अगस्त 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

अगस्त 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (August 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अगस्त 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग (ईसी) से योगी आदित्यनाथ पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। रिपोर्टों के अनुसार, पार्टी ने मांग की है कि आदित्यनाथ को "लव जिहाद" पर उनकी टिप्पणी के कारण उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनावों के लिए प्रचार करने से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।
31 August 2014Politics
तेलंगाना के वरिष्ठ भाजपा नेता, चेन्नामनेनी विद्यासागर राव महाराष्ट्र के नए राज्यपाल हैं। उनका शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में एक समारोह में हुआ। बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहित शाह ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। यह प्रभार गुजरात के राज्यपाल ओ.पी. कोहली ने दिया था, जो पिछले एक सप्ताह से महाराष्ट्र का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।
30 August 2014Appointments
बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने घोषणा की कि जल्द ही 2014 राष्ट्रमंडल खेलों की महिला डबल ट्रैप शूटिंग रजत पदक विजेता श्रेयसी सिंह को राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 11 लाख रुपये भी मिलेंगे। उन्हें सम्मान न देने के लिए सरकार की नियमित रूप से आलोचना की जा रही थी।
29 August 2014Person
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जन धन योजना योजना शुरू की जिसका उद्देश्य वित्तीय "अस्पृश्यता" को दूर करना है जो देश के गरीब लोग आजादी के बाद से पीड़ित हैं। मोदी ने कहा कि जो लोग 26 जनवरी 2015 से पहले अपने बैंक खाते खोलेंगे उन्हें 30,000 रुपये का अतिरिक्त जीवन बीमा कवर और 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा।
28 August 2014Schems
सुपरस्टार शाहरुख खान को इंटरपोल ने अपने "टर्न बैक क्राइम" अभियान के लिए एक एंबेसडर के रूप में साइन किया है, जिसका उद्देश्य लोगों में जागरूकता को बढ़ावा देना है कि वे अपराध को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका कैसे निभा सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाहरुख खान इस कैंपेन के एंबेसडर की लिस्ट में चीनी अभिनेता जैकी चैन के साथ शामिल हो गए हैं।
27 August 2014Person
अभिनेत्री रानी मुखर्जी की हालिया रिलीज "मर्दानी" ने ए-सर्टिफिकेट होने के बावजूद पहले सप्ताहांत में 15 करोड़ रुपये कमाए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है।
26 August 2014Entertainment
आर एन रवि को सरकार द्वारा संयुक्त खुफिया समिति (JIC) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व विशेष निदेशक थे। रवि को केंद्र सरकार में सचिव का दर्जा दिया जाएगा और उन्हें तीन साल के लिए जेआईसी अध्यक्ष का पद दिया गया है। रमेश चंद तायल को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के विशेष महानिदेशक के रूप में भी नियुक्त किया गया है।
25 August 2014Appointments
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भारत के कप्तान एमएस धोनी के बयान से नाराज है कि "फ्लेचर अभी भी बॉस हैं" और अगले साल होने वाले विश्व कप के दौरान टीम का नेतृत्व भी करेंगे। बीसीसीआई के एक अधिकारी के एक प्रेस बयान के अनुसार, केवल बीसीसीआई ही कोच के बारे में फैसला कर सकता है, धोनी नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि बीसीसीआई की समिति विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और कोच के बारे में फैसला करेगी।
24 August 2014Sports
महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकरनारायणन को अब उनके कार्यकाल के अंत तक मिजोरम के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है। इस बीच, कोई नियमित व्यवस्था होने तक, गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली महाराष्ट्र में संबंधित मामलों को देखेंगे। शंकरनारायणन ने कमला बेनीवाल का स्थान लिया जिन्हें राज्यपाल के कार्यालय का दुरुपयोग करने के लिए 7 अगस्त को बर्खास्त कर दिया गया था।
23 August 2014Appointments
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अगले साल प्लास्टिक के करेंसी नोट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह इन नोटों को पायलट आधार पर पेश करेगा और सुरक्षा सुविधाओं में सुधार करेगा ताकि नकली की स्थितियों से बचा जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई अन्य विकल्पों की भी तलाश कर रहा है, जिनका उपयोग बैंक नोटों की गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जा सकता है। आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि 1 अरब के नोट के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है.
22 August 2014Economy
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अगले साल प्लास्टिक के करेंसी नोट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह इन नोटों को पायलट आधार पर पेश करेगा और सुरक्षा सुविधाओं में सुधार करेगा ताकि नकली की स्थितियों से बचा जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई अन्य विकल्पों की भी तलाश कर रहा है, जिनका उपयोग बैंक नोटों की गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जा सकता है। आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि 1 अरब के नोट के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है.
