मई 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

मई 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (May 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मई 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

भारतीय खिलाड़ी पुरुषों की व्यक्तिगत श्रेणियों में ITTF वर्ल्ड टूर फिलीपींस ओपन टेबल टेनिस चैंपियनशिप से दूसरे दौर में बाहर हो गए। चैंपियनशिप में भारत का अभियान दोनों शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों हरमीत देसाई और सौम्यजीत घोष के दूसरे दौर के मैचों में हारने के बाद समाप्त हो गया।
31 May 2014Sports
संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को सम्मानित करने के लिए भारत द्वारा एक वर्चुअल मेमोरियल वॉल लॉन्च की गई है।
30 May 2014Miscellaneous
अभिनव बिंद्रा, शीर्ष निशानेबाज और व्यक्तिगत क्षमता में भारत के एकमात्र ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, आगामी रियो 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में कोटा स्थान हासिल करने वाले चौथे निशानेबाज बन गए। अपूर्वी चंदेला, गगन नारंग (फोर्ट बेनिंग विश्व कप के पुरुषों की 50 मीटर प्रोन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर) और जीतू राय (स्पेन के ग्रेनाडा में विश्व चैंपियनशिप के दौरान 50 मीटर फ्री पिस्टल स्पर्धा में रजत जीतकर) पहले ही यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। कप।
29 May 2014Sports
संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक मुखर्जी ने संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित करने के लिए एक समारोह में कल आभासी दीवार का अनावरण किया।
28 May 2014Person
इंडियन सुपर लीग (ISL) फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए कोच्चि टीम का नाम "केरल ब्लास्टर्स" रखा गया है। केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने नाम की घोषणा की। सचिन तेंदुलकर टीम के सह-मालिक हैं।
27 May 2014Sports
भारत के 15 वें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हुआ जिसमें सार्क प्रमुख भी शामिल थे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मोदी के मंत्रिमंडल के 45 सदस्यों ने शपथ ली।
26 May 2014Appointments
सीपीएम नेता और मौजूदा विधायक ?एम. ए. बेबी के इस्तीफे को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (सीपीआई-एम) ने शनिवार को एक बैठक में खारिज कर दिया है। बेबी ने कोल्लम निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा था और वह पूर्व कैबिनेट सहयोगी एन.के. प्रेमचंद्रन।
25 May 2014Politics
भारत ने उबेर कप में कांस्य पदक जीता। यह मैच सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेला गया था और भारत ने 2-0 की स्पष्ट बढ़त बना ली थी। साइना नेहवाल और पी.वी. सिंधु ने अच्छी शुरुआत की और पहले दो एकल जीते। जापान, जो पांच बार का विजेता है, ने दो युगल और तीसरा एकल मैच जीता। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस तरह के प्रतिष्ठित आयोजन में भारत द्वारा जीता गया यह पहला पदक है।
24 May 2014Sports
AIADMK सुप्रीमो और पार्टी की फिर से चुनी गई विधायक नेता जे जयललिता को राज्यपाल के रोसैया ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। यह पांचवीं बार है जब उन्होंने सीएम पद की शपथ ली है
23 May 2014Appointments
आंध्र प्रदेश इंजीनियरिंग कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एपी ईसीईटी) 2014 के लिए रैंक कार्ड 26 मई 2014 को आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे।
22 May 2014Education
सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के साथ टाटा संस फुल सर्विस जेवी एयरलाइन इस सितंबर में परिचालन शुरू करने की अपनी अनुमानित तारीख को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। पहली बार, डीजीसीए ने सेवाएं प्रदान करने के लिए समय सीमा निर्धारित की है - जिसमें एयरलाइनों और पायलटों और इंजीनियरों जैसे कर्मियों दोनों को लाइसेंस देना शामिल है।
21 May 2014Business
सेब उच्च सड़क पर पक्ष से बाहर हो जाता है: देश के पसंदीदा खुदरा विक्रेताओं के सर्वेक्षण में पहले से 13 वें स्थान पर ग्राहक सेवा पुश स्टोर से नाखुश दुकानदार।
20 May 2014Miscellaneous
पहली बार, राष्ट्रपति भवन रिकॉर्ड 4,000 मेहमानों की मेजबानी करेगा। यह भी पहली बार है कि सात सार्क देशों सहित आठ देशों के राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष किसी भारतीय प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के साक्षी बनेंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के रूप में इस अवसर की दुर्लभता का और विस्तार किया जाएगा। मोदी और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाने के तुरंत बाद विदेशी नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करें।
19 May 2014Miscellaneous
दक्षिणी राज्य कर्नाटक इस वर्ष इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) परीक्षा कक्षा XII के परिणाम में 98.38% की उत्तीर्ण दर के साथ अग्रणी है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा शनिवार, 17 मई, 2014 को परिणाम घोषित किए गए।
18 May 2014Education
कनाडा में 2015 फीफा महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने से पांच महीने पहले जिल एलिस को शुक्रवार को टीम का मुख्य कोच नामित किया गया था। 47 वर्षीय एलिस 6 अप्रैल से अंतरिम मुख्य कोच के रूप में कार्यरत हैं।
