फरवरी 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (February 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

28 February 2013 | Science Current Affairs
विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र को केंद्रीय बजट में 12 प्रतिशत की वृद्धि मिली है, जबकि यह सुनिश्चित करने के लिए 200 करोड़ रुपये का एक समर्पित कोष सौंपा गया है कि आम लोग वैज्ञानिक नवाचारों के लाभों का उपयोग कर सकें, इसकी जानकारी वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने आज केंद्रीय बजट पेश किया।
27 February 2013 | Indian Current Affairs
सरकार की वार्षिक आर्थिक रिपोर्ट के अनुसार भारत अब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कानूनी प्रक्रिया आउटसोर्सिंग (एलपीओ) स्थलों में से एक है। आर्थिक सर्वेक्षण 2012-13 जिसे वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने संसद में प्रस्तुत किया, ने निर्दिष्ट किया कि कानूनी सेवाओं ने 2005-06 से 2011-12 तक सालाना 8.2 प्रतिशत की वृद्धि दिखाई है।
26 February 2013 | Entertainment Current Affairs
संजय लीला भंसाली का पहला टीवी शो "सरस्वतीचंद्र" अब ऑन एयर हो गया है और निर्देशक-निर्माता को उम्मीद है कि इसके 2,000 एपिसोड पूरे हो जाएंगे। यह शो गोवर्धनराम माधवरम त्रिपाठी द्वारा लिखित उपन्यास से रूपांतरित किया गया है। पहला एपिसोड सोमवार को स्टार प्लस पर लाइव हुआ। इसमें गौतम रोडे और जेनिफर विंगेट मुख्य कलाकार हैं।
25 February 2013 | Science Current Affairs
सात उपग्रहों को ले जाने वाले ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-सी20 (पीएसएलवी-सी20) का प्रक्षेपण शाम 5.56 बजे निर्धारित है। चेन्नई से लगभग 80 किमी दूर श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपण में पांच मिनट की देरी हुई। संशोधित लॉन्च का समय शाम 6.01 बजे था।
24 February 2013 | Indian Current Affairs
भारत अपने 101वें अंतरिक्ष अभियान के लिए पूरी तरह तैयार है। भारतीय रॉकेट की ईंधन भरने का काम पूरा हो जाएगा। यह 25 फरवरी की शाम को सात उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजेगा और प्रक्षेपण के लिए उलटी गिनती सुचारू रूप से चल रही है। रविवार की रात से ही ईंधन भरना शुरू हो गया था। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 2013 में इसरो द्वारा नियोजित 10 अंतरिक्ष मिशनों में से पहले के लॉन्च के गवाह बनेंगे।
23 February 2013 | Entertainment Current Affairs
वर्ल्ड सूफी स्पिरिट फेस्टिवल (WSSF) का छठा संस्करण, जिसमें स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार भाग ले रहे हैं, जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में भव्य तरीके से शुरू हुआ। जोधपुर के शाही परिवार द्वारा आयोजित यह उत्सव 27 फरवरी को नागौर के अहिछत्रगढ़ किले में समाप्त होगा। यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों से संगीत परंपराओं का एक उदार मिश्रण है। मिस्र, तुर्की, फ्रांस, पाकिस्तान, मंगोलिया और अफगानिस्तान के कलाकार यहां दर्शकों का मनोरंजन करेंगे
22 February 2013 | Technology Current Affairs
Google ने अपना खुद का हाई-एंड लैपटॉप Chromebook Pixel लॉन्च किया है जो इसके क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित है। यह विशेष रूप से बिजली उपयोगकर्ताओं के लिए है जिन्होंने क्लाउड को पूरी तरह से अपना लिया है। 4.3 मिलियन-पिक्सेल टचस्क्रीन वाले क्रोमबुक पिक्सेल में वर्तमान में किसी भी लैपटॉप स्क्रीन की तुलना में उच्चतम पिक्सेल घनत्व होगा। लैपटॉप में Intel Core i5 प्रोसेसर है। स्थानीय सॉलिड-स्टेट स्टोरेज सिर्फ 32 जीबी है, उपभोक्ता तीन साल के लिए Google की ड्राइव सेवा के साथ एक टेराबाइट मुफ्त क्लाउड स्टोरेज स्पेस प्राप्त कर सकते हैं। लैपटॉप का मूल वाई-फाई संस्करण यूएस में $ 1,299 में आता है।
21 February 2013 | Science Current Affairs
भारत का मंगल मिशन इसी साल लॉन्च किया जाएगा, इसकी जानकारी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कई अंतरिक्ष मिशनों की योजना बनाई गई है जिसमें मंगल ग्रह के लिए भारत का पहला मिशन और पहला नौवहन उपग्रह का प्रक्षेपण शामिल है। मार्स ऑर्बिटर मिशन, अक्टूबर के लिए निर्धारित है, जीवन के संकेतों की खोज करेगा और यह पता लगाएगा कि लाल ग्रह पर वायुमंडल का नुकसान क्यों हो रहा है।
20 February 2013 | Business Current Affairs
एचसीएल इंफोसिस्टम्स के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी जे.वी. राममूर्ति के अनुसार, भारत का सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) आयात वर्ष 2020 तक 400 बिलियन डॉलर का हो जाएगा, जो देश के तेल आयात से अधिक होगा। उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि अनुमानित निर्माण $100 बिलियन है, इसलिए लगभग $300 की कमी है।
19 February 2013 | Business Current Affairs
Microsoft आत्मविश्वास के मूड में है कि उसके पास इंटरनेट की सबसे अच्छी ईमेल सेवा है, वह पूरे अमेरिका में अपने संदेश को प्रसारित करने के लिए कम से कम $ 30 मिलियन खर्च करेगी। मंगलवार से शुरू होने वाले अभियान में ईमेल, Outlook.com, Google इंक जैसी प्रतिद्वंद्वी सेवाओं को ले जाएगा।" एस जीमेल।
18 February 2013 | Business Current Affairs
राज्य द्वारा संचालित एक्सप्लोरर ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प (ONGC) ने बताया कि उसने भारत के पूर्वी तट से 10,300 फीट की गहराई पर एक अपतटीय रिग द्वारा दुनिया का सबसे गहरा कुआं खोदा है। कंपनी ने अपने बयान में जानकारी दी, "ओएनजीसी की चार्टर्ड हायर की गई अल्ट्रा-डीप वॉटर ड्रिलशिप डीडीकेजी1 ने अपतटीय ड्रिलिंग रिग द्वारा गहरे पानी की गहराई में ड्रिलिंग का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।"
17 February 2013 | Entertainment Current Affairs
लोकप्रिय और तकनीकी श्रेणी में? "विक्की डोनर" और "बर्फी!" रेनॉल्ट स्टार गिल्ड अवार्ड्स 2013 के 8वें संस्करण में प्रत्येक को सात पुरस्कार मिले। "बर्फी!" सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब भी मिला। अभिनेता आयुष्मान खुराना ने "विक्की डोनर" के लिए मोस्ट प्रोमिसिंग डेब्यू का पुरस्कार जीता।
16 February 2013 | Science Current Affairs
विशाल 2012 डीए14 क्षुद्रग्रह शुक्रवार को 27,700 किमी की दूरी पर 23.25 बजे पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच गया। यह संचार और मौसम उपग्रहों से ज्यादा करीब था। 16 घंटे की बात है कि चेल्याबिंस्क के यूराल शहर में एक उल्कापिंड की बौछार से 1,200 लोगों के घायल होने के बाद फ्लाईबाई हुई। नग्न आंखों से दिखाई नहीं दे रहा है, इसमें लगभग 7.0 के स्पष्ट परिमाण के साथ चमक थी। क्षुद्रग्रह का आकार 50 मीटर था और इसका वजन लगभग 130,000 मीट्रिक टन था।
15 February 2013 | Person Current Affairs
