नवम्बर 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (November 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से नवम्बर 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 November 2013 | Business Current Affairs
बठिंडा वर्ल्ड कप कबड्डी के चौथे संस्करण के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। दो सप्ताह के समय में, पुरुष वर्ग में 12 और महिला वर्ग में 8 टीमें शीर्ष स्थान के लिए खेलेंगी। पिछले साल इन दोनों कैटेगरी में भारत विजेता रहा था। पूरे टूर्नामेंट के लिए कुल प्राइस मनी 7 करोड़ रुपए है। कुल में से, 2 करोड़ रुपये पुरुष वर्ग के विजेता को और 1 करोड़ रुपये महिला वर्ग के विजेताओं को दिए जाएंगे।
29 November 2013 | Business Current Affairs
रतन टाटा ने स्वीकार किया है कि नैनो को सबसे सस्ती कार के रूप में स्थान देना कंपनी द्वारा की गई एक गलती थी क्योंकि इससे कार के विपणन के मामलों में मदद नहीं मिली है।
28 November 2013 | Sports Current Affairs
शिखर धवन वनडे में 5 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने। वह इस वर्ष एकदिवसीय मैचों में 20 चौके लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी थे। भारत दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा।
27 November 2013 | Sports Current Affairs
भारत ने तीसरे वनडे में पांच विकेट से आसान जीत के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। शिखर धवन के ताबड़तोड़ शतक से मिली जीत। वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 263 रन बनाए और भारत ने 23 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। धवन ने 95 गेंदों में 119 रन बनाए।
26 November 2013 | Sports Current Affairs
यस बैंक ने हॉकी इंडिया लीग (HIL) के साथ एक बहु-वर्षीय अनुबंध किया है जो 2014 सीज़न से शुरू होगा। एचआईएल के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि यह लीग के लिए दीर्घकालिक सहयोग होगा।
25 November 2013 | Person Current Affairs
दंत चिकित्सक दंपति राजेश और नूपुर तलवार को आरुषि, उनकी बेटी और घरेलू नौकर हेमराज की हत्या का दोषी ठहराया गया था। यह मामला पांच साल से सुर्खियों में है। विशेष सीबीआई न्यायाधीश श्याम लाल ने दोपहर 3.25 बजे फैसला सुनाया। और कहा कि सजा मंगलवार को निर्दिष्ट की जाएगी।
24 November 2013 | Awards Current Affairs
फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि भारत में एक खिलाड़ी को भारत का पहला सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार - भारत रत्न प्राप्त होने जा रहा है। लेकिन उन्हें खुशी होती अगर सचिन तेंदुलकर की जगह हॉकी के दिग्गज ध्यानचंद को पुरस्कार लेने के लिए चुना जाता।
23 November 2013 | Sports Current Affairs
नॉर्वेजियन मैग्नस कार्लसन शतरंज के नए चैंपियन हैं। उन्होंने चेन्नई में विश्व शतरंज चैंपियनशिप में पांच बार के खिताब धारक विश्वनाथन आनंद को हराया। विश्व शतरंज चैंपियनशिप मैच के 10वें गेम में ड्रॉ के बाद कार्लसन की जीत हुई। आनंद ने पांच बार यानी 2000, 2007, 2008, 2010, 2012 में विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता था
22 November 2013 | Reports Current Affairs
ताइवान की फोन निर्माता एचटीसी ने एक फोन पेश किया है जिसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर है जो कैमरे के नीचे पीछे की तरफ दिया गया है। यह स्कैनर न केवल फोन को अनलॉक करता है, बल्कि उपयोगकर्ता अलग-अलग उंगलियों के लिए अलग-अलग एप्लिकेशन आवंटित कर सकता है जैसे कि कैमरा ऐप को बाईं तर्जनी से शुरू करना और ब्राउज़र खोलने के लिए दाएं अंगूठे को दबाना।
21 November 2013 | Social Current Affairs
गूगल इंडिया ने एक परियोजना शुरू की है जहां यह पूरे भारत में विभिन्न पहलों का आयोजन करके 2014 के अंत तक 50 मिलियन महिलाओं को इंटरनेट का उपयोग करने में मदद करेगी। "महिलाओं को ऑनलाइन होने में मदद" नाम की परियोजना महिलाओं को प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
20 November 2013 | Geography Events Current Affairs
चक्रवात फैलिन के बाद अब आंध्र प्रदेश चक्रवाती तूफान हेलन का सामना करने के लिए तैयार है। प्रकाशम जिला तूफान की मार का सामना करने के लिए कमर कस रहा है, जिसके कल रात चेन्नई और ओंगोल में गिरने वाले तट तक पहुंचने की उम्मीद है।
