मई 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (May 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मई 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 May 2012 | Technology Current Affairs
एक हफ्ते में दूसरी बार, पाकिस्तान ने 350 किमी से अधिक की रेंज के साथ एक और परमाणु-सक्षम हत्फ-VIII क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो मिसाइलों के परीक्षणों की श्रृंखला में नवीनतम है, जो भारत के भीतर लक्ष्यों को मार सकता है।
30 May 2012 | Appointments Current Affairs
जनरल बिक्रम सिंह, एक वयोवृद्ध पैदल सेना अधिकारी ने भारतीय सेना के 25वें प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने जनरल वी के सिंह का स्थान लिया, जिनका 26 महीने का कार्यकाल विवादों में रहा था।
29 May 2012 | Politics Current Affairs
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के असम चैप्टर ने असम में महिलाओं के खिलाफ अपराध की उच्च दर पर चिंता जताई, भले ही आयोग देश के अन्य राज्यों की तुलना में राज्य में समग्र मानवाधिकार परिदृश्य को बेहतर पाता है।
28 May 2012 | Education Current Affairs
80 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने 2012 की बारहवीं कक्षा की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण की, लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों को पीछे छोड़ दिया और चेन्नई क्षेत्र ने कुल उत्तीर्ण प्रतिशत में दूसरों को पीछे छोड़ दिया।
27 May 2012 | Miscellaneous Current Affairs
जैसा कि मनमोहन सिंह 25 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की पहली म्यांमार यात्रा के लिए म्यांमार में नाय पी ताव पहुंचे, इसने दशकों के राजनयिक अलगाव और सैन्य शासन से इस देश के स्थिर मार्च में एक और मील का पत्थर चिह्नित किया, यहां तक कि स्थिरता के बारे में प्रमुख प्रश्न बने हुए हैं। राजनीतिक सुधार प्रक्रिया के
26 May 2012 | Awards Current Affairs
अपर्णा हांडे के लिए यह गर्व का क्षण था जब वह कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा, सैक्रामेंटो, 26 मार्च को आयोजित एक समारोह में कैलिफोर्निया 56 असेंबली डिस्ट्रिक्ट वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कैलिफोर्निया विधानसभा सदस्य टोनी मेंडोज़ा के साथ चलीं।
25 May 2012 | Appointments Current Affairs
सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के सलीम अली को एजेंसी के विशेष निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया था। मणिपुर-त्रिपुरा कैडर के 1978 बैच के आईपीएस अधिकारी अली के नाम को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दी थी।
24 May 2012 | Awards Current Affairs
भारतीय मूल की वकील कल्पना पेद्दीभोटला, नेहा संपत, दलजीत धामी, विनीता गजवानी और अनूप प्रसाद को 30 मार्च को सैन फ्रांसिस्को, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित साउथ एशियन बार एसोसिएशन ऑफ नॉर्दर्न कैलिफोर्निया के 19वें वार्षिक समारोह में सम्मानित किया गया।
23 May 2012 | Collaboration Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका की एक प्रमुख सीनेट उप-समिति ने वित्त वर्ष 2013 के लिए पाकिस्तान को $1 बिलियन की सहायता को मंजूरी दी है। वर्ष 2103 के लिए $52.1 बिलियन का डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट, फॉरेन ऑपरेशंस एंड रिलेटेड प्रोग्राम्स एप्रोप्रिएशंस बिल डिपार्टमेंट की सीनेट विनियोग उपसमिति द्वारा पारित किया गया था। राज्य, विदेशी संचालन और संबंधित कार्यक्रम, मंगलवार को अपनी बैठक के दौरान।
22 May 2012 | Accidents Current Affairs
उत्तराखंड के टिहरी जिले के कोडियाला में एक बस के गंगा नदी में गिर जाने से मध्य प्रदेश के कम से कम 22 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 8 अन्य घायल हो गए।
21 May 2012 | Person Current Affairs
असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने वार्ता विरोधी उल्फा नेता परेश बरुआ और अन्य से हिंसा छोड़ने और लोकतांत्रिक तरीकों से अपनी समस्याओं को हल करने के लिए मेज पर बैठने की अपील की।
20 May 2012 | Miscellaneous Current Affairs
कृषक मुक्ति संग्राम समिति के महासचिव और आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई ने ब्रह्मपुत्र नदी की मुख्यधारा सहित अरुणाचल प्रदेश और भूटान की विभिन्न नदियों पर मेगा बांध परियोजनाओं के निर्माण को रोकने की मांग को लेकर गुवाहाटी में आमरण अनशन का सहारा लिया है।
19 May 2012 | Accidents Current Affairs
कश्मीर के जी बी पंत अस्पताल में रात भर में चार बच्चों की मौत हो गई, जिससे इस साल कश्मीर के एकमात्र बाल चिकित्सा अस्पताल में मरने वालों की संख्या 363 हो गई।
18 May 2012 | Person Current Affairs
जेल में बंद श्रीलंका के पूर्व सेना प्रमुख सारथ फोंसेका को कोलंबो में उच्च न्यायालय ने सैन्य भगोड़े लोगों को शरण देने के एक मामले में जमानत दे दी थी, उसके लिए आसन्न राष्ट्रपति माफी से पहले।
17 May 2012 | Appointments Current Affairs
