अप्रैल 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (April 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अप्रैल 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 April 2013 | Awards Current Affairs
मध्य क्रम के बल्लेबाज विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2012 के अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया था। कोहली, जो वर्तमान में आईपीएल 6 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का नेतृत्व कर रहे हैं, बल्ले से सफल रहे हैं। खेल के हर प्रारूप में। टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज, महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर को क्रिकेट में उनकी जीवन भर की उपलब्धि के लिए ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।
29 April 2013 | Technology Current Affairs
एक नए शोध के अनुसार पहली बार व्हाट्सएप जैसे चैट ऐप्स पर इंस्टेंट मैसेजिंग ने पारंपरिक एसएमएस टेक्स्ट मैसेज को खत्म कर दिया है। टेलीकॉम और मीडिया कंसल्टेंसी फर्म Informa के सर्वेक्षण के अनुसार 17.6 बिलियन एसएमएस टेक्स्ट की तुलना में 2012 में चैट ऐप्स पर प्रति दिन लगभग 19 बिलियन संदेशों का आदान-प्रदान किया गया।
28 April 2013 | Business Current Affairs
स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (एसबीटी), जिसका मुख्यालय केरल में है, ने वित्त वर्ष 2012-13 में शुद्ध लाभ में 20.49 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, इस प्रकार कुल 1,50,000 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। एसबीटी ने वित्तीय वर्ष 2011-12 के दौरान रु.1,249 करोड़ की तुलना में रु.1,351 करोड़ का परिचालन लाभ दर्ज किया।
27 April 2013 | Indian Current Affairs
यात्रा प्रौद्योगिकियों पर भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम केरल में आयोजित किया जाएगा। इसका उद्देश्य यात्रा और पर्यटन उद्योग को इंटरनेट की विशाल विपणन क्षमता का लाभ उठाने में मदद करना है। यात्रा प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीटीटी) भारत 7-9 जून से कोवलम में होगा।
26 April 2013 | Sports Current Affairs
बैडमिंटन के प्रमुख कार्यक्रम, थॉमस और उबेर कप फाइनल, अगले साल 18 से 25 मई तक दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता ने बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) के दो प्रीमियर की तारीखों और स्थान का खुलासा किया टूर्नामेंट के बाद श्री फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बीएआई और बीडब्ल्यूएफ के बीच एक आधिकारिक हस्ताक्षर समारोह हुआ।
25 April 2013 | Technology Current Affairs
गुरुवार के आंशिक चंद्र ग्रहण के साथ शुरू होने वाले अप्रैल-मई के दौरान कई खगोलीय घटनाएं होंगी - भारत में वर्ष का एकमात्र दृश्य चंद्रग्रहण। चंद्रग्रहण रात 11:32 बजे शुरू होगा। आज और 26 अप्रैल को सुबह 03:43 बजे समाप्त होगा।
24 April 2013 | Entertainment Current Affairs
प्रसिद्ध पार्श्व गायिका शमशाद बेगम, जिनके गाने "मेरे पिया गए रंगून" और "कभी आर कभी पार" का मंगलवार शाम निधन हो गया, उनके पारिवारिक सूत्रों ने बुधवार को मीडिया को यह जानकारी दी। वह 94 वर्ष की थीं और पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रही थीं
23 April 2013 | Sports Current Affairs
एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम दिन, भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ पदक जीता और फ्रीस्टाइल वर्ग में चैंपियन का खिताब जीता। भारत के बाद ईरान और मंगोलिया का स्थान रहा। घायल सुशील कुमार की जगह लेने वाले अमित कुमार धनखड़ (66 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीता और भारत दो स्वर्ण, एक रजत और छह कांस्य पदकों के समृद्ध पदक के साथ समाप्त हुआ। पिछले संस्करण में, भारत ने एक स्वर्ण पदक और चार कांस्य पदक जीते थे। अमित की टक्कर एक्शन और ड्रामा दोनों थी।
22 April 2013 | Sports Current Affairs
भारत इस साल के अंत में पहली बार बैडमिंटन के दो प्रमुख कार्यक्रमों, थॉमस कप और उबेर कप फाइनल की मेजबानी करेगा। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता ने कहा कि यह गर्व की बात है कि ये आयोजन देश में होंगे। थॉमस कप (पुरुषों की विश्व टीम चैंपियनशिप) को पहली बार 1948-49 में आयोजित किया गया था जबकि उबेर कप (महिला विश्व टीम चैंपियनशिप) की शुरुआत 1956-57 में हुई थी।
21 April 2013 | Awards Current Affairs
बॉलीवुड की "ड्रीम गर्ल" हेमा मालिनी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए पीसी चंद्र पुरस्कार दिया गया। पी.सी. चंद्रा ग्रुप के प्रबंध निदेशक प्रशांत चंद्रा ने कोलकाता में साइंस सिटी ऑडिटोरियम में एक भव्य समारोह में पुरस्कार प्रदान किया। चंद्रा ने कहा कि हेमा मालिनी भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे महान और सफल अभिनेत्रियों में से एक थीं।
20 April 2013 | Business Current Affairs
अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह ने कहा कि समीना कैपिटल की अध्यक्षता वाला एक कंसोर्टियम अपनी अंतरराष्ट्रीय संचार शाखा, रिलायंस गोबलकॉम का अधिग्रहण करने के लिए उन्नत बातचीत कर रहा था। सूत्रों के मुताबिक यह डील 1.2 अरब डॉलर की है।
19 April 2013 | Business Current Affairs
विप्रो लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2012-13 (वित्तीय वर्ष 2013) के लिए 6,636 करोड़ रुपये (66.4 अरब रुपये) का शुद्ध लाभ दर्ज किया, इस प्रकार भारतीय लेखा मानकों के अनुसार वर्ष-दर-वर्ष (YoY) 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई। शुक्रवार को की गई एक रेगुलेटरी फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि समीक्षाधीन वित्तीय वर्ष (FY 2013) के लिए कुल राजस्व 16 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 43,361 करोड़ रुपये (433.6 बिलियन रुपये) हो गया।
18 April 2013 | Person Current Affairs
शीर्ष अदालत की वन पीठ के न्यायमूर्ति आफताब आलम, न्यायमूर्ति के.एस. राधाकृष्णन और न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने 3 फरवरी, 2012 की रिपोर्ट में निर्दिष्ट हरित मामलों पर केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति की सिफारिशों पर कार्रवाई करते हुए कर्नाटक के बेल्लारी, तुमकुर और चित्रदुर्ग जिलों में लौह अयस्क के लिए 49 श्रेणी सी खानों के सभी पट्टे रद्द कर दिए। निष्कर्षण।
17 April 2013 | Business Current Affairs
अमेज़ॅन, अपने ऐप वितरण व्यवसाय की वैश्विक पहुंच का विस्तार करने के लिए, अब ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, मैक्सिको, भारत, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया और यहां तक कि पापुआ न्यू गिनी सहित 200 देशों में अपने एंड्रॉइड-आधारित ऐप स्टोर का विस्तार करेगा। और वेटिकन सिटी। डेवलपर्स आज से ऐप्स सबमिट कर सकेंगे। आने वाले महीनों में ऐप स्टोर को विश्व स्तर पर लॉन्च किया जाएगा।
