जून 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

जून 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (June 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जून 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

भारत में चीनी औद्योगिक पार्कों की स्थापना भारत और चीन के बीच हस्ताक्षरित तीन समझौतों में से एक है। बीजिंग में दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने के समय उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और उनके चीनी समकक्ष ली युआनचाओ मौजूद थे। भारत में चीनी औद्योगिक पार्क भारत में अधिक चीनी निवेश की अनुमति देगा।
30 June 2014Agreements
भारत की शीर्ष शटलर साइना नेहवाल ने स्पेन की कैरोलिना मारिन को हराकर ऑस्ट्रेलियाई बैडमिंटन ओपन का महिला एकल खिताब जीता। यह उनकी इस साल की दूसरी और कैरोलिन के खिलाफ दूसरी जीत है।
29 June 2014Sports
महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) के टोक्यो में पहले अंतरराष्ट्रीय कार्यालय का उद्घाटन महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री संजय देवताले ने किया है। एमटीडीसी के प्रबंध निदेशक जगदीश पाटिल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी वाकायामा प्रान्त (राज्य के) वाकायामा टूरिज्म फेडरेशन (डब्ल्यूटीएफ) में उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए उपस्थित थे।
28 June 2014Inauguration
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नागालैंड के राज्यपाल अश्विनी कुमार ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। मेघालय के राज्यपाल के.के. पॉल नियमित व्यवस्था तक नागालैंड के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण करेंगे। कर्नाटक के राज्यपाल एच.आर. भारद्वाज ने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है और उनकी जगह तमिलनाडु के राज्यपाल के. रोसैया कर्नाटक की कमान संभालेंगे।
27 June 2014Resignations
नारायणस्वामी श्रीनिवासन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने इंडियन प्रीमियर लीग सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग कांड के मद्देनजर श्रीनिवासन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने से रोक दिया था।
26 June 2014Appointments
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लैकबेरी का Z3 स्मार्टफोन अब भारत में 15,990 रुपये में उपलब्ध है। स्मार्टफोन में ऑल-टच तकनीक के साथ पांच इंच का बड़ा डिस्प्ले है। Indiaat BlackBerry के प्रबंध निदेशक सुनील लालवानी ने कहा कि फोन फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है।
25 June 2014Technology
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में सुनियोजित शहर कल्याणी में 50 एकड़ भूखंड पर अपना पहला सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय होगा। राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने इसकी घोषणा की और कहा कि विश्वविद्यालय के निर्माण की कुल लागत 128 करोड़ रुपये होगी।
24 June 2014Education
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, "शिष्टाचार भेंट" के तौर पर अभिनेता-निर्माता आमिर खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट पर नरेंद्र मोदी और आमिर खान की हाथ मिलाते हुए तस्वीरें अपडेट की गई हैं।
23 June 2014Miscellaneous
कांग्रेस की केरल इकाई पंडालम सुधाकरन के प्रवक्ता ने फेसबुक पर पोस्ट किया कि यूपीए शासन के दौरान नियुक्त सभी राज्यपालों को पद छोड़ देना चाहिए। इन राज्यपालों को पार्टी निर्माण गतिविधि में भाग लेना चाहिए। नियुक्त राज्यपालों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दया पर नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
22 June 2014Social
भाजपा नेता तरुण विजय ने नकली भारतीय मुद्रा के प्रचलन को रोकने के लिए नेपाली सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि एनडीए सरकार की विदेश नीति में नेपाल को निश्चित रूप से प्राथमिकता मिलेगी।
21 June 2014Miscellaneous
कर्नाटक के आईटी और जैव प्रौद्योगिकी मंत्री एस आर पाटिल ने हार्डवेयर क्षेत्र को इलेक्ट्रॉनिक सामानों के निर्माण में वृद्धि करके सॉफ्टवेयर क्षेत्र की सफलता को दोहराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अगर मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी नहीं बढ़ाई गई तो इसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ सकता है।
20 June 2014Education
भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खेला जाना है। भारत ने सीरीज 2-0 से जीत ली। यह मैच बांग्लादेश के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा था, तभी बारिश ने इसे बाधित कर दिया। मैच को 40 ओवरों का छोटा कर दिया गया था जब बारिश ने पहले मैच को रोक दिया था।
19 June 2014Sports
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी एल जोशी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी अब यूपी की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालेंगे. राज्यपाल बनने के लिए बीजेपी के कई बड़े दिग्गज कतार में हैं जिनमें लखनऊ के पूर्व सांसद लालजी टंडन, यूपी के पूर्व स्पीकर केशरीनाथ त्रिपाठी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम शामिल हैं.
18 June 2014Resignations
पूर्व सांसद एन पीतांबरा कुरुप को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केरल में पार्टी का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो युवा नेताओं पीसी विष्णु नाथ और एम लिजू को पार्टी का महासचिव बनाया गया है.