17 May 2014Sports
फोर्ब्स पत्रिका ने शाहरुख खान को अरब जगत में शीर्ष भारतीय नेता का दर्जा दिया है। अभिनेता फोर्ब्स मध्य पूर्व विशेष अंक के कवर की शोभा बढ़ाने वाले पहले भारतीय सेलिब्रिटी बन गए।
16 May 2014Entertainment
बीसीसीएल के सीईओ रवि धारीवाल, जो द टाइम्स ऑफ इंडिया प्रकाशित करते हैं, दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली अंग्रेजी ब्रॉडशीट को मीडिया उद्योग में स्वयंसेवी सेवा और जीवन भर की उपलब्धि के लिए अंतर्राष्ट्रीय समाचार मीडिया संघों (आईएनएमए) के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है।
15 May 2014Awards
नॉर्वे की मेजर जनरल क्रिस्टिन लुंड, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में फोर्स कमांडर के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला बन गई हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में मेजर जनरल क्रिस्टिन लुंड को साइप्रस में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के कमांडर के रूप में नामित किया।
14 May 2014Appointments
ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने एक शिक्षा गाइड द्वारा कट्टर प्रतिद्वंद्वी ऑक्सफोर्ड को लगातार चौथे साल देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया है। कैंब्रिज फिर से देश का अग्रणी विश्वविद्यालय है, जो सोमवार को ऑनलाइन प्रकाशित यूके के विश्वविद्यालयों की कम्पलीट यूनिवर्सिटी गाइड्स 2015 रैंकिंग में शीर्ष पर है।
13 May 2014Education
हिंदुजा बंधु ब्रिटेन में सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में उभरे हैं, जिसमें 102 अरबपति हैं, जिनमें लॉर्ड स्वराज पॉल और भारतीय मूल के चार अन्य शामिल हैं। लंदन के रहने वाले श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा, जिनके पास 11.9 अरब पाउंड की संपत्ति है।
12 May 2014Person
दिनेश रामदीन द्वारा वेस्टइंडीज के कप्तान के रूप में प्रतिस्थापित किए जाने के बाद डैरेन सैमी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। ऑलराउंडर ने 2010 से टेस्ट टीम का नेतृत्व किया है और अपने स्पेल प्रभारी के दौरान बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड पर श्रृंखला जीत का नेतृत्व किया।
11 May 2014Sports
डेरेन सैमी के स्थान पर दिनेश रामदीन को वेस्टइंडीज टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया और इस विकेटकीपर बल्लेबाज का पहला काम अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली घरेलू श्रृंखला होगी।
10 May 2014Appointments
2004 के बाद से, गुजरात में मोदी सरकार ने 285 पुरस्कार प्राप्त किए हैं, जिनमें से सात प्रधान मंत्री द्वारा सम्मानित किए गए, 82 केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा और 172 अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा प्रशासन और विकास क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रदान किए गए।
9 May 2014Awards
फ्रेंच सेकेंड-टियर संगठन क्लेरमोंट फुट ने घोषणा की है कि पुर्तगाली प्रबंधक हेलेना कोस्टा अगले सीजन में पदभार संभालेंगे। 36 वर्षीय कोस्टा फ्रांस के पेशेवर क्लब की पहली महिला कोच बनेंगी।
8 May 2014Sports
1950 में भारत के गणतंत्र बनने के बाद रतन टाटा नाइट ग्रैंड क्रॉस ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर (GBE) से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त जेम्स बेवन ने समारोह का संचालन किया।
7 May 2014Awards
लेग स्पिनर प्रवीण तांबे ने सोमवार को मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में अपने पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में राजस्थान रॉयल्स की कोलकाता नाइट राइडर्स पर 10 रन की सनसनीखेज जीत दर्ज करने के लिए सीजन की पहली हैट्रिक लगाई।
6 May 2014Sports
लीबिया की संसद ने परिणामों को चुनौती देने के बावजूद एक इस्लामी समर्थित व्यवसायी को रविवार को अंतरिम प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई, जिसके कारण धर्मनिरपेक्ष सांसदों ने बहिर्गमन किया। अंतरिम संसद ने 42 साल के अहमद मतीक को एक टेलीविज़न सत्र में प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया।
5 May 2014Appointments
सानिया मिर्जा और कारा ब्लैक ने शनिवार को यहां डब्ल्यूटीए पुर्तगाल ओपन के फाइनल में ईवा हर्डिनोवा और वेलेरिया सोलोवेयेवा को कड़े मुकाबले में 6-4, 6-3 से हराकर सीजन का अपना पहला खिताब जीता।
4 May 2014Sports
भारतीय-अमेरिकी मनीष शाह को अमेरिकी सीनेट ने इलिनोइस में एक संघीय न्यायाधीश के रूप में पुष्टि की है, जिससे वह राष्ट्रपति बराक ओबामा के गृह राज्य में पहले दक्षिण एशियाई संघीय न्यायाधीश बन गए हैं।
3 May 2014Appointments
भारत ने गुरुवार को आईसीसी रैंकिंग के वार्षिक अपडेट के बाद एक पायदान ऊपर चढ़कर ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली। भारतीय पक्ष ने आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 बांग्लादेश 2014 चैंपियन, श्रीलंका के साथ स्थानों की अदला-बदली की है।
2 May 2014Sports
क्वीन बीट्रिक्स ने एम्स्टर्डम शहर के रॉयल पैलेस में पदत्याग के आधिकारिक अधिनियम पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे उनके सबसे बड़े बेटे विलेम-अलेक्जेंडर 100 से अधिक वर्षों में पहले डच राजा बन गए हैं।
1 May 2014Person
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  391