अप्रैल 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (April 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अप्रैल 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 April 2012 | Appointments Current Affairs
अल कायदा ने अशांत खैबर कबायली क्षेत्र के रहने वाले कंप्यूटर शिक्षित फरमान अली शिनवारी को पाकिस्तान में अपना नया प्रमुख बनाया है, जिसके भाई जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से जुड़े रहे हैं।
29 April 2012 | Awards Current Affairs
ब्रिटिश एशियाई घटनाओं और मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने वाले मैनचेस्टर स्थित पाक्षिक "एशियन लाइट" ने हाउ-डू अवार्ड्स में समाचार पत्र श्रेणी में शीर्ष पुरस्कार जीता है जो इंग्लैंड के उत्तर में मीडिया उद्योग में सर्वश्रेष्ठ का जश्न मनाता है।
28 April 2012 | Person Current Affairs
बीजू जनता दल के विधायक झीना हिकाका के आज़ाद होने और दो इतालवी बंधकों को पहले रिहा करने के साथ, ओडिशा पुलिस ने 45 दिनों की शांति के बाद माओवादियों के खिलाफ अभियान फिर से शुरू कर दिया है।
27 April 2012 | Technology Current Affairs
सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, एक मध्यम दूरी की बंदूक और पनडुब्बी रोधी रॉकेट से लैस, गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस तेग को रूस के यंतर शिपयार्ड में भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा।
26 April 2012 | Technology Current Affairs
भारत का पहला स्वदेशी ऑल-वेदर रडार इमेजिंग सैटेलाइट (RISAT-1), जिसकी छवियां कृषि और आपदा प्रबंधन की सुविधा प्रदान करेंगी, आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से PSLV-C19 पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया।
25 April 2012 | Obituaries Current Affairs
समाजवादी पार्टी के सांसद बृजभूषण तिवारी, जो हाल ही में राज्यसभा के लिए फिर से चुने गए थे, का दिल का दौरा पड़ने से नई दिल्ली में निधन हो गया।
24 April 2012 | Appointments Current Affairs
विपक्ष के नेता अरुण जेटली, बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती, केंद्रीय मंत्री विलासराव देशमुख और राजीव शुक्ला, और तेलुगु सुपरस्टार चिरंजीवी और अभिनेता जया बच्चन उन 50 नए सदस्यों में शामिल थे, जिन्होंने राज्यसभा में शपथ ली।
23 April 2012 | Business Current Affairs
पाकिस्तान वित्तीय केंद्र की भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कराची के दक्षिणी बंदरगाह शहर में प्रत्येक 1,000 मेगावाट की क्षमता वाले दो तटीय परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने की योजना बना रहा है।
22 April 2012 | Resignations Current Affairs
सीडी विवाद में उलझे कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने मंगलवार को बजट सत्र शुरू होने से पहले डैमेज कंट्रोल कवायद के तहत संसदीय समिति के अध्यक्ष और पार्टी प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया।
21 April 2012 | Miscellaneous Current Affairs
कर्नाटक सरकार ने राज्य में भीषण सूखे की स्थिति और स्थिति से निपटने के लिए समन्वित प्रयास की आवश्यकता को देखते हुए अपने अधिकारियों के विदेश दौरे पर दो महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।
20 April 2012 | Accidents Current Affairs
रावलपिंडी में चकलाला एयरबेस के पास शाम को खराब मौसम के कारण 127 लोगों के साथ एक पाकिस्तानी यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, पाकिस्तानी रक्षा सूत्रों ने कहा कि दुर्घटना में कम से कम 118 यात्री मारे गए हैं।
19 April 2012 | Technology Current Affairs
भारत ने अग्नि-5 अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित किया गया था। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के व्हीलर द्वीप से सुबह 8.05 बजे किया गया।
18 April 2012 | Appointments Current Affairs
हॉलीवुड स्टार एंजेलिना जोली को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया गया है। एंजेलिना, जो शरणार्थियों के सद्भावना राजदूत के लिए संयुक्त राष्ट्र की उच्चायुक्त थीं, को उच्चायुक्त एंटोनियो गुटेरेस के विशेष दूत के रूप में पदोन्नत किया गया है।
17 April 2012 | Politics Current Affairs
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी द्वारा 2007 में जब वे मुख्यमंत्री थे, तब सरकारी भूमि को गैर-अधिसूचित करने में अवैधता का आरोप लगाने वाली एक निजी शिकायत पर दायर अग्रिम जमानत याचिका के संबंध में लोकायुक्त को नोटिस जारी करने का आदेश दिया।
16 April 2012 | Appointments Current Affairs
ब्लूमबर्ग हेडलाइन के अनुसार, विश्व बैंक ने अभी-अभी अमेरिकी नामित जिम योंग किम को अपना अगला अध्यक्ष चुना है। किम को व्यापक रूप से आधिकारिक मंजूरी मिलने की उम्मीद थी क्योंकि बैंक ने हमेशा अमेरिकी नामांकन का समर्थन किया है।