ऐतिहासिक गांधी मैदान में बनी कांस्य प्रतिमा में दोनों ओर दो बच्चों के साथ "बापू" स्नेह से खड़े नजर आ रहे हैं। पटना में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया।
14 February 2013 | Sports Current Affairs
विश्व बिलियर्ड्स चैंपियन पंकज आडवाणी पेशेवर स्नूकर सर्किट में शीर्ष आठ में जगह बनाने वाले पहले और एकमात्र भारतीय बने क्योंकि उन्होंने गुरुवार को न्यूपोर्ट में वेल्श ओपन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए स्कॉटलैंड के ग्रीम डॉट को 4-1 से हराया।
13 February 2013 | World Current Affairs
बीसीआईएम (बांग्लादेश, चीन, भारत और म्यांमार) कार रैली 22 फरवरी को विशाल साल्ट लेक स्टेडियम परिसर में हेलीपैड ग्राउंड से शुरू होगी और चीन में कुनमिंग की 3,000 किलोमीटर लंबी यात्रा होगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रैली को हरी झंडी दिखाएंगी जिसमें 20 कारें होंगी - 10 टाटा मोटर्स की और 10 चीन के हावताई से।
12 February 2013 | Sports Current Affairs
भारत में कुश्ती समुदाय को खेलों के 2020 संस्करण से खेल को हटाने के अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के फैसले से झटका लगा है। ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने कहा कि यह खेल के लिए एक "ब्लैक डे" है।
11 February 2013 | Sports Current Affairs
विद्रोही टेनिस खिलाड़ियों ने भारतीय टेनिस खिलाड़ी संघ (ITPA) का गठन किया है, जिसके अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पूर्व डेविस कप कप्तान जयदीप मुखर्जी को टेनिस प्रशासन के सामने अपनी राय रखने के लिए एक कदम के रूप में लिया गया है। अन्य संस्थापक सदस्यों में महेश भूपति, एनरिको पिपरनो, मनीषा मल्होत्रा, प्रहलाद श्रीनाथ, सोमदेव देववर्मन, रोहन बोपन्ना, आदित्य सचदेवा मुस्तफा गौस और अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के उपाध्यक्ष कार्ति पी. चिदंबरम शामिल हैं।
10 February 2013 | Business Current Affairs
54 करोड़ बैंक ग्राहकों या भारत की लगभग आधी आबादी के पास अगले तीन वर्षों में डेबिट कार्ड होंगे, जिसका अर्थ है कि बैंकिंग को सभी के लिए एक सेवा बनाने में प्रभावशाली प्रगति हुई है। हालांकि एसोचैम द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार इसी अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड केवल तीन करोड़ से कम रहेंगे।
9 February 2013 | Sports Current Affairs
संसद हमले के आरोपी अफजल गुरु को आज नई दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई। गृह सचिव आर.के. सिंह ने उस व्यक्ति की फांसी की पुष्टि की जिसे 13 दिसंबर, 2001 को संसद पर हमले में मुख्य भूमिका के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी, जो भारत और पाकिस्तान के बीच लगभग एक युद्ध में तब्दील हो गया था।
8 February 2013 | Sports Current Affairs
सचिन तेंदुलकर ने आज एक और रिकॉर्ड जोड़ा जब उन्होंने ईरानी कप के तीसरे दिन शेष भारत के खिलाफ नाबाद शतक लगाकर सुनील गावस्कर के सर्वाधिक प्रथम श्रेणी शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की। यह उनका 30वां घरेलू शतक था जो 51 टेस्ट टन में जोड़ा गया था। उन्होंने अपने गृह राज्य के लिए 140, 18वां शतक बनाया। गावस्कर ने 1971 और 1997 के बीच 81 प्रथम श्रेणी शतक बनाए थे, जिसमें भारत के लिए 125 टेस्ट में 34 शामिल थे।
