दिसम्बर 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (December 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिसम्बर 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 December 2012 | Indian Current Affairs
लाभार्थियों के बैंक खातों में सब्सिडी के सीधे हस्तांतरण की भारत सरकार की परियोजना 2013 के पहले दिन से शुरू होगी। फिलहाल यह सुविधा केवल 20 जिलों में उपलब्ध होगी। केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने इसे भारत के लिए एक क्रांतिकारी बताया है।
30 December 2012 | Miscellaneous Current Affairs
पेशावर के पास चेक पोस्ट से तालिबान द्वारा अगवा किए गए इक्कीस पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों को आतंकवादियों ने मार गिराया।
29 December 2012 | Appointments Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट के वकील दयान कृष्णन को शहर की पुलिस ने 16 दिसंबर को एक पैरामेडिकल छात्रा के साथ हुए सामूहिक बलात्कार के मुकदमे की सुनवाई के लिए विशेष सरकारी वकील के रूप में नियुक्त किया है, जिसने शनिवार को सिंगापुर के एक अस्पताल में तड़के दम तोड़ दिया था।
28 December 2012 | Appointments Current Affairs
रतन नवल टाटा $100 बिलियन के टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त हुए, जिसमें वे 50 साल पहले शामिल हुए थे। कोई कार्यक्रम, भाषण नहीं था और वह संक्रमण देखने के लिए बॉम्बे हाउस में मौजूद नहीं थे। साइरस पालनजी मिस्त्री, 44 समूह के 6 वें अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे।
27 December 2012 | Entertainment Current Affairs
दबंग", "बॉडीगार्ड" और "एक था टाइगर" अभिनेता सलमान खान की सफलता की कहानी जारी है और इस बार दबंग 2 रिलीज होने के छह दिनों में है। फिल्म 100.78 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई है।
26 December 2012 | Appointments Current Affairs
लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता शिंजो आबे जापान के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। तीन साल तक विपक्ष में रहने के बाद आम चुनाव में एलडीपी को शानदार जीत दिलाने वाले आबे आज बाद में अपने करीबी सहयोगियों के साथ नए मंत्रिमंडल का गठन करेंगे।
25 December 2012 | Miscellaneous Current Affairs
जैसा कि सरकार 1 जनवरी से अपने प्रमुख प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण कार्यक्रम को शुरू करने की होड़ में है, पहचान किए गए 43 जिलों में आधार कार्ड डेटाबेस की कम सांद्रता प्रमुख चिंता का कारण है।
24 December 2012 | Technology Current Affairs
भारत ने चांदीपुर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) से एक हफ्ते में तीसरी बार ओडिशा के एक डिफेंस बेस से विजुअल-रेंज एस्ट्रा एयर-टू-एयर इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
23 December 2012 | Miscellaneous Current Affairs
फोर्टिस अस्पताल ने आठ घंटे के मैराथन सत्र में सर्वाइकल कैंसर के लिए 751 महिलाओं की जांच करके एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है, जो "टील टू हील टुगेदर" का हिस्सा था। इसने पिछले साल 29 जनवरी को कैसर परमानेंटे, सैन डिएगो, यूएस द्वारा हासिल किए गए 350 प्रतिभागियों के पहले के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
22 December 2012 | Appointments Current Affairs
स्मिता सिंह को राष्ट्रपति की वैश्विक विकास परिषद का सदस्य बनाए जाने के बाद ओबामा प्रशासन ने एक और भारतीय अमेरिकी को एक प्रमुख प्रशासनिक पद पर नियुक्त करने की घोषणा की है।
21 December 2012 | Business Current Affairs
वोडाफोन, आइडिया, टाटा दूरसंचार और एयरसेल को दूरसंचार विभाग (डीओटी) द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, जिसमें उन्हें अपने लाइसेंस क्षेत्र से बाहर रोमिंग समझौते के माध्यम से तीसरी पीढ़ी (3जी) मोबाइल डेटा सेवाओं की पेशकश बंद करने का निर्देश दिया गया है क्योंकि वे "अवैध" हैं। .
