मार्च 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (March 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मार्च 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 March 2012 | Resignations Current Affairs
अपनी बेटी के अपहरण के मामले में एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने और पांच साल की जेल की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद, पंजाब की वरिष्ठ मंत्री बीबी जागीर कौर ने "नैतिक आधार" का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया।
30 March 2012 | Miscellaneous Current Affairs
पिछले एक साल में देशभर में 43,000 तलाक हुए हैं। हालांकि, राष्ट्रव्यापी पुरुषों के अधिकारों से संबंधित जागरूकता के कारण आपसी सहमति से तलाक की संख्या में भी वृद्धि हुई है। आज, आंकड़े बताते हैं कि 60 प्रतिशत तलाक आपसी सहमति से होते हैं।
29 March 2012 | Politics Current Affairs
विजय बहुगुणा सरकार ने उत्तराखंड विधानसभा में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों के बहिर्गमन के बीच विश्वास मत जीता। अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने सदन को सूचित किया कि बहुगुणा द्वारा पेश किए गए विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में उनतालीस सदस्यों ने मतदान किया।
28 March 2012 | Miscellaneous Current Affairs
एक विवाद को हवा देते हुए, पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में राज्य प्रायोजित और सहायता प्राप्त पुस्तकालयों में अंग्रेजी और बड़े पैमाने पर प्रसार वाले बंगाली दैनिकों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो केवल आठ चयनित समाचार पत्रों को उपलब्ध कराएगा।
27 March 2012 | Miscellaneous Current Affairs
एक महीने से अधिक समय तक चली मैराथन सुनवाई के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक समूह पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया, जिसमें निजी तौर पर वयस्कों के बीच सहमति से समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया गया था।
26 March 2012 | Politics Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों के मामलों की जांच कर रहे नानावती आयोग को नरसंहार में कथित भूमिका के लिए मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को तलब करने का निर्देश देने की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।
25 March 2012 | Miscellaneous Current Affairs
रिक सेंटोरम ने आसानी से लुइसियाना में रिपब्लिकन राष्ट्रपति के प्राथमिक चुनाव में जीत हासिल की, 20 प्रतिशत से अधिक मार्जिन के साथ सबसे आगे चल रहे मिट रोमनी को हराकर, आने वाले हफ्तों में दक्षिणी राज्यों को जीतने की बाद की क्षमता पर एक बड़ा सवालिया निशान खड़ा कर दिया।
24 March 2012 | Accidents Current Affairs
जम्मू क्षेत्र के पहाड़ी रामबन जिले में शनिवार सुबह एक सड़क दुर्घटना में एक बस सवार पांच यात्रियों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए, जिनमें नौ की हालत गंभीर है।
23 March 2012 | Awards Current Affairs
पंजाब के दिवंगत राज्यपाल सलमान तासीर, ऑस्कर विजेता फिल्म निर्माता शरमीन ओबैद चिनॉय और गृह मंत्री रहमान मलिक उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें शुक्रवार को पाकिस्तान दिवस पर देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया।
22 March 2012 | Accidents Current Affairs
दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा कस्बे में विस्फोटकों से लदी एक कार में विस्फोट होने से एक संदिग्ध आतंकवादी मारा गया और 20 लोग घायल हो गए।
21 March 2012 | Geography Events Current Affairs
रिक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता का भूकंप मेक्सिको में मध्यरात्रि IST के बाद आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अकापुल्को शहर से 186 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुएरेरो क्षेत्र था।
20 March 2012 | Appointments Current Affairs
तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल रॉय को दिनेश त्रिवेदी की जगह केंद्रीय रेल मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया गया था, जिन्हें ममता बनर्जी के दबाव में कांग्रेस के आगे झुकने के बाद इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था।
19 March 2012 | Politics Current Affairs
राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली, जो उच्च सदन के लिए तीसरा कार्यकाल चाह रहे हैं, ने भारतीय जनता पार्टी के दो अन्य उम्मीदवारों के साथ गुजरात से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।
18 March 2012 | Resignations Current Affairs
रेल बजट में यात्री किराए में बढ़ोतरी के लिए तृणमूल कांग्रेस के कोप का सामना करने के बाद दिनेश त्रिवेदी ने अपनी अवज्ञा को समाप्त करते हुए पांच दिवसीय नाटक पर पर्दा डालते हुए रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देने की अपनी पार्टी की मांग को मान लिया।
17 March 2012 | Politics Current Affairs
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं। 15 मार्च को अखिलेश के साथ कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने वाले समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान को फिर से शपथ दिलाई जाएगी क्योंकि वह अपनी शपथ पूरी करने में विफल रहे थे।
16 March 2012 | Accidents Current Affairs
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन मिशन पर एक तुर्की सैन्य हेलीकॉप्टर शुक्रवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के बाहर एक घर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें कम से कम 15 लोग मारे गए - बोर्ड पर 12 सैनिक और जमीन पर तीन नागरिक।
15 March 2012 | Appointments Current Affairs
गुरुवार को लखनऊ में अखिलेश यादव के उत्तर प्रदेश के 33वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के चंद मिनट बाद ही समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं में जोश भर गया.
