ले सकता है और मिराज 2000, ग्रिपेन फाइटर जेट्स और F-16 के बराबर है।
19 December 2013 | Miscellaneous Current Affairs
एक ब्रिटिश व्यक्ति ने ब्रिटिश अदालत में ताजमहल पैलेस होटल के मालिकों पर मुकदमा करने का दावा जीत लिया है। 2008 में 26/11 के हमलों में उन्हें लकवा मार गया था। इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड, टाटा समूह की कंपनी ने विरोध किया था कि विल पाइक के लापरवाही के दावे को यहां की अदालतों में सुना जाना चाहिए।
18 December 2013 | Sports Current Affairs
बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को सी.के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड। वह भारत के पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने टेस्ट में 5,000 रन और 400 विकेट के "डबल" का रिकॉर्ड बनाया था।
17 December 2013 | Sports Current Affairs
जनवरी में हॉकी वर्ल्ड लीग का उद्घाटन संस्करण शुरू होगा। मैच 10 से 18 मई तक नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे। अगस्त 2012 में शुरू हुए टूर्नामेंट के हीरो हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए आठ विश्व स्तरीय टीमें प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।
16 December 2013 | Sports Current Affairs
भारत ने लगातार चौथी बार कबड्डी विश्व कप का खिताब जीता। भारत के लिए यह जीत अधिक संतोषजनक रही है क्योंकि इसने अपने सर्वकालिक कट्टर प्रतिद्वंद्वी - पाकिस्तान को हराया और वह भी 9 अंकों के अंतर से। अंतिम स्कोर 48-39 था। फाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच लुधियाना के गुरु नानक स्टेडियम में खेला गया
15 December 2013 | Politics Current Affairs
सरकार के लोकपाल विधेयक को आम आदमी पार्टी (आप) ने सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि विधेयक अपने वर्तमान स्वरूप में भ्रष्टाचार पर अंकुश नहीं लगा सकता है और पूरी तरह से शक्तिहीन है। दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस और बीजेपी संसद के शीतकालीन सत्र में लोकपाल विधेयक पारित करने पर सहमत हो गए हैं।
14 December 2013 | Technology Current Affairs
चीन चंद्र यात्रा में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसका पहला लूनर रोवर चांद पर उतरने के लिए तैयार है। इसकी सफल लैंडिंग इस एशियाई महाशक्ति के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को भारी बढ़ावा देगी। प्रति सीसीटीवी (चाइना सेंट्रल टेलीविजन) अंतरिक्ष यान 1340 जीएमटी पर चंद्रमा की सतह को छूने के लिए निर्धारित है। चांग"ई-3 मिशन नाम के रोवर ने 12 दिन पहले लांग मार्च-3बी वाहक रॉकेट से उड़ान भरी थी।
13 December 2013 | Appointments Current Affairs
विधानसभा चुनाव में भाजपा द्वारा कांग्रेस को हराने के बाद वसुंधरा राजे ने दूसरी बार राजस्थान की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वह 2003 से 2008 तक मुख्यमंत्री रहीं। उन्हें राजस्थान विधानसभा में राज्यपाल मार्गरेट अल्वा ने शपथ दिलाई।
12 December 2013 | Miscellaneous Current Affairs
200,000 में से 20,000 भारतीयों ने निजी मिशन के लिए आवेदन जमा किया है जो 2023 में चार पुरुषों और महिलाओं को लाल ग्रह की एक तरफ़ा यात्रा पर भेजेगा। यहाँ एक स्थायी अंतरिक्ष कॉलोनी स्थापित की जाएगी।
11 December 2013 | Sports Current Affairs
खेल मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में भारतीय ओलंपिक संघ के निलंबन को हटाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के फैसले की सराहना की। इसका गठन। कार्यकारी बोर्ड 4 दिसंबर, 2012 को भारत पर लगाए गए प्रतिबंध को भी हटा सकता है।
10 December 2013 | Business Current Affairs
स्टार इंडिया प्रा. लिमिटेड को तीन साल के लिए भारतीय टीम के टीम प्रायोजन अधिकार मिले हैं। इससे पहले बीसीसीआई ने चेन्नई में सहारा की बोली को अयोग्य करार दिया था। जिस अवधि के दौरान स्टार इंडिया के अधिकार होंगे वह 1 जनवरी 2014 से 31 मार्च 2017 तक है।
