फरवरी 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (February 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

29 February 2012 | Resignations Current Affairs
पूछताछ और नए शर्मनाक खुलासे में फंसकर, जेम्स मर्डोक ने यूके में रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाली कंपनी की संकटग्रस्त प्रकाशन इकाई न्यूज़ इंटरनेशनल के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया।
28 February 2012 | Miscellaneous Current Affairs
सेना की वर्दी पहने आतंकवादियों ने बसों के एक काफिले को रोका और उत्तरी पाकिस्तान क्षेत्र में 18 अल्पसंख्यक शिया पुरुषों को गोली मार दी, जो स्वात के पूर्व तालिबान गढ़ की सीमा में है।
27 February 2012 | Miscellaneous Current Affairs
महाराष्ट्र के आतंकवाद-रोधी दस्ते के प्रमुख राकेश मारिया और भारतीय पुलिस सेवा के छह वरिष्ठ अधिकारियों को एक साथी पुलिस अधिकारी को कथित तौर पर बचाने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो की जांच का सामना करना पड़ेगा, जिस पर कानून की परीक्षा पास करने का आरोप लगाया गया था, बॉम्बे हाई कोर्ट सोमवार को आदेश दिया।
26 February 2012 | Miscellaneous Current Affairs
यात्रा का प्रबंधन करने वाले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कहा कि अमरनाथ की 37 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 25 जून से शुरू होगी। एसएएसबी ने एक बयान में कहा कि यात्रा दो अगस्त को रक्षाबंधन के दिन संपन्न होगी।
25 February 2012 | Person Current Affairs
दक्षिण अफ्रीका के बहुचर्चित पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को एक "लंबी" समस्या के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन अधिकारियों ने 93 वर्षीय के स्वास्थ्य पर किसी भी चिंता को शांत करने की कोशिश करते हुए कहा कि वह "अच्छे मूड" में हैं। "।
24 February 2012 | Resignations Current Affairs
विवादास्पद एंट्रिक्स-देवास सौदे को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व प्रमुख जी माधवन नायर और तीन अन्य वैज्ञानिकों को ब्लैकलिस्ट करने के सरकार के फैसले का विरोध करने के लिए एक शीर्ष एयरोस्पेस वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष आयोग के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है।
23 February 2012 | Accidents Current Affairs
अर्जेंटीना में एक ट्रेन दुर्घटना में उनतालीस लोगों की मौत हो गई और 600 से अधिक घायल हो गए। ट्रेन ब्यूनस आयर्स में वन्स स्टेशन पर सुबह के व्यस्त समय के दौरान प्लेटफॉर्म के अंतिम छोर से टकराई।
22 February 2012 | Resignations Current Affairs
मुंबई प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख कृपाशंकर सिंह ने पिछले सप्ताह निकाय चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के मद्देनजर अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
21 February 2012 | Resignations Current Affairs
एक नाटकीय कदम में, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री केविन रुड ने यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि वह अब प्रधान मंत्री जूलिया गिलार्ड के समर्थन के बिना काम नहीं कर सकते, इन अटकलों के बीच कि वह उनके नेतृत्व को कड़ी चुनौती दे सकते हैं।
20 February 2012 | Awards Current Affairs
सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे को ग्रामीण विकास में उनके योगदान के लिए दिल्ली स्थित एक संगठन से 25 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा। हजारे के सहयोगी दत्ता अवारी ने रालेगण सिद्धि से पीटीआई-भाषा को बताया कि सीताराम जिंदल फाउंडेशन द्वारा स्थापित यह पुरस्कार 23 फरवरी को नई दिल्ली में एक समारोह में दिया जाएगा।
19 February 2012 | Accidents Current Affairs
गुजरात के जूनागढ़ जिले में गिरनार पर्वत की तलहटी में भवनाथ मंदिर के वार्षिक महाशिवरात्रि मेले में भगदड़ मचने से छह लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए।
18 February 2012 | Resignations Current Affairs
बॉलीवुड अभिनेता से टेलीविजन स्टार बने शेखर सुमन ने यह कहते हुए कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया कि वह अपने व्यस्त अभिनय करियर के कारण पार्टी के लिए समय नहीं दे पा रहे हैं।
17 February 2012 | Resignations Current Affairs
भ्रष्टाचार घोटालों की एक श्रृंखला से प्रभावित, जर्मनी के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति क्रिश्चियन वुल्फ ने इस्तीफा दे दिया, युद्ध के बाद के जर्मनी में अभूतपूर्व संकट के रूप में चांसलर एंजेला मर्केल को एक बड़ा झटका लगा। 52 वर्षीय वुल्फ ने अपने इस्तीफे की घोषणा की, यह स्वीकार करते हुए कि राज्य अभियोजक ने उनके खिलाफ एक आपराधिक जांच शुरू करने की योजना की घोषणा की और संसद से उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए कहा, उन्होंने जनता का विश्वास खो दिया था।
16 February 2012 | Accidents Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान के अशांत उत्तर-पश्चिमी कबायली क्षेत्र में अल कायदा और तालिबान आतंकवादियों को निशाना बनाते हुए अपना अभियान तेज कर दिया क्योंकि CIA द्वारा संचालित ड्रोन से मिसाइलों ने आठ संदिग्ध विद्रोहियों को मार गिराया।
15 February 2012 | Appointments Current Affairs
शीर्ष पाकिस्तानी राजनयिक जलील अब्बास जिलानी, जिन्हें 2003 में कश्मीरी अलगाववादियों को धन देने के आरोप में भारत द्वारा निष्कासित कर दिया गया था, को अगले विदेश सचिव के रूप में नामित किया गया है।
14 February 2012 | Politics Current Affairs