16 April 2013 | Social Current Affairs
गूगल ने अपने डूडल में भारत की पहली यात्री ट्रेन यात्रा का जश्न मनाया, जिसमें गुंबदों और मीनारों से भरे एक महल की पृष्ठभूमि के साथ धुएं के निशान को पीछे छोड़ते हुए एक चलती हुई ट्रेन को दर्शाया गया है। 16 अप्रैल, 1853 को भारतीय उपमहाद्वीप की पहली रेलवे ने बंबई से ठाणे तक 21 मील की दूरी पूरी की थी।
15 April 2013 | Politics Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उद्योगपति आरपी गोयनका के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने एक निजी मित्र खो दिया है। राष्ट्रपति ने उद्योगपति की पत्नी को अपने संदेश में कहा, "श्री गोयनका एक उद्योगपति थे, जिनके विभिन्न औद्योगिक और व्यावसायिक उद्यमों की स्थापना में योगदान ने राष्ट्रीय विकास में मदद की और साथ ही हमारे हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए"।
14 April 2013 | Sports Current Affairs
उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ ने हॉकी इंडिया सब-जूनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप (उत्तर क्षेत्र) के पूल बी से सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उत्तर प्रदेश ने हिमाचल प्रदेश को 6-0 से हराया। हाफ टाइम तक उत्तर प्रदेश 4-0 से आगे चल रहा था
13 April 2013 | Miscellaneous Current Affairs
राष्ट्रीय दूरसंचार नीति-2012 में गांवों और दूरदराज के क्षेत्रों में सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दूरसंचार सेवाएं सुनिश्चित करने के अपने वादे के अनुरूप, सरकार ने एक परियोजना को मंजूरी दी है जो ऑप्टिकल केबल (ओएफसी) के माध्यम से 2,50,000 ग्राम पंचायतों (जीपी) को जोड़ेगी। ) नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) के तहत। दूरसंचार नीति में कहा गया था कि दूरसंचार के माध्यम से देश की जीडीपी को बढ़ावा मिलेगा।
12 April 2013 | Awards Current Affairs
प्राण कृष्ण सिकंद - या प्राण जैसा कि वह लोकप्रिय हैं, उन्हें इस वर्ष दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वह इस साल फरवरी में 93 साल के हो गए। छह दशकों और 400 फिल्मों के करियर में उन्हें बॉलीवुड के एक कट्टर खलनायक के रूप में जाना जाता था और जब उन्होंने एक नायक और चरित्र कलाकार की भूमिकाएँ भी कीं तो उन्होंने अपनी बहुमुखी प्रतिभा दिखाई। उन्हें "मधुमती", "जिद्दी" और "राम और श्याम" जैसी हिट फिल्मों की श्रृंखला में एक बुरे आदमी के रूप में जाना जाता था। वह "उपकार" में प्यारे मंगल चाचा के रूप में, "विक्टोरिया नंबर 203" में स्ट्रीट-स्मार्ट फ्रॉड के रूप में, और "ज़ंजीर" में एक दयालु पठान के रूप में बहुत लोकप्रिय थे।
11 April 2013 | Entertainment Current Affairs
दिवंगत सुपरस्टार राजेश खन्ना की आखिरी फिल्म "रियासत" 18 जुलाई को उनकी पहली पुण्यतिथि पर रिलीज होगी। लंबी बीमारी के शिकार हुए हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टार "आराधना", "कटी पतंग", "आनंद", "अमर प्रेम" और "आन मिलो सजना"।
10 April 2013 | Technology Current Affairs
जैविक खेती शुरू करने के बाद बिहार सरकार अब इस बात की संभावना तलाश रही है कि परमाणु तकनीक से किसान कैसे लाभान्वित हो सकते हैं। वी.बी. भागलपुर जिले के सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के उद्यानिकी विभाग के अध्यक्ष पटेल ने कहा कि परमाणु ऊर्जा का उपयोग पौध प्रजनन और नई किस्मों के विकास में किया जा सकता है.