19 November 2013 | Sports Current Affairs
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों ने चर्चा की कि क्या किसी वैकल्पिक देश को अगले साल आईपीएल के 7वें संस्करण की मेजबानी करनी चाहिए। आम चुनाव अगले साल होंगे और यह उस दौरान टूर्नामेंट की मेजबानी पर सवालिया निशान लगाता है क्योंकि तारीखें आपस में टकरा सकती हैं और सुरक्षा मुद्दों को जन्म दे सकती हैं।
18 November 2013 | Person Current Affairs
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधान मंत्री केविन रुड ने रूढ़िवादी नेता टोनी एबॉट द्वारा अलग किए जाने के महीनों बाद "यह वास्तव में मेरे लिए ज़िप करने का समय है" कहते हुए राजनीति से संन्यास ले लिया।
17 November 2013 | Awards Current Affairs
दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर के इंट्रोडक्टरी सेंटेनरी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। भारतीय सिनेमा के 100 साल पूरे होने को याद करना विशेष सम्मान की बात है। पुरस्कार सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया है। अभिनेत्री 20 नवंबर को गोवा में शुरू होने जा रहे 44वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में पुरस्कार प्राप्त करेंगी।
16 November 2013 | Sports Current Affairs
अपने करियर के सफलतापूर्वक 24 साल पूरे करने के बाद सचिन तेंदुलकर को भावभीनी विदाई दी गई। इस टेस्ट सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी और 126 रनों से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपने समापन भाषण में सचिन ने अपने करियर में योगदान देने के लिए सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि यह विश्वास करना कठिन है कि क्रिकेट के मैदान पर उनका जीवन समाप्त हो रहा है।
15 November 2013 | Business Current Affairs
देश के पहले महिला बैंक, भारतीय महिला बैंक का उद्घाटन 19 नवंबर को मुंबई में प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा किया जाएगा। उसी दिन, चेन्नई, मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, अहमदाबाद, लखनऊ और गुवाहाटी में बैंक की शाखाएं परिचालन शुरू करेंगी। चेन्नई शाखा अन्ना सलाई पर स्थित है।
14 November 2013 | Technology Current Affairs
इंटरनेट भारत की आबादी के केवल 16% तक ही पहुंच पाया है लेकिन अगर हम वास्तविक आंकड़ों पर गौर करें तो भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 200 मिलियन के आंकड़े को पार कर गई है। ऐसा ऑस्ट्रेलिया में 10 गुना लोगों का कहना है। यह IMRB और इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IMAI) और IMRB की रिपोर्ट के अनुसार है।
13 November 2013 | Appointments Current Affairs
एसबीआई म्यूचुअल फंड ने कहा कि उसने दिनेश कुमार खारा को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। वह दीपक चटर्जी से पदभार ग्रहण करते हैं जो अब फंड हाउस के सलाहकार हैं।
12 November 2013 | Business Current Affairs
सरकारी दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल ने साइबर और भौतिक सुरक्षा पर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने के लिए अमेरिका स्थित लॉस एलामोस टेक्निकल एसोसिएट्स (एलएटीए) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एमटीएनएल इन प्रशिक्षणों को नई दिल्ली और मुंबई में अपने प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से शुरू करने जा रहा है।
11 November 2013 | Sports Current Affairs
पटियाला की दंत चिकित्सक हीना सिद्धू ने शीर्ष निशानेबाजों को पछाड़ते हुए म्यूनिख में विश्व कप फाइनल में शीर्ष सम्मान हासिल किया। जिन निशानेबाजों को उन्होंने पछाड़ा उनमें यूक्रेन की ओलेना कोस्तेविच भी शामिल थीं जिन्होंने लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल किया था। वह क्वालीफाइंग दौर में तीसरे स्थान पर थी लेकिन फाइनल में 203.8 अंकों के रिकॉर्ड स्कोर तक पहुंच गई और इस तरह आराम से स्वर्ण पर कब्जा कर लिया।
10 November 2013 | Person Current Affairs
लंदन में प्रकाशित वार्षिक "सिख 100" के पहले संस्करण में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सबसे शक्तिशाली, प्रभावशाली और समकालीन सिख के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। सूची में दूसरे स्थान पर योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया हैं। जबकि तीसरे स्थान पर श्री अकाल तख्त साहिब के वर्तमान धर्म प्रमुख जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी गुरबचन सिंह हैं।
