मार्च 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (March 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मार्च 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 March 2013 | Person Current Affairs
एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल www.timtara.com के निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी को कई ग्राहकों को अग्रिम पैसे के भुगतान के बावजूद उनके द्वारा खरीदे गए सामान उपलब्ध न कराकर ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल "टिमतारा डॉट कॉम" के निदेशक 47 वर्षीय अरिंदम बोस और उनके सहयोगी 35 वर्षीय हरीश अहलूवालिया को देश भर से उनके खिलाफ दायर 200 से अधिक शिकायतों के आधार पर उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर -63 से गिरफ्तार किया गया।
30 March 2013 | Miscellaneous Current Affairs
भारतीय अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, एक महिला अंतरिक्ष यात्री द्वारा सबसे लंबी अंतरिक्ष उड़ान के लिए विश्व रिकॉर्ड धारक, 1 अप्रैल को दिल्ली से अपनी भारत यात्रा शुरू करेंगी। विलियम्स 1 अप्रैल को राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र (एनएससी) का दौरा करेंगी और छात्रों और शिक्षकों से बात करेंगी।
29 March 2013 | Business Current Affairs
दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्प (DSIIDC) ने राष्ट्रीय राजधानी में 127 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया। DSIIDC ने कहा कि उन्हें निर्दिष्ट क्षेत्रों में उद्योगों को स्थानांतरित करने के उद्देश्य से एक पुनर्वास नीति के तहत आवंटित किया गया था। भूखंड 100 वर्ग मीटर, 150 वर्ग मीटर और 250 वर्ग मीटर के हैं। वर्ग मीटर क्षेत्र, और एक 27.75 वर्ग मीटर का है।
28 March 2013 | Science Current Affairs
शीर्ष भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक यू.आर. राव को अमेरिका में सोसाइटी ऑफ सैटेलाइट प्रोफेशनल्स इंटरनेशनल द्वारा वाशिंगटन डीसी में सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। इससे वह सैटेलाइट हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल होने वाले पहले भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक बन गए हैं और अब वे लगभग 50 सदस्यों के चुनिंदा समूह का हिस्सा हैं, जिसमें आर्थर सी. क्लार्क, वैन एलन, हेरोल्ड रोसेन, पीटर जैक्सन और रॉबर्ट बेरी हैं, दूसरों के बीच में।
27 March 2013 | Awards Current Affairs
भारत की साइना नेहवाल को 2012 के लिए बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) फीमेल प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। वर्ल्ड नंबर 1 चीन की ली ज़्यूरुई को भी इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। यदि वे दोनों जीतते हैं, तो उन्हें वार्षिक पुरस्कार साझा करना होगा। 2012 में, साइना ने लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ प्रीमियर, डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज़ प्रीमियर, स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड और थाईलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड जीता।
26 March 2013 | Business Current Affairs
सरकार ने 732.77 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के छह प्रस्तावों को अपनी मंजूरी दे दी। आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम के नेतृत्व में विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने मार्च को हुई बैठक में एफडीआई प्रस्तावों को मंजूरी दे दी थी। 6. विदेशी निधियों की सबसे बड़ी राशि हैदराबाद स्थित अवसंरचना फर्म नवयुग रोड प्रोजेक्ट्स को जाएगी।
25 March 2013 | Sports Current Affairs
