अक्टूबर 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (October 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अक्टूबर 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 October 2014 | Sports Current Affairs
तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) नई दिल्ली में एक रोमांचक नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी करने जा रहा है। खेल आयोजन 2 से 5 नवंबर तक जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होगा। इस चैंपियनशिप के 54वें संस्करण में भाग लेने के लिए करीब 1,000 प्रविष्टियां भेजी गई हैं।
30 October 2014 | Miscellaneous Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 139 वीं जयंती मनाने के लिए आज सुबह 8.15 बजे विजय चौक से "रन फॉर यूनिटी" नाम की एक रैली को हरी झंडी दिखाई, जिन्हें पीएम ने "आधुनिक भारत का सच्चा वास्तुकार" माना था। रैली राजपथ के इंडिया गेट पर समाप्त हुई। 31 अक्टूबर को अब से "राष्ट्रीय एकता दिवस" के रूप में मनाया जाएगा
29 October 2014 | Miscellaneous Current Affairs
स्पेन के बार्सिलोना में फेफड़े के स्वास्थ्य पर 45 वें केंद्रीय विश्व सम्मेलन के दौरान भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि ई-सिगरेट सामान्य तंबाकू सिगरेट के समान ही हानिकारक हैं और पूर्व भी बच्चों को इसके प्रति आकर्षित करती हैं और इस तरह कम उम्र में निकोटीन की लत लग जाती है।
28 October 2014 | Business Current Affairs
विश्व बैंक की 2014 की "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस" रिपोर्ट हाल ही में प्रकाशित हुई थी। यह दिखाता है कि भारत 189 देशों की सूची में 52.78 अंक के साथ निराशाजनक 142वें स्थान पर है। यह 53.97 अंक अर्जित करते हुए पिछले वर्ष की 140वीं रैंक से 2 पायदान नीचे खिसक गया। हालाँकि, रिपोर्ट में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा हाल ही में किए गए सुधार उपायों पर विचार नहीं किया गया।
27 October 2014 | Business Current Affairs
जापान का सॉफ्टबैंक कॉर्प नई दिल्ली स्थित ईकामर्स पोर्टल स्नैपडील का सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। भारत के तेजी से बढ़ते ऑनलाइन ई-कॉमर्स मार्केट स्पेस से लाभ प्राप्त करने के लिए, सॉफ्टबैंक कॉर्प ने 627 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी खरीदी है।
26 October 2014 | Sports Current Affairs
सानिया मिर्जा ने जिम्बाब्वे की कारा ब्लैक के साथ मिलकर सिंगापुर में डब्ल्यूटीए फाइनल्स जीता। भारतीय-जिम्बाब्वे की जोड़ी ने युगल जोड़ीदार चीन की पेंग शुआई और ताइवान की सीह सु-वेई को सीधे सेटों में 6-1, 6-0 से हराया। उन्होंने एक घंटे के भीतर फाइनल को लपेट लिया। मिर्जा ने शीर्षक भारत को समर्पित किया और समर्थन के लिए अपने प्रशंसकों को धन्यवाद दिया। सानिया से पहले यह खिताब जीतने वाले एकमात्र भारतीय विजय अमृतराज 1977 में थे।?