9 April 2013 | Appointments Current Affairs
सचिन तेंदुलकर अब एक एनिमेटेड अवतार में नजर आएंगे। "मास्टर ब्लास्टर्स" एक 3डी एक्शन, कॉमेडी और एडवेंचर टीवी एनिमेशन सीरीज है। यहां, एनिमेटेड सचिन को एक क्रिकेट शिविर का नेतृत्व करने और दुनिया भर के 12 युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल ट्रेनिंग ऑफ क्रिकेट हीरोज (पिच) द्वारा नियुक्त किया गया है। कुत्ते का भी संग है।
8 April 2013 | Social Current Affairs
सूत्रों की माने तो व्हाट्सएप को Google द्वारा $ 1 बिलियन की कीमत पर अधिग्रहित किया जा सकता है। हालांकि इस पर अभी तक किसी भी तरफ से पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि चार या पांच हफ्ते पहले बातचीत चल रही थी। पहले अफवाह थी कि फेसबुक व्हाट्सएप का अधिग्रहण करेगा जो अब सबसे सफल मैसेजिंग ऐप है जिसमें हर दिन $1 बिलियन संदेश भेजे जाते हैं।
7 April 2013 | Science Current Affairs
भारत ने भद्रक जिले के व्हीलर द्वीप में एक सैन्य अड्डे से अपनी परमाणु-सक्षम अग्नि- II रणनीतिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण सुबह 10.20 बजे सेना के जवानों द्वारा नियमित उपयोगकर्ता-परीक्षण के भाग के रूप में किया। यह जानकारी एमवीकेवी ने दी। प्रसाद, इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के निदेशक।
6 April 2013 | World Current Affairs
श्रीलंकाई नौसेना ने 26 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया, जो श्रीलंकाई जल में गए थे, जैसा कि नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया था। जब वे पाए गए और अवैध रूप से श्रीलंकाई जल में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए, तब भारतीय पाँच ट्रॉलरों पर थे।
5 April 2013 | Entertainment Current Affairs
टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवार्ड्स (टीओआईएफए) की शुरुआत सुनिधि चौहान, मोहित चौहान और हार्ड कौर से लेकर कविता सेठ और शाल्मली खोलगड़े की शानदार परफॉर्मेंस के साथ हुई। दर्शकों ने "पी लूं", "मसकली" और "इश्क सूफियाना" जैसे नंबर सुने और उन्हें मंत्रमुग्ध कर दिया। यह कार्यक्रम गुरुवार को वैंकूवर के पैसिफिक कोलिज़ीयम में आयोजित किया गया था।
4 April 2013 | Technology Current Affairs
देश में अपने 2013 R8 के लॉन्च के कुछ ही महीनों बाद, ऑडी ने अब उच्च-प्रदर्शन V10 प्लस संस्करण को 2.05 करोड़ रुपये, एक्स-शोरूम भारत में लॉन्च किया है। कार में लेम्बोर्गिनी का 558PS/540Nm 5.2-लीटर V10 FSI इंजन है, और यह केवल 3.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की गति प्राप्त कर सकती है।
3 April 2013 | Sports Current Affairs
कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को ईडन गार्डन्स में छठे इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच में डेयरडेविल्स पर छह विकेट से जीत के साथ अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की। मेजबान टीम ने डेयरडेविल्स को 128 रन पर बोल्ड कर दिया, कैरेबियाई ऑफी सुनील नरेन (4/13) ने बल्लेबाजी लाइनअप के माध्यम से अपने चार ओवरों में एक विकेट लिया।
2 April 2013 | Technology Current Affairs
रेलवे के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली-कोलकाता राजधानी के यात्री अब यात्रा के दौरान वाई-फाई सुविधा के माध्यम से नेट ब्राउज कर सकेंगे। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल दिल्ली स्टेशन पर ट्रेन में इस निर्दिष्ट सुविधा का शुभारंभ करेंगे।
1 April 2013 | Politics Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने स्विस फार्मास्युटिकल चेन नोवार्टिस एजी की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उसकी कैंसर रोधी दवा, ग्लिवेक (इमैटिनिब मेसाइलेट) के लिए पेटेंट संरक्षण की मांग की गई थी। जस्टिस आफताब आलम और रंजना प्रकाश देसाई की शीर्ष अदालत की बेंच बौद्धिक संपदा अपीलीय बोर्ड के फैसले को चुनौती देने वाली नोवार्टिस की याचिका से सहमत नहीं थी, जिसने क्रोनिक माइलॉयड ल्यूकेमिया और घातक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा के पेटेंट की याचिका को खारिज कर दिया था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3811