अक्टूबर 2013 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (October 2013 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अक्टूबर 2013 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 October 2013 | Sports Current Affairs
सौरव घोषाल ने इतिहास रच दिया क्योंकि वह एजे बेल पीएसए वर्ल्ड स्क्वैश चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश पाने वाले पहले भारतीय हैं। यह खेल में सबसे प्रशंसित प्रतियोगिता है। दुनिया में 17वें स्थान पर काबिज घोषाल दो गेम में पिछड़ गए थे लेकिन फिर उन्होंने फिनलैंड के हेनरिक मस्टोनेन पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की जो 40वें स्थान पर हैं।
30 October 2013 | Business Current Affairs
BBM को 80 मिलियन सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता मिले हैं। 21 अक्टूबर को आईओएस और एंड्रॉइड पर ऐप का अनावरण किया गया था और उसके बाद 20 मिलियन उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया था। ऐप संदेशों के आदान-प्रदान की सुविधा के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है जब संदेश वितरित और पढ़ा जाता है
29 October 2013 | Business Current Affairs
कुडनकुलम न्यूक्लियर पावर प्रोजेक्ट (केएनपीपी) की पहली इकाई ने बिजली उत्पादन शुरू कर दिया है और पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड की एक रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी पावर ग्रिड को अपनी क्षमता का केवल 20% ही आपूर्ति की है। 25 अक्टूबर को, 1,000 मेगावाट यूनिट सिंक हो गई। फिर से ग्रिड के साथ। इसने 28 अक्टूबर को 200 मेगावाट बिजली पैदा की, हालांकि 27 अक्टूबर को इसने केवल 188 मेगावाट बिजली पैदा की थी।
28 October 2013 | Accidents Current Affairs
पटना सीरियल धमाकों में मरने वालों की संख्या छह तक पहुंच गई, जिसमें हमलावर देर से मारा गया। पटना रेलवे जंक्शन पर रखे बम के फटने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। घायल हुए 83 लोगों को रविवार को पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया और अब 38 का इलाज चल रहा है.
27 October 2013 | Sports Current Affairs
अगले साल होने वाली वर्ल्ड ट्वेंटी-20 चैंपियनशिप का उद्घाटन मैच भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तान टीम के बीच खेला जाएगा। ट्वेंटी-20 चैंपियनशिप बांग्लादेश में 16 मार्च से 6 अप्रैल तक होनी है। इस 22 दिवसीय टूर्नामेंट में 60 टूर्नामेंट मैच खेले जाएंगे, जिसमें 35 पुरुष और 25 महिला मैच चटगांव, ढाका और सिलहट में होंगे।
26 October 2013 | Miscellaneous Current Affairs
करीना कपूर खान ने वैश्विक मनोरंजन उद्योग में योगदान दिया है और इसके लिए उन्हें एशियन संडे अखबार और संसद सदस्यों द्वारा सम्मानित किया जाएगा। समाचार पत्र 29 अक्टूबर को हाउस ऑफ कॉमन्स में अपना लंदन संस्करण लॉन्च करने जा रहा है और उसी अवसर पर ब्रिटिश सरकार की ओर से क्रॉस-पार्टी राजनेताओं द्वारा करीना को सम्मानित किया जाएगा।
25 October 2013 | Appointments Current Affairs
आईएफसीआई लिमिटेड ने बीएसई को सूचित किया है कि सुश्री किरण सहदेव को कंपनी के बोर्ड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
24 October 2013 | Obituaries Current Affairs
मशहूर पार्श्वगायक मन्ना डे का लंबी बीमारी के बाद आज बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 94 साल के थे और नारायण हृदयालय में उनका इलाज चल रहा था। वह 5 महीने से पीड़ित थे और उन्हें सांस की समस्या थी। उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया और उन्होंने तड़के 3:50 बजे अंतिम सांस ली।
23 October 2013 | Sports Current Affairs
भारतीय मुक्केबाजों ने अल्माटी (कजाकिस्तान) में आयोजित विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में इतिहास रचा जब पांच मुक्केबाजों ने पहली बार क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। अगर वे एक और मैच जीतते हैं तो उन्हें कांस्य मिलेगा। 2011 में अजरबैजान में चार मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। इस बार सतीश कुमार (+91 किग्रा), सुमित सांगवान (81 किग्रा), मनोज कुमार (64 किग्रा), विकास मलिक (60 किग्रा) और शिव थापा (56 किग्रा) आठ की अंतिम सूची में हैं।
22 October 2013 | Person Current Affairs
प्रियंका चोपड़ा कैंसर के खिलाफ धर्मयुद्ध का समर्थन कर रही हैं और सोचती हैं कि किसी को भी कैंसर का इलाज नहीं कराना चाहिए और बीमारी से पीड़ित लोगों को इलाज देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बहुत से लोग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं और इलाज का खर्च उठा सकते हैं।
