अगस्त 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (August 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अगस्त 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 August 2012 | Technology Current Affairs
देश भर में 1 सितंबर से मोबाइल फोन टावरों और मोबाइल हैंडसेट के लिए मजबूत नए विकिरण मानदंड लागू हो जाएंगे। यह सरकार द्वारा इस तथ्य पर विचार करते हुए कहा गया था कि वे मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
30 August 2012 | Accidents Current Affairs
गुजरात में जामनगर के पास मध्य हवा में दो भारतीय वायु सेना (IAF) के हेलीकॉप्टरों की टक्कर से पांच अधिकारियों सहित नौ रक्षा कर्मियों की मौत हो गई। यह हाल के दिनों में हुए सबसे भीषण हादसों में से एक था। हादसा अहमदाबाद से करीब 275 किलोमीटर दूर जामनगर के पास सरमत रेंज में दोपहर 12.05 बजे हुआ।
29 August 2012 | Awards Current Affairs
ओलंपिक पदक विजेता विजय कुमार और योगेश्वर दत्त को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान किया गया? राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह में। इस आयोजन में रिकॉर्ड 25 अर्जुन पुरस्कार प्रदान किए गए क्योंकि यह एक ओलंपिक वर्ष था। इस पुरस्कार में एक प्रतिमा, प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।?
28 August 2012 | Business Current Affairs
पिछले कैलेंडर वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 2012 की दूसरी तिमाही के दौरान देश में पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) की बिक्री में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई। रिसर्च फर्म गार्टनर के मुताबिक करीब 29 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई।
27 August 2012 | Awards Current Affairs
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा पद्म भूषण के लिए राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश की गई है जबकि पद्म श्री पुरस्कारों के लिए गौतम गंभीर के नाम की सिफारिश की गई है। भारत रत्न और पद्म विभूषण के बाद ?, पद्म भूषण देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।
26 August 2012 | Obituaries Current Affairs
दिग्गज अभिनेता और थिएटर कलाकार ए.के. हंगल का सुबह लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था जो कूल्हे की हड्डी टूट जाने के कारण और भी गंभीर हो गया था। दोपहर में उनका अंतिम संस्कार किया गया और उनके बेटे विजय ने अंतिम संस्कार किया।
25 August 2012 | Technology Current Affairs
भारत ने बालासोर जिले के चांदीपुर-ऑन-सी में एकीकृत परीक्षण रेंज से ओडिशा में एक सैन्य अड्डे से अपनी परमाणु-सक्षम पृथ्वी-द्वितीय मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया? एम.वी.के.वी. प्रसाद, परीक्षण रेंज के निदेशक? कहा कि 350 किमी की रेंज वाली सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण 100% सफल रहा।
24 August 2012 | Miscellaneous Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में चिदंबरम को सह-आरोपी बनाने की जनता पार्टी के अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका खारिज कर दी? ए. राजा के साथ।
23 August 2012 | Accidents Current Affairs
राजस्थान में भारी बारिश के कारण 27 लोगों की जान चली गई है, गुरुवार को सीकर जिले में चार और लोगों की मौत हो गई, जिससे गिनती 27 हो गई। मूसलाधार बारिश ने कई जिलों में कहर बरपाया और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।
22 August 2012 | Sports Current Affairs
भारत के पंकज आडवाणी ने स्नूकर के सबसे अमीर टूर्नामेंट, अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया? शेफील्ड में वर्ल्ड नंबर 32 इंग्लैंड के माइकल होल्ट को 6-4 से हराने के बाद। आडवाणी ने कहा कि उन्हें बहुत गर्व है क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय पेशेवर स्नूकर में भारत को दुनिया के नक्शे पर रखता है।
21 August 2012 | Social Current Affairs
अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता एक बार फिर साबित हुई जब उन्होंने फेसबुक ज्वाइन किया। सक्रियण के एक घंटे के भीतर उसके पेज को 784,417 लाइक मिले। ?अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और अपने ब्लॉग और ट्विटर के माध्यम से और यहां तक कि अपने वॉइस ब्लॉग के माध्यम से अपने दुनिया भर के प्रशंसकों से जुड़ते हैं।
20 August 2012 | Indian Current Affairs