भारतीय टेनिस के लिए यह एक निराशाजनक दिन था क्योंकि सोमदेव देववर्मन, लिएंडर पेस और महेश भूपति सभी एटीपी मियामी मास्टर्स से बाहर हो गए क्योंकि वे अपने एकल और युगल मैच हार गए। सोमदेव को रविवार की रात अपने तीसरे दौर के मुकाबले में दो बार के डिफेंडिंग चैंपियन और वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच से केवल 68 मिनट में 6-2, 6-4 से हार का सामना करना पड़ा।
24 March 2013 | Sports Current Affairs
भारत के लिए यह मधुर बदला था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0 से श्रृंखला जीती और ऑस्ट्रेलिया के लिए यह केवल दूसरी बार श्रृंखला 0-4 से हार गई, आखिरी बार 1970 में जब बिल लॉरी उन्हें दक्षिण अफ्रीका ले गए थे। चौथा टेस्ट रविवार को यहां फिरोजशाह कोटला में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए छह विकेट और दो दिन पहले जीता गया था।
23 March 2013 | Sports Current Affairs
इंग्लैंड के जोनाथन ट्रॉट ने बिना छक्के के टेस्ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने का भारतीय बल्लेबाज विजय मांजरेकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इंग्लैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ने ऑकलैंड के ईडन पार्क में मांजरेकर को पीछे छोड़ दिया जब उन्होंने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट द्वारा आउट होने से पहले 27 रन बनाए। तीसरे और अंतिम टेस्ट में।
22 March 2013 | Technology Current Affairs
BlackBerry 10 के ऐप स्टोर, BlackBerry World के यूएस लॉन्च से पहले अब 100,000 से अधिक ऐप हैं। जनवरी में ब्लैकबेरी 10 उपकरणों के लॉन्च के बाद, इसके नए प्लेटफॉर्म में 30,000 से अधिक एप्लिकेशन जोड़े गए। नामों में शामिल हैं-अमेज़ॅन का किंडल, ओपनटेबल और द वॉल स्ट्रीट जर्नल।
21 March 2013 | Sports Current Affairs
भारत के सोमदेव देववर्मन ने एक सेट से वापसी करते हुए मियामी में एटीपी मियामी मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया। सोमदेव ने बुधवार को रूस के एवगेनी डोंस्कॉय को 4-7, 7-6 (5), 6-2 से हराया।
20 March 2013 | Business Current Affairs
आंध्र प्रदेश भारत में अग्रणी ई-कॉमर्स गंतव्य है, जो सबसे अधिक संख्या में ई-कॉमर्स हब दर्ज करता है, लेकिन साथ ही अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी ई-कॉमर्स कंपनी ईबे इंडिया के अध्ययन के अनुसार लेनदेन के मामले में सातवें स्थान पर है। आंध्र में 565 ई-कॉमर्स हब हैं। 28 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 4,306।
19 March 2013 | Technology Current Affairs
भारत के पास अंतत: इंटरनेट की स्थिति के बारे में बात करने के लिए कुछ होगा जब एक ऐसा शहर होगा जो मुफ्त वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रदान करेगा। एमजी रोड और ब्रिगेड रोड पर लोगों को मुफ्त वाई-फाई हॉटस्पॉट की पेशकश करने के लिए बैंगलोर को प्रतिष्ठित भूमिका मिलेगी। यह इंफोसिस के पूर्व कार्यकारी मोहनदास पई का विजन है।
18 March 2013 | Awards Current Affairs
पान सिंह तोमर", जिसे आलोचनात्मक प्रशंसा मिली थी, को 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में 2012 की सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का नाम दिया गया था। तिग्मांशु धूलिया-निर्देशन उद्यम ने इरफ़ान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्रॉफी भी जीती, जिन्होंने एक राष्ट्रीय स्तर के एथलीट की भूमिका निभाई, जो चंबल घाटी के सबसे खूंखार डकैतों में से एक में बदल जाता है।
17 March 2013 | Indian Current Affairs
हिमाचल प्रदेश की ऋण देनदारी इस वित्त वर्ष (2012-13) के अंत तक 28,513 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी, और सरकार का लक्ष्य मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के अनुसार राज्य के वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए "बेकार व्यय" को कम करना है। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में सरकार का ध्यान शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़कों और कृषि जैसे बुनियादी ढांचे पर होगा। वीरभद्र सिंह ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में राज्य की ऋण देनदारी में 7,272 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है।
