जनवरी 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (January 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जनवरी 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 January 2012 | Summit Current Affairs
विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन का पांचवां संस्करण संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में 16 से 19 जनवरी 2012 तक आयोजित किया गया था। चुनौतियां। इस वर्ष के विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन का विषय था- सबके लिए सतत ऊर्जा।
30 January 2012 | Sports Current Affairs
अमलराज ने लखनऊ में 73वीं सीनियर नेशनल और इंटर-स्टेट टेबल टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में ए शरत कमल को हराकर अपना पहला राष्ट्रीय खिताब जीता। दोनों के धमाकेदार शॉट के बाद अमलराज 7-ऑल से आगे बढ़कर 10-8 से आगे हो गए।
29 January 2012 | Sports Current Affairs
नोवाक जोकोविच ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन के 100वें संस्करण को जीतने के लिए राफेल नडाल को हराया
28 January 2012 | Appointments Current Affairs
भारत की राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने नई दिल्ली में 63वें गणतंत्र दिवस परेड 2012 के अवसर पर लेफ्टिनेंट नवदीप सिंह (मरणोपरांत) को अशोक चक्र से सम्मानित किया। लेफ्टिनेंट नवदीप सिंह को 20 अगस्त 2011 को घुसपैठ करने वाले चार आतंकवादियों को अकेले दम पर खत्म करने के लिए अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था।
27 January 2012 | Obituaries Current Affairs
पर्यावरण इतिहासकार और राजनीतिक टिप्पणीकार महेश रंगराजन को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय के निदेशक के रूप में चुना गया और नियुक्त किया गया, जो आधुनिक भारतीय इतिहास पर शोध के लिए देश के शीर्ष केंद्रों में से एक है।
26 January 2012 | Awards Current Affairs
ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया। पूर्व कप्तान को पोंटिंग फाउंडेशन की स्थापना के माध्यम से एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में और समुदाय के लिए क्रिकेट के खेल के लिए विशिष्ट सेवा के लिए ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया के सामान्य प्रभाग में एक अधिकारी (एओ) नियुक्त किया गया था।
25 January 2012 | Obituaries Current Affairs
पुरस्कार विजेता मलयालम लेखक, विद्वान और केरल के सबसे प्रभावशाली गांधीवादी बुद्धिजीवियों में से एक, सुकुमार एझिकोड का निधन हो गया। एक बौद्धिक दिग्गज, मानवतावादी, एक सांस्कृतिक गुरु, एक प्रतिबद्ध धर्मनिरपेक्षतावादी, मानवाधिकारों के चैंपियन और सामाजिक मूल्यों के प्रहरी के रूप में, उन्होंने 35 से अधिक पुस्तकों, हजारों लेखों और अनगिनत व्याख्यानों के माध्यम से अपने आदर्शों को अभिव्यक्ति दी।
24 January 2012 | Sports Current Affairs
आर आर जडेजा द्वारा प्रशिक्षित राजस्थान ने तमिलनाडु के एमए चिदंबरम स्टेडियम में तमिलनाडु को हराकर अपना लगातार दूसरा रणजी ट्रॉफी खिताब जीता।
23 January 2012 | Politics Current Affairs
भारत के चुनाव आयोग ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार, पांच राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव होने की पूरी अवधि के दौरान एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया। प्रावधानों के तहत, परिणामों सहित किसी भी चुनावी मामले को प्रदर्शित करना किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी तरह के ओपिनियन पोल या किसी अन्य पोल सर्वे को प्रतिबंधित किया जाएगा।
22 January 2012 | Obituaries Current Affairs
पाकिस्तानी फिल्म अभिनेत्री सलमा मुमताज का कई वर्षों तक मधुमेह से जूझने के बाद लाहौर में निधन हो गया। मुमताज का जन्म 1926 में जालंधर में हुआ था। 1947 में बंटवारे के बाद उनका परिवार पाकिस्तान चला गया। उन्होंने 1960 के दशक में उर्दू फिल्म नीलोफर से फिल्मों में डेब्यू किया।