9 December 2013 | Sports Current Affairs
दक्षिण अफ्रीका ने अब तक भारत से तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। दूसरे ओडीआई में दक्षिण अफ्रीका ने किंग्समीड में भारत को 134 रन से हरा दिया। उन्होंने 6 विकेट पर 280 रन बनाए जिसमें हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक ने प्रति पक्ष 49 ओवर के विलंबित मैच में टन स्कोर किया।
8 December 2013 | Awards Current Affairs
दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख के लिए पुरस्कारों की किटी में एक और पुरस्कार। अभिनेत्री को हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। आशा पारेख के हाथों के निशान वाली टाइल को सार्वजनिक किया गया और बांद्रा में "वॉक ऑफ द स्टार्स" सैरगाह पर स्थापित किया गया। उन्होंने खुद को दिए गए सम्मान की सराहना की और अपने करियर में साथ देने के लिए सभी को धन्यवाद दिया।
7 December 2013 | Business Current Affairs
नैनो पार्क नाम की 100 करोड़ रुपये की परियोजना कर्नाटक सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना है। यह प्रोजेक्ट नैनो साइंस रिसर्च पर आधारित होगा। बैंगलोर इंडिया नैनो कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस पार्क की घोषणा की है। नैनो पार्क बनाने के लिए तुमकुर रोड से दूर नेलमंगला के पास 14 एकड़ का प्लॉट चुना गया है।
6 December 2013 | Obituaries Current Affairs
रंगभेद विरोधी आंदोलन में प्रतिष्ठित व्यक्ति, नेल्सन मंडेला का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे जिन्हें भारत ने "सच्चा गांधीवादी" कहा था। शांति के प्रतीक, नोबेल पुरस्कार विजेता मंडेला 1994 से 1999 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति थे।
5 December 2013 | Business Current Affairs
टाटा संस की एविएशन स्पेस में एक और बड़ी धूम मचाने की योजना स्वामित्व बाधाओं के कारण प्रभावित हुई है। सीएनबीसी-टीवी18 की आस्था माहेश्वरी का कहना है कि टाटा समूह जो चेन्नई हवाईअड्डे में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए बोली लगाने की योजना बना रहा था, उसने आरएफक्यू में क्रॉस ओनरशिप क्लॉज पर सरकार को प्रतिनिधित्व किया है, जो टाटा समूह की शाखा, टाटा रियल्टी और इंफ्रास्ट्रक्चर को इसमें भाग लेने की अनुमति नहीं दे सकता है। बोली बिल्कुल।
4 December 2013 | Business Current Affairs
अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड ने बीएसई को सूचित किया है कि कंपनी के निदेशक मंडल ने 03 दिसंबर, 2013 से श्री अरुण अधिकारी को बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक (स्वतंत्र) के रूप में नियुक्त किया है।
3 December 2013 | Technology Current Affairs
ओडिशा के चांदीपुर-ऑन-सी में एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से सतह पर मार करने वाली पृथ्वी-द्वितीय मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। वास्तव में दो महीने में यह तीसरी बार परीक्षण किया गया है। मिसाइल जो देश की पहली स्वदेश निर्मित बैलिस्टिक मिसाइल है, की रेंज 350 किमी है।
2 December 2013 | Technology Current Affairs
MOM (मार्स ऑर्बिटर मिशन) या "मंगलयान", चंद्रमा की कक्षा को पार कर गया और भारत द्वारा भेजी गई सबसे दूर की अंतरिक्ष वस्तु भी बन गई। दूरी को अंतरिक्ष यान को दिए गए एक कोडेड रेंजिंग पल्स द्वारा निर्धारित किया जाता है जो इसे अपने डाउनलिंक पर प्राप्त होने पर वापस भेज देता है।
1 December 2013 | Sports Current Affairs
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की ताजा सूची में भारतीय क्रिकेट टीम अभी भी 119 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है और आलराउंडरों की सूची में आर अश्विन शीर्ष पर हैं। साउथ अफ्रीका पहले नंबर पर है। दक्षिण अफ्रीका में पांच दिसंबर से शुरू होने जा रही दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलने के लिए तैयार हैं।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3509