21 October 2013 | Business Current Affairs
वैश्विक और साथ ही द्विपक्षीय मामलों से संबंधित रणनीतिक सहयोग के लिए भारत और रूस के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। मास्को में प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्षिक शिखर स्तर की वार्ता में यह निर्णय लिया गया था।
20 October 2013 | Entertainment Current Affairs
मेगा सीरियल 24 के सफल लॉन्च के बाद, कलर्स ने एक इंटरैक्टिव मोबाइल गेम "सफारी स्टॉर्म 24 - द गेम" लॉन्च किया है। इस 3डी गेम से दर्शकों को सीरियल के रियल टाइम एक्शन को ऑफलाइन अनुभव करने का मौका मिलेगा। गेम को गेमशास्त्र सॉल्यूशंस प्राइवेट द्वारा विकसित किया गया है। लिमिटेड
19 October 2013 | Entertainment Current Affairs
बॉलीवुड जोड़ी ऐश्वर्या और अभिषेक बच्चन amfAR के लिए उद्घाटन धन उगाहने वाले कार्यक्रम की मेजबानी करने जा रहे हैं। हॉलिवुड स्टार शैरोन स्टोन भी इस समारोह में विशेष प्रस्तुति देने भारत आएंगे। amfAR मुंबई में एड्स अनुसंधान के लिए एक फाउंडेशन है। amfAR द्वारा यह कार्यक्रम दुनिया भर में इसके अन्य कार्यक्रमों के समान होगा जिसमें ब्लैक-टाई डिनर और नीलामी शामिल है।
18 October 2013 | Miscellaneous Current Affairs
वीएचपी या विश्व हिंदू परिषद की "संकल्प सभा" को प्रतिबंधित करने के लिए उत्तर प्रदेश में एसएमएस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसे आज आयोजित किया जाना था। एहतियात के तौर पर 1,200 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अयोध्या में जनआंदोलन पर कड़ी नजर थी और फैजाबाद की सीमाओं को गुरुवार को ही सील कर दिया गया था.
17 October 2013 | Social Current Affairs
अब 18 साल से कम उम्र के यूजर्स फेसबुक पर अपनी पोस्ट और इमेज को पब्लिक के साथ शेयर कर सकेंगे। इससे पहले किशोर केवल परिवार और अपने दोस्तों के साथ ही तस्वीरें और पोस्ट साझा कर सकते थे। वे अब सेटिंग्स को मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं। फेसबुक को लगता है कि टीनेजर्स सबसे ज्यादा टेक सेवी होते हैं।
16 October 2013 | Sports Current Affairs
15 वर्षीय जेहान दारुवाला ने ब्रिटिश कार्टिंग चैंपियनशिप जीती और अब जेनसन बटन और निगेल मैन्सेल जैसे एफ1 चैंपियनों की लीग में हैं, जो पहले चैंपियन थे। जेहान के कोच और मेंटर टेरी फुलरटन ने कहा कि जेहान को कठिन ड्राइविंग परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और अनुभवी टीम साथी टिकटम से भी कड़ी प्रतिस्पर्धा मिली।
15 October 2013 | Sports Current Affairs
सचिन तेंदुलकर ने अपने घरेलू दर्शकों के सामने अपना आखिरी मैच खेलने की इच्छा व्यक्त की थी, जबकि स्थानीय क्रिकेट संघों के बीच विदाई मैच के मेजबानी अधिकार को लेकर खींचतान चल रही है। तेंदुलकर कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपना 199वां मैच खेलेंगे जबकि खेल के सभी प्रारूपों से हटने से पहले उनका 200वां मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 14 से 18 नवंबर तक खेला जाएगा।
14 October 2013 | Appointments Current Affairs
खेल मंत्रालय भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच के रूप में ऑस्ट्रेलियाई टेरी वाल्श को नियुक्त करने के लिए पूरी तरह तैयार है। साई के महानिदेशक जिजी थॉमसन ने कहा है कि वॉल्श का नाम खेल मंत्रालय को भेज दिया गया है और उनकी नियुक्ति को मंजूरी देने में एक सप्ताह का समय लगेगा। SAI द्वारा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर 12,000 के मासिक वेतन की भी सिफारिश की गई है।
13 October 2013 | Indian Current Affairs
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि हालिया वित्तीय बाजार की उथल-पुथल में भारत पर सबसे ज्यादा मार पड़ी है लेकिन हमारे देश ने "सबसे मजबूत रिकवरी" भी की है. तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद भारत ने वापसी की है। वह इंडोनेशिया में प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाले उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे और इंडोनेशिया से वापस आने के दौरान उन्होंने यह बात कही।
12 October 2013 | Collaboration Current Affairs
प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की ब्रुनेई और इंडोनेशिया की चार दिवसीय यात्रा समाप्त हो गई है। वह आर्थिक संबंधों से परे देखने और आतंकवाद-विरोधी, आपदा प्रबंधन, सुरक्षा और भ्रष्टाचार से निपटने जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की भारत की "लुक ईस्ट" नीति का विस्तार करने के लिए वहां गए थे। प्रधान मंत्री ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की।
