जनवरी 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (January 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जनवरी 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 January 2013 | Miscellaneous Current Affairs
व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत "दुनिया में एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण देश" है और राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने दूसरे कार्यकाल में नई दिल्ली के साथ अमेरिका के संबंधों को मजबूत करना जारी रखेंगे। यह भी निर्दिष्ट किया गया था कि ओबामा इसे एक सफलता के रूप में सोचेंगे यदि उनके दूसरे कार्यकाल के अंत में भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंध वर्तमान की तुलना में अधिक मजबूत हैं।
30 January 2013 | Technology Current Affairs
एचटीसी ने भारत का सबसे महंगा स्मार्टफोन बटरफ्लाई लॉन्च कर दिया है। यह 45,900 रुपये पर आता है, हालांकि इसकी आधिकारिक कीमत 49,990 रुपये है और इस प्रकार यह कीमत के मामले में ऐप्पल आईफोन 5 के बेस मॉडल और नोकिया लूमिया 920 से काफी ऊपर है, और सैमसंग गैलेक्सी एस III से बहुत आगे है जो अब 32000 रुपये में उपलब्ध है। एचटीसी बटरफ्लाई Droid DNA के रूप में जाना जाता है, इसमें 441ppi के पिक्सेल घनत्व के साथ 5 इंच की सुपर LCD3 स्क्रीन है, यह पूर्ण HD वीडियो का समर्थन करता है।
29 January 2013 | Person Current Affairs
लता मंगेशकर ने ऐ मेरे वतन के लोगों गीत की याद ताजा की, जो देश में देशभक्ति के समारोहों में दिलों को छूता है। यह 50 साल पहले इस 27 जनवरी को पूरा हुआ था, क्योंकि इसे पहली बार भारत के स्वतंत्रता संग्राम के नेताओं वाले दर्शकों के लिए गाया गया था। उसे याद आया कि कैसे उसके पास गाने के लिए समय नहीं था और वह गाना गाने से मना करने वाली थी लेकिन कवि प्रदीप ने जोर दिया और बाद में उसे झुकना पड़ा।
28 January 2013 | Collaboration Current Affairs
भारत और बांग्लादेश ने एक प्रत्यर्पण संधि और एक बहुत ही अनुकूल वीजा व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए, क्योंकि नई दिल्ली ने भारत की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने में ढाका की भूमिका की सराहना की, जो कि बांग्लादेश से बाहर चल रहे भारतीय विद्रोही समूहों को नियंत्रित करने में है। भारतीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की ढाका यात्रा के दौरान जिन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए, उनमें भी दोनों पक्षों ने "दोनों देशों के शत्रु तत्वों के खिलाफ कार्रवाई" करने के अपने संकल्प की पुष्टि की।
27 January 2013 | Science Current Affairs
भारत ने पानी के नीचे से लॉन्च की गई मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। विशाखापत्तनम के तट पर बंगाल की खाड़ी में? रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित BO5 को पानी के नीचे के पोंटून से लॉन्च किया गया था। पूरी रेंज के लिए इसका परीक्षण किया गया और मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया।
26 January 2013 | Awards Current Affairs
राहुल द्रविड़ और एम.सी. मैरी कॉम को भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण के लिए नामित किया गया था, जबकि छह अन्य खिलाड़ियों को पद्म श्री पुरस्कार विजेताओं की सूची में शामिल किया गया था। पद्म श्री पुरस्कार लंदन ओलंपिक रजत पदक विजेता निशानेबाज विजय कुमार, कांस्य पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, पैरा एथलीट होसानगर नागराजेगौड़ा गिरीशा, मुक्केबाज नगंगोम डिंग्को सिंह, पर्वतारोही प्रेमलता अग्रवाल और रोवर बजरंग लाल ताखर को दिए जाएंगे।
25 January 2013 | Indian Current Affairs
