जनवरी 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

जनवरी 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (January 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जनवरी 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

भारत 2013 में जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आयातक बन गया है, यह डेटा गुरुवार को दिखाया गया है। भारत ने पिछले साल 3.86 मिलियन बैरल-प्रति-दिन कच्चे तेल का आयात किया, गुरुवार को दिखाए गए व्यापार स्रोतों से रॉयटर्स द्वारा संकलित टैंकर आगमन डेटा।
31 January 2014Business
एडवर्ड स्नोडेन, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के पूर्व ठेकेदार, जिन्होंने पिछले साल पत्रकारों को सरकारी दस्तावेजों की एक टुकड़ी लीक की थी, को बुधवार को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।
30 January 2014Awards
संयुक्त राज्य अमेरिका के खगोलविदों ने अंतरिक्ष के माध्यम से और पास की आकाशगंगा में बहने वाली हाइड्रोजन की एक नदी की खोज की है। खोज, सबसे अधिक संभावना है कि यह अपनी तरह का पहला दस्तावेज है, यह समझाने में मदद कर सकता है कि कैसे कुछ सर्पिल आकाशगंगाएं स्टार गठन की अपनी स्थिर गति को बनाए रखती हैं।
29 January 2014Science
बी के दिवाकर को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। बी के दिवाकर व्यवसाय प्रबंधन (बीबीएम) में स्नातक हैं और एक योग्य चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) हैं, जो इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीडब्ल्यूए) से योग्य हैं और इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (एसीएस) के एसोसिएट सदस्य हैं।
28 January 2014Appointments
1984 के सिख विरोधी दंगों के बाद शांति बहाल करने के लिए किए गए कार्यों के लिए मोहिंदर सिंह और गांधीवादी मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध शिक्षाविद एन राधाकृष्णन के लिए राष्ट्रीय सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार की शनिवार को घोषणा की गई।
27 January 2014Awards
दिल्ली ने किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश से सात सबसे बड़ी संख्याएं जीती हैं- पद्म भूषण और 20 पद्म श्री, जिनमें से सात चिकित्सा पेशेवरों के लिए जा रहे हैं। उल्लेखनीय पद्म श्री विजेताओं में लेखक केकी एन. दारुवाला, कवि अशोक चक्रधर, दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति दिनेश सिंह, क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा और कलाकार परेश मैती शामिल हैं।
26 January 2014Awards
दीपिका पादुकोण ने संजय लीला भंसाली की "गोलियों की रासलीला राम लीला" में शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। फिल्म में दीपिका की मां की भूमिका निभाने वाली अनुभवी अभिनेत्री सुप्रिया पाठक ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।
25 January 2014Awards
ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी) को "सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता भारत 2013" नामित किया गया है? एओन हेविट द्वारा 1389747661 पर नई दिल्ली में आयोजित एक प्रस्तुति समारोह में, सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र के नियोक्ताओं के एक सर्वेक्षण में। अभी तक एक अन्य श्रेणी में निगम को "द एओन हेविट वॉयस ऑफ एम्प्लॉई अवार्ड पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज इंडिया 2013?" से भी सम्मानित किया गया था।
24 January 2014Awards
ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने प्रति सेकंड 1.4 टेराबिट्स की गति को क्लॉक अप करने के लिए व्यावसायिक-ग्रेड फाइबर ऑप्टिक लाइनों का उपयोग करते हुए अब तक का सबसे तेज़ वास्तविक दुनिया का इंटरनेट कनेक्शन बनाया है। यह अपनी तरह का सबसे तेज़ गति परीक्षण माना जाता है, और उपयोगकर्ताओं को एक सेकंड में 44 हाई-डेफिनिशन फिल्मों को काल्पनिक रूप से डाउनलोड करने की अनुमति देगा।
23 January 2014Science
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अरुणा बहुगुणा को हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय पुलिस अकादमी का नया प्रमुख नियुक्त किया, जो देश में आईपीएस अधिकारियों के लिए अल्मा मेटर है।
22 January 2014Appointments
ओएनजीसी ने हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित एओन हेविट बेस्ट एम्प्लॉयर्स-इंडिया 2013 पुरस्कार समारोह में "सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता" पुरस्कार और "वॉयस ऑफ एम्प्लॉई" पुरस्कार जीता। ओएनजीसी को सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम श्रेणी में "कर्मचारियों की आवाज" भी घोषित किया गया था।
21 January 2014Awards
एक 16 वर्षीय ब्रिटिश स्कूल के लड़के ने केवल 48 दिनों में 1,129 किमी की भीषण यात्रा पूरी करके दक्षिणी ध्रुव की यात्रा करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।
20 January 2014Miscellaneous
साइरस मिस्त्री की पुस्तक "चॉनिकल ऑफ ए कॉर्पस बियरर" को दक्षिण एशियाई साहित्य 2014 के लिए डीएससी पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया है। विजेता को पुरस्कार राशि के रूप में 50,000 डॉलर मिलते हैं।
19 January 2014Awards
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी शमीना सिंह को एक प्रमुख प्रशासनिक पद के लिए नामित किया है। शमीना सिंह को राष्ट्रीय एवं सामुदायिक सेवा निगम के निदेशक मंडल का सदस्य मनोनीत किया गया है।
18 January 2014Appointments
फिल्म निर्देशकों के प्रभुत्व वाली फोर्ब्स पत्रिका के एक वार्षिक अध्ययन के अनुसार, निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग ने बुधवार को मीडिया मुगल ओपरा विनफ्रे को संयुक्त राज्य में सबसे प्रभावशाली सेलिब्रिटी के रूप में पदच्युत कर दिया।
17 January 2014Person
गोवा कैबिनेट ने बुधवार को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया।
16 January 2014Indian
उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य में अंग्रेजी समाचार चैनल- टाइम्स नाउ पर "अनौपचारिक" प्रतिबंध हटा दिया। यूपी सरकार ने 36 घंटे के लिए चैनल को ब्लैक आउट करने का कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया है.
