नवम्बर 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (November 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से नवम्बर 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 November 2014 | Obituaries Current Affairs
अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जारबोम गैमलिन का 30 नवंबर को गुड़गांव, हरियाणा के एक अस्पताल में निधन हो गया। 53 वर्षीय राजनेता लिवर थ्रोम्बोसिस से पीड़ित थे। अंतिम संस्कार पश्चिम सियांग जिले में स्थित अरुणाचल प्रदेश के आलो में होगा। गैमलिन ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल से की थी।
29 November 2014 | Politics Current Affairs
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कोलकाता में एक रैली को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर राज्य में कोई विकास नहीं होने, आतंकवादी गतिविधियों और शारदा मामले को लेकर हमला बोला। यहां तक कि उन्होंने "तृणमूल मुक्त बंगाल" की भी मांग की।
28 November 2014 | Miscellaneous Current Affairs
इस्लामिक स्टेट के "भर्ती" आरिफ मजीद को एक विशेष एनआईए अदालत ने पूछताछ के लिए 8 दिसंबर तक हिरासत में रखा था। एनआईए मजीद की भर्ती से लेकर इस्लामिक स्टेट के लिए युद्ध में उसकी भूमिका के बारे में सब कुछ जानना चाहती है।
27 November 2014 | Business Current Affairs
अप्रैल-अक्टूबर 2014 के दौरान राजकोषीय घाटा रु. 4.76 लाख करोड़, जो कुल अनुमानित राजकोषीय घाटा (FD) लक्ष्य रुपये का 89.6 प्रतिशत है। 2014-15 के लिए 5.31 लाख करोड़। पिछले साल इसी अवधि के दौरान यह अनुमानित कुल एफडी लक्ष्य का 84.4 फीसदी था। कर राजस्व संग्रह (2014-15 के कुल 9.77 लाख करोड़ रुपये के बजट अनुमान का 37.7 प्रतिशत) और गैर-कर राजस्व (अनुमानित 2.12 लाख करोड़ रुपये का 52.3 प्रतिशत) अक्टूबर 2014 तक धीमा था।
26 November 2014 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और नरेंद्र मोदी के विश्वासपात्र अजीत डोभाल को प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। वह क्षेत्रीय मुद्दों पर चीन के साथ बातचीत करेंगे और रणनीतिक परामर्श को भी आगे बढ़ाएंगे। डोभाल भारत के 5 वें विशेष प्रतिनिधि बने, इससे पहले शिवशंकर मेनन, एम के नारायणन, जेएन दीक्षित और ब्रजेश मिश्रा थे। चीन के एसआर यांग जिएची हैं।
25 November 2014 | Appointments Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र ने अग्रणी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए सद्भावना दूत नियुक्त किया है। चयन की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महिला द्वारा महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के दौरान की गई थी। सानिया ने इवेंट के दौरान लैंगिक समानता में अपने विश्वास को दोहराया।
24 November 2014 | Summit Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सार्क शिखर सम्मेलन (26 और 27 नवंबर) में भाग लेने के लिए नेपाल जाने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि शिखर सम्मेलन से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिलने की कोई आधिकारिक योजना नहीं है, लेकिन भारत ने सभी संभावनाओं के लिए अपने दरवाजे खुले रखे हैं। मोदी के कार्यक्रम में महिंदा राजपक्षे (श्रीलंका के राष्ट्रपति), शेख हसीना (बांग्लादेश के पीएम) और अशरफ गनी (अफगानिस्तान के राष्ट्रपति) के साथ बैठकें शामिल हैं।
23 November 2014 | Business Current Affairs
अडानी पावर अवंता पावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर की सहायक कंपनी कोरबा वेस्ट पावर को 100 करोड़ रुपये की भारी कीमत पर खरीदने के लिए तैयार है। 4,200 करोड़। दोनों संस्थाओं के बीच समझौता ज्ञापन पर पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।
22 November 2014 | Appointments Current Affairs
इमाम सैयद अहमद बुखारी के बेटे शाबान बुखारी को जामा मस्जिद के चौदहवें शाही इमाम के रूप में ताज पहनाया गया है। इमाम सैयद ने अपने बेटे को नबी इमाम, डिप्टी इमाम के रूप में अभिषिक्त किया। इस कार्यक्रम में मस्जिद में हजारों मुसलमानों ने भाग लिया। चारदीवारी शहर में चारों ओर रोशनी और खाने के स्टालों के साथ उत्सव का माहौल था।
21 November 2014 | Sports Current Affairs
रूस के सोची में नार्वे के विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन और भारतीय चैलेंजर विश्वनाथन आनंद के बीच विश्व शतरंज खिताबी मुकाबले का 10वां गेम ड्रॉ पर समाप्त हुआ। इस ड्रा ने कार्लसन को 5.5-4.5 की बढ़त दिला दी।
