मई 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (May 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मई 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 May 2013 | Awards Current Affairs
भारत के बिलाल हबीब को यूनेस्को द्वारा स्थापित युवा वैज्ञानिक पुरस्कारों के छह विजेताओं में से एक के रूप में नामित किया गया था। यह घोषणा इंटरनेशनल कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल ऑफ द मैन एंड द बायोस्फीयर (MAB) प्रोग्राम द्वारा की गई थी, जो 27 से 30 मई को यूनेस्को मुख्यालय में हुई थी।
30 May 2013 | Obituaries Current Affairs
प्रशंसित फिल्म निर्माता रितुपर्णो घोष का नींद में ही दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनका निधन सुबह 7:30 बजे हुआ और वह महज 49 साल के थे। उन्हें अग्नाशयशोथ था। उनकी फिल्मों ने 12 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे और वह 1994 में अपनी फिल्म उनिसे अप्रैल से सुर्खियों में आए, हालांकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत हिरेर अंगटी से की थी।
29 May 2013 | Appointments Current Affairs
जीएमएसी ने डेविड ए. विल्सन के स्थान पर संगीत चौफला को अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की, जिन्होंने अध्यक्ष और सीईओ दोनों के रूप में पिछले 18 वर्षों से सेवा की है। चौफला सितंबर में जीएमएसी में अध्यक्ष के रूप में शामिल होंगे और 1 जनवरी, 2014 को सीईओ की भूमिका ग्रहण करेंगे।
28 May 2013 | Sports Current Affairs
मुंबई की नौ वर्षीय अनन्या गुप्ता ने ग्रीस में वर्ल्ड स्कूल शतरंज चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है। उन्हें दक्षिण मुंबई शतरंज अकादमी (एसएमसीए) में प्रशिक्षित किया गया है।
27 May 2013 | World Current Affairs
इस साल चिल्का झील में आने वाले पक्षियों की संख्या में काफी कमी आई है और यह गिरावट 77,609 से 59,687 हो गई है। झील 1,100 वर्ग किमी में फैली हुई है। और ज्वारीय जल में गिरावट आई है जिसने झील की लवणता को प्रभावित किया। विशेषज्ञों का मानना है कि पक्षी आबादी में गिरावट का यह कारण हो सकता है।
26 May 2013 | Appointments Current Affairs
आर के माथुर को नए रक्षा सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। * अमिताभ चौधरी झारखंड राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद पर बरकरार हैं। * पूर्व न्यायाधीश रवींद्रन समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण के प्रमुख होंगे। * वयोवृद्ध पार्श्व गायक टीएम सौंदरराजन का निधन।
25 May 2013 | Appointments Current Affairs
एफएमसीजी की दिग्गज कंपनी नेस्ले इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने शेयर बाजार के खुलासे के अनुसार एटीन बेनेट को अपना नया एमडी नियुक्त किया है। वह एंटोनियो हेलियो वास्ज़िक का स्थान लेंगे जो वर्तमान में नेस्ले इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।
24 May 2013 | Appointments Current Affairs
भारतीय-अमेरिकी श्री श्रीनिवासन, जिन्हें रिपब्लिकन के बीच पर्याप्त समर्थन प्राप्त है, उन तीन उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एक दुर्लभ रिक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों के रूप में देखा जा रहा है।
23 May 2013 | Appointments Current Affairs
के.जे. सेनगुप्ता को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। *केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी को "जन संपर्क कार्यक्रम" के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला। * के.जे. सेनगुप्ता को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।
22 May 2013 | Person Current Affairs
