अगस्त 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (August 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अगस्त 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 August 2013 | Sports Current Affairs
64वीं नेशनल बास्केटबॉल चैंपियनशिप कटक में 1 से 8 सितंबर तक होगी। यह जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में होगा और प्रतियोगिता जूनियर पुरुषों और महिलाओं के बीच होगी। टूर्नामेंट का आयोजन बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) द्वारा ओडिशा बास्केटबॉल एसोसिएशन (OBA) के साथ गठबंधन में किया गया है।
30 August 2013 | person Current Affairs
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को इंडियन मुजाहिदीन के सह-संस्थापक यासीन भटकल को 12 दिनों के लिए एक अदालत द्वारा भारत नेपाल सीमा पर हिरासत में लिया गया था। है। एनआईए के विशेष न्यायाधीश मेहता ने असदुल्ला अख्तर उर्फ हद्दी को भी भेजा जिसे भटकल के साथ गिरफ्तार किया गया था और एनआईए के साथ इसी तरह की 12 दिनों की हिरासत में भेज दिया गया।
29 August 2013 | person Current Affairs
इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के सह-संस्थापक यासीन भटकल, जो भारत में श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटों की वांछित सूची में था, को बिहार में भारत-नेपाल सीमा पर एक अन्य संदिग्ध आतंकवादी के साथ गिरफ्तार किया गया। लश्कर के ऑपरेटिव अब्दुल करीम टुंडा के बाद गिरफ्तारी में यह दूसरी सफलता है। संयोग से, उन्हें 16 अगस्त को भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तार भी किया गया था।
28 August 2013 | Technology Current Affairs
यूएस-आधारित वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता और डोमेन नाम रजिस्ट्रार GoDaddy.com ने कहा कि पिछले साल देश में परिचालन शुरू करने के बाद से भारत में इसके ग्राहक आधार में 86 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गोडैडी इंटरनेशनल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेम्स कैरोल ने संवाददाताओं से कहा, "गोडैडी ने पिछले साल भारत को प्राथमिकता वाले बाजार के रूप में चुना और अब हम अन्य वैश्विक बाजारों में अपने विस्तार के लिए खाका के रूप में भारत का उपयोग कर रहे हैं।"
27 August 2013 | Social Current Affairs
फेसबुक ने शेयर्ड एल्बम पेश किया है जिसमें 50 से अधिक लोग तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं और 10000 इमेज अपलोड की जा सकती हैं। यह अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा एक ही घटना की तस्वीरें अपलोड करने के झंझट को दूर करता है।
26 August 2013 | Miscellaneous Current Affairs
टाइफाइड के लिए एक नया टीका भारत बायोटेक द्वारा लॉन्च किया गया था, जो टीकों में माहिर है। यह टीका दो साल से कम उम्र के बच्चों और यहां तक कि वयस्कों को भी दिया जा सकता है। वैक्सीन टाइपबार-टीसीवी को दुनिया का पहला टाइफाइड कॉन्जुगेट वैक्सीन माना जाता है जो चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हो चुका है।
25 August 2013 | Sports Current Affairs
भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने पोलैंड के व्रोकला में आयोजित विश्व कप तीरंदाजी में कोरियाई लोगों को हराकर स्वर्ण पदक जीता। दीपिका कुमारी, रिमिल बुरुली और लैशराम की यह लगातार दूसरी खिताबी जीत है? बोम्बायला देवी ने लंदन ओलंपिक स्वर्ण विजेताओं को 219-215 से हराया। पिछले महीने टीम ने मेडेलिन में चीन के खिलाफ जीत दर्ज की थी।
24 August 2013 | Sports Current Affairs