17 June 2014Appointments
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में एक बयान दिया कि गोवा की खदानों से निकाले गए लौह अयस्क को निर्यात करने के बजाय देश में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसे निर्यात करने का अर्थ है अन्य देशों को उत्पाद का उपयोग करने और उनकी अर्थव्यवस्थाओं के विकास में सहायता करने में सहायता करना।
16 June 2014Business
द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन पर रविवार को पहले रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया गया। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के एक अधिकारी के अनुसार, इस स्टेशन पर DMRC की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्लांट 500 kWp बिजली पैदा करेगा। सौर ऊर्जा संयंत्र के इस साल जुलाई से अपना काम शुरू करने की उम्मीद है।
15 June 2014Inauguration
सबसे बड़ा और सबसे प्रमुख विमानवाहक पोत आज भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हमारे देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन बताया। प्रधान मंत्री कार्यालय के एक ट्वीट ने भारतीय नौसेना में नवीनतम तकनीक को जोड़ने के महत्व पर जोर दिया।
14 June 2014Technology
दुनिया के 17 देश वाशिंगटन समझौते का हिस्सा हैं, जो गतिशीलता को बढ़ावा देने और सीमाओं के पार इंजीनियरों की गुणवत्ता की गारंटी के अनुबंध के साथ एक अंतरराष्ट्रीय समझौता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत अब वाशिंगटन समझौते का एक स्थायी सदस्य है, जिसकी घोषणा न्यूजीलैंड में WA देशों के अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग गठबंधन की बैठक के बाद की गई थी।
13 June 2014Agreements
सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है। वह अब देश के शीर्ष कानून अधिकारी हैं, जिन्होंने पिछले एनडीए शासन के दौरान अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया था।
12 June 2014Appointments
मोदी ने देश को "स्कैम इंडिया" से "स्किल्ड इंडिया" में बदलने का सपना दिखाया। उन्होंने कहा कि इस तरह के बदलाव के लिए भारतीय युवाओं में उद्यमिता कौशल के विकास पर ध्यान देना चाहिए।
11 June 2014Politics
टीआरएस विधायक सिरिकोंडा मधुसूदनाचार्य को तेलंगाना राज्य विधानसभा के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, क्योंकि उन्हें सर्वसम्मति से चुना गया था। उनकी उम्मीदवारी को मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस, भाजपा, तेलुगु देशम पार्टी और मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) का भी समर्थन प्राप्त है।
10 June 2014Appointments
भारत को 25वें सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में शनिवार को विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-4 से हार का सामना करते हुए रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जो छह साल में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।
9 June 2014Sports
तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने नए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ राज्यपाल ई.एस.एल. गुंटूर शहर के पास नरसिम्हन।
8 June 2014Appointments
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सड़क परिवहन और राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी को आधिकारिक तौर पर ग्रामीण विकास मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। वह ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेयजल और स्वच्छता की जिम्मेदारी संभालेंगे जो गोपीनाथ मुंडे को दी गई थी।
7 June 2014Appointments
भाजपा नेता और इंदौर से सांसद सुमित्रा महाजन 16वीं लोकसभा की नई अध्यक्ष हैं, जिन्हें मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को सर्वसम्मति से चुना गया है। मीरा कुमार के बाद महाजन लोकसभा की दूसरी महिला अध्यक्ष हैं।
6 June 2014Appointments
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित निर्वाचित उम्मीदवारों ने नव-निर्वाचित 16वीं लोकसभा के सदस्यों के रूप में शपथ ली। प्रो-टर्म स्पीकर और बुधवार को शपथ लेने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने शपथ दिलाई
5 June 2014Politics
पिछले पांच वर्षों से हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आरजीआईए) को दुनिया के शीर्ष तीन हवाई अड्डों में वर्गीकृत किया गया है और इस वजह से एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने इसे "एसीआई महानिदेशक के रोल ऑफ एक्सीलेंस" से सम्मानित किया है।
4 June 2014Awards
विप्रो लिमिटेड और एसएपी अब ग्राहकों को उचित रूप से कम लागत पर प्रबंधित गतिशीलता सेवाएं प्रदान करने के लिए साझेदारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईटी दिग्गज और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर प्रमुख के बीच साझेदारी लाभदायक होगी और ग्राहकों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने और लागत कम करने में सहायता करेगी।
3 June 2014Business
वित्त मंत्री अरुण जेटली एशियाई विकास बैंक (ADB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में भारत के नवनियुक्त प्रतिनिधि हैं। संस्था मनीला में स्थित है और इसमें कुल 67 सदस्य हैं। यह नियुक्ति पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के स्थान पर 27 मई से प्रभावी हुई है।
2 June 2014Appointments
प्रमुख मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मोबाइल ऑपरेटर आइडिया सेल्युलर अब पंजाब में 3जी इंटरनेट सेवाएं प्रदान कर रहा है। अभी के लिए, यह सेवा मार्च 2015 के अंत तक लक्षित 170 और शहरों के साथ चंडीगढ़, लुधियाना, नवांशहर, जगराओं, मालेरकोटला और नाभा? तक सीमित रहेगी।
1 June 2014Technology
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  403