20 November 2014 | Business Current Affairs
भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में आज सुबह 10 बजकर 8 मिनट पर 2.2 फीसदी की तेजी के बाद बाजार पूंजीकरण को आश्चर्यजनक रूप से 2,26,734 करोड़ रुपए तक बढ़ाने में मदद मिली। एचडीएफसी बैंक के शेयर में भी एक फीसदी की तेजी आई और इसका बाजार मूल्य बढ़कर रु. 2,23,699 करोड़। यह SBI को भारत का सबसे मूल्यवान बैंक बनाता है। यह विशेष उल्लेख की आवश्यकता है कि पिछले दो कारोबारी सत्रों में एसबीआई के शेयर में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
19 November 2014 | Business Current Affairs
100 महीनों में जमा किए गए धन को दोगुना करने वाले नए किसान विकास पत्र ने कुछ चिंताओं को उठाया है क्योंकि 23 सितंबर की सरकारी अधिसूचना में उचित केवाईसी आवश्यकता का अभाव था। इससे यह चिंता बढ़ गई है कि केवीपी के माध्यम से काले धन को बाजार में फिर से निवेश किया जा सकता है। सरकार वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान किसान विकास पत्र के माध्यम से कम से कम 35,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है।
18 November 2014 | Technology Current Affairs
मोटोरोला ने घोषणा की है कि उनका नया नेक्सस 6 स्मार्टफोन जल्द ही फ्लिपकार्ट के माध्यम से भारत में उपलब्ध होगा। इन हैंडसेट को भारत में अग्रणी ई-कॉमर्स ब्रांड के माध्यम से प्री-ऑर्डर किया जा सकता है। जबकि 32GB हैंडसेट की कीमत Rs। 43,999, 64GB वाले की कीमत Rs. 48,999। यह बहुप्रतीक्षित हैंडसेट भारतीय मोबाइल प्रेमियों के लिए दिसंबर के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होगा।
17 November 2014 | Business Current Affairs
ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री टोनी एबॉट और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संभावित समझौते के लिए अतिरिक्त आवश्यक धक्का दिया है। एबॉट ने पुष्टि की कि मुक्त व्यापार समझौते को 2015 के अंत में और उसके आसपास अंतिम रूप दिया जाएगा।
16 November 2014 | Sports Current Affairs
भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज निर्णायक जीत ली है। भारत ने सीरीज 5-0 से जीती। भारत ने सीरीज का आखिरी मैच 3 विकेट से जीता था। कप्तान विराट कोहली की 126 गेंदों में 139 रनों की पारी ने खेल का भाग्य बदल दिया और भारत को 286 रनों का लक्ष्य आसानी से हासिल करने में मदद की। कोहली ने नाबाद पारी के दौरान 3 छक्के और 12 चौके लगाए।
15 November 2014 | Indian Current Affairs
चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी है। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि यह समय चंडीगढ़ को पंजाब की राजधानी बनाने का है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को कदम उठाना चाहिए और राज्य के साथ न्याय करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ पंजाब का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा।
14 November 2014 | Person Current Affairs
पूरे भारत से दस लाख प्रविष्टियों में से पंद्रह वर्षीय वैदेही रेड्डी ने "डूडल 4 गूगल" डिजाइन प्रतियोगिता जीती। उनका डूडल बाल दिवस (14 नवंबर) को चिह्नित करने के लिए Google इंडिया के होमपेज पर भी प्रदर्शित किया गया था। "प्राकृतिक और सांस्कृतिक स्वर्ग - असम" शीर्षक के साथ वैदेही के डोडल ने असम की संस्कृति और जैव विविधता को प्रदर्शित किया।
13 November 2014 | Summit Current Affairs
भारतीय प्रधानमंत्री जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज ऑस्ट्रेलिया पहुंचे और उन्होंने ट्वीट किया कि ब्रिस्बेन में दिन धूप के साथ-साथ उजाला भी है। उनका मेलबर्न, कैनबरा और सिडनी जाने का कार्यक्रम है। G20 शिखर सम्मेलन 15 सितंबर, 2014 को शुरू होगा।
12 November 2014 | Business Current Affairs
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने देखा है कि जुलाई 2014 से सितंबर 2014 की अवधि के दौरान भारत में पीली धातु की मांग बढ़कर 225.1 टन (39 प्रतिशत की वृद्धि) हो गई है, इस तथ्य के बावजूद कि दुनिया के अन्य हिस्सों में मांग में कमी आई है।
11 November 2014 | Summit Current Affairs
भारतीय प्रधानमंत्री ने 12 नवंबर 2014 को बारहवें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। नरेंद्र मोदी दस दिवसीय विदेश दौरे पर हैं। उनका पहला पड़ाव म्यांमार में है, जहां वह तीन दिन बिताएंगे। शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने अन्य देशों से नई केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई भारत की नई आर्थिक यात्रा का अनुभव करने के लिए कहा।
