जून 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (June 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जून 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 June 2012 | Appointments Current Affairs
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नीरज कुमार ने नए दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में पदभार संभाला और आतंक के खिलाफ शाश्वत सतर्कता और नागरिकों के बीच पुलिस की धारणा में सुधार करना उनकी मुख्य प्राथमिकताओं के रूप में स्थापित किया।
29 June 2012 | Person Current Affairs
प्रीत भरारा ने इतिहास बनाया जब वह न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के पहले भारतीय-अमेरिकी अमेरिकी अटॉर्नी बने, और भारतीय-अमेरिकी अनुभव के इतिहास में सर्वोच्च रैंकिंग कानून प्रवर्तन अधिकारी बने।
28 June 2012 | Miscellaneous Current Affairs
शक्ति प्रदर्शन के बीच, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी ने 19 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कई नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।
27 June 2012 | World Current Affairs
पाकिस्तान ने 20 से अधिक किशोरों सहित 315 भारतीय मछुआरों को कराची की एक जेल से सद्भावना के संकेत के रूप में रिहा कर दिया, अधिकारियों ने कहा कि उन्हें वाघा भूमि सीमा पार से लाहौर भेजा गया था।
26 June 2012 | Resignations Current Affairs
हिमाचल प्रदेश की एक अदालत द्वारा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप तय किए जाने के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री वीरभद्र सिंह ने इस्तीफा दे दिया। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने 23 साल पुराने एक मामले में साजिश और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद नैतिक आधार पर इस्तीफा दे दिया।
25 June 2012 | Person Current Affairs
विवादास्पद स्वयंभू संत निर्मल बाबा को जबलपुर में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने एक बड़ी राहत देते हुए उन्हें अग्रिम जमानत दे दी।
24 June 2012 | Politics Current Affairs
मुस्लिम ब्रदरहुड के मोहम्मद मुर्सी ने मिस्र में ऐतिहासिक पोस्ट-मुबारक राष्ट्रपति चुनाव जीता, अपने प्रतिद्वंद्वी और पूर्व प्रधान मंत्री अहमद शफीक को हराकर देश के पहले स्वतंत्र रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति बने।
23 June 2012 | Resignations Current Affairs
कर्नाटक के कानून मंत्री एस सुरेश कुमार ने आरोपों के सामने आने के बाद इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने नियमों का उल्लंघन कर एक आवासीय साइट हासिल की, लेकिन मुख्यमंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने यह कहते हुए इसे खारिज कर दिया कि उनकी ओर से कोई गलत काम नहीं किया गया था।
22 June 2012 | Appointments Current Affairs
सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के एक दिग्गज राजा परवेज अशरफ को नेशनल असेंबली द्वारा पाकिस्तान के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया क्योंकि देश अपने नवीनतम राजनीतिक संकट से बाहर आने के लिए संघर्ष कर रहा था।
21 June 2012 | Obituaries Current Affairs
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के संस्थापक महानिदेशक आरवी राजू का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार तड़के कोच्चि के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। 62 वर्षीय राजू ने कुछ देर अस्पताल में भर्ती रहने के बाद तड़के तीन बजकर 40 मिनट पर अंतिम सांस ली।
20 June 2012 | Appointments Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी को अयोग्य करार दिए जाने के बाद सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने वरिष्ठ नेता मखदूम शहाबुद्दीन को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है।
19 June 2012 | World Current Affairs
पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के घंटों बाद संसद के सदस्य के रूप में यूसुफ रज़ा गिलानी को अयोग्य ठहराते हुए एक औपचारिक नोटिस जारी किया।
18 June 2012 | Politics Current Affairs
मिस्र के उदारवादी इस्लामवादी बल मुस्लिम ब्रदरहुड ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत का दावा किया और एक आधुनिक लोकतांत्रिक राज्य का निर्माण करने का वादा किया, लेकिन सत्तारूढ़ सेना ने विधायी शक्तियों पर कब्जा कर लिया क्योंकि ऐतिहासिक चुनाव अनिश्चितता से ढंका हुआ था।
17 June 2012 | Summit Current Affairs
मैक्सिको के लॉस काबोस में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के बीच एक बैठक की संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा है, दोनों नेताओं ने लड़खड़ाती वैश्विक अर्थव्यवस्था को संबोधित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की है। दर्दनाक यूरोज़ोन संकट।
16 June 2012 | World Current Affairs