भारत का 64वां गणतंत्र दिवस समारोह तब शुरू हुआ जब प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजधानी के बीचोबीच स्थित इंडिया गेट युद्ध स्मारक पर अज्ञात सैनिक को श्रद्धांजलि दी। तीनों सेनाओं के प्रमुख उपस्थित थे और प्रधानमंत्री जब प्रथम विश्व युद्ध के स्मारक पर पहुंचे तो उनका स्वागत रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी। उन्होंने अमर जवान ज्योति पर पुष्पांजलि अर्पित की, एक सम्मान गार्ड ने हथियारों को उलट दिया और बिगुल बजाने वालों ने अंतिम पोस्ट की धुन बजाई। इसके बाद दो मिनट का मौन रखा गया।
24 January 2013 | Social Current Affairs
Twitter ने एम्बेड किए गए ट्वीट्स में कई सुधार पेश किए और अब वे आपको Twitter.com पर दिखाई देने वाले ट्वीट्स की तरह दिखाई देंगे। केवल अधिक बटन पर क्लिक करके और "ट्वीट एम्बेड करें" विकल्प का चयन करके ट्वीट एम्बेड करना अब आसान हो गया है। उनके पास एम्बेड किए गए ट्वीट के पाठ के नीचे फ़ोटो, वीडियो और लेख का सारांश है, और इसमें रीट्वीट और पसंदीदा संख्या भी होगी, ताकि पाठक यह अनुमान लगा सकें कि कोई विशेष पोस्ट कितनी लोकप्रिय हो सकती है।
23 January 2013 | Sports Current Affairs
भारत ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे मैच में इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है। टॉस हारने के बाद इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 257/7 का स्कोर बनाया, जिसे भारत ने 47.3 ओवरों में हासिल कर लिया। सुरेश रैना 79 गेंदों में नाबाद 89 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। रोहित शर्मा आखिरकार उम्मीदों पर खरे उतरे और 83 रन बनाए।
22 January 2013 | Business Current Affairs
उभरते भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को अगले तीन वर्षों में $94 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। जैसा कि इंडिया सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (आईएसए) के अध्यक्ष सत्य गुप्ता ने कहा, "भारतीय इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन और निर्माण (ईएसडीएम) और सेमीकंडक्टर उद्योग 94 अरब डॉलर का कारोबार दर्ज करने के लिए 9.9 प्रतिशत सीएजीआर (संचयी औसत वृद्धि दर) के विकास पथ पर है। 2011 में 65 बिलियन डॉलर से 2015 में रु.5,061 बिलियन/5.1 ट्रिलियन)।"
21 January 2013 | Sports Current Affairs
मुंबई ने पहली पारी की बढ़त लेने के लिए सर्विसेज की पारी को 240 रनों पर समेट दिया और यहां पालम ए ग्राउंड में सेमीफाइनल मैच के छठे और रिजर्व दिन रिकॉर्ड 44वीं बार फाइनल में पहुंच गया। सर्विसेज ने दिन की शुरुआत 164/3 के साथ की, लेकिन मुंबई के घोषित 454/8 की तुलना में अंतिम सात विकेट केवल 76 रन पर गंवा दिए।
20 January 2013 | Person Current Affairs
नव-नियुक्त कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश और इसके लोग उनका जीवन थे और उन्होंने पार्टी प्रणाली के "पूर्ण परिवर्तन" के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि अधिक राष्ट्रीय स्तर के नेता "जो देश चला सकते हैं" बनाए जाने चाहिए।
19 January 2013 | Indian Current Affairs
केंद्रीय पर्यटन मंत्री के चिरंजीवी ने कहा है कि भारत को उस गति को तेज करने की जरूरत है जिस पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटक देश का दौरा कर रहे हैं। मंत्री की राय है कि भारत तेजी से शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक बन रहा है। उनका यह भी मानना है कि हाल के वर्षों में देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है।
18 January 2013 | Miscellaneous Current Affairs
कश्मीर घाटी में मौसम की सबसे भारी बर्फबारी हो रही है। स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय के अनुसार दिन में बारिश के बाद शाम से शुरू हुई बर्फबारी रात और शुक्रवार तक जारी रहेगी।
17 January 2013 | Sports Current Affairs
झारखंड की राजधानी अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जब भारत एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ओडीआई) में इंग्लैंड से भिड़ेगा। यहां  नए बने JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम की क्षमता 39,000 है।