21 August 2014Economy
कम लागत वाली विमानन कंपनी स्पाइसजेट जुलाई महीने में विमानन बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। एविएशन कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 20.9 फीसदी है, जबकि जेट एयरवेज-जेटलाइफ की संयुक्त हिस्सेदारी जुलाई महीने में 19.6 फीसदी है। नंबर वन एयरलाइंस इंडिगो की हिस्सेदारी जुलाई में मामूली घटकर 30.7 फीसदी रही जो जून में 31.6 फीसदी थी
20 August 2014Business
Google India एक संपूर्ण परामर्श लॉन्च करेगा? 3 से 7 नवंबर तक बेंगलुरु में कार्यक्रम। "Google लॉन्चपैड" कहा जाता है, यह स्टार्टअप की मदद के लिए बनाया गया एक प्री-इनक्यूबेशन प्रोग्राम है? यूजर इंटरफेस, उत्पाद रणनीति और प्रौद्योगिकी, विपणन, व्यवसाय विकास और प्रस्तुति कौशल के क्षेत्र में बहुत कम समय में तेजी से प्रगति हासिल करें।?? संगठन के कंट्री हेड सुनील राव ने कहा कि उनका लक्ष्य इस कार्यक्रम को हर तिमाही में और एक साल के बाद हर महीने में एक बार शुरू करना है।
19 August 2014Social
खबरों के मुताबिक, कुलदीप बिश्नोई के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और हरियाणा जनहित कांग्रेस (एचजेसी) के बीच गठबंधन हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों में खत्म हो सकता है।
18 August 2014Politics
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की वाई-फाई परियोजना के तहत, राजधानी शहर के उत्तम खान मार्केट को मुफ्त वाई-फाई क्षेत्र में बदल दिया गया है। क्षेत्र में मुफ्त इंटरनेट सेवा का उपयोग करने के लिए, किसी को अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कराना होगा और अपनी ईमेल आईडी जमा करनी होगी। यूजर्स को वाई-फाई सर्विस से कनेक्ट करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दिया जाएगा।
17 August 2014Technology
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उदयपुर में भारत के पहले कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया। आजीविका कौशल परियोजना के तहत केंद्र की स्थापना की गई है। केंद्र का उद्घाटन करते हुए, राजे ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए भी काम कर रही है। उन्होंने लोगों से सांप्रदायिकता, जातिवाद और क्षेत्रवाद के खिलाफ लड़ने का आग्रह किया जो विकास के रास्ते में प्रमुख बाधा हैं।
16 August 2014Inauguration
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्वदेश निर्मित युद्धपोत आईएनएस कोलकाता को मुंबई में भारतीय नौसेना में शामिल किया। यह सबसे बड़ा युद्धपोत है जिसे पूरी तरह से भारत ने बनाया है। पीएम मोदी ने आईएनएस कोलकाता को रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतीक बताया क्योंकि यह स्पष्ट रूप से भारत की तकनीकी क्षमता को साबित करता है।
15 August 2014Technology
मेजर मुकुंद वरदराजन को गोली मारने से पहले जम्मू-कश्मीर के काज़ीपथरी गाँव में एक आतंकवाद-रोधी खोज अभियान का नेतृत्व करते हुए तीन आतंकवादियों को मारने के लिए अशोक चक्र, पीस टाइम वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ऑपरेशन के दौरान मेजर वरदराजन ने अत्यधिक साहस, नेतृत्व कौशल और तेजी का परिचय दिया।
14 August 2014Awards
पिछले दो दशकों में ऐसा पहली बार होगा जब 2014 में किसी भी खिलाड़ी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया जाएगा। अलग-अलग पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों के नाम तय करने वाले पैनल ने अर्जुन पुरस्कारों के लिए केवल 15 नामों का फैसला किया है। . क्रिकेटर आर अश्विन, शटलर वी दीजू, गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी, निशानेबाज हीना सिद्धू और एथलीट टिंटू लुका अर्जुन पुरस्कारों के लिए चुने गए कुछ नाम हैं।
13 August 2014Sports
रेलवे आज अगली पीढ़ी की ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू करने जा रहा है, जिससे टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आसान और तेज हो जाएगी। नई प्रणाली नई आईआरसीटीसी टिकटिंग वेबसाइट पर क्लिक करके रेल मंत्री सदानंद गौड़ा द्वारा शुरू की जाएगी। वह रेलवे क्षेत्र में आईटी पहल जैसे ई-डिमांड और ई-डिवीजन मॉड्यूल भी लॉन्च करेंगे।
12 August 2014Technology
नवनियुक्त भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जल्द ही पदाधिकारियों की नई टीम की घोषणा कर सकते हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, शाह के नेतृत्व वाली टीम का खुलासा महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव से पहले किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि टीम में महिलाओं समेत कई युवा चेहरे होंगे