15 April 2012 | Miscellaneous Current Affairs
घोटाले से दागी आदर्श हाउसिंग सोसाइटी के सदस्यों के लिए ताजा मुसीबत में, जो पहले से ही केंद्रीय जांच ब्यूरो की जांच के अधीन है, प्रवर्तन निदेशालय ने सोसायटी और उसके सदस्यों को नोटिस जारी किया है, जिसमें उन्हें खरीद के भुगतान के संबंध में जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। फ्लैटों की।
14 April 2012 | Miscellaneous Current Affairs
पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव सलमान बशीर, जो 26/11 के बाद की भारत-पाक वार्ता प्रक्रिया का हिस्सा रहे हैं, भारत में देश के नए उच्चायुक्त हैं।
13 April 2012 | Politics Current Affairs
राज्य में एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में, उत्तर प्रदेश सरकार ने 32 जिलाधिकारियों और पांच संभागीय आयुक्तों सहित 70 से अधिक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारियों का तबादला कर दिया।
12 April 2012 | Politics Current Affairs
एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, सरकार संसद के बजट सत्र में एक विधेयक लायेगी, जिससे किसी की धार्मिक संबद्धता के बावजूद जन्म और मृत्यु की अनिवार्य रिकॉर्डिंग के लिए एक कानून के तहत विवाह पंजीकरण अनिवार्य किया जा सके, जिससे विशेष रूप से अंतर-धार्मिक विवाह के मामलों में कानूनी सुरक्षा प्रदान की जा सके।
11 April 2012 | World Current Affairs
चीन ने एक शीर्ष राजनेता बो शिलाई को निलंबित कर दिया है, जिन्हें कभी चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के पदानुक्रम में उभरते हुए सितारे के रूप में माना जाता था, और एक ब्रिटिश नागरिक की संदिग्ध हत्या के आरोप में उनकी पत्नी को भी हिरासत में लिया।
10 April 2012 | Politics Current Affairs
झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव, जो धन-बल के उपयोग और खरीद-फरोख्त के आरोपों को लेकर रद्द कर दिया गया था, अब 3 मई को फिर से आयोजित किया जाएगा, चुनाव आयोग ने मंगलवार को घोषणा की।
9 April 2012 | Appointments Current Affairs
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी - मार्क्सवादी दिग्गज प्रकाश करात को पार्टी की 20 वीं कांग्रेस में लगातार तीसरी बार महासचिव चुना गया, जो केरल के कोझिकोड में संपन्न हुआ। 64 वर्षीय करात को 2005 में नई दिल्ली कांग्रेस में महासचिव के रूप में चुना गया था और कोयम्बटूर में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया था।
8 April 2012 | Miscellaneous Current Affairs
गुजरात सरकार ने इशरत जहां मुठभेड़ मामले की जांच करने वाले विशेष जांच दल के सदस्य सतीश वर्मा सहित भारतीय पुलिस सेवा के 50 अधिकारियों का तबादला कर दिया है।
7 April 2012 | Accidents Current Affairs
अधिकारियों ने कोलकाता में कहा कि पश्चिम बंगाल में आंधी-तूफान से सात लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि मुर्शिदाबाद में अलग-अलग स्थानों पर अपने खेतों में काम कर रहे तीन किसानों की शनिवार को बिजली गिरने से मौत हो गई।
6 April 2012 | Obituaries Current Affairs
वयोवृद्ध भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता और असम के पूर्व मंत्री प्रमोद गोगोई का संक्षिप्त बीमारी के बाद गुवाहाटी में निधन हो गया। भाकपा के राज्य परिषद के सचिव भोगेश्वर दत्ता ने कहा कि पार्टी के केंद्रीय सचिवालय और 1975 से राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य गोगोई 82 वर्ष के थे और अविवाहित थे।
5 April 2012 | Person Current Affairs
झारखंड उच्च न्यायालय ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को जमानत दे दी, जो अवैध निवेश और हवाला लेनदेन मामले में दो साल से अधिक समय से जेल में हैं।
4 April 2012 | Business Current Affairs
भारत ने रूसी मूल की परमाणु-संचालित पनडुब्बी "नेरपा" को नौसेना में शामिल किया, जो इस तरह के परिष्कृत युद्धपोत वाले राष्ट्रों की कुलीन लीग में शामिल हो गई।
3 April 2012 | Awards Current Affairs
कोलोराडो स्थित कार्टूनिस्ट डॉ. थॉमस ए कोडेनकांडथ, जिन्हें टॉमी के नाम से भी जाना जाता है, ने केरल ललितकला अकादमी से अपने कार्टून शीर्षक "भारतीय रुपये को एक प्रतीक मिलता है" के लिए पुरस्कार जीता है।
2 April 2012 | Miscellaneous Current Affairs
एक जनहित याचिका के नौ साल बाद कहा गया कि पूरे देश में पांच लाख से अधिक लोग मैला ढोने में लगे हुए हैं, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इस तरह की प्रथा पर प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य से एक विधेयक जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा।
1 April 2012 | Obituaries Current Affairs
पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष एनकेपी साल्वे का उम्र संबंधी समस्याओं के कारण नई दिल्ली के एक निजी अस्पताल में सुबह निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1116