15 January 2014Miscellaneous
क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2013 के लिए फीफा बैलोन डी"ओर पुरस्कार जीता है, जिससे लियोनेल मेसी का दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चार साल का सफर समाप्त हो गया। रोनाल्डो ने पिछले साल रियल मैड्रिड और पुर्तगाल के लिए 69 गोल किए थे।
14 January 2014Awards
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और परोपकारी बिल गेट्स पृथ्वी पर सबसे अधिक प्रशंसित व्यक्ति हैं, जबकि सेवानिवृत्त क्रिकेट दिग्गज सचिन तेंदुलकर 13 देशों से संकलित 30 सबसे प्रशंसित लोगों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं।
13 January 2014Person
वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में घरेलू टेस्ट श्रृंखला में भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर होने के लिए रोहित शर्मा को दिलीप सरदेसाई पुरस्कार मिला। उन्होंने दोनों टेस्ट में शतक बनाए और कुल 288 रन बनाए।
12 January 2014Awards
याया टोरे ने लगातार तीसरे वर्ष सीएएफ अफ्रीकी फुटबॉलर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। सिटी के इवोरियन पावरहाउस ने चेल्सी के जॉन ओबी मिकेल और गैलाटसराय के डिडिएर ड्रोग्बा से प्रतियोगिता को गुरुवार की रात लागोस, नाइजीरिया में एक समारोह में 2013 के लिए अफ्रीका में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नामित किया। 2003 और 2005 के बीच सैमुअल इटो"ओ ने उपलब्धि हासिल करने के बाद याया लगातार तीन मौकों पर पुरस्कार जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए
11 January 2014Awards
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने कहा है कि वह लंबे समय तक ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी कोच बनने के इच्छुक हैं। प्रोटियाज के लिए अपने 10 साल के करियर में 330 टेस्ट विकेट लेने वाले डोनाल्ड को केवल श्रीलंका के दौरे के लिए अस्थायी आधार पर पूर्व कोच क्रेग मैकडरमोट की जगह लेने के लिए कहा गया है। डोनाल्ड ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट से कहा, "अगर यह लंबे समय तक चलने वाली बात है, तो मुझे ऐसा करना अच्छा लगेगा।" "इसमें कोई सवाल ही नहीं है। मुझे बिना किसी शक के बूफ (मुख्य कोच डेरेन लेहमन) और उनकी टीम के साथ काम करना अच्छा लगेगा।"
10 January 2014Sports
मुख्यमंत्री के रूप में अपने 49 दिनों के कार्यकाल के दौरान, केजरीवाल ने एक नंबर - (011) 27357169 लॉन्च किया था - यह कहते हुए कि राजधानी में किसी भी अधिकारी द्वारा रिश्वत देने के लिए कहा जाता है, वह उस फोन नंबर पर मदद मांग सकता है। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद रामलीला मैदान में हजारों की भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आप सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार रोधी टेलीफोन लाइन शुरू की थी, जिसे वे फिर से शुरू करेंगे.