14 March 2012 | Person Current Affairs
पचहत्तर वर्षीय शिरोमणि अल्कली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने पांचवीं बार पंजाब के मुख्यमंत्री बनकर एक ही बार में दो रिकॉर्ड बनाए और पुनर्गठित राज्य के इतिहास में पहली बार अकाली दल के लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी की। -भारतीय जनता पार्टी गठबंधन मंत्रालय।
13 March 2012 | Appointments Current Affairs
महाराष्ट्र सरकार ने विशेष लोक अभियोजक उज्ज्वल निकम को 13/7 मुंबई तिहरे विस्फोटों की सुनवाई के दौरान उसका प्रतिनिधित्व करने के लिए नियुक्त किया है जिसमें 27 लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे।
12 March 2012 | Appointments Current Affairs
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में विजय बहुगुणा के नाम को मंजूरी दी। हफ्ते भर के स्टैंड ऑफ के बाद फैसला आया है। राज्य विधानसभा के दौरान पार्टी के अभियान का नेतृत्व करने वाले हरीश रावत के समर्थकों के लिए यह फैसला एक करारा झटका है।
11 March 2012 | Accidents Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के एक "दुष्ट" सैनिक द्वारा सोलह अफगानों को मार दिया गया, जो अपने अड्डे से चले गए और तड़के उनके घरों में उन पर गोलियां चला दीं। मृतकों में नौ बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं, साथ ही पांच घायल हैं।
10 March 2012 | Miscellaneous Current Affairs
आध्यात्मिक नेता और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर 12 मार्च से पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। यह आध्यात्मिक नेता की पड़ोसी देश की दूसरी यात्रा है (पहली जुलाई 2004 में हुई थी)।
9 March 2012 | Resignations Current Affairs
इन अटकलों के बीच कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में चुनावी हार के बाद अपने नेतृत्व में सुधार पर विचार कर रही है, राज्य पार्टी प्रमुख रीता बहुगुणा जोशी ने खराब प्रदर्शन के लिए पूरी जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को सौंप दिया।
8 March 2012 | Awards Current Affairs
चिंतन, एक भारतीय गैर सरकारी संगठन को महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए अमेरिका के पहले इनोवेशन अवार्ड के लिए चुना गया है। महिलाओं और लड़कियों के लिए सचिव के अंतर्राष्ट्रीय कोष के माध्यम से रॉकफेलर फाउंडेशन द्वारा वित्तपोषित इस पुरस्कार की औपचारिक घोषणा शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और रॉकफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ जूडिथ रोडिन द्वारा की जाएगी।
7 March 2012 | Politics Current Affairs
मनोहर पर्रिकर, जिन्होंने पहली बार अपने स्वयं के बहुमत के साथ विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की जोरदार जीत का नेतृत्व किया, ने आज 6 सदस्यीय गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
6 March 2012 | Resignations Current Affairs
विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की शर्मनाक हार के बाद गोवा के मुख्यमंत्री दिगंबर कामत ने इस्तीफा दे दिया। यहां तक कि दो निर्वाचन क्षेत्रों, सालिगाओ और तालेगाओ के लिए मतगणना जारी थी, कामत ने यहां राज्यपाल से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया।
5 March 2012 | Person Current Affairs
मेगास्टार चिरंजीवी को जल्द ही आंध्र प्रदेश विधान सभा के एक सदस्य से राज्यसभा में पदोन्नत किए जाने की संभावना है। 30 मार्च को राज्य से संसद के उच्च सदन के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस जिन चार सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, उनमें से एक के लिए उनकी उम्मीदवारी लगभग तय है।
4 March 2012 | Technology Current Affairs
सेना ने सेवा में हथियार प्रणाली की दूसरी रेजिमेंट को चालू करने के लिए यहां पोखरण रेंज में 290 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
3 March 2012 | Appointments Current Affairs
केंद्र ने शनिवार को जनरल वीके सिंह के स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह को 31 मई से अगले सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह, पूर्वी सेना के कमांडर, 13 लाख की मजबूत सेना का नेतृत्व करेंगे और उनका कार्यकाल अगस्त 2014 तक सिर्फ दो साल का होगा।
2 March 2012 | Appointments Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने 2002 और 2006 के बीच गुजरात में 22 कथित फर्जी मुठभेड़ हत्याओं के मामले की जांच करने वाले निगरानी प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एच एस बेदी को नियुक्त किया।
1 March 2012 | Politics Current Affairs
गुजरात विधान सभा में विपक्षी कांग्रेस के विधान सभा के उन्नीस सदस्यों ने विपक्ष के नेता शक्तिसिंह गोहिल के खिलाफ एक फैसले के बाद अध्यक्ष गणपत वसावा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1204