सोमदेव देववर्मन ने न्यूयार्क में तीन सेटों तक चले करीबी मुकाबले में ब्रिटेन के जेम्स वार्ड को हराकर यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में प्रवेश किया। छठी वरीयता प्राप्त सोमदेव ने दो घंटे 15 मिनट तक चले तीसरे दौर के क्वालीफायर में 6-3 3-6 6-4 से मैच जीत लिया। सोमदेव अब स्लोवाकिया के लुकास लाको से भिड़ेंगे जो उनके पहले दौर के प्रतिद्वंद्वी के रूप में 85वें स्थान पर हैं।
23 August 2013 | Indian Current Affairs
भारत ने जापान से प्रतिष्ठित स्थान हासिल किया है और अब 73.9 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इंटरनेट आबादी है?, और पिछले वर्ष की तुलना में 31% की वृद्धि दिखाई है। भारत अब 348.2 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ चीन और 191.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ अमेरिका से पीछे है, जैसा कि कॉमस्कोर स्टडी इंडिया डिजिटल फ्यूचर इन फोकस 2013 द्वारा निर्दिष्ट किया गया है। हालांकि 37% की वृद्धि के साथ ब्राजील इंटरनेट जनसंख्या वृद्धि दर में भारत से आगे है। इसके 62.1 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।
22 August 2013 | Technology Current Affairs
Google ने हिंदी लिखावट के लिए बीटा समर्थन का अनावरण किया है और इसका उद्देश्य हिंदी इंटरनेट को उपयोग में आसान बनाना है। एंड्रॉइड के लिए हिंदी में शिफ्ट करने की सुविधा होगी। इसमें यूजर्स को मोबाइल ब्राउजर की सेटिंग में से हैंडराइट का विकल्प चुनना होगा और फिर स्क्रीन पर कहीं भी हिंदी में लिखने के लिए फिंगर या स्टाइलस का इस्तेमाल करना होगा।
21 August 2013 | Sports Current Affairs
विराट कोहली शीर्ष भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईसीसी ट्वेंटी-20 रैंकिंग में छठा स्थान प्राप्त किया है। उनके बाद 8वें स्थान पर सुरेश रैना हैं जबकि युवराज सिंह 16वें स्थान पर हैं। गेंदबाज शीर्ष 10 की सूची में नहीं हैं और आर अश्विन 16वें स्थान पर भारतीय गेंदबाजों में सर्वोच्च रैंक हासिल करते हैं।
20 August 2013 | person Current Affairs
साइना आईबीएल में अब तक बेरोकटोक खिलाड़ी बनी हुई हैं और उन्होंने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी जूलियन शेंक के खिलाफ 17-21, 21-19, 11-6 से जीत के साथ अपना जीत का सिलसिला जारी रखा। 3. हैदराबाद हॉटशॉट्स की टीम ने पुणे पिस्टन को 4-1 से हराया।
19 August 2013 | ISRO Current Affairs
इसरो ने जियोसिंक्रोनस उपग्रह प्रक्षेपण यान का प्रक्षेपण स्थगित कर दिया क्योंकि दूसरे चरण के इंजन में ईंधन रिसाव हो गया था। रॉकेट लॉन्च की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही थी और लॉन्च से 2 घंटे पहले रिसाव देखा गया। यह कहा गया था कि दूसरे चरण में तरल ईंधन, क्रायोजेनिक इंजन और पहले चरण के 4 स्ट्रैप-ऑन मोटर्स की निकासी होगी।
18 August 2013 | Sports Current Affairs
भारत के कुश कुमार ने एनजी के खिलाफ जीत दर्ज की। पुरुष एकल स्क्वैश के फाइनल में मलेशिया के ईएन यो ने 11-6, 11-13, 11-9, 11-8 से जीत दर्ज की। यह चीन के नानजिंग में आयोजित होने वाले दूसरे एशियाई युवा खेलों का हिस्सा है।
17 August 2013 | Sports Current Affairs
रोहन बोपन्ना और एडवर्ड रोजर-वासेलिन ने एटीपी सिनसिनाटी मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए लिएंडर पेस और राडेक स्टेपनेक को हराया। 8वीं वरीयता प्राप्त इंडो फ्रेंच जोड़ी ने इंडो-चेक टीम को 6-3, 6-7(3), 10-8 से हराया। यह दूसरी बार होगा जब बोपन्ना सिनसिनाटी फाइनल में पहुंचने के प्रयास में होंगे, जब वह रोजर-वासेलिन के साथ स्पेन के मारसेल ग्रेनोलर्स और मार्क लोपेज़ से मिलेंगे, जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में मारियस फ़िरस्टनबर्ग और मार्सिन मैटकोव्स्की को 6-4 से हराया था। 6-2।