16 January 2013 | Technology Current Affairs
सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने एक नया टूल - ग्राफ सर्च लॉन्च किया है जो उपयोगकर्ताओं को साइट पर लोगों, स्थानों, फोटो और रुचियों के लिए लक्षित खोज करने देगा। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा, "आपको सैद्धांतिक रूप से फेसबुक से यह पूछने में सक्षम होना चाहिए कि "कौन हैं मेरे दोस्त जो सैन फ़्रांसिस्को में रहते हैं?" और ग्राफ़ खोज आपको उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए।"
15 January 2013 | Politics Current Affairs
महाराष्ट्र सरकार ने 6 जनवरी को धुले में हुए साम्प्रदायिक दंगों की न्यायिक जाँच का आदेश दिया जिसमें छह लोग मारे गए थे और 200 से अधिक घायल हुए थे। यह घटनाओं की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश के बाद है। मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश जांच करेंगे और रिपोर्ट जल्द से जल्द सौंपी जाएगी।
14 January 2013 | Sports Current Affairs
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) मोहन बागान द्वारा पूर्वी बंगाल के खिलाफ आई-लीग मैच बीच में छोड़ने के लिए खेल के सर्वोच्च निकाय द्वारा लगाए गए दो साल के प्रतिबंध के खिलाफ अपील के बाद अपनी नियम पुस्तिका पर फिर से विचार करने के लिए सहमत हो गया है। एआईएफएफ मोहन बागान की अपील पर विचार करने के लिए मंगलवार को कार्यकारी समिति की बैठक होगी।
13 January 2013 | Awards Current Affairs
लॉस एंजिल्स में प्रतिष्ठित वार्षिक गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों के 70वें संस्करण में संगीतकार मायचेल डाना को "लाइफ ऑफ पाई" के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर मोशन पिक्चर का पुरस्कार मिला। धन्ना ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी हासिल करने के लिए एलेक्जेंडर डेसप्लेट ("अर्गो"), डारियो मारियानेली ("अन्ना कारेनिना"), टॉम टाइक्वर, जॉनी क्लिमेक, रेनहोल्ड हील ("क्लाउड एटलस") और जॉन विलियम्स ("लिंकन") को पीछे छोड़ दिया।
12 January 2013 | Sports Current Affairs
दिल्ली वेवराइडर्स के दिग्गज डच ड्रैग-फ्लिकर ताके ताकेमा को पीठ की चोट के कारण हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) से बाहर कर दिया गया था। उन्हें 14 जनवरी से शुरू होने वाली लीग के लिए दिल्ली-फ्रैंचाइजी द्वारा 13.6 लाख रुपये में खरीदा गया था। अजीतपाल सिंह, दिल्ली वेवराइडर्स के मुख्य सलाहकार ने कहा कि यह एक बड़ा नुकसान था लेकिन पर्याप्त प्रतिस्थापन थे।
11 January 2013 | Social Current Affairs
फेसबुक पर यदि आप संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक संदेश भेजने का प्रयास करते हैं, तो फेसबुक संदेश को उनके "अन्य" फ़ोल्डर से बाहर रखने का विकल्प दे सकता है लेकिन यह $100 के शुल्क पर आता है। उपयोगकर्ता को यह विकल्प तभी मिलेगा जब वे उसके 16 मिलियन अनुयायियों में से एक नहीं होंगे, ऐसा प्रतीत होता है।
10 January 2013 | Sports Current Affairs
लंदन ओलंपिक के क्वार्टरफाइनलिस्ट पारुपल्ली कश्यप ने जारी की गई नवीनतम बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर 11 के रैंक पर पहुंचकर करियर की नई ऊंचाई तय की। कश्यप, जो पहले दिसंबर में लखनऊ में सैयद मोदी इंटरनेशनल इंडिया ग्रां प्री गोल्ड जीतने के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 14 वें स्थान पर थे।
9 January 2013 | Schems Current Affairs
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य के 10 परिवहन कार्यालयों में एक महत्वाकांक्षी स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस योजना जारी की। यह योजना, जो राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर सारथी का उपयोग करती है, को सबसे पहले लखनऊ, आगरा, इलाहाबाद, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, झांसी, अलीगढ़ और बाराबंकी जिलों में परिवहन कार्यालयों में लॉन्च किया गया था।