मंगलवार, 21 अगस्त को "केरोसिन मुक्त दिल्ली" योजना के लॉन्च के साथ दिल्ली जल्द ही पहला केरोसिन मुक्त शहर बन जाएगा। इस योजना में मिट्टी के तेल का उपयोग करने वाले 350,000 परिवारों को एक तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर और एक खाना पकाने का चूल्हा मिलेगा। मुफ्त का।
19 August 2012 | Indian Current Affairs
एयर इंडिया को इस महीने के अंत तक अपने नए बोइंग-787 ड्रीमलाइनर के पहले शामिल होने की उम्मीद है क्योंकि विमान को संघीय उड्डयन प्रशासन से सभी नियामक मंजूरी मिल गई है? भारत के लिए उड़ान भरने के लिए। विमान के एक सप्ताह के भीतर भारत में होने की उम्मीद है।
18 August 2012 | Sports Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका ने भले ही ओलंपिक में चीन को हरा दिया हो, लेकिन एशियाई पावरहाउस को अपनी पीठ मिल गई है, मिस चीन ने मिस वर्ल्ड 2012 जीतने के लिए कैलिफ़ोर्निया सौंदर्य क्लॉडाइन बुक को पार कर लिया है। चीन की यू वेन्क्सिया को इस साल आयोजित अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था।
17 August 2012 | Sports Current Affairs
स्टाइलिश बल्लेबाज वी.वी.एस. लक्ष्मण ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की? इस प्रकार उनके करियर के बारे में अटकलों को समाप्त किया। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए टीम में नामित किए जाने के ठीक एक सप्ताह बाद था, जो अगले सप्ताह शुरू हो रहा है।
16 August 2012 | Indian Current Affairs
सरकार ने घबराहट को नियंत्रित करने के लिए महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में 15 दिनों के लिए बल्क एसएमएस पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके कारण दक्षिणी राज्यों से पूर्वोत्तर के हजारों लोगों का पलायन हुआ है।
15 August 2012 | Politics Current Affairs
दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने दिल्ली में लोगों के लिए कई उपायों की घोषणा की है जिसमें नवंबर 2013 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले 900 से अधिक अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करना शामिल है।
14 August 2012 | Obituaries Current Affairs
केंद्रीय मंत्री और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख का लंबी बीमारी के बाद चेन्नई के एक अस्पताल में निधन हो गया। डॉक्टरों को उसे लिवर और किडनी का प्रत्यारोपण करना था लेकिन ऐसा करने से पहले ही डोनर की मौत हो गई। देशमुख को छह अगस्त को मुंबई से गंभीर हालत में लाया गया था।
13 August 2012 | Awards Current Affairs
श्रीलंका के कोलंबो में 15 सितंबर को होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पुरस्कारों के लिए भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली का नाम दो श्रेणियों में नामांकित किया गया है। ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड और ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया।
12 August 2012 | Awards Current Affairs
पहलवान सुशील कुमार ने आज 66 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में देश के लिए रजत पदक हासिल किया। वह जापान के तात्सुहीरो योनेमित्सु से 1-3 से बाउट में हार गए जो उनकी दिन की चौथी लड़ाई थी?। ऐसा लग रहा था कि वह भाप से बाहर भाग गया। फिर भी उन्होंने इतिहास रचा क्योंकि वह ओलंपिक में बैक-टू-बैक पदक जीतने वाले भारत के पहले व्यक्तिगत एथलीट बने।
11 August 2012 | Accidents Current Affairs
हिमाचल प्रदेश में खचाखच भरी एक बस खाई में गिर गई, पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक दुर्घटना में 18 महिलाओं सहित 51 लोगों की मौत हो गई और 46 अन्य घायल हो गए। निजी बस सड़क से फिसल गई और खाई में गिर गई। राजेरा के पास 300 फीट गहरी खाई, जो चंबा से 10 किमी की दूरी पर है।
10 August 2012 | Business Current Affairs
कोलकाता स्थित इंफ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट फाइनेंसिंग कंपनी श्रेई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड (एसआईएफएल) और फ्रांसीसी वित्तीय प्रमुख बीएनपी पारिबा ने अपने संयुक्त उद्यम श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस (पी) लिमिटेड एसआईएफएल में 2 अरब रुपये तक के इक्विटी निवेश के लिए मंजूरी दे दी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को सूचित किया गया है कि एक या एक से अधिक किस्तों में  धनराशि सुरक्षित, प्रतिदेय, गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर के सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से जुटाई जाएगी, जो रु. 2 बिलियन से अधिक नहीं होगी।