16 August 2013 | Appointments Current Affairs
प्रतीक पैनल्स लिमिटेड ने बीएसई को सूचित किया है कि श्री गिरिराज कुमार दमानी 1.1.2019 से अतिरिक्त निदेशक के रूप में शामिल हो गए हैं। जुलाई 24, 2013।
15 August 2013 | Entertainment Current Affairs
भाषा संबंधी समस्याओं पर गौरी शिंदे द्वारा बनाई गई फिल्म इंग्लिश विंग्लिश को अब दक्षिण कोरिया, ताइवान और जापान में रिलीज किया जाना है, जो ऐसे क्षेत्र नहीं हैं जहां हिंदी फिल्में आम तौर पर रिलीज होती हैं। शिंदे ने इस पूरे मामले की तुलना एक ऐसे बच्चे से की है जो बड़ा हो गया है और अब अपने आप चल रहा है.
14 August 2013 | Entertainment Current Affairs
बहुप्रतीक्षित फिल्म धूम 3 की पहली झलक सामने आ गई है। पोस्टर में आमिर खान शर्टलेस हैट पहने खिड़की से बाहर देख रहे हैं और पीछे हेलिकॉप्टर घूम रहे हैं। फिल्म क्रिसमस पर रिलीज होने वाली है और इसलिए पोस्टर में कहा गया है कि साल धूम के साथ खत्म होगा
13 August 2013 | World Current Affairs
पाकिस्तान ने फिर संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन किया और उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर मेंढर सेक्टर में गोलीबारी शुरू कर दी. यह सब लगभग 1:50 बजे शुरू हुआ और उसके बाद भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। इस युद्धविराम के लिए हत्या या चोट का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।
12 August 2013 | Politics Current Affairs
राजनीतिक दलों को आरटीआई अधिनियम के दायरे से बाहर रखने के उद्देश्य से सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम में संशोधन के लिए एक विधेयक लोकसभा में पेश किया गया था। कार्मिक और प्रशिक्षण राज्य मंत्री वी नारायणसामी ने विधेयक पेश किया। 3 जून को, केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने निर्दिष्ट किया था कि छह राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को आरटीआई अधिनियम के तहत लाया जाना चाहिए, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि ये दल सार्वजनिक प्राधिकरण हैं, और सरकार से पर्याप्त धन प्राप्त करते हैं।
11 August 2013 | Sports Current Affairs
पीवी सिंधु नंबर एक बनना चाहती हैं और वह धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रही हैं। वह भले ही बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन चैंपियनशिप के सीधे गेम में सेमीफाइनल में हार गई हों, लेकिन फिर भी वह 1983 में प्रकाश पादुकोण के पुरुष एकल में एक हासिल करने के बाद एकल में कांस्य जीतने में सफल रही।
10 August 2013 | Sports Current Affairs
पीवी सिंधु ने इतिहास की किताबों में अपना नाम तब लिखा जब वह विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एकल खिलाड़ी बनीं। सिंधु भले ही बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गई हों, लेकिन साइना नेहवाल क्वार्टरफाइनल चरण से बाहर हो गई हैं।
9 August 2013 | Business Current Affairs
आईडीएफसी म्यूचुअल फंड में हेड इनवेस्टमेंट केनेथ एंड्राडे ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया, "फार्मास्यूटिकल्स में एक बहुत बड़ा अवसर है और ज्यादातर कंपनियां उस अवसर में मौजूद हैं। जबकि मुद्रा पक्ष में है, यह इन कंपनियों की एकमात्र यूएसपी नहीं है। उन्होंने बाहर के माहौल में अपनी मौजूदगी बनाई है."