16 March 2013 | Business Current Affairs
देश की सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी भारती एयरटेल को सरकार ने सोमवार तक कोलकाता, महाराष्ट्र, गुजरात और चार अन्य क्षेत्रों में तीसरी पीढ़ी (3जी) सेवाएं प्रदान करना बंद करने के लिए कहा है।
15 March 2013 | Politics Current Affairs
लोकसभा ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसने संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी देने का आरोप लगाने वाले पाकिस्तान नेशनल असेंबली के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। स्पीकर मीरा कुमार ने प्रस्ताव पढ़ा। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर, "(पाकिस्तान) कब्जे वाले क्षेत्रों सहित, भारत का अभिन्न अंग था।"
14 March 2013 | Business Current Affairs
भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने फिर से महिला एकल रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि परुपल्ली कश्यप ने गुरुवार को जारी बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ नंबर 7 हासिल करने के लिए पुरुष एकल में दो स्थान की छलांग लगाई। साइना ने मौजूदा विश्व चैंपियन चीन की यिहान वांग को पीछे छोड़ते हुए नंबर 2 रैंकिंग हासिल की, हालांकि वह विश्व नंबर 1 और ओलंपिक चैंपियन ली जुएरुई से काफी अंतर से पीछे हैं।
13 March 2013 | Education Current Affairs
एसर, ताइवान का पर्सनल कंप्यूटर अपने "आउटरीच प्रोग्राम" के माध्यम से 2013 में 2,000 छोटे भारतीय शहरों में नए आउटलेट खोलने की योजना बना रहा है, जैसा कि एक शीर्ष कंपनी के कार्यकारी ने सूचित किया है। हरीश के. कोहली, प्रबंध निदेशक, एसर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा कि पांच लाख से अधिक आबादी वाले सभी स्थानों पर शाखाएं खोली जाएंगी।
12 March 2013 | Sports Current Affairs
भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम जिसमें संदीप कुमार, अभिषेक वर्मा, जिग्नस चिट्टीबोम्मा शामिल हैं, ने मंगलवार को बैंकॉक में एशियाई तीरंदाजी ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीता। भारतीय तिकड़ी ने चार सेटों (60, 53, 56, 57 बनाम 53, 53, 55, 57) में वियतनाम को 226-218 से हराया। भारत पहले, तीसरे और चौथे दौर में वियतनाम से आगे चल रहा था और दूसरे दौर में मुकाबला बराबरी पर था।
11 March 2013 | Miscellaneous Current Affairs
महाराष्ट्र में सूखे की स्थिति और भी बदतर हो गई है क्योंकि अधिक गांवों को टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की आवश्यकता है। ऐसे गांवों और बस्तियों की संख्या पिछले सोमवार के 6,488 से बढ़कर 7,075 हो गई है। दैनिक आधार पर पानी की आपूर्ति के लिए काम करने वाले टैंकरों की संख्या पिछले सप्ताह 2,280 से बढ़कर 2,408 हो गई थी।
10 March 2013 | Indian Current Affairs
2012 में भारत ने वेब उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत वेब विवरणों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए Google को प्रति दिन औसतन 13 अनुरोध किए, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि अधिकारियों द्वारा इंटरनेट स्नूपिंग में वृद्धि हुई है। दिलचस्प बात यह है कि इस तरह के अनुरोध के मामले में भारत अमेरिका के बाद केवल दूसरे स्थान पर है जिसने औसतन एक दिन में 45 अनुरोध किए, जो किसी भी देश के लिए सबसे अधिक है।
9 March 2013 | Summit Current Affairs
चीन के नए राष्ट्रपति के रूप में अगले सप्ताह चुने जाने के लिए तैयार, शी जिनपिंग इस महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक करेंगे।
8 March 2013 | Appointments Current Affairs