10 November 2014 | Appointments Current Affairs
सुरेश प्रभु, भाजपा में नए प्रेरक और भारत के नए रेल मंत्री, ने 10 नवंबर, 2014 को अपना पदभार ग्रहण किया। उन्होंने तीन चीजों पर जोर दिया, जिन्हें वह लागू करने की कोशिश करेंगे और वे हैं रेलवे का सर्वांगीण विकास, ग्राहकों की संतुष्टि और सुरक्षा।
9 November 2014 | Sports Current Affairs
सोची में आयोजित विश्व शतरंज चैंपियनशिप में भारत के विश्वनाथन आनंद और नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच 12वें गेम का मैच शुरू हो चुका है। कार्लसन ने दूसरे गेम में ही आनंद को हराकर शुरुआती बढ़त बना ली। उन्होंने 9 नवंबर को आनंद के बचाव को जोश के साथ तोड़ दिया।
8 November 2014 | Science Current Affairs
मध्यम दूरी की परमाणु-सक्षम अग्नि- II इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) का रविवार सुबह करीब 9.40 बजे भारत द्वारा सफल परीक्षण किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-4 से एक मोबाइल लॉन्चर से ट्रायल किया गया. अग्नि-द्वितीय का प्रक्षेपण वजन 17 टन है जिसमें 2,000 किमी से अधिक दूरी के लिए 1000 किलोग्राम का पेलोड ले जाने की क्षमता है। अग्नि-द्वितीय का अंतिम सफल परीक्षण 7 अप्रैल, 2013 को किया गया था।
7 November 2014 | Person Current Affairs
भारतीय टेनिस ऐस सानिया मिर्जा ने कहा कि वह अपनी आत्मकथा पर काम कर रही थीं लेकिन इसकी रिलीज की तारीख तय नहीं की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने अपनी आत्मकथा के 26 चैप्टर लिखे हैं और नए चैप्टर जोड़े जा रहे हैं.
6 November 2014 | Politics Current Affairs
केंद्रीय बिजली, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान कहा है कि सरकार बिजली क्षेत्र में निजी खिलाड़ियों की अधिक भागीदारी की अनुमति देने के लिए इसे गंभीरता से ले रही है। पीयूष गोयल के बयान के अनुसार, भारत में बिजली क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश होने जा रहा है। आने वाले 5 वर्षों में 15.3 लाख-करोड़ या यूएस $250 बिलियन।
5 November 2014 | Books And Authors Current Affairs
सचिन रमेश तेंदुलकर की आत्मकथा का मुंबई में आधिकारिक तौर पर विमोचन किया गया। भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ी ने पुस्तक की पहली प्रति अपनी माँ को दी। किताब को पूरा करने में उस्ताद को 3 साल लगे। लॉन्च के दौरान 41 वर्षीय सचिन ने कहा कि वह चाहते हैं कि हर कोई उनके जीवन और उनके जीने के तरीके के बारे में जाने।
4 November 2014 | Politics Current Affairs
महाराष्ट्र कांग्रेस अपने नेता के साथ-साथ विधायक दल के उप नेता का चुनाव करने के लिए 6 नवंबर को बैठक करेगी। नेताओं की चयन प्रक्रिया की देखरेख के लिए, बैठक में मोहन प्रकाश और मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल होंगे। पार्टी के भीतर के सूत्र बताते हैं कि किसी भी गुटबाजी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
3 November 2014 | Politics Current Affairs
कांग्रेस के संसदीय नेता, मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्ष का नेता बनने की अनुमति नहीं दी गई क्योंकि उनकी पार्टी को कम सीटें मिलीं। हालांकि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उस तीन सदस्यीय समिति में शामिल हैं जो अगले मुख्य सूचना आयुक्त का चयन करेगी। समिति के अध्यक्ष स्वयं प्रधानमंत्री होंगे। इस महत्वपूर्ण समिति के तीसरे सदस्य अरुण जेटली हैं।
2 November 2014 | Appointments Current Affairs
फोन जो "सर्वश्रेष्ठ चश्मा" का वादा करता है, जल्द ही भारत में आ जाएगा क्योंकि वन प्लस इंडिया अपने पहले जीएम, विकास अग्रवाल को नियुक्त करता है। कंपनी, जिसका मुख्यालय चीन के शेनजेन में है, भारत में अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ने के बारे में सतर्क है क्योंकि वे पूरी ताकत लगाने से पहले पानी का परीक्षण करना चाहते हैं।
1 November 2014 | Social Current Affairs
ट्विटर ने शनिवार को अज्ञात कारणों से कई खातों को निलंबित कर दिया। इससे कई सवाल और सिद्धांत सामने आए और इनमें से एक यह है कि केवल दक्षिणपंथी समर्थकों के खातों को निशाना बनाया गया है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1924