11 August 2014Politics
महिला रिकर्व टीम विश्व कप के चरण 4 में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रही, जबकि पुरुषों की रिकर्व टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। महिलाओं के फाइनल मैच में भारत ने मेक्सिको को 6-0 से हराया। दीपिका कुमारी स्टार कलाकार थीं जो 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भी थीं। पुरुषों के फाइनल में, भारत मैक्सिको से 3-5 से हार गया। यह विश्व कप में मेक्सिको का दूसरा लाइफटाइम स्टेज टीम गोल्ड है।
10 August 2014Sports
भारत की ओपन और महिला शतरंज टीमों ने क्रमशः कतर और नीदरलैंड के खिलाफ जीत हासिल की। नॉर्वे में आयोजित हो रहे विश्व शतरंज ओलंपियाड के सातवें दौर में टीमों ने जीत हासिल की। 19वीं वरीय भारतीय ओपन टीम ने कतर के खिलाफ दो गेम जीते और दो गेम ड्रॉ रहे।
9 August 2014Sports
शुक्रवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा दिल्ली पुलिस वेब एप्लिकेशन लॉन्च करने के साथ दिल्लीवासियों के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) लागू करना और प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है। जिन लोगों को प्रवासन और रोजगार के लिए पीसीसी की आवश्यकता है, वे इस त्वरित ऑनलाइन प्रक्रिया से लाभान्वित होंगे।
8 August 2014Technology
इस साल अर्जुन अवॉर्ड से नवाजे जाने वाले खिलाड़ियों की सूची पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव तय करेंगे। वह अर्जुन पुरस्कारों के लिए चयन समिति के प्रमुख होंगे, जबकि हॉकी कप्तान अजीतपाल सिंह द्रोणाचार्य पुरस्कारों का चयन करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने संबंधित लोगों को पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। पुरस्कारों की घोषणा 29 अगस्त को की जाएगी जो राष्ट्रीय खेल दिवस भी है।
7 August 2014Sports
नोकिया के भारत प्रमुख पी. बालाजी ने इस्तीफा दे दिया है और सूत्रों के मुताबिक, कई अन्य कर्मचारी भी इसका अनुसरण कर सकते हैं। उनका इस्तीफा माइक्रोसॉफ्ट के नए सेट अप के बीच आया है। माइक्रोसॉफ्ट ने अप्रैल में नोकिया के वैश्विक उपकरण कारोबार को खरीद लिया।
6 August 2014Resignations
मराठी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री-निर्देशक स्मिता तलवलकर का बीती रात मुंबई में कैंसर से निधन हो गया है। निर्माता के रूप में कलात नकलत और टिथे मी के लिए वह दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की विजेता थीं। वह भारत में स्वास्थ्य क्लबों की प्रमुख श्रृंखला तलवलकर्स की निदेशकों में से एक थीं। वह छह फिल्मों और 25 टेलीविज़न साबुनों की निर्माता थीं और एक अभिनय स्कूल, अस्मिता चित्रा अकादमी चलाती थीं।
5 August 2014Obituaries
रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल-जून की अवधि में माइक्रोमैक्स भारत में सबसे बड़ा हैंडसेट विक्रेता बन गया है। इसने इस तिमाही में 16.6 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है जबकि कोरियाई प्रमुख, सैमसंग के पास 14.4 प्रतिशत है? शेयर करना। सूची के बाद नोकिया और कार्बन का स्थान है जिनके पास 10.9 प्रतिशत था? और 9.5 प्रतिशत ? क्रमशः साझा करें।
4 August 2014Business
बंगाल की खाड़ी में दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप से 640 मछुआरों को ले जा रहे लगभग 40 ट्रॉलर लापता बताए जा रहे हैं। मछुआरा संघ के अधिकारी ने कहा है कि प्रत्येक ट्रॉलर में 16 मछुआरे सवार हैं जो देर रात आए तूफान के बाद से लापता हैं। एसोसिएशन के सचिव जयकृष्ण हलदर ने कहा कि तूफान के बाद ट्रॉलर्स और एसोसिएशन की संचार इकाई के बीच संपर्क टूट गया।
3 August 2014Indian
अपनी अपराध-विरोधी क्षमता में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल, झारखंड और महाराष्ट्र के साथ दिल्ली पुलिस क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) में शामिल होने के लिए तैयार है। सीसीटीएनएस आपराधिक रिकॉर्ड डेटा का एक साइबर हाईवे है।
2 August 2014Indian
आंध्र प्रदेश सरकार का 14 बंदरगाहों और तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को विकसित करने का प्रस्ताव है। योजना के तहत काकीनाडा, कृष्णापट्टनम, गंगावरम और काकीनाडा एसईजेड बंदरगाहों का निर्माण पहले से ही सुचारू रूप से चल रहा है और सरकार ने शेष 10 बंदरगाहों के विकास पर रिपोर्ट मांगी है।
1 August 2014Indian
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  265