11 October 2013 | Politics Current Affairs
राहुल गांधी की हालिया टिप्पणी "युवाओं की सरकार" 2014 में उत्तर प्रदेश की एक रैली में सत्ता में आ रही है, ने फिर से पार्टी के बीच हलचल मचा दी है। अब हर कोई उन्हें अगले साल होने वाले संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश कर रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता पीसी चाको ने कहा कि हर कांग्रेसी चाहता है कि 2014 के चुनाव के बाद राहुल गांधी प्रशासन की बागडोर संभालें।
10 October 2013 | Sports Current Affairs
सचिन तेंदुलकर ने संन्यास की घोषणा कर दी है। बीसीसीआई द्वारा दिए गए एक प्रेस बयान में तेंदुलकर ने निर्दिष्ट किया कि 200वां टेस्ट उनका आखिरी टेस्ट होगा। 200वां टेस्ट अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में हो सकता है। इस घोषणा ने उनके संन्यास को लेकर चल रही सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है। तेंदुलकर ने दिसंबर 2012 में वनडे से संन्यास ले लिया था।
9 October 2013 | Summit Current Affairs
प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह 11वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 8वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रुनेई की राजधानी बेगन सेरी बेगवान पहुंचे। पीएम ने यात्रा के लिए जाते समय कहा कि यह आसियान या दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ के सदस्यों को साझेदारी की निगरानी और आगे बढ़ाने की पेशकश करेगा।
8 October 2013 | Indian Current Affairs
आंध्र प्रदेश अंधेरे में डूबा हुआ था और बड़े पैमाने पर औद्योगिक नुकसान हुआ था जब थर्मल प्लांट बंद हो गए थे और कई गांवों और कस्बों में बिजली की आपूर्ति बंद हो गई थी। आंध्र प्रदेश के सीमांध्र क्षेत्र में तीन दिनों तक बिजली गुल रहने से 13 जिलों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त है।
7 October 2013 | Business Current Affairs
इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड या एचपीएल में हिस्सेदारी के लिए एकमात्र बोलीदाता के रूप में उभरा, जहां प्रस्ताव 3,000 करोड़ रुपये से कम का है। आरआईएल को सबसे शक्तिशाली बोलीदाता के रूप में माना जाता है, जिसने दोपहर में समय सीमा तक बोली नहीं लगाई थी, और सूत्रों के अनुसार आरआईएल को खुली नीलामी के स्थान पर सीलबंद लिफाफे में बोली प्राप्त करने की पश्चिम बंगाल सरकार की प्रक्रिया के बारे में आपत्ति थी।
6 October 2013 | Appointments Current Affairs
श्री पी. के. सुंदरेसन को 01 अक्टूबर 2013 से कंपनी के कंपनी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। बिन्नी लिमिटेड का
5 October 2013 | Appointments Current Affairs
एक भारतीय-अमेरिकी सिख वकील गुरबीर ग्रेवाल को न्यू जर्सी में काउंटी अभियोजक के रूप में नामित किया गया है। गुरबीर ग्रेवाल को औपचारिक रूप से गवर्नर क्रिस क्रिस्टी द्वारा अगले बर्गन काउंटी अभियोजक के रूप में नामित किया गया था
4 October 2013 | Business Current Affairs
भारत 5 अक्टूबर से बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति शुरू करेगा। दोनों देशों के पास अब एक नई ट्रांसमिशन लाइन है जिसके माध्यम से देशों के बीच आपूर्ति शुरू होगी। यह पहली बार होगा जब दो देशों के बीच हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट ट्रांसमिशन शुरू होगा।
3 October 2013 | Business Current Affairs
भारत 2013 में रेमिटेंस में 71 बिलियन डॉलर के चौंका देने वाले वैश्विक चार्ट का नेतृत्व कर रहा है, जो कि विश्व बैंक के पूर्वानुमान के अनुसार 2012 में किए गए एफडीआई से लगभग तीन गुना है। जो देश चार्ट में सबसे ऊपर हैं, उनमें 71 अरब डॉलर के साथ भारत, 60 अरब डॉलर के साथ चीन, 26 अरब डॉलर के साथ फिलीपींस, 22 अरब डॉलर के साथ मेक्सिको, 21 अरब डॉलर के साथ नाइजीरिया और 20 अरब डॉलर के साथ मिस्र हैं। बांग्लादेश, पाकिस्तान, यूक्रेन और वियतनाम अन्य प्रमुख प्राप्तकर्ता हैं।
2 October 2013 | Social Current Affairs
योजना आयोग द्वारा वैश्विक स्तर पर एक ट्विटर सम्मेलन आयोजित किया गया था और इस विषय को 144वीं जयंती समारोह मनाने के लिए महात्मा गांधी के जीवन और संदेश पर केंद्रित किया गया था। सम्मेलन का संचालन नेशनल इनोवेशन काउंसिल के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने किया।
1 October 2013 | Sports Current Affairs
भारत की बास्केटबॉल टीम ने 28-30 सितंबर तक बीजिंग में आयोजित U-21 3ON3 अंतर्राष्ट्रीय चैलेंज में कांस्य पदक जीता। टीम के सदस्यों में लवनीत अटवाल, अजय प्रताप सिंह, अमित कनर्जी और पी. विजय शामिल हैं।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1957