21 January 2012 | Appointments Current Affairs
वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार पंकज पचौरी को प्रधान मंत्री कार्यालय में संचार सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। पंकज पचौरी जिन्हें अतिरिक्त सचिव का दर्जा दिया गया है, वे प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पुलक चटर्जी को रिपोर्ट करेंगे। उनकी नियुक्ति के बाद, हरीश खरे ने प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार के रूप में इस्तीफा दे दिया।
20 January 2012 | Business Current Affairs
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टेलीकॉम कंपनियों से बल्क इंटरनेशनल एसएमएस को ब्लॉक करने को कहा है। ट्राई के इस कदम का उद्देश्य मोबाइल ग्राहकों को पेस्की संदेशों से और राहत देना है।
19 January 2012 | Obituaries Current Affairs
एंथनी प्रभु गोंसाल्वेस, भारत के पहले संगीत "प्रबंधक का निधन। गोवा के मजोर्दा में जन्मे, एंथनी गोंसाल्वेस के संगीत के प्रति प्रेम ने उन्हें गोवा की धुन को हिंदुस्तानी संगीत के साथ मिलाने के लिए प्रेरित किया।
18 January 2012 | Awards Current Affairs
कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में बेवर्ली हिल्टन होटल में आयोजित 69वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स। पुरस्कार समारोह की मेजबानी ब्रिटिश कॉमेडियन रिकी गेरवाइस ने की, जिन्होंने लगातार दूसरे वर्ष शो की मेजबानी की।
17 January 2012 | Business Current Affairs
यूएस फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स ने जनवरी 2012 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के साथ अपने वैश्विक प्रायोजन समझौते को 2020 तक बढ़ा दिया। मैकडॉनल्ड्स ने 2020 तक आठ और वर्षों के लिए ओलंपिक को प्रायोजित करने के लिए हस्ताक्षर किए।
16 January 2012 | Business Current Affairs
भारत ने चीन के साथ बढ़ते व्यापार अंतर को देखते हुए चार चीनी उत्पादों के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क पांच साल के लिए बढ़ा दिया। घरेलू उद्योग को सस्ते आयात से बचाने के लिए शुल्क लगाया गया है।
15 January 2012 | Obituaries Current Affairs
भारत की पहली महिला फोटो-पत्रकार होमई व्यारावाला का गुजरात के वडोदरा में निधन हो गया। वह 1939 और 1970 के बीच एकमात्र पेशेवर महिला फोटो पत्रकार थीं। होमई व्यारावाला को आमतौर पर उनके छद्म नाम डालडा 13 के नाम से जाना जाता था।
14 January 2012 | Appointments Current Affairs
जनवरी 2012 में केंद्र सरकार ने बी के बत्रा को आईडीबीआई बैंक के उप प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया। आईडीबीआई बैंक के उप प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले, उन्होंने कॉर्पोरेट बैंकिंग कार्य और कॉर्पोरेट स्तर की नीतियों और प्रक्रियाओं के निर्माण की देखरेख के लिए कार्यकारी निदेशक के रूप में काम किया।
13 January 2012 | Economy Current Affairs
बाजार नियामक सेबी ने व्यक्तियों सहित विदेशी निवेशकों द्वारा शेयरों में प्रत्यक्ष निवेश के लिए नियमों का अनावरण किया। निवासी भारतीयों द्वारा धन के मार्ग को रोकने के लिए अपारदर्शी संरचनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सेबी के दिशानिर्देश जारी किए गए थे।
12 January 2012 | Politics Current Affairs
सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आतंकवाद का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए एक राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी केंद्र (NCTC) की स्थापना को मंजूरी दी। एनसीटीसी का प्रस्ताव गृह मंत्रालय ने दिया था। यह एकल खिड़की संगठन होगा जो केंद्रीय और राज्य सुरक्षा संगठनों को खुफिया जानकारी एकत्र करेगा और प्रसारित करेगा।
11 January 2012 | Sports Current Affairs
बलबीर जुनेजा इंडोर स्टेडियम, रायपुर में 60वीं सीनियर राष्ट्रीय वॉलीबॉल चैंपियनशिप में केरल के पुरुषों ने उत्तराखंड को 25-22, 25-22, 25-13 से हराकर चौथी बार राष्ट्रीय खिताब जीता।