अरुणिमा सिन्हा माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली विकलांग भारतीय बनीं। * चीनी प्रधानमंत्री को पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। * बेंगलुरु की सुभा अशोक ने मेडिकल स्ट्रीम में पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट में टॉप किया है. * अरुणिमा सिन्हा माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली विकलांग भारतीय बनीं।
21 May 2013 | Appointments Current Affairs
रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा भारत के अगले नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) होंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को सेवानिवृत्त होने वाले विनोद राय की जगह अगले सीएजी के रूप में शर्मा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।
20 May 2013 | Person Current Affairs
समीना बेग, माउंट एवरेस्ट के शिखर से लगभग 800 फीट की ठंड, भूख और पहली पाकिस्तानी महिला। एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाली पहली पाकिस्तानी महिला के रूप में, वह कभी-कभी महिलाओं की अधीनता के लिए आलोचना की जाने वाली देश में साथी नागरिकों को एक संदेश भेजती हैं और जहां, सबसे अधिक ज्ञात उदाहरण में, मलाला यूसुफजई नाम की एक किशोरी।
19 May 2013 | Person Current Affairs
राहा मोहर्रक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली अपने देश की पहली सऊदी अरब की महिला बनीं। राह मोहरक उन 64 पर्वतारोहियों में से एक थे जिन्होंने शनिवार को नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। मई अपने हल्के मौसम के कारण एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए सबसे लोकप्रिय महीना है।
18 May 2013 | Appointments Current Affairs
टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) के महासचिव धनराज चौधरी अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस फेडरेशन (ITTF) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स (BoD) के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय थे, जो चल रहे विश्व कप में आयोजित अपनी वार्षिक आम बैठक के दौरान थे। गुरुवार शाम पेरिस में चैंपियनशिप।
17 May 2013 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रपति ओबामा ने आंतरिक राजस्व सेवा के कार्यवाहक आयुक्त होने के लिए प्रबंधन और बजट कार्यालय के नियंत्रक डैनियल आई. वेरफेल को नियुक्त किया।
16 May 2013 | Person Current Affairs
पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा गाने में भद्दे बोल गाने के लिए हनी सिंह को फटकार लगाने के बाद पंजाब पुलिस ने हनी सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। चंडीगढ़ से 80 किलोमीटर दूर नवांशा में उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 294 के तहत मामला दर्ज किया गया था।
15 May 2013 | Politics Current Affairs
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह चौथे कार्यकाल के लिए राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के लिए आज असम के गुवाहाटी आए, जो 14 जून को समाप्त हो रहा है। जब पीएम पहुंचे, तो कुछ समूहों द्वारा विरोध किया गया, जिन्होंने यह कहते हुए काले झंडे फहराए कि वादे के मुताबिक विकास नहीं हुआ। असम में हुआ था
14 May 2013 | Social Current Affairs
ऑनलाइन संग्रहण अभी बड़ा और बेहतर हुआ है। Google ने Google+, जीमेल और Google ड्राइव जैसे अपने प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं के लिए अपने स्टोरेज स्पेस को तीन गुना कर दिया है और छलांग 5GB से 15GB तक है और व्यवसाय 25GB से 30GB तक स्टोरेज स्पेस शूट देखेंगे।
13 May 2013 | Business Current Affairs
पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित करेंगे। उन्होंने दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों को सुचारू करने और हिंसा, आतंकवाद और चरमपंथी गतिविधियों को हल करने के लिए निश्चित उपाय अपनाने के इरादे भी व्यक्त किए, जिन्होंने भारत-पाक संबंधों में एक निवारक के रूप में काम किया था।