9 August 2012 | Politics Current Affairs
रामलीला मैदान लौटे योग गुरु बाबा रामदेव? पिछले साल के उपवास के बाद फिर से, जिसमें पुलिस ने आधी रात को छापा मारा था। इस बार वह कड़े लोकपाल बिल में सरकार की पहल और विदेशों से काला धन वापस लाने की मांग को लेकर तीन दिन के उपवास पर हैं। सरकार ने उनकी मांगों को नहीं माना तो उन्होंने क्रांति की चेतावनी भी दी।
8 August 2012 | Awards Current Affairs
एम.सी. मैरी कॉम ने ओलंपिक में देश के लिए बॉक्सिंग में इकलौता मेडल जीता। उन्होंने ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला मुक्केबाज़ बनकर इतिहास भी लिखा? जब उसने सेमीफाइनल मैच 6-11 हारने के बाद कांस्य के साथ अपना अभियान समाप्त किया? ब्रिटेन के निकोला एडम्स के लिए ?. पुरुषों के 49 किग्रा वर्ग में लैशराम देवेंद्रो सिंह क्वार्टर फाइनल बाउट में आयरलैंड के पैडी बार्न्स से 18-23 से हार गए जिससे मुक्केबाजी स्पर्धा में भारत की पदक की उम्मीदें समाप्त हो गईं। मैरी कॉम विजेंदर सिंह के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय मुक्केबाज़ बन गईं।
7 August 2012 | Politics Current Affairs
यूपीए उम्मीदवार हामिद अंसारी ने 7 अगस्त को उप-राष्ट्रपति चुनाव में आराम से जीत हासिल की। उन्होंने एनडीए उम्मीदवार जसवंत सिंह को 238 मतों से हराया। परिणाम की घोषणा लोकसभा महासचिव टी.के. विश्वनाथन, चुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी। अंसारी को डाले गए 728 वैध वोटों में से 490 प्रथम वरीयता वोट मिले, जबकि जसवंत सिंह को 238 वोट मिले।
6 August 2012 | Business Current Affairs
टेलीकॉम टैरिफ 37 पैसे प्रति मिनट से बढ़कर 49 पैसे प्रति मिनट हो जाएगा क्योंकि कैबिनेट ने 1,800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य 14,000 करोड़ रुपये प्रति 5 मेगाहर्ट्ज तय करने का फैसला किया है। यह जीएसएम ऑपरेटरों के लिए एक उद्योग लॉबी द्वारा कहा गया था।
5 August 2012 | Accidents Current Affairs
विस्कॉन्सिन के ओक क्रीक में एक सिख गुरुद्वारे में रविवार 6 अगस्त को छह लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और तीन घायल हो गए थे। इसके बाद बंदूकधारी ने खुद को गोली मार ली थी। यह घटना सुबह हुई और पुलिस की एक स्वाट टीम दोपहर से पहले गुरुद्वारे में दाखिल हुई और घायल लोगों को इमारत से बाहर निकाला।
4 August 2012 | Sports Current Affairs
साइना ओलंपिक में बैडमिंटन में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। उन्हें देश के लिए कांस्य मिला जब उनकी प्रतिद्वंद्वी चीन की शिन वांग लंदन खेलों में कांस्य प्ले-ऑफ से रिटायर्ड हर्ट हुईं। साइना दूसरे गेम में 0-1 से पिछड़ रही थी और जब यह घटना हुई तो वह पहला गेम 18-21 से हार गई थी। मिश्रित युगल खिलाड़ी पेस और सानिया क्वार्टर फाइनल में हार गए और इस प्रकार टेनिस में देश की उम्मीदें समाप्त हो गईं। कृष्णा पूर्णिया टॉक थ्रो में 7वें स्थान पर रहीं और उन्हें पछाड़ दिया गया।
3 August 2012 | Business Current Affairs
इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (आईबीएफ) ने घोषणा की, दो-दिवसीय इंडियन टीवी फेस्ट 2-3 नवंबर को गोवा में आयोजित किया जाएगा। उत्सव में इंटरैक्टिव सेमिनार, मुख्य-नोट सत्र, कार्यक्रम, सामग्री, व्यापार सेवा प्रौद्योगिकी और सेवा मंडप, प्रदर्शन और खेल गतिविधियां होंगी।
2 August 2012 | Politics Current Affairs
अन्ना हजारे और उनकी टीम ने 2 अगस्त को घोषणा की कि वे भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अनिश्चितकालीन उपवास को समाप्त कर देंगे, 3 अगस्त को शाम 5 बजे, उन्होंने "गैर-जिम्मेदार" सरकार से निपटने के लिए एक "राजनीतिक विकल्प" बनाने का प्रस्ताव भी रखा।
1 August 2012 | Sports Current Affairs
पारुपल्ली कश्यप ने ओलंपिक में एकल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर बनकर इतिहास रच दिया। उन्होंने वेम्बली एरिना? में श्रीलंकाई निलुका करुणारत्ने के खिलाफ 21-14, 15-21, 21-9 से एक कठिन मैच जीता। इस प्रकार वे 1992 के बार्सिलोना खेलों में दीपांकर भट्टाचार्य के प्रदर्शन से आगे निकल गए, जो तीसरे दौर में हार गए थे। आर्चर दीपिका कुमारी शुरुआती दौर में हार गईं जबकि हॉकी के मोर्चे पर टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-3 से हार का सामना करना पड़ा।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2008