पूर्व मिसेज इंडिया इंटरनेशनल ऋचा शर्मा को पेजेंट का वैश्विक ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया था, जो इस साल 17 मई को अमेरिका के अटलांटा शहर में साक्षात्कार दौर के साथ शुरू होगा।
7 March 2013 | Person Current Affairs
टेलीकॉम मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि ग्राहकों के लिए नेशनल फ्री रोमिंग इस साल अक्टूबर से पहले शुरू हो सकती है। चूंकि ट्राई ने दिसंबर में नेशनल फ्री रोमिंग पर कंसल्टेशन पेपर जारी किया था, उसकी सिफारिशें आने के बाद फ्री रोमिंग की प्रक्रिया अक्टूबर से पहले शुरू हो सकती है।
6 March 2013 | Business Current Affairs
विप्रो लिमिटेड को शीर्ष व्यावसायिक नैतिकता थिंक-टैंक एथिस्फेयर इंस्टीट्यूट द्वारा दुनिया की सबसे नैतिक फर्मों में से एक के रूप में दूसरे वर्ष के लिए प्रशंसा मिली है। कंपनी ने कहा कि यह नैतिक नेतृत्व, अनुपालन प्रथाओं और कॉर्पोरेट नागरिकता के लिए अपनी प्रतिबद्धता के सम्मान में था। विप्रो के मुख्य स्थिरता अधिकारी अनुराग बेहर ने कहा कि ईमानदारी और नैतिकता कंपनी के सोचने और कार्य करने के तरीके का केंद्र बिंदु रही है और इसका उद्देश्य उत्कृष्टता हासिल करना था। उसी में कर्मचारियों, ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और निवेशकों सहित हितधारकों के साथ।
5 March 2013 | Sports Current Affairs
महेंद्र सिंह धोनी अब सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान; भारत ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा क्रिकेट टेस्ट पारी और 135 रन से जीतकर सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा। 31 वर्षीय धोनी, जिनके नाम दो विश्व कप जीत (2007-टी20, 2011-वनडे) हैं, अब 22 टेस्ट जीत चुके हैं जो गांगुली से एक अधिक है। मोहम्मद अजहरुद्दीन 14 जीत के साथ तीसरे स्थान पर हैं जबकि मंसूर अली खान पटौदी और सुनील गावस्कर नौ-नौ जीत के साथ चौथे स्थान पर हैं।
4 March 2013 | Miscellaneous Current Affairs
आईटी विशेषज्ञों और प्रशासकों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल डिजिटल उद्योग के सबसे बड़े आयोजन - CeBIT - में भाग लेगा, जो हनोवर में दुनिया के सबसे बड़े मेला मैदान में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। 5 मार्च से शुरू होने वाला पांच दिवसीय कार्यक्रम दुनिया में अग्रणी सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) कार्यक्रमों में से एक है, एक ऐसा मंच जहां दुनिया भर की कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करती हैं
3 March 2013 | Miscellaneous Current Affairs
बजट 2013-14 को लोगों तक पहुंचाने की पहल के तहत वित्त मंत्री पी. चिदंबरम गूगल+ हैंगआउट पर एक बहुदलीय ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस में इसके प्रस्तावों पर सवालों के जवाब देंगे। यह पहली बार है जब कोई कैबिनेट मंत्री वित्त मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार नागरिकों के साथ बातचीत करने और केंद्रीय बजट पर प्रश्नों का उत्तर देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करेगा।
2 March 2013 | Social Current Affairs
फेसबुक इंक ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के साथ अपने एटलस एडवरटाइजर सूट के अधिग्रहण के समझौते के बारे में जानकारी दी। इससे मार्केटर और एजेंसियां अपने ऑनलाइन विज्ञापन का अधिक उपयोग कर सकेंगी.
1 March 2013 | Social Current Affairs
Google Play स्टोर में अब भारत में लोगों के लिए किताबें हैं, और नई रिलीज़ से लेकर क्लासिक्स तक चुनने के लिए हज़ारों भारतीय शीर्षक हैं। संग्रह में अमीश त्रिपाठी, देवदत्त पटनायक और एपीजे अब्दुल कलाम जैसे भारतीय लेखकों की किताबें शामिल हैं और साथ ही दुनिया के सबसे बड़े ईबुकस्टोर से अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर भी शामिल हैं।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2238