12 May 2013 | Business Current Affairs
भारत का पहला जेम एक्सचेंज जयपुर में स्थापित होगा। 50 करोड़ रुपये की परियोजना, यह सुनिश्चित करेगी कि रत्न व्यवसाय में संगठित व्यापार हो। कारोबार का बड़ा हिस्सा विदेशों से आने की उम्मीद है। अगले छह महीने में एक्सचेंज स्थापित करने का काम शुरू हो जाएगा।
11 May 2013 | Appointments Current Affairs
सिद्धारमैया कर्नाटक के 22वें मुख्यमंत्री होंगे और उन्हें कांग्रेस नेताओं ने सर्वसम्मति से उन्हें चुनकर चार घंटे में यह जिम्मेदारी सौंपी थी। वह सोमवार को शपथ लेंगे।
10 May 2013 | Sports Current Affairs
भारत ने कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप में नौ पदक जीते। इसने सात कांस्य पदक और दो रजत पदक अर्जित किए लेकिन स्वर्ण नहीं जीत सका क्योंकि इसके शीर्ष पैडलर शरथ कमल केवल कांस्य पदक प्राप्त कर सके।
9 May 2013 | Sports Current Affairs
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख ज़का अशरफ इस साल की शुरुआत में स्वीकृत एक नए संविधान के तहत चार साल का कार्यकाल जीतने वाले देश के पहले निर्वाचित प्रमुख बने।
8 May 2013 | Appointments Current Affairs
ब्राजील के रॉबर्टो कार्वाल्हो डी अजेवेदो को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अगले महानिदेशक के रूप में चुना गया है, जो बहुपक्षीय व्यापारिक निकाय में उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बढ़ते महत्व को दर्शाता है।
7 May 2013 | Technology Current Affairs
मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार, Google YouTube के कुछ अधिक लोकप्रिय वीडियो चैनलों के लिए सब्सक्रिप्शन लॉन्च करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह महीनों से पाइपलाइन में था, और इस सप्ताह इसकी घोषणा की जा सकती है और यह 50 YouTube चैनलों पर लागू होगा।
6 May 2013 | ISRO Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की 2013 में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से कुल पांच रॉकेट लॉन्च करने की योजना है जिसमें इस साल के अंत में मंगल ग्रह के लिए एक मिशन भी शामिल होगा।
5 May 2013 | Miscellaneous Current Affairs
मैनिपुलेटर्स द्वारा अपने लक्षित शेयरों के बारे में जानकारी भेजने के लिए ब्लैकबेरी मैसेंजर (बीबीएम) और व्हाट्सएप के बड़े उपयोग के कारण, बाजार नियामक सेबी उन उपायों पर विचार कर रहा है जो इन नए युग के मोबाइल एप्लिकेशन के साथ उभरने वाले जोखिमों की जांच करेंगे।
4 May 2013 | Technology Current Affairs
अब किसी के लिए यह संभव होगा कि वह Google Hangout के माध्यम से दूरस्थ रूप से अपने परिवार या दोस्तों की तकनीकी रूप से सहायता कर सके। हैंगआउट रिमोट डेस्कटॉप एक व्यक्ति को चैट सेवा के माध्यम से दूसरे सिस्टम का नियंत्रण लेने में सक्षम बनाता है।
3 May 2013 | Inauguration Current Affairs
दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर जोंटी रोड्स ने केरल के कोवलम बीच में देश की पहली राष्ट्रीय सर्फिंग प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। वह अन्य प्रतिभागियों के साथ सर्फिंग का पूरा आनंद ले रहे थे।
2 May 2013 | Obituaries Current Affairs
भारतीय मौत की सजा पाने वाले कैदी सरबजीत सिंह की मौत 12.45 बजे पीकेटी या 1.15 बजे आईएसटी में हुई। मेडिकल पैनल के प्रमुख ने कहा कि उन्होंने चोटों के कारण दम तोड़ दिया। सरबजीत के वकील अवैस शेख ने मीडिया को बताया कि अस्पताल के अधिकारियों ने सरबजीत की मौत की पुष्टि की है।
1 May 2013 | Miscellaneous Current Affairs
आईबीएम के शोधकर्ताओं ने दुनिया की सबसे छोटी फिल्म बनाई है। यह तांबे की सतह पर एकल परमाणुओं में हेरफेर करके किया गया था। स्टॉप-मोशन एनीमेशन जो कुछ दर्जन कार्बन परमाणुओं का उपयोग करता है, स्कैनिंग टनलिंग माइक्रोस्कोप (एसटीएम) के रूप में जाने वाली छोटी नोक के साथ गति में है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2089