7 February 2013 | Person Current Affairs
दिवंगत गजल दिग्गज जगजीत सिंह, जिनकी 72वीं जयंती है, इस शैली के लोकप्रिय गायकों की सूची में सबसे अधिक खोजे गए हैं। Google खोज रुझानों के अनुसार, जगजीत सिंह भारत और विदेश दोनों में अग्रणी थे, जब गीत, गीत और ग़ज़ल के एमपी3 की बात आती थी।
6 February 2013 | Social Current Affairs
Google+ Hangouts अब भारत में सभी Gmail उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। Google+ Hangouts, Gmail उपयोगकर्ताओं को वॉइस चैट में अधिकतम 9 लोगों का समूह बनाने में सक्षम बनाता है। Hangouts का उपयोग करके, Gmail उपयोगकर्ता YouTube वीडियो देखने, Google डॉक्स पर सहयोग करने, साथ ही साथ अपने दोस्तों के साथ गेम खेलने जैसी कई गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।
5 February 2013 | Obituaries Current Affairs
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में उस युवती के नाम पर एक विज्ञान संग्रहालय होगा जिसकी दिसंबर में सामूहिक बलात्कार के बाद मृत्यु हो गई थी। संग्रहालय का निर्माण आर.के. दक्षिणी दिल्ली में पुरम, 23 वर्षीय के सम्मान में होगा, जिसके आघात के कारण व्यापक विरोध हुआ।
4 February 2013 | Technology Current Affairs
हरियाणा के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण फतेहाबाद जिले में 1,503 एकड़ क्षेत्र में किया जाएगा। आज गोरखपुर में परियोजना स्थल के चारों ओर कंटीले तारों की बाड़ लगाकर प्रक्रिया शुरू की गई। जब यह पूरा हो जाएगा तो इसके चारों ओर पक्की दीवार बनाई जाएगी, जिस पर 18 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
3 February 2013 | Social Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक अध्यादेश को मंजूरी दे दी है जिसमें दुर्लभ मामलों में मौत की सजा सहित महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश, 2013 जो मोटे तौर पर जे.एस. वर्मा की रिपोर्ट शुक्रवार को कैबिनेट द्वारा पारित की गई। लेकिन अध्यादेश को महिला अधिकार कार्यकर्ताओं से बहुत आलोचना मिली है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इसने वर्मा की सिफारिशों का मजाक उड़ाया था।
2 February 2013 | Miscellaneous Current Affairs
हैकर्स ने 250,000 ट्विटर उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड और ईमेल पते चुरा लिए हैं। यह चेतावनी ट्विटर द्वारा उपयोगकर्ताओं को भेजी गई थी। इसे ट्विटर को प्रभावित करने वाले अब तक के सबसे बड़े सुरक्षा उल्लंघनों में से एक के रूप में कहा जा सकता है, जिसके 200 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। ट्विटर ने कहा कि उसने उन सभी उपयोगकर्ताओं को सूचित कर दिया है जिनके पासवर्ड चोरी हो गए थे, और उन्हें आगे के जोखिम को रोकने के लिए इसे रीसेट करने के लिए कहा है।
1 February 2013 | Entertainment Current Affairs
विवादास्पद फिल्म "विश्वरूपम" का हिंदी संस्करण "विश्वरूप" बिना किसी हलचल के हल्की प्रतिक्रिया के साथ रिलीज हो गया। हालांकि यह उम्मीद की जाती है कि सप्ताहांत में दिलचस्पी बढ़ेगी। फिल्म, मूल तमिल और तेलुगु संस्करण को तमिलनाडु में प्रतिबंधित कर दिया गया है, लेकिन इसे दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में बिना किसी परेशानी के रिलीज़ किया गया, जबकि उत्तर प्रदेश और मुंबई में, विरोध के डर से रिहाई के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2103