10 January 2012 | Miscellaneous Current Affairs
राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ संस्कृत स्टडीज ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 5 से 10 जनवरी 2012 तक 15वें विश्व संस्कृत सम्मेलन का आयोजन किया।
9 January 2012 | Awards Current Affairs
अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी को ज्यूरिख में 2011 फीफा बैलोन डी"ओर से सम्मानित किया गया। उन्होंने विश्व के उत्कृष्ट फुटबॉलर के लिए लगातार तीसरे वर्ष पुरस्कार जीता। क्लब बार्सिलोना के लिए खेलने वाले मेस्सी ने 47.88 प्रतिशत वोट हासिल किए और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (21.6)%) और ज़ावी (9.23%) से आगे रहे।
8 January 2012 | Sports Current Affairs
कनाडा के मिलोस राओनिक ने फाइनल में दुनिया के नंबर नौ जांको टिप्सारेविच को 6-7 7-6 7-6 से हराकर एटीपी चेन्नई ओपन जीता। रैंकिंग में 156 से 31 तक बढ़ने के बाद 2011 में मिलोस राओनिक को सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक नामित किया गया था।
7 January 2012 | Appointments Current Affairs
विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव निरस्त्रीकरण डी बाला वेंकटेश वर्मा को भारतीय विदेश सेवा में उत्कृष्टता के लिए प्रथम एस के सिंह पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
6 January 2012 | Appointments Current Affairs
तुर्की के पूर्व सेना प्रमुख इल्कर बासबग को देश में इस्लामवादी सरकार को गिराने के प्रमुख की ओर से कथित प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। तुर्की गणराज्य के 26वें चीफ ऑफ स्टाफ इल्कर बासबग को एक आतंकवादी समूह की स्थापना और नेतृत्व करने और सरकार को उखाड़ फेंकने का प्रयास करने के लिए निवारक हिरासत में रखा गया था।
5 January 2012 | Appointments Current Affairs
केंद्र सरकार ने दो प्रमुख सैन्य नियुक्तियों को मंजूरी दी। वाइस एडमिरल एम.पी. मुरलीधरन ने भारतीय तटरक्षक बल के 19वें महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। अक्टूबर 2011 में वाइस-एडमिरल अनिल चोपड़ा को पूर्वी नौसेना कमान के प्रमुख के रूप में पदोन्नत किए जाने के बाद से तटरक्षक प्रमुख का पद खाली था।
4 January 2012 | Business Current Affairs
यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्य, ईरान पर अपने परमाणु कार्यक्रम के लिए दबाव बनाने के लिए ईरानी कच्चे तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हुए। हालांकि, इसे लागू करने की समय-सीमा तय नहीं की गई थी। हाल ही में ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने वाले अमेरिका ने इस खबर का स्वागत किया है।
3 January 2012 | Indian Current Affairs
भारत बर्ड फ्लू, H5N1 से मुक्त हुआ। सरकार ने इस आशय की घोषणा की है। राज्यों को सख्त निगरानी रखने की सलाह दी गई, खासकर संक्रमित देशों की सीमा से सटे संवेदनशील इलाकों और प्रवासी पक्षियों के दौरे वाले इलाकों में।
2 January 2012 | World Current Affairs
मालदीव ने अपने सत्यापन के बाद अपमार्केट पर्यटन स्थल में स्पा पर प्रतिबंध हटा दिया कि ये स्पा वेश्यावृत्ति के लिए इस्तेमाल नहीं किए जा रहे थे। पहले, यह आरोप लगाया गया था कि ये स्पा वेश्यावृत्ति का केंद्र थे। इसके बाद पर्यटन मंत्रालय ने छह दिन पहले सभी मालिश केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया था।
1 January 2012 | World Current Affairs
पाकिस्तान शक्तिशाली विश्व निकाय के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में दो साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल हो गया, जिसके 15 सदस्यीय राज्यों में भारत भी शामिल है। पाकिस्तान को पिछले अक्टूबर में सुरक्षा परिषद के लिए चुना गया था जब संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्यों में से 129 ने एक चुनाव के दौरान इसके लिए मतदान किया था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1449