केंद्र ने भ्रष्ट आचरण में लिप्त सरकारी अधिकारियों की सेवानिवृत्ति के बाद भी उनकी संपत्तियों या संपत्तियों को जब्त करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कानून और न्याय मंत्रालय के परामर्श से बनाए गए नए मानदंडों के अनुसार, संबंधित विभाग में एक सक्षम प्राधिकारी अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भ्रष्ट आचरण के माध्यम से अर्जित अभियुक्त कर्मचारी की संपत्तियों या संपत्ति को कुर्क करने के लिए केंद्र को प्राधिकरण दे सकता है।
13 February 2012 | World Current Affairs
प्रधान मंत्री यूसुफ रज़ा गिलानी को राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों को पुनर्जीवित करने से इनकार करने के लिए अवमानना ​​के आरोपों पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा अभियोग लगाया गया था, एक ऐसा कदम जो संकटग्रस्त नेता को पद छोड़ने के लिए मजबूर कर सकता है।
12 February 2012 | Obituaries Current Affairs
व्हिटनी ह्यूस्टन, ग्रैमी विजेता प्रसिद्ध गायिका-अभिनेत्री और 80 के दशक की दिल की धड़कन, जिनका कभी जगमगाता करियर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और व्यक्तिगत समस्याओं से छिन्न-भिन्न हो गया था, लॉस एंजिल्स के एक होटल में मृत पाई गईं। वह 48 वर्ष की थीं।
11 February 2012 | Accidents Current Affairs
राजधानी ढाका में दो प्रसिद्ध बांग्लादेशी टेलीविजन पत्रकारों को उनके घर में चाकू मारकर हत्या कर दी गई, जिसके कारण व्यापक विरोध हुआ और अधिकारियों को जांच के आदेश जारी करने पड़े।
10 February 2012 | Resignations Current Affairs
जम्मू और कश्मीर के शिक्षा मंत्री पीरजादा मोहम्मद सईद ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जब राज्य अपराध शाखा ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें सईद के बेटे को 2009 में माध्यमिक विद्यालय की परीक्षा पास करने में मदद करने के लिए अनुचित साधनों के इस्तेमाल की पुष्टि की गई थी।
9 February 2012 | Resignations Current Affairs
ओडिशा के आबकारी मंत्री ए यू सिंहदेव ने कटक और खुर्दा जिलों में जहरीली शराब त्रासदी के बाद नैतिक आधार पर इस्तीफा दे दिया, जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई और 65 अन्य अस्पतालों में जीवन के लिए जूझ रहे हैं। सिंहदेव ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के कार्यालय को एक विशेष दूत के माध्यम से अपना इस्तीफा भेजा जिसे स्वीकार कर लिया गया।
8 February 2012 | World Current Affairs
कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल कमला डी हैरिस ने नौवें सर्किट यूनाइटेड स्टेट्स कोर्ट ऑफ अपील्स के एक फैसले की सराहना की, जिसमें कैलिफोर्निया में शादी करने के लिए समलैंगिक जोड़ों के अधिकार की बहाली की पुष्टि करने का आह्वान किया गया था।
7 February 2012 | World Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने संभावित रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी से छह अंकों से आगे चल रहे हैं। द वाशिंगटन पोस्ट और एबीसी न्यूज के ओपिनियन पोल के नतीजे ओबामा के यह कहने के एक दिन बाद आए कि वह दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के योग्य हैं, यह देखते हुए कि उनके प्रशासन ने अपनी अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में राष्ट्र का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है।
6 February 2012 | Politics Current Affairs
भारतीय जनता पार्टी ने आगामी गोवा चुनावों के लिए 22 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की है। रात में घोषित की गई सूची में सांसद श्रीपद नाइक के अलावा प्रमुख नेताओं के नाम शामिल हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।
5 February 2012 | Person Current Affairs
प्रधान मंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री वी नारायणसामी ने इसरो के पूर्व अध्यक्ष जी माधवन नायर पर यह कहकर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया कि उन्हें उच्च स्तरीय पैनल के समक्ष अपना मामला समझाने का मौका नहीं दिया गया, जिसने उन्हें और एंट्रिक्स में तीन अन्य अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को दोषी ठहराया- देवास सौदा।
4 February 2012 | Politics Current Affairs
लोकायुक्त अदालत ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और पांच अन्य को एक अवैध भूमि अधिसूचना रद्द करने के मामले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए 3 मार्च को पेश होने के लिए सम्मन जारी किया।
3 February 2012 | Accidents Current Affairs
पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के अशांत कुर्रम कबाइली क्षेत्र में एक जांच चौकी पर शुक्रवार को हमले के दौरान सात सुरक्षाकर्मी और 18 आतंकवादी मारे गए और तालिबान आतंकवादियों ने पांच सैनिकों का अपहरण कर लिया।
2 February 2012 | Person Current Affairs
अभिनेता-राजनेता के खिलाफ स्पीकर डी जयकुमार की कार्रवाई उनके और उनके देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कज़गम विधायकों को जयललिता के साथ तीखी बातचीत के दौरान सामूहिक रूप से बेदखल करने के एक दिन बाद आई।
1 February 2012 | Accidents Current Affairs
पाकिस्तानी तालिबान के एक शीर्ष कमांडर सहित अड़तीस आतंकवादी, हवाई हमलों और उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के अशांत कबायली इलाके में सैनिकों के साथ संघर्ष में मारे गए। तालिबान के लगातार हमलों के बाद इस क्षेत्र में महीनों में सबसे खराब लड़ाई देखी गई है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1095