तालिबान ने डॉ शकील अफरीदी की घटना के बाद उत्तरी वजीरिस्तान एजेंसी में पोलियो टीकाकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसने फर्जी पोलियो टीकाकरण अभियान की मदद से ओसामा बिन लादिन और उसके परिवार का पता लगाया था। अल कायदा प्रमुख को बाद में 2 मई, 2011 को गैरीसन शहर एबटाबाद में अमेरिकी नौसैनिकों द्वारा मार दिया गया था।
15 June 2012 | Appointments Current Affairs
लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह सुहाग, जिनकी पदोन्नति पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी के सिंह द्वारा रोक दी गई थी, को कोलकाता स्थित पूर्वी सेना कमान के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।
14 June 2012 | Politics Current Affairs
हालांकि संसद द्वारा पारित परमाणु दायित्व कानून ने भारत-संयुक्त राज्य परमाणु समझौते को अधर में छोड़ दिया है, वाशिंगटन में अपनी रणनीतिक वार्ता के अंत में दोनों देशों ने वेस्टिंगहाउस और भारत के परमाणु ऊर्जा निगम के बीच समझौते को परम की ओर एक ठोस कदम के रूप में इंगित किया है। समझौते का कार्यान्वयन।
13 June 2012 | Awards Current Affairs
दो भारतीय मानवाधिकार कार्यकर्ता - बिनायक सेन और बुलू इमाम - को गांधी फाउंडेशन द्वारा हाउस ऑफ लॉर्ड्स में दिए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार 1998 में फाउंडेशन के अध्यक्ष लॉर्ड एटनबरो के समर्थन से सुरूर होडा और डायना शूमाकर द्वारा बनाया गया था।
12 June 2012 | Appointments Current Affairs
वीआरएस नटराजन को निलंबित किए जाने के एक दिन बाद, बीईएमएल ने कहा कि इसके वरिष्ठतम निदेशक पी द्वारकानाथ को इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
11 June 2012 | Politics Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय संस्थानों जैसे केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों में अन्य पिछड़ी जातियों के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण के भीतर अल्पसंख्यकों के लिए 4.5 प्रतिशत उप-कोटा के "जटिल" और "संवेदनशील" मुद्दे को लापरवाही से संभालने के लिए सरकार पर नाराजगी व्यक्त की और उसकी खिंचाई की। तकनीकी।
10 June 2012 | Miscellaneous Current Affairs
उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने मुंबई में कहा कि महाराष्ट्र सरकार गुटखा और पान मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।
9 June 2012 | Politics Current Affairs
सरकार द्वारा उनकी मांगों को खारिज करने के साथ, टीम अन्ना ने कहा कि 25 जुलाई से उनका अनिश्चितकालीन उपवास योजना के अनुसार चलेगा और आरोप लगाया कि सरकार शब्दों से खेल रही है और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अनुत्तरित प्रश्न छोड़ गई है।
8 June 2012 | Accidents Current Affairs
पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में शुक्रवार को सरकारी कर्मचारियों से भरी एक बस को निशाना बनाकर किए गए शक्तिशाली बम से महिलाओं सहित कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए।
7 June 2012 | Appointments Current Affairs
कॉन्टिनेंटल शेल्फ की सीमा पर आयोग के लिए भारत के उम्मीदवार डॉ. एस. राजन को 2012-17 से पांच साल की अवधि के लिए आयोग के लिए फिर से निर्वाचित किया गया था। ये ए।
6 June 2012 | Appointments Current Affairs
चुनाव आयुक्त वीरावल्ली सुंदरम संपत को नया मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया जो 2014 में अगले लोकसभा आम चुनाव की अध्यक्षता करेंगे।
5 June 2012 | Appointments Current Affairs
वाइस एडमिरल देवेंद्र कुमार जोशी, पश्चिमी नौसेना कमान के प्रमुख और पनडुब्बी रोधी युद्ध के विशेषज्ञ, को एडमिरल निर्मल वर्मा का स्थान लेने के लिए नए नौसेना प्रमुख के रूप में नामित किया गया था, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है।
4 June 2012 | Miscellaneous Current Affairs
मच्छर जनित बीमारी इंसेफेलाइटिस ने बिहार के मुजफ्फरपुर और गया जिलों में 18 बच्चों की जान ले ली है, जबकि तीन दर्जन से अधिक अभी भी अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक पिछले आठ दिनों में इस बीमारी से मुजफ्फरपुर में 11 और गया में सात बच्चों की मौत हुई है.
3 June 2012 | Appointments Current Affairs
संसदीय परंपरा से हटकर, म्यांमार की लोकतंत्र समर्थक आइकन आंग सान सू की को इस महीने के अंत में ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर हॉल में सदस्यों को संबोधित करने का दुर्लभ सम्मान दिया जाएगा, जो प्रतिष्ठित वर्तमान या पूर्व प्रमुखों के लिए आरक्षित है।
2 June 2012 | World Current Affairs
चीनी अधिकारियों ने चीन में अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के एक संदिग्ध एजेंट को गिरफ्तार किया है जो देश की मुख्य खुफिया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी में काम करता था।
1 June 2012 | Person Current Affairs
वयोवृद्ध कांग्रेस नेता एन डी तिवारी को बेचैनी की शिकायत के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के पुराने निजी वार्ड में भर्ती 88 वर्षीय राजनेता एम्स में मेडिसिन विभाग के चिकित्सक डॉ. एम सुनेजा की देखरेख में हैं.

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2454