8 January 2013 | Sports Current Affairs
पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज नासिर जमशेद एकदिवसीय बल्लेबाजों के लिए जारी रिलायंस आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में 45 स्थान की छलांग के साथ 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष पांच में वापस आ गए हैं। सईद अजमल और जुनैद खान की पाकिस्तान की जोड़ी ने स्थान प्राप्त किया, जबकि मोहम्मद हफीज नंबर एक एकदिवसीय आलराउंडर बने, करियर का पहला।
7 January 2013 | Entertainment Current Affairs
विशाल भारद्वाज की आगामी देहाती ड्रामा "मटरू की बिजली का मंडोला" को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) द्वारा यू/ए प्रमाणपत्र मिला है। भारद्वाज खुश हैं कि फिल्म अब व्यापक दर्शकों तक पहुंचेगी क्योंकि यह ए रेटिंग तक सीमित नहीं है। पंकज कपूर के किरदार द्वारा "पंचो" का उच्चारण करने के कारण फिल्म सेंसर बोर्ड के साथ विवाद में पड़ गई थी, जिसे सीबीएफसी को लगा कि यह एक हिंदी अपशब्द है।
6 January 2013 | Person Current Affairs
मराठी अभिनेता और कॉमेडियन प्रशांत दामले मुंबई में अपने 10,700वें शो के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे। मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, गृह मंत्री आर.आर. पाटिल, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री संजय देवताले, और मुंबई के मेयर सुनील प्रभु प्रदर्शन देखने के लिए वहां मौजूद थे और बाद में मराठी सिनेमा की शीर्ष हस्तियों की उपस्थिति में दामले को सम्मानित किया।
5 January 2013 | Indian Current Affairs
भारत साल के अंत तक लद्दाख में हिमालय की तलहटी में दुनिया की सबसे बड़ी सौर दूरबीन का निर्माण कर सकता है? सूर्य पर होने वाली बुनियादी प्रक्रियाओं का विश्लेषण करने के लिए। बंगलौर स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (आईआईए) द्वारा निर्मित 2-मीटर क्लास, अत्याधुनिक नेशनल लार्ज सोलर टेलीस्कोप (एनएलएसटी), भारतीय वैज्ञानिकों को सूर्य के वातावरण का अध्ययन करने के लिए उन्नत शोध शुरू करने में सक्षम करेगा।
4 January 2013 | Appointments Current Affairs
कैलिफ़ोर्निया स्थित भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक अमी बेरा को संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई गई, जो कांग्रेस में प्रवेश करने वाले समुदाय से केवल तीसरे व्यक्ति बने।
3 January 2013 | Indian Current Affairs
प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) नीति 2013 की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य 2020 तक भारत को शीर्ष पांच वैश्विक वैज्ञानिक शक्तियों में स्थान देना है। नीति की पहली प्रति जो लोगों के लिए एसटीआई और एसटीआई के लिए लोगों पर जोर देती है, प्रस्तुत की गई यहां कोलकाता में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के शताब्दी सत्र के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से।
2 January 2013 | Business Current Affairs
28 अरब डॉलर की पूंजी पर कच्चे तेल की पेट्रोलियम रिफाइनरी स्थापित करने के लिए किए गए एक आवेदन और एक नई कार की खरीद के लिए आयकर (आईटी) अधिकारी तमिलनाडु के तिरुपुर में एक कृषि उत्पाद व्यापारी के घर पहुंचे।
1 January 2013 | Technology Current Affairs
दुनिया भर में करोड़ों लोगों की जिंदगी बदलने वाली संचार क्रांति लाने वाली सस्ती संचार प्रणाली इंटरनेट को 30 साल पूरे हो गए। कंप्यूटर नेटवर्क ने आधिकारिक तौर पर तकनीकी क्रांति की शुरुआत की जब इसे 1 जनवरी 1983 को "फ्लैग डे" के रूप में जाना जाने वाला दिन पहले के नेटवर्किंग सिस्टम पर चुना गया था। इस दिन अमेरिकी रक्षा विभाग (DoD) द्वारा कमीशन किया गया ARPANET नेटवर्क पूरी तरह से इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (IPS) संचार प्रणाली में स्थानांतरित हो गया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1158