जुलाई 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

जुलाई 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (July 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जुलाई 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

टाटा मोटर्स लिमिटेड भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी को पुनर्जीवित करने और धीमी अर्थव्यवस्था के कारण हुए नुकसान को कवर करने के लिए एक यात्री कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। कार का नाम जेस्ट है, जो एक कॉम्पैक्ट सेडान है और इसे यूजर फ्रेंडली फीचर्स के साथ बनाया गया है। उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, ऑटोमोबाइल कंपनी की घरेलू कारों की बिक्री साल दर साल गिरकर 39 प्रतिशत हो गई और जून के अंत तक इसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 4.2 प्रतिशत रह गई।
31 July 2014Business
नवनियुक्त सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह सुहाग आज से अपना पदभार संभालेंगे। तत्कालीन यूपीए सरकार द्वारा उनकी नियुक्ति? बीजेपी और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने उनकी नियुक्ति के खिलाफ विरोध के रूप में एक राजनीतिक कच्चा देखा था। असम में एक खुफिया अभियान के सिलसिले में पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह द्वारा उन पर लगाए गए सतर्कता प्रतिबंध को बाद में मई 2012 में हटा दिया गया था।
30 July 2014Appointments
भारतीय पहलवानों ने राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन पांच में से तीन पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया। सुशील कुमार, अमित कुमार और विनेश फोगट ने स्कॉटिश प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र (SECC) में आयोजित कुश्ती स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते। राजीव तोमर को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
29 July 2014Sports
निशानेबाज गगन नारंग ने ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में रजत पदक जीतकर भारत का उत्साह बढ़ाया। नारंग लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता थे।
28 July 2014Sports
रिलायंस पावर लिमिटेड द्वारा जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड के पूरे जलविद्युत कारोबार को खरीदने की संभावना है। सौदे के बाद, अनिल अंबानी का समूह देश में सबसे बड़ा निजी जलविद्युत प्रदाता बन जाएगा। Reliance Power की सहायक कंपनी Reliance CleanGen Ltd., जो Reliance Group का एक हिस्सा है, ने तीन बिजली संयंत्रों की खरीद के लिए जयप्रकाश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
27 July 2014Business
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) के दुर्घटनाग्रस्त होने पर सात लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। घटना के समय हेलीकॉप्टर बरेली से इलाहाबाद जा रहा था। मुखर्जी ने वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरूप राहा को शोक संदेश भेजा।
26 July 2014Miscellaneous
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) एक उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने की योजना के साथ तैयार है। इन प्रौद्योगिकी केंद्रों की स्थापना के लिए आईआईटी जैसे अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों का चयन किया गया है।
25 July 2014Technology
भारत ने 26/11 के मुंबई हमलों के चल रहे परीक्षण के स्थगन के खिलाफ एक राजनयिक विरोध दायर किया है। एक सूत्र के मुताबिक, पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को देरी के खिलाफ शिकायत करने के लिए विदेश मंत्रालय ने तलब किया है। इसी तरह का विरोध दर्ज कराने के लिए एक भारतीय उप उच्चायुक्त को इस्लामाबाद भेजा गया है।
24 July 2014Indian
माइक्रोसॉफ्ट ने आज लूमिया 530 के लॉन्च के बारे में अपने आधिकारिक ब्लॉग पर घोषणा की। फोन की खुदरा कीमत करों और सब्सिडी को छोड़कर 85 यूरो (लगभग 6,869 रुपये) होने का अनुमान है और अगस्त में बाजार में आने की संभावना है। 2014. लूमिया 530 विंडोज फोन 8.1 के नवीनतम संस्करण पर चलेगा और इसमें माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव पर 15 जीबी फ्री क्लाउड स्टोरेज है।
23 July 2014Technology
पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता राम नाईक ने उत्तर प्रदेश के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली है. उन्हें इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. द्वारा राज्य के 27वें राज्यपाल के रूप में शपथ दिलाई गई। चंद्रचूड़ ?. समारोह राजभवन में हुआ। शपथ ग्रहण समारोह में कैबिनेट के कुछ अन्य मंत्रियों के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।
22 July 2014Appointments
लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 95 रन से हरा दिया है। भारत ने लॉर्ड्स में 28 साल बाद जीत हासिल की है जहां तीसरी पीढ़ी के भारतीयों ने राष्ट्र के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित जीत लाई थी। 2011 के बाद से यह टीम की विदेश में पहली टेस्ट जीत है। इशांत शर्मा के सात विकेट, दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा के 68 रन और तीन विकेट और दूसरी पारी में भुवनेश्वर कुमार के 52 रन और छह विकेट ने टीम की जीत में अहम योगदान दिया.
