सितम्बर 2012 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (September 2012 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से सितम्बर 2012 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 September 2012 | Person Current Affairs
लोकप्रिय टीवी और फिल्म निर्माता एकता कपूर को भारत की 25 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में प्रवेश मिला है। बालाजी टेलीफिल्म की संयुक्त प्रबंध निदेशक, व्यापार पत्रिका बिजनेस टुडे द्वारा टेलीविजन और फिल्मों में उनके योगदान के लिए सूची में शामिल हैं।
29 September 2012 | Politics Current Affairs
भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 45 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा मंजूरी दी गई सूची में मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके दस मंत्रियों में से पांच और विधान सभा के 15 मौजूदा सदस्यों का नाम शामिल है और अन्य लोगों के अलावा पितृपुरुष लाल कृष्ण आडवाणी ने भी इसमें भाग लिया।
28 September 2012 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर, जो सर्वोच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं, ने भारत के 39 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनके द्वारा ली गई शपथ दिलाई, वह एस.एच. कपाड़िया। वह 19 जुलाई, 2013 तक भारत के प्रधान न्यायाधीश रहेंगे।
27 September 2012 | Sports Current Affairs
ऑस्ट्रेलिया ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में विश्व ट्वेंटी-20 चैंपियनशिप के सुपर आठ चरण के ग्रुप 2 मुकाबले में भारत पर नौ विकेट से जोरदार जीत दर्ज की।
26 September 2012 | Indian Current Affairs
भारत ने फिर से पाकिस्तान से मुंबई के आतंकवादी संदिग्धों के आवाज के नमूने उपलब्ध कराने के लिए कहा है, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा के हाफिज सईद और जकीउर रहमान लखवी शामिल हैं, ताकि उन पर नवंबर 2008 के हमलों में शामिल होने का आरोप लगाया जा सके।
25 September 2012 | Geography Events Current Affairs
असम में बाढ़ के कारण इसके 27 जिलों में से 16 जलमग्न हो गए, 18 लोगों की मौत हो गई और 17 लाख से अधिक प्रभावित हुए। उम्मीद है कि एक दो दिन में स्थिति में सुधार होगा।
24 September 2012 | Sports Current Affairs
भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के चुनाव होंगे। अध्यक्ष पद के लिए महासचिव रणधीर सिंह का भारतीय एमेच्योर मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अभय चौटाला से मुकाबला हो सकता है।
23 September 2012 | Education Current Affairs
भारत चालू वित्त वर्ष में अपने $360 बिलियन के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता है। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, बढ़ी हुई इनपुट लागत और उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में भारतीय सामानों की कमजोर मांग इसके लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है।
22 September 2012 | World Current Affairs
पाकिस्तानी अधिकारियों ने एक इस्लाम विरोधी फिल्म के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के आरोप में लगभग 200 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि व्यवसायों ने शनिवार को प्रदर्शनों के दौरान देशव्यापी बंद और व्यापक विनाश की लागत गिनाई।
21 September 2012 | Sports Current Affairs
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) द्वारा टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति और रोहन बोपन्ना पर जून 2014 तक देश का प्रतिनिधित्व करने से लगाए गए दो साल के प्रतिबंध पर रोक लगा दी।
20 September 2012 | Entertainment Current Affairs
यशराज फिल्म्स (वाईआरएफ) की "धूम 3" पहली बॉलीवुड फिल्म होगी, जिसे आईमैक्स प्रारूप में डिजिटली री-मास्टर होने के साथ आईमैक्स थिएटरों में रिलीज किया जाएगा। आईमैक्स थिएटरों में पूरे भारत में हाई-एंड डिजिटल प्रोजेक्शन और साउंड सिस्टम हैं। और चुनिंदा वैश्विक स्थानों पर।
19 September 2012 | Business Current Affairs
फोर्ब्स पत्रिका की अमेरिका में सबसे अमीर लोगों की वार्षिक सूची में पांच भारतीय-अमेरिकी शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के अध्यक्ष बिल गेट्स ने इस सूची में 2011 से $ 7 बिलियन की वृद्धि के साथ $ 66 बिलियन के साथ शीर्ष स्थान बनाए रखा है। भरत देसाई और परिवार 239 वें स्थान पर 2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीय-अमेरिकियों की सूची में सबसे ऊपर है?