25 October 2014 | Appointments Current Affairs
हरियाणा को आज मिलेगा नया गैर जाट मुख्यमंत्री पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित हुडा मैदान में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भारतीय जनता पार्टी के करनाल विधायक मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्य में पिछले तीन कार्यकाल से जाट नेता का शासन रहा है. 15 साल बाद हरियाणा में कोई गैर जाट मुख्यमंत्री बनेगा।
24 October 2014 | Schems Current Affairs
जम्मू और कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रहने वाले छात्रों के लिए "आपका स्कूल आपके गांव" नामक एक योजना जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना से पाकिस्तानी गोलीबारी के दौरान इन छात्रों को हुए अकादमिक नुकसान की पूर्ति होने की उम्मीद है।
23 October 2014 | Business Current Affairs
विदेशी निवेशक नरेंद्र मोदी के "मेक इन इंडिया" अभियान के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं और गुजरात इस आह्वान का सबसे बड़ा लाभार्थी बन रहा है। भारतीय प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात में आने वाले कुछ बड़े निवेशों में गुजरात के झगड़िया में एबट की ग्रीनफील्ड फैक्ट्री (450 करोड़ रुपये का निवेश और 400 श्रमिकों के लिए रोजगार की गुंजाइश), 1,000 करोड़ रुपये के रासायनिक विनिर्माण संयंत्र का उद्घाटन शामिल है। दाहेज आदि में बीएएसएफ (जर्मन कंपनी)
22 October 2014 | Business Current Affairs
भारतीय निश्चित रूप से तकनीक के जानकार बन गए हैं और संख्या त्वरित दर से बढ़ रही है। विभिन्न देशों में गैजेट के उपयोग पर हाल के एक वैश्विक सर्वेक्षण में, भारत ऐसे देश के रूप में उभरा है जिसके पास स्मार्टफोन रखने वालों की संख्या सबसे अधिक है। तकनीक की जानकारी रखने वाले 95 फीसदी भारतीय स्मार्टफोन को अपने जीवन में "गंभीर रूप से महत्वपूर्ण" मानते हैं। इसके अलावा, भारत Google ग्लास मालिकों की सूची में दूसरे स्थान पर है।
21 October 2014 | Politics Current Affairs
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के प्रभारी ओम ठाकुर ने नितिन गडकरी के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने की अटकलों को खारिज कर दिया है। ठाकुर ने खास तौर पर कहा कि मौजूदा विधायकों में से ही सीएम पद का उम्मीदवार तय किया जाएगा. हालांकि सीएम और सरकार गठन पर फैसला दिवाली के बाद लिया जाएगा.
20 October 2014 | Appointments Current Affairs
करनाल विधानसभा क्षेत्र के विधायक मनोहर लाल खट्टर को केंद्रीय पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में हरियाणा के सभी निर्वाचित भारतीय जनता पार्टी के विधायकों द्वारा सर्वसम्मति से अपना नेता चुना गया है। 60 वर्षीय आरएसएस के दिग्गज को नरेंद्र मोदी और अमित शाह दोनों का करीबी माना जाता है।
19 October 2014 | Politics Current Affairs
नरेंद्र मोदी 15-16 नवंबर, 2014 के दौरान ब्रिस्बेन के जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया की संघीय संसद में ऑस्ट्रेलियाई नेताओं और सांसदों की गैलरी को भी संबोधित करेंगे। सूत्र बताते हैं कि उनके हिंदी में भाषण देने की उम्मीद है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन भी विशेष संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।
18 October 2014 | Entertainment Current Affairs
बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, उनके बेटे और अभिनेता सैफ अली खान और कई अन्य लोगों को चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा बिना पूर्व अनुमति के गुड़गांव में शादी की पार्टी आयोजित करने के लिए जारी किया गया है। उन्होंने पटौदी में अपने महल में करीना कपूर के साथ सैफ अली खान की शादी की सालगिरह पार्टी का आयोजन किया।
17 October 2014 | Person Current Affairs
क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत नेल्लोर जिले के पुत्रमराजुवरी कंद्रिगा गांव को गोद लिया। सचिन तेंदुलकर ने एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और एक गांव गोद लेने की इच्छा जताई थी। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार गांव में 150 परिवार हैं और उम्मीद है कि सचिन 16 नवंबर के आसपास गांव का दौरा करेंगे।
16 October 2014 | Science Current Affairs
भारत ने आज स्वदेशी रूप से विकसित "निर्भय", सब-सोनिक परमाणु सक्षम क्रूज मिसाइल का चांदीपुर के पास एक स्थान पर परीक्षण किया। यह मिसाइल 700 किमी से अधिक दूर स्थित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। ग्राउंड अधिकारियों ने बताया है कि इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च पैड 3 से सुबह करीब 10.03 बजे टेस्ट फायर किया गया। फायरिंग मोबाइल लॉन्चर के जरिए की गई।
15 October 2014 | Business Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री ने भारत को एक सफल विनिर्माण केंद्र बनाने के अपने सपने को साकार करने के लिए श्रम सुधार की शुरुआत की। सुधार से भारत में व्यापार करने की प्रक्रिया को आसान बनाने की उम्मीद है।
14 October 2014 | Appointments Current Affairs
चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने भारत में अपने उत्पादों के प्रबंधन के लिए Google के पूर्व कार्यकारी जय मणि को मुख्य उत्पाद प्रबंधक नियुक्त किया है। कंपनी ने दो लो बजट स्मार्टफोन्स MI3 और Redmi 1s के साथ भारत स्मार्टफोन बाजार में अपनी जगह बनाई है। Xiaomi के वैश्विक उपