अक्टूबर 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (October 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अक्टूबर 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 October 2012 | World Current Affairs
असम में "विश्व विरासत" स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और राजीव गांधी ओरंग राष्ट्रीय उद्यान फिर से खुलेंगे, जबकि मानस राष्ट्रीय उद्यान 4 नवंबर से आगंतुकों का स्वागत करेगा।
30 October 2012 | Business Current Affairs
महानगर गैस लिमिटेड ने संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमत में वृद्धि की है? 2.57 प्रतिशत से। यह बढ़ोतरी बुधवार-गुरुवार की मध्य रात्रि से प्रभावी होगी। इससे मुंबई में 85 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी होगी और अब यहां इसकी कीमत 33.95 रुपए प्रति किलो होगी। इसका असर 2.60 लाख वाहन मालिकों पर पड़ेगा।
29 October 2012 | Entertainment Current Affairs
विशेषज्ञों के अनुसार भारतीय मनोरंजन और मीडिया उद्योग $ 100 बिलियन का हो सकता है। यह नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के मीडिया और मनोरंजन शिखर सम्मेलन "इंडिया - द बिग पिक्चर" में निर्दिष्ट किया गया था।
28 October 2012 | Sports Current Affairs
भारत के पंकज आडवाणी ने रविवार को लीड्स में फाइनल में मौजूदा चैंपियन माइक रसेल को 1,895-1,216 से हराकर अपना सातवां विश्व बिलियर्ड्स खिताब जीता।
27 October 2012 | World Current Affairs
चीन ने बदनाम कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बो शिलाई के कथित अपराधों की आपराधिक जांच शुरू की, जिसके एक दिन बाद उनकी कानूनी प्रतिरक्षा छीन ली गई और उन्हें देश की संसद से निष्कासित कर दिया गया।
26 October 2012 | Sports Current Affairs
साइना नेहवाल ने शनिवार को पेरिस में सेमीफाइनल में जर्मन जूलियन शेंक पर आसान जीत के साथ फ्रेंच ओपन बैडमिंटन के फाइनल में प्रवेश किया। स्टेड पियरे डी कौबर्टिन।
25 October 2012 | Awards Current Affairs
एन.आर. इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति, जो अपनी व्यावसायिक सफलता का उपयोग करके देश को वापस देने के लिए विभिन्न पहलों में लगे हुए हैं, को प्रतिष्ठित 2012 हूवर मेडल के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया है। उन्हें सिएटल, वाशिंगटन में वैश्विक मानवीय प्रौद्योगिकी सम्मेलन में सम्मान मिला।
24 October 2012 | Person Current Affairs
देर रात मुंबई के अंधेरी वेस्ट स्थित अपने ग्राउंड फ्लोर अपार्टमेंट में एक मॉडल की हत्या कर दी गई। उनके पति केदार बार्डे ने दावा किया कि चेन्नई की पूर्व ब्यूटी क्वीन 23 वर्षीय बिदुशी दाश बर्दे दिन भर घर पर अकेली थीं और उन्होंने उनकी किसी भी कॉल का जवाब नहीं दिया।
23 October 2012 | Politics Current Affairs
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. जगदीश शेट्टार के नेतृत्व वाली राज्य की भाजपा सरकार के अस्तित्व पर सवाल उठाते हुए येदियुरप्पा ने घोषणा की कि वह भाजपा छोड़ देंगे और 10 दिसंबर को एक क्षेत्रीय पार्टी शुरू करेंगे।
22 October 2012 | Economy Current Affairs
लार्सन एंड टुब्रो ने 30 सितंबर को समाप्त तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में सालाना आधार पर 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। एक साल पहले।
21 October 2012 | Economy Current Affairs
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों से पता चलता है कि 12 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह के लिए भारत का विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) भंडार $163.7 मिलियन घटकर $294.87 बिलियन हो गया। 5 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा $227.3 मिलियन बढ़ गई। विदेशी मुद्रा संपत्ति (FCA) जो विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक है, सप्ताह में $150.1 बिलियन गिरकर $260.02 बिलियन हो गया।
20 October 2012 | Miscellaneous Current Affairs
13 अक्टूबर को कानून की एक छात्रा के कथित सामूहिक बलात्कार से जुड़े आठ संदिग्धों में से एक, जो फरार था, बंगलौर विश्वविद्यालय परिसर में गोलीबारी में घायल हो गया था। छह अन्य संदिग्धों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है।
19 October 2012 | Resignations Current Affairs
भारत में जन्मे रूढ़िवादी विद्वान, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की निंदा करते हुए एक उच्च-कमाई वाली वृत्तचित्र बनाया था, ने ईसाई मूल्यों पर एक कार्यक्रम में अपनी पत्नी के अलावा एक महिला को ले जाने पर एक घोटाले के बाद यहां एक इंजील कॉलेज के प्रमुख के रूप में इस्तीफा दे दिया है। .
18 October 2012 | Business Current Affairs
स्टारबक्स ने टाटा के साथ एक संयुक्त उद्यम में भारत में अपना पहला स्टोर शुरू किया। इसका उद्देश्य देश में कॉफी बाजार को फिर से परिभाषित करना है। स्टारबक्स कॉफी के रूप में ब्रांडेड - एक टाटा एलायंस, स्टारबक्स कॉफी कंपनी और टाटा ग्लोबल बेवरेजेज के बीच 50-50 संयुक्त उद्यम का प्रमुख कैफे दक्षिण में हॉर्निमैन सर्कल में ऐतिहासिक एलफिंस्टन बिल्डिंग में स्थित है। मुंबई।
17 October 2012 | Sports Current Affairs
लीड्स में शनिवार से शुरू होने वाली पहली एकीकृत विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में पंकज आडवाणी मजबूत भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें 65 खिलाड़ी हैं। इसमें गत चैम्पियन माइक रसेल और बेंगलुरु की रेवन्ना उमादेवी शामिल हैं।
16 October 2012 | Awards Current Affairs
ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री जूलिया गिलार्ड ने एक घोषणा की कि भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को खेल में उनके योगदान के लिए ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया की सदस्यता से सम्मानित किया जाएगा। गिलार्ड ने कहा कि "विशेष सम्मान", जिसे एएम के रूप में जाना जाता है, ऑस्ट्रेलियाई कैबिनेट द्वारा प्रदान किया जाएगा। मंत्री साइमन क्रीन।
15 October 2012 | Business Current Affairs
ऑटोमोबाइल दिग्गज आयशर मोटर्स के अगले साल की पहली तिमाही तक चेन्नई के पास 150 करोड़ रुपये का दोपहिया संयंत्र चालू करने की उम्मीद है। ओरागडम में कंपनी की नई सुविधा जो 2013 की पहली तिमाही तक पूरी हो जाएगी और यहां मौजूदा संयंत्र होगा प्रति वर्ष लगभग 150,000 इकाइयों का उत्पादन करें।
14 October 2012 | Miscellaneous Current Affairs
केंद्रीय संस्कृति मंत्री कुमारी शैलजा ने रविवार को कहा कि श्रीरंगम में प्रसिद्ध भगवान श्री रंगनाथर मंदिर सहित तमिलनाडु में पांच स्थलों को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन की विश्व विरासत स्थिति के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा अस्थायी सूची में शामिल किया गया है। .