9 November 2013 | Business Current Affairs
एयरसेल, एक मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर वर्तमान में इसे व्यावसायिक रूप से पेश करने से पहले आंध्र प्रदेश में लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन (4G) सेवाओं का परीक्षण कर रहा है। यह बात एयरसेल के एपी सर्कल बिजनेस हेड दीपिंदर तिवाना के शीर्ष अधिकारी ने कही है।
8 November 2013 | Technology Current Affairs
भारत ने ओडिशा में अपने सैन्य अड्डे से अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परमाणु सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है जिसे विकसित किया गया है। अग्नि-1 700 किलोमीटर की दूरी तक वार कर सकता है। यह परीक्षण भुवनेश्वर से 170 किलोमीटर दूर भद्रक जिले के धामरा में स्थित व्हीलर द्वीप पर सेना के सामरिक बल कमान द्वारा किया गया था।
7 November 2013 | Business Current Affairs
विश्व अरबपतियों की जनगणना 2013 के अनुसार भारत में अरबपति दुनिया का छठा सबसे बड़ा समूह है। भारत में जो चलन पूरी तरह से दुनिया में कहीं और पाया जाता है, वह यह तथ्य है कि भारतीय अरबपति अपने घरेलू मैदान से जुड़े रहते हैं। यही उनका प्राथमिक व्यवसाय हमेशा गृह शहर में होता है।
6 November 2013 | Social Current Affairs
अमिताभ बच्चन के अब ट्विटर पर 70 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं। लगता है बिग बी ने सोशल मीडिया साइट्स पर भी अपनी छाप छोड़ी है। उन्हें अगस्त में फेसबुक पर 50 लाख लाइक्स मिले थे और यह एक साल में हासिल किया गया था। स्वतंत्र रूप से पोस्ट करने और अपने विचारों और विचारों को अपने नेटवर्क के साथ साझा करने के लिए जाने जाने वाले, बिग बी के पास पोस्ट करने का एक अनूठा तरीका भी है जहां वे किसी विशेष साइट पर पूरे हुए दिनों की संख्या का उल्लेख करते हैं।
5 November 2013 | Technology Current Affairs
दोपहर 2:38 बजे भारत ने कॉपीबुक स्टाइल में मंगल मिशन लॉन्च किया। मंगल की 400 मिलियन लंबी यात्रा मीथेन और खनिजों की खोज के लिए है। भारत द्वारा शुरू की गई 450 करोड़ रुपये की परियोजना दुनिया में चौथी और एशियाई देश द्वारा पहली परियोजना है। इससे पहले अमेरिका, रूस और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) इस मिशन को अपने हाथ में ले चुके हैं।
4 November 2013 | Person Current Affairs
गणित की जीनियस शकुंतला देवी का आज 84वां जन्मदिन है और इसे गूगल द्वारा डूडल के रूप में मनाया जा रहा है. देवी को दुनिया का सबसे तेज "ह्यूमन कंप्यूटर" कहा जाता है। उन्हें नंबरों से प्यार था और उन्होंने केवल तीन साल की उम्र में ही अपना हुनर दिखाया था।
3 November 2013 | Sports Current Affairs
विराट कोहली वनडे क्रिकेट में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सीरीज में 344 रन बनाए। कोहली ने पुणे में 61 रन, जयपुर में नाबाद 100, मोहाली में 68 रन, नागपुर में नाबाद 115 और बेंगलुरु में 0 रन बनाए। इस स्कोर ने उन्हें 38 रेटिंग अंक दिए, जिसके कारण वह अब ODI बल्लेबाजों के लिए ICC रैंकिंग तालिका में तीन स्थान ऊपर हैं। वह अपने करियर में पहली बार नंबर एक स्थान पर पहुंचे हैं।
2 November 2013 | Appointments Current Affairs
एमसीएक्स स्टॉक एक्सचेंज (एमसीएक्स-एसएक्स) द्वारा गोपाल कृष्ण पिल्लई आईएएस (सेवानिवृत्त) को अध्यक्ष और थॉमस मैथ्यू टी. को निदेशक मंडल का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सेबी ने चेयरमैन के चुनाव को मंजूरी दे दी है। पिछले महीने सेबी ने एक्सचेंज को रिन्यूअल की मंजूरी भी दे दी है।
1 November 2013 | Technology Current Affairs
अब इसरो ने भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए अपनी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरुकता फैलाने का फैसला किया है। इसने 22 अक्टूबर को अपना मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM) फेसबुक पेज लॉन्च किया है और इसे 12,072 लाइक और 10,939 लोगों ने पेज के बारे में बात की है। वास्तव में इस पृष्ठ पर केवल नासा ने "भाग्यशाली मूंगफली" के साथ इसरो के भाग्य की कामना की।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2937