21 July 2014Sports
एयरएशिया की घरेलू शाखा, एयरएशिया इंडिया ने कोच्चि को अपने नेटवर्क में शामिल करते हुए कोच्चि और बैंगलोर के बीच दैनिक उड़ान सेवा शुरू की है। एयरलाइन ने बेंगलुरु से चेन्नई, गोवा और कोच्चि के लिए अपनी सेवा शुरू कर दी है। बंगलौर-कोच्चि मार्ग के लिए, उसने रुपये के लिए प्रचारक सीटों की पेशकश की है। 500, सभी किराए सहित।
20 July 2014Miscellaneous
प्रगति मैदान में भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) ने पहला अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एक्सपो आयोजित किया है। दो दिनों के एक्सपो में भारत और अन्य देशों में इस्तेमाल होने वाली पुलिस तकनीकों को दिखाया जाएगा। प्रदर्शनी में समाज की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए पुलिस द्वारा उपयोग किए जाने वाले नवीनतम और आधुनिक उपकरणों और तकनीकों को प्रदर्शित करने के अलावा पुलिस बल की कल्याण सुविधाओं और फिटनेस को भी प्रदर्शित किया जाएगा।
19 July 2014Indian
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हरियाणा में सिख गुरुद्वारों की देखभाल के लिए एक अलग बोर्ड गठित करने के मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने केंद्र सरकार से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया।
18 July 2014Politics
राष्ट्रमंडल खेलों की महिला एकल बैडमिंटन चैंपियन, साइना नेहवाल को फिटनेस की कमी और पैरों में छाले से उबरने में असमर्थता के कारण ग्लासगो में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर कर दिया गया है। साइना को ऑस्ट्रेलियन ओपन में सीरीज जीतने के दौरान कमर में चोट लग गई थी
17 July 2014Sports
ओम प्रकाश कोहली ने बुधवार को गुजरात के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली। समारोह गांधीनगर में आयोजित किया गया था और गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश भास्कर भट्टाचार्य द्वारा प्रशासित किया गया था। समारोह में गुजरात की सीएम आनंदीबेन पटेल, विधानसभा अध्यक्ष वजुभाई वाला और राज्य मंत्रिमंडल के अन्य मंत्री भी मौजूद थे।
16 July 2014Appointments
ब्रिक्स ने 100 अरब डॉलर के मुद्रा रिजर्व पूल के साथ एक विकास बैंक लॉन्च किया। बैंक शंघाई में स्थित होगा और इसके संचालन को शुरुआती पांच वर्षों के लिए भारत द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। इसके बाद संचालन की अध्यक्षता ब्राजील और उसके बाद रूस करेगा। बैंक का नाम न्यू डेवलपमेंट बैंक रखा गया है।
15 July 2014Economy
असम के दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत ने पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने हाल के पंचायत चुनावों और लोकसभा चुनावों में असोम गण परिषद (एजीपी) के खराब प्रदर्शन को अपने इस्तीफे का कारण बताया। क्षेत्रीय पार्टी एजीपी ने लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती थी।
14 July 2014Resignations
हाल ही में दिल्ली भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किए गए सतीश उपाध्याय ने कहा कि दिल्ली में सरकार बनाने के फैसले पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और सदस्यों से सलाह ली जाएगी। इसके बाद ही वह इस मुद्दे पर कुछ कह सकते हैं। फरवरी से, आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से राजधानी में राष्ट्रपति शासन लागू है।
13 July 2014Politics
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता? मार्गरेट अल्वा गोवा की नई राज्यपाल हैं। उन्हें बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहित शाह ने शपथ दिलाई। पिछले सप्ताह बी.वी. वांचू के इस्तीफा देने के बाद उन्हें नियुक्त किया गया था। पणजी के बाहरी इलाके में राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में कई वरिष्ठ नौकरशाहों और राजनेताओं ने भाग लिया।
12 July 2014Appointments
हरियाणा विधानसभा ने राज्य में सिख गुरुद्वारों के प्रबंधन के लिए एक अलग निकाय स्थापित करने के लिए विधेयक पारित किया। संसदीय कार्य मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शुक्रवार को हरियाणा सिख गुरुद्वारा (प्रबंधन) विधेयक, 2014 पेश किया। इस बिल का इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विरोध किया था। एसजीपीसी के अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ ने हरियाणा में रहने वाले सिखों को समुदाय को विभाजित करने की कांग्रेस की योजना से सावधान रहने की चेतावनी दी।
11 July 2014Politics
एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता पैदा करने और फैलाने के प्रयास में, उत्तर प्रदेश सरकार ने जीपीएस आधारित आईफोन और एंड्रॉइड फोन एप्लिकेशन लॉन्च किया है। एप्लिकेशन बीमारी के अनुबंध और प्रसार के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा। यह चेक अप के लिए सुविधा केंद्रों के बारे में विवरण भी प्रदान करेगा।
10 July 2014Technology
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2014-15 के केंद्रीय बजट में 2014 में एक किसान (किसान) टीवी लॉन्च करने की घोषणा की। यह किसानों को कृषि, जल संरक्षण, खेती की नई तकनीकों, नई तकनीकों और जैविक प्रशिक्षण से संबंधित वास्तविक समय की जानकारी देगा। एफएम ने इस परियोजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
9 July 2014Schems
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी अमित शाह को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। गृह मंत्री और पूर्व भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद यह घोषणा की।
8 July 2014Appointments
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में रक्षा आधार, एकीकृत परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई इस मिसाइल की रेंज 290 किमी है और इसमें 300 किलोग्राम तक के पारंपरिक हथियार ले जाने की क्षमता है। मिसाइल की अधिकतम गति अमेरिका की सबसोनिक टॉमहॉक क्रूज मिसाइल से तीन गुना तेज है।
7 July 2014Science
शीर्ष अदालत में तीन और जज नियुक्त किए गए हैं। इन नई नियुक्तियों के साथ, सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की कुल संख्या 28 हो गई है। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल और वरिष्ठ अधिवक्ता रोहिंटन नरीमन ने मुख्य न्यायाधीश आर.एम. लोढ़ा। फिर भी, शीर्ष अदालत में तीन न्यायाधीशों की कमी है क्योंकि इसकी अनुमत संख्या 31 है।
6 July 2014Appointments
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पुराने सोने के भंडार को नए के साथ बदलने का फैसला किया है। सोने के भंडार के प्रबंधन का अनुकूलन करने के लिए, सेंट्रल बैंक ने नामित बैंकों को सोने की अदला-बदली के लिए उद्धरण प्रदान करने के लिए सूचित किया है। प्रस्ताव के अनुसार, आरबीआई नागपुर में अपनी तिजोरी से तुलनात्मक रूप से अशुद्ध सोने का आदान-प्रदान करेगा और पीली धातु का शुद्ध रूप प्राप्त करेगा।
5 July 2014Miscellaneous
इराक में विद्रोहियों द्वारा मुक्त की गई 46 नर्सों सहित 183 लोगों को लेकर एयर इंडिया का एक विशेष विमान और चालक दल के तीन सदस्य भारत में सुरक्षित उतरे। विमान कोच्चि हवाई अड्डे पर पहुंचा, जिसने भारत सरकार और बहुत चिंतित माता-पिता को राहत की सांस दी।
4 July 2014Miscellaneous
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर कटरा और उधमपुर के बीच रेल संपर्क का उद्घाटन किया। इस रेल लिंक से वैष्णो देवी मंदिर देश के बाकी हिस्सों से जुड़ गया है। अमरनाथ यात्रा और रमजान के पवित्र महीने के चलते प्रधानमंत्री ने उद्घाटन को एक शुभ कार्यक्रम माना।
3 July 2014Inauguration
यूपी ई-पेंशन प्रणाली" लागू होने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ई-गवर्नेंस पहल को अपनी मंजूरी दे दी है जिससे राज्य के लाखों पेंशनभोगियों को लाभ होगा। इस प्रणाली के तहत पेंशन फॉर्म भरने, जांच, सत्यापन और भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने तंत्र विकसित करने में सहायता प्रदान की है।
2 July 2014Technology
हॉकी इंडिया ने राष्ट्रमंडल खेल 2014 के लिए अपनी 16 सदस्यीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। टीम मिडफील्डर रितु रानी की कप्तानी में प्रदर्शन करेगी जबकि डिफेंडर दीपिका को टीम का उपकप्तान चुना गया है। चयन ट्रायल राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस), पटियाला में हुआ। गेम्स 23 जुलाई से 3 अगस्त तक ग्लासगो में होंगे।
1 July 2014Sports
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  577