20 December 2012 | Politics Current Affairs
मेगास्टार अमिताभ बच्चन सुपरस्टार श्रीदेवी को "वुक्लिप आइकॉन्स ऑफ द ईयर 2012" मोबाइल सर्वेक्षण के अनुसार सबसे प्रशंसित सेलिब्रिटी के रूप में वोट दिया गया। अमिताभ को 43 फीसदी वोट मिले। 15 साल बाद "इंग्लिश विंग्लिश" से बॉलीवुड में वापसी करने वाली श्रीदेवी करीना कपूर, सोनाक्षी सिन्हा और विद्या बालन से 33 प्रतिशत वोटों से आगे निकल गईं।
19 December 2012 | Awards Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को टाइम मैगज़ीन के 2012 के पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है, अमेरिकी प्रकाशन ने उन्हें "नए अमेरिका का वास्तुकार" कहा है। चार साल में यह दूसरी बार है जब ओबामा को प्रकाशन द्वारा पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया है। उन्हें यह खिताब 2008 में मिला था।
18 December 2012 | Social Current Affairs
गूगल इंडिया ने पुरानी दिल्ली के प्रसिद्ध बाजार चांदनी चौक की एक विशेष परियोजना शुरू की। यह परियोजना "इंडिया गेट योर बिजनेस ऑनलाइन" अभियान के माध्यम से भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों को मुफ्त वेबसाइट और डोमेन प्रदान करने के Google के प्रयास का एक हिस्सा है। पिछले साल लॉन्च किया गया।
17 December 2012 | Miscellaneous Current Affairs
दूरसंचार कंपनी यूनिनॉर अगले साल 19 जनवरी से कोलकाता और पश्चिम बंगाल सर्किल में परिचालन बंद कर देगी क्योंकि "नीलामी के जरिए कोई नया स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं हो रहा था"
16 December 2012 | Politics Current Affairs
राज्यसभा विवादास्पद संविधान (117वां संशोधन) विधेयक 2012 पर मतदान करेगी। विधेयक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रदान करेगा।
15 December 2012 | Accidents Current Affairs
कैलिफोर्निया के रेडवुड सिटी में शुक्रवार को एक सिख परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई जब उनकी कार को एक एसयूवी द्वारा तेज गति से पीछे से टक्कर मार दी गई थी, जब वे एक फ्लैट टायर को ठीक करने की कोशिश कर रहे थे।
14 December 2012 | Sports Current Affairs
भारत ने शनिवार को लुधियाना में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 59-22 से हराकर लगातार तीसरी बार विश्व कबड्डी कप का पुरुष फाइनल जीता। मैच में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा था और उन्होंने शुरुआत में बढ़त बनाए रखी और 9-0 तक पहुंच गए।
13 December 2012 | Miscellaneous Current Affairs
भारत और पाकिस्तान के बीच एक संशोधित वीजा समझौता तब लागू होगा जब पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री रहमान मलिक भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आएंगे। दोनों देश आतंकवाद का मुकाबला, सीमा प्रबंधन, नकली भारतीय करेंसी नोट और सुरक्षा और जांच एजेंसियों के बीच सहयोग पर भी चर्चा करेंगे।
12 December 2012 | Obituaries Current Affairs
सितार वादक पंडित रविशंकर का 92 वर्ष की आयु में अमेरिकी अस्पताल में हार्ट वॉल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी के कुछ दिनों बाद निधन हो गया। सांस लेने में तकलीफ होने के बाद वे ला जोला, सैन डिएगो के स्क्रिप्स मेमोरियल अस्पताल में थे।
11 December 2012 | Sports Current Affairs
चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान नेत्रहीनों के लिए टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं, जहां उन्होंने बैंगलोर में आखिरी लीग मैचों में क्रमशः दक्षिण अफ्रीका और नेपाल के खिलाफ शानदार जीत हासिल की। भारत का सामना श्रीलंका से होगा जबकि पाकिस्तान का सामना इंग्लैंड से होगा। बुधवार को सेमीफाइनल।
10 December 2012 | Awards Current Affairs
बिहार की जन शिकायत निवारण वेबसाइट को सिल्वर आइकॉन वेब रत्न पुरस्कार 2012 दिया गया है। यह पुरस्कार केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने सोमवार को नई दिल्ली में बिहार के शहरी विकास एवं लोक शिकायत सचिव एस. सिद्धार्थ को दिया। .