13 October 2012 | Awards Current Affairs
हरियाणा में एक सामुदायिक खाप (सामुदायिक परिषद) ने पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता अंसार बर्नी को सोमाली समुद्री लुटेरों द्वारा बंदी बनाए गए भारतीय नाविकों की रिहाई में मदद करने के लिए सम्मानित किया।
12 October 2012 | Appointments Current Affairs
इन्फोसिस में वित्त विभाग के उपाध्यक्ष राजीव बंसल इसके नए मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) बन गए हैं और उन्होंने वी बालकृष्णन का स्थान लिया है जो बोर्ड के सदस्य भी हैं और 6 साल तक इस पद पर रहे थे।
11 October 2012 | Technology Current Affairs
Creace Technologies iSuite के साथ आई है, जो इंटरएक्टिव प्रकाशनों के साथ आने के लिए एक अनूठा मंच है जो iPad, iPhone और Android पर आधारित उपकरणों जैसे गतिशीलता उपकरणों में दिखाई देगा। कंपनी के सीईओ हिरोश हुसैन ने कहा है कि डिजिटल प्रकाशन एक लाभदायक व्यवसाय मॉडल है।
10 October 2012 | Awards Current Affairs
नीला माधव पांडा द्वारा निर्देशित "जलपरी: द डेजर्ट मरमेड" को कान फिल्म समारोह में एमआईपी जूनियर किड्स ज्यूरी अवार्ड्स 2012 से नवाजा गया है। यह पुरस्कार जीतने वाली पहली हिंदी फिल्म है।
9 October 2012 | Economy Current Affairs
पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाले KG-D6 ब्लॉक में प्रमुख गैस उत्पादक क्षेत्र निकट भविष्य में बंद हो सकते हैं।
8 October 2012 | Economy Current Affairs
राज्य द्वारा संचालित तेल विपणन कंपनियों ने आधी रात से पेट्रोल की कीमतों में 0.56 रुपये प्रति लीटर (दिल्ली में राज्य शुल्कों को छोड़कर) की कमी कर दी। दिल्ली में पेट्रोल अब करीब 67.90 रुपये प्रति लीटर होगा। स्थानीय करों के आधार पर शहरों में दरें अलग-अलग होंगी।
7 October 2012 | Economy Current Affairs
जहां तक समुद्री उत्पादों के निर्यात की बात है तो भारत ने 2011-12 में 3.5 अरब डॉलर का अभूतपूर्व आंकड़ा हासिल किया था लेकिन अगस्त 2012 तक समुद्री खाद्य निर्यात में 30 प्रतिशत की कमी आई है।
6 October 2012 | Business Current Affairs
कमल सिंह राष्ट्रीय मानव संसाधन विकास नेटवर्क (NHRDN) के महानिदेशक बन गए हैं, जो भारत में शीर्ष मानव संसाधन पेशेवर इकाई है। वह नेटवर्क प्रबंधन और राष्ट्रीय सचिवालय का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
5 October 2012 | Miscellaneous Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त को कहा था कि सहारा समूह को अपने निवेशकों को 17,400 करोड़ रुपये का भुगतान 15% ब्याज के साथ करना चाहिए, जो 2008 और 2009 के दौरान वैकल्पिक रूप से पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर (ओएफसीडी) के माध्यम से लिया गया था और इस समूह ने सर्वोच्च न्यायालय में अपील की है। निर्णय की समीक्षा करने के लिए निकाय।
4 October 2012 | Entertainment Current Affairs
गुजरे जमाने की सुपरस्टार श्रीदेवी की कमबैक फिल्म, इंग्लिश विंग्लिश, इस साल की सबसे बड़ी प्रीमियर बन गई है, जिसमें पूरी बॉलीवुड बिरादरी बड़े पर्दे से 15 साल के अंतराल के बाद उनकी वापसी को प्रोत्साहित करने के लिए आ रही है।
3 October 2012 | Economy Current Affairs
एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख की अध्यक्षता वाली बुनियादी ढांचा वित्तपोषण पर समिति ने अपनी रिपोर्ट सरकार को दूरसंचार में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए, राज्य के स्वामित्व वाले एकाधिकार का निजीकरण करने और बिजली शुल्क और रेल किराए में वृद्धि करने के लिए कहा।
2 October 2012 | Geography Events Current Affairs
पूर्वोत्तर के राज्यों में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया? 3 अक्टूबर को सुबह 12.08 बजे। उपरिकेंद्र असम के सोनितपुर जिले में था, जो क्षेत्रीय भूकंपीय केंद्र के बयान के अनुसार अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर है।
1 October 2012 | Person Current Affairs
एरिक हॉब्सबॉम, सबसे प्रतिष्ठित ब्रिटिश इतिहासकारों में से एक, जिन्होंने भारत में वामपंथी आंदोलन के उतार-चढ़ाव वाले भाग्य का बारीकी से पालन किया और दशकों से कई भारतीय विद्वानों को प्रभावित किया, उनका सोमवार को 95 वर्ष की आयु में लंदन में निधन हो गया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1903