विक्रम जे सिंह, जो अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि, रिचर्ड होलब्रुक के वरिष्ठ रक्षा सलाहकार थे, को पेंटागन के एक प्रमुख पद पर नियुक्त किया गया है - दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए रक्षा के उप सहायक सचिव।
16 May 2012 | Awards Current Affairs
इंफोसिस के मुख्य संरक्षक नारायण मूर्ति को उनकी उद्यमशीलता की भावना के सम्मान में दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय द्वारा वैश्विक नेतृत्व और मुक्त उद्यम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
15 May 2012 | Appointments Current Affairs
सिने सुपरस्टार रेखा ने संसद के पोर्टल में प्रवेश करने के लिए टिनसेल शहर से एक और व्यक्तित्व बनने के लिए राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।
14 May 2012 | Business Current Affairs
सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि भारत ने पिछले साढ़े पांच साल में 4.27 अरब डॉलर के रक्षा ऑफसेट अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं और विभिन्न स्वदेशी स्रोतों से सैन्य उत्पादों के अधिग्रहण पर 1,17,319 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
13 May 2012 | World Current Affairs
पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या की जांच के सिलसिले में पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल द्वारा रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों ने सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।
12 May 2012 | Science Current Affairs
पहली बार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा प्रायोजित भारतीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी संस्थान के छात्रों द्वारा डिजाइन किया गया "साउंडिंग" रॉकेट तिरुवनंतपुरम में सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है।
11 May 2012 | Awards Current Affairs
अजीत सिंह, जिन्होंने वाराणसी क्षेत्र से 100 से अधिक यौनकर्मियों को बचाया है, को समाचार-साप्ताहिक "द वीक" का "मैन ऑफ द ईयर 2011" पुरस्कार मिला।
10 May 2012 | Politics Current Affairs
सरकार ने दो अन्य विधेयकों के साथ कॉपीराइट संशोधन विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है, जो नवाचार विश्वविद्यालयों की स्थापना और उच्च शिक्षा संस्थानों की अनिवार्य मान्यता को देखेगा।
9 May 2012 | Person Current Affairs
अपनी बेटी आरुषि और घरेलू नौकर हेमराज की हत्या के मुख्य आरोपी नूपुर तलवार ने "आरुषि की हत्या के पीछे का रहस्य- दुर्भाग्यपूर्ण मां की कहानी" नामक पुस्तक लिखने की इच्छा व्यक्त की।
8 May 2012 | Person Current Affairs
सत्तावन वर्षीय चित्रा स्वरूप ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा राज्य के लोक निर्माण विभाग की पहली इंजीनियर-इन-चीफ नियुक्त किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश में इतिहास रच दिया।
7 May 2012 | Appointments Current Affairs
सोशलिस्ट पार्टी के नेता फ्रांस्वा ओलांद ने 17 वर्षों में फ्रांस के पहले वामपंथी राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने के लिए रूढ़िवादी निकोलस सरकोजी को हराया
6 May 2012 | Accidents Current Affairs
दिल्ली जा रही फिरोजपुर-मुंबई पंजाब मेल के आठ डिब्बे रविवार तड़के हरियाणा के रोहतक से करीब 14 किलोमीटर दूर खारावर गांव के पास पटरी से उतर गए, जिसमें कम से कम 19 यात्री घायल हो गए।
5 May 2012 | Accidents Current Affairs
उत्तर-पश्चिमी नेपाल में उच्च हिमालयी क्षेत्र में एक हिमनदी झील फटने से पोखरा के पर्यटन स्थल के पास घर, खेत, मवेशी बह गए, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और तीन विदेशी ट्रेकर्स सहित 60 लापता हो गए।
4 May 2012 | Appointments Current Affairs
दो दशकों से अधिक समय के बाद, एक भारतीय, न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी, भारत के सर्वोच्च न्यायालय में वरिष्ठ न्यायाधीश, पिछले सप्ताह न्यूयॉर्क में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के लिए भारी बहुमत से चुने गए।
3 May 2012 | World Current Affairs
पाकिस्तान की एक अदालत ने दो याचिकाओं पर संघीय सरकार को नोटिस जारी किया है, जिसमें यूसुफ रजा गिलानी को दोषी ठहराए जाने के बाद प्रधानमंत्री का पद संभालने से रोकने के लिए कहा गया है, जबकि एक अन्य अदालत ने इसी तरह की एक याचिका खारिज कर दी है।
2 May 2012 | Person Current Affairs
सेना प्रमुख जनरल वी के सिंह द्वारा लगाए गए रिश्वत के आरोप पर अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए, केंद्रीय जांच ब्यूरो ने टाट्रा मामले में उनकी कथित भूमिका के लिए पहली बार सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल तेजिंदर सिंह से पूछताछ की।
1 May 2012 | World Current Affairs
वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर 30 अप्रैल, 2012 को न्यूयॉर्क शहर में सबसे ऊंची संरचना बन गया, जब इसने एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की ऊंचाई को पार कर लिया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2069