9 December 2012 | Business Current Affairs
ज़ी समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा को लगातार दूसरे दिन सवालों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा है कि वह जिंदल समूह पर मानहानि का मुकदमा करेंगे क्योंकि इसने चैनल के दो पत्रकारों द्वारा 100 करोड़ रुपये की जबरन वसूली का आरोप लगाया था।
8 December 2012 | Obituaries Current Affairs
बिहार के भोजपुर जिले में पिछले चौबीस घंटे में जहरीली शराब पीने से पांच महिलाओं समेत 18 लोगों की मौत हो गयी. इनमें से चार को गंभीर हालत में सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
7 December 2012 | Indian Current Affairs
एक अंतर-मंत्रालयी समूह द्वारा 1,800 मेगा हर्ट्ज (मेगाहर्ट्ज) स्पेक्ट्रम के आधार मूल्य को चार सर्किलों के लिए 30 प्रतिशत कम करने की सिफारिश की गई थी, जो पिछले महीने आयोजित नीलामी में नहीं बिके थे। चार सर्किलों में दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक और शामिल हैं। राजस्थान Rajasthan।
6 December 2012 | Social Current Affairs
Google ने Google+ समुदाय लॉन्च किया, जिसे फेसबुक समूह का बड़ा G+ संस्करण कहा जा सकता है। Google के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विक गुंडोत्रा ​​के अनुसार, Google+ समुदाय "आपके जुनून के लिए एक एकत्रित स्थान" और "उन सभी चीज़ों के लिए अधिक स्थायी घर" हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं।
5 December 2012 | Politics Current Affairs
सरकार ने एक मजबूत विपक्ष के हमले को झेला और बहु-ब्रांड खुदरा में विदेशी निवेश पर लोकसभा में वोट जीता - बसपा और सपा के समर्थन से। ऐसा लगता है कि उन्होंने अपनी राजनीतिक मजबूरियों के लिए यूपीए-2 को उबार लिया है।
4 December 2012 | Sports Current Affairs
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा स्वतंत्र चुनाव आयोजित करने में विफल रहने के कारण भारत को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा निलंबित कर दिया गया। IOA चुनावों की पूर्व संध्या पर IOC कार्यकारी बोर्ड समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। भारत अब इराक, कुवैत और अफगानिस्तान जैसे देशों के उसी समूह में है जो अलग-अलग अवधि के लिए निलंबित रहा है।
3 December 2012 | Indian Current Affairs
पुलिस महानिदेशक (आई.डी.) भंडारी द्वारा दी गई सूचना के अनुसार हिमाचल प्रदेश आने वाले विदेशी पर्यटक विभिन्न विदेशी पंजीकरण अधिकारियों के साथ एक इंटरैक्टिव वेब पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि पर्यटक "कानून व्यवस्था" वेब पोर्टल पर दुर्घटना या अपराध की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।
2 December 2012 | Politics Current Affairs
लोकसभा में 4 से 5 दिसंबर तक होने वाले बहु-ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई पर होने वाली महत्वपूर्ण बहस से पहले यूपीए सरकार को अपनी संख्या का पूरा भरोसा है। मकानों।
1 December 2012 | Miscellaneous Current Affairs
स्थिति सामान्य होने के साथ, अधिकारियों ने श्रीनगर के नौ पुलिस थाना क्षेत्रों में सांप्रदायिक संघर्ष के बाद लगाए गए तीन दिन पुराने कर्फ्यू को हटा लिया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2647