9 January 2014Politics
जेनेट येलेन, 67, फेडरल रिजर्व की नई चेयरपर्सन के रूप में - अमेरिकी केंद्रीय बैंक, या किसी भी प्रमुख केंद्रीय बैंक के 100 साल के इतिहास में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली पहली महिला। 2010 से बेन बर्नानके के बाद दूसरी, येलेन फेड चेयर के लिए बराक ओबामा की पसंद थीं। उन्होंने अपने व्हाइट हाउस नामांकन में कहा, "बहुत से अमेरिकियों को अभी भी नौकरी नहीं मिल रही है और चिंता है कि वे अपने बिलों का भुगतान कैसे करेंगे और अपने परिवारों को प्रदान करेंगे।" "फेडरल रिजर्व मदद कर सकता है अगर यह अपना काम प्रभावी ढंग से करता है।"
8 January 2014Appointments
मध्य प्रदेश के युवा शटलर आदित्य जोशी दुनिया में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले भारत के पहले पुरुष जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। 17 वर्षीय आदित्य को हाल ही में विश्व बैडमिंटन महासंघ (डब्ल्यूबीएफ) की जनवरी रैंकिंग में नंबर एक स्थान मिला है। नवंबर तक आदित्य 11वें स्थान पर थे, लेकिन वह 18,776 अंक हासिल कर सभी खिलाड़ियों से आगे निकलने में सफल रहे। आदित्य ने 2001 में बैडमिंटन खेलना शुरू किया जब वह केवल पांच वर्ष का था और बहुत जल्द ही, उसने स्थानीय टूर्नामेंटों में अपनी उम्र से ऊपर की श्रेणियों में जीतना शुरू कर दिया।
7 January 2014Sports
वह टूर्नामेंट के इतिहास में पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार ताज जीता है - उनके पहले के खिताब 2011 और 2014 में आए थे। वावरिंका ने छठे गेम में डाउन-द-लाइन बैकहैंड के साथ स्लोवेनियाई खिलाड़ी को तोड़ने से पहले शुरुआती गेम में सर्विस की थी। स्विस ऐस ने मैच के माध्यम से बेडेन को परेशान करने के लिए, अपने शस्त्रागार में सबसे शक्तिशाली हथियार, अपने बैकहैंड का इस्तेमाल किया।
6 January 2014Sports
अबू धाबी में अंडर-19 टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को हराकर एशियाई चैंपियन का खिताब जीता। भारतीय कप्तान विजय जोल और आईपीएल स्टार संजू सैमसन ने शतकों के साथ नींव रखी। पाकिस्तान, एक कठिन कुल का पीछा करते हुए, माँग की दर को बनाए रखने में विफल रहा और 40 रन कम पर समाप्त हुआ। पाकिस्तान के लिए 30 गेंदों पर जीत के लिए 68 रन का समीकरण बन गया है। हालांकि, उन्होंने एक और विकेट गंवाया है। कामरान गुलाम अभी भी मजबूत चल रहा है। पाकिस्तान ने 315 रनों का पीछा करते हुए 45 ओवर में सात विकेट पर 248 रन बनाए।
5 January 2014Sports
एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि श्रीलंका हिंसा से प्रभावित बांग्लादेश से एशिया कप एक दिवसीय टूर्नामेंट और विश्व ट्वेंटी20 टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार है। एशिया कप का आयोजन बांग्लादेश की राजधानी ढाका में 24 फरवरी से 7 मार्च के बीच होना था, जो रविवार के आम चुनाव के मद्देनजर हिंसक विरोध और हड़ताल से प्रभावित हुआ है।
4 January 2014Sports
मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) ने गुरुवार को प्रमोटर समूह में परेशानियों के बाद विनियामक चमक के तहत मनोज वैश को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में निर्वाचित किया। एमसीएक्स ने बीएसई को सूचित किया कि बोर्ड ने फॉरवर्ड मार्केट्स कमीशन (एफएमसी) से सिफारिश की थी कि मनोज वैश को शामिल होने की तारीख से तीन साल के लिए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी (सीईओ) बनाया जाए, जो विनियामक अनुमोदन के अधीन है।
3 January 2014Appointments
डेनिएल स्टील, अमेरिकी लेखिका जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पुस्तकों की 600 मिलियन प्रतियां बेची हैं, को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान, लीजन डी"होनूर से सम्मानित किया गया है। स्टील, 66, 70 देशों और 43 भाषाओं में प्रकाशित हुआ है और अन्य गैर-फ्रांसीसी संस्कृति के आंकड़े बोनो, बॉब डिलन और फिलिप रोथ को फ्रांस की सेवा की मान्यता में सम्मानित किया गया है। स्टील सैन फ्रांसिस्को और पेरिस में रहता है, जिसने उसके उपन्यास प्रिटी मिन्नी इन पेरिस के कई दृश्यों को प्रेरित किया।
2 January 2014Awards
पाकिस्तान की राष्ट्रीय शरिया अदालत, जो देश के इस्लामी कानून के तहत मामलों की सुनवाई करती है, ने 1 जनवरी 2014 को अपने 33 साल के इतिहास में पहली बार एक महिला न्यायाधीश नियुक्त की। पाकिस्तान की राष्ट्रीय शरिया अदालत, जो देश के इस्लामिक कानून के तहत मामलों की सुनवाई करती है, ने सोमवार को अपने 33 साल के इतिहास में पहली बार एक महिला न्यायाधीश नियुक्त की। सिंध में उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में सेवारत अशरफ जहां ने कराची में शपथ लेते ही इतिहास रच दिया।
1 January 2014Appointments
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  444