18 September 2012 | Business Current Affairs
सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लिमिटेड (CIL), दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खदान, ने घोषणा की कि वह अब मॉडल के अंतिम मसौदे के रूप में लागत-प्लस आधार पर बिजली कंपनियों के साथ संशोधित ईंधन आपूर्ति समझौते (FSA) पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया था।
17 September 2012 | Technology Current Affairs
लाल ग्रह के वातावरण की भारत की खोज नवंबर 2013 में शुरू होगी। यह यात्रा मंगल ग्रह पर जीवन को बनाए रखने वाले तत्वों की खोज होगी। मंगल मिशन लॉन्च के लिए चुनी गई तारीख 27 नवंबर, 2013 है जब लाल ग्रह पृथ्वी के करीब आएगा, यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के राधाकृष्णन ने कहा था।
16 September 2012 | Politics Current Affairs
संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार ने लोगों के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है, जैसा कि पश्चिम बंगाल की विपक्षी पार्टी वाम मोर्चा महसूस करती है और इसके जवाब में डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति के विरोध में 12 घंटे की हड़ताल का आह्वान किया है। (एफडीआई) बहु ब्रांड खुदरा में।
15 September 2012 | Accidents Current Affairs
उत्तर प्रदेश में बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार को बाराबंकी में आकाशीय बिजली गिरने और मकान गिरने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि लखनऊ में शुक्रवार को इसी तरह की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई।
14 September 2012 | Indian Current Affairs
महाराष्ट्र सरकार को एक बड़ी जीत मिली जब मुख्य न्यायाधीश मोहित शाह और न्यायमूर्ति नितिन जामदार की खंडपीठ वाले बॉम्बे उच्च न्यायालय ने 19 जुलाई से राज्य में तंबाकू के स्वाद वाले गुटका और पान मसाला पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले को बरकरार रखा।
13 September 2012 | Awards Current Affairs
भारतीय अमेरिकी मनन सिंह कटोहारा द्वारा निर्देशित बॉलीवुड शैली की थ्रिलर 9 इलेवन को 2012 के तीसरे विश्व स्वतंत्र फिल्म महोत्सव (TWIFF) में सर्वश्रेष्ठ कथा फीचर का पुरस्कार मिला।
12 September 2012 | Technology Current Affairs
Apple का बहुप्रतीक्षित अगली पीढ़ी का iPhone 5 आखिरकार आ गया है। 4-इंच की बड़ी स्क्रीन, अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 18 प्रतिशत पतली और 20 प्रतिशत हल्की और 16:9 आस्पेक्ट रेशियो जैसी सुविधाओं से भरपूर, iPhone 5 का अनावरण Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिमोथी डी. कुक ने बुधवार को यर्बा बुएना सेंटर फॉर द आर्ट्स में किया। सैन फ्रांसिस्को।
11 September 2012 | Miscellaneous Current Affairs
बॉम्बे हाई कोर्ट ने कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी को देर रात जमानत दे दी। इसे महाराष्ट्र सरकार के लिए झटका कहा जा सकता है। लेकिन कार्टूनिस्ट ने तब तक जेल से बाहर आने से इनकार कर दिया जब तक कि उस पर लगे राजद्रोह के आरोप हटा नहीं दिए गए। जमानत 5,000 रुपये की राशि पर दी गई थी।
10 September 2012 | Social Current Affairs
फेसबुक नकली उपयोगकर्ताओं को दूर करने के तरीकों की तलाश कर रहा है और उन प्रोफाइलों पर स्कैनर लगा सकता है जो सामान्य नामों का उपयोग करते हैं या कार्टून चरित्रों और सेलिब्रिटी छवियों को प्रोफ़ाइल चित्रों के रूप में रखते हैं।
9 September 2012 | Person Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. राधाकृष्णन प्रमुख ने कहा कि भारत का दूसरा चंद्र अभियान चीन के साथ उसके विफल अंतर-ग्रहीय मिशन के बाद रूस के फैसले पर निर्भर करेगा।
8 September 2012 | Accidents Current Affairs
जम्मू क्षेत्र के पहाड़ी डोडा जिले में शुक्रवार दोपहर एक मिनी बस के दर्दनाक हादसे में कम से कम पांच यात्रियों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए।
7 September 2012 | Miscellaneous Current Affairs
मनोज कुमार रैना के लिए यह एक सपने के सच होने जैसा था, जिन्हें 1989 में कश्मीर घाटी से उखाड़ फेंका गया था, जब 1989 में आतंकवाद शुरू हुआ था। उनका सपना हकीकत में तब बदल गया जब उन्होंने गेम शो "कौन बनेगा करोड़पति 6" (केबीसी-6) में भाग लिया।
6 September 2012 | Business Current Affairs
भारत के प्रमुख औद्योगिक अनुसंधान और विकास निकाय, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के प्रमुख? व्यापारिक नेताओं से कोलकाता के पास देश के पहले इनोवेशन कॉम्प्लेक्स की स्थापना में योगदान देने का आग्रह किया।
5 September 2012 | Accidents Current Affairs
तमिलनाडु के सबसे बड़े आतिशबाजी कारखानों में से एक में हुए शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 36 लोगों की जान चली गई और 75 से अधिक घायल हो गए। शिवकाशी में आतिशबाजी इकाई के 48 शेड में से 40 से अधिक मलबे में तब्दील हो गए।
4 September 2012 | Miscellaneous Current Affairs
सीबीआई द्वारा कोयला ब्लॉक आवंटन के संबंध में दर्ज मामलों में कांग्रेस सांसद विजय दर्डा और पांच निजी कंपनियों के 17 वरिष्ठ अधिकारियों के नाम शामिल थे। एजेंसी के लोगों ने देश के 11 शहरों में उनसे जुड़े 30 ठिकानों पर छापेमारी की.
3 September 2012 | Social Current Affairs
ट्विटर एक बार फिर थर्ड-पार्टी ऐप्स पर भारी पड़ गया है और इस बार वे साइट्स जो माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर चलती हैं लेकिन पैसे नहीं कमाती हैं। जो लोग इसके डेटा के लिए ट्विटर का उपयोग करने के लिए भुगतान नहीं करते हैं, उनके पास अब एक साइन इन बटन होगा।
2 September 2012 | Sports Current Affairs
भारत ने लगातार तीसरी बार नेहरू कप फुटबॉल खिताब जीतकर इतिहास रच दिया जब उसने नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पेनल्टी शूटआउट के माध्यम से उच्च रैंक वाले कैमरून (2-2) को 5-4 से हराया।
1 September 2012 | Miscellaneous Current Affairs
इंडियन आइडल विजेता का चयन करते समय यह एक कठिन निर्णय था। तीन फाइनलिस्ट में से, जो पंजाब से थे, अमृतसर के विपुल मेहता थे, जिन्हें एक शानदार ग्रैंड फिनाले में "इंडियन आइडल 6" का खिताब मिला। उन्हें सोनी चैनल से 50 लाख रुपये, निसान माइक्रा कार, सुजुकी हयाते बाइक, रुपये का नकद पुरस्कार मिला। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस से 3 लाख और साथ ही अपने स्वयं के संगीत एल्बम को रिकॉर्ड करने का अनुबंध।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1843