8 August 2013 | Sports Current Affairs
भारत के तीन खिलाड़ी ग्वांगझू में बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के तीसरे दौर में पहुंचे। साइना नेहवाल ने केवल नौ अंक दिए जबकि 10वीं वरीयता प्राप्त पीवी सिंधू के लिए यह मुकाबला कड़ा रहा। दूसरी ओर, पी. कश्यप आराम से खेल रहे थे क्योंकि चेक गणराज्य के पेट्र कौकल ने घुटने की चोट के कारण खेल छोड़ दिया था और 13वीं वरीयता प्राप्त कश्यप ने पहले गेम में 14-5 से बढ़त बना ली थी।
7 August 2013 | Business Current Affairs
आरबीआई ने भारतीय स्टेट बैंक पर 5.6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है क्योंकि उसने एसबीआई की सिकंदराबाद शाखा में मुद्रा तिजोरियों के संचालन और रखरखाव से संबंधित समझौते का उल्लंघन किया है। आरबीआई ने इससे पहले केवाईसी नियमों के उल्लंघन के लिए पिछले महीने एसबीआई पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।
6 August 2013 | Appointments Current Affairs
रघुराम राजन जो वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए गवर्नर बनने जा रहे हैं। वह डी सुब्बाराव की जगह लेंगे, जैसा कि सरकार ने मंगलवार को घोषणा की थी। कहा जाता है कि नियुक्ति को प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की मंजूरी मिल गई है।
5 August 2013 | Technology Current Affairs
भारती एयरटेल कोलकाता, पुणे, बैंगलोर और चंडीगढ़ में समान सुविधा प्रदान करने के बाद दिल्ली में 4जी सेवाएं देने के लिए तैयार है। इसके लिए हुआवेई ऑपरेटर को दिल्ली में 4जी नेटवर्क बनाने में मदद करेगी। दिल्ली में सितंबर तक 4जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। एयरटेल ने हाल ही में डेटा उपयोग बढ़ाने और उपयोगकर्ताओं को अपनी 4जी सेवा चुनने के लिए आकर्षित करने के लिए 4जी डेटा टैरिफ पर 31% स्लैश की घोषणा की।
4 August 2013 | Sports Current Affairs
भारतीय हॉकी अब खबरों में है और इस बार यह उन लड़कियों की वजह से है जिन्होंने जूनियर महिला हॉकी विश्व कप में देश के लिए पहला कांस्य पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है। भारत ने इंग्लैंड को जर्मनी में पेनाल्टी से 3-2 से हराया।
3 August 2013 | Appointments Current Affairs
गिरते विकास को रोकने के लिए संस्थापक को वापस बुलाने के दो महीने बाद इन्फोसिस के शेयरधारकों ने कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक के रूप में नारायण मूर्ति की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।
2 August 2013 | Business Current Affairs
Google और Motorola Moto X के साथ एक ऐसा स्मार्टफोन लेकर आए हैं जो तकनीकी विशिष्टताओं के बजाय गैर-उपयोगकर्ता अनुभव पर अधिक जोर देता है। फोन में जेस्चर नियंत्रित कैमरा है और कहा जाता है कि इसे आईफोन के मॉडल पर डिज़ाइन किया गया है, जिसमें सादगी डिवाइस की मुख्य विशेषता है।
1 August 2013 | Entertainment Current Affairs
शाहरुख खान अनुभवी अभिनेता और दक्षिण भारतीय सुपरस्टार रजनीकांत को फिल्म "चेन्नई एक्सप्रेस" में "थलाइवर ट्रिब्यूट" या "लुंगी डांस" गाने के साथ ट्रिब्यूट देंगे। सूत्रों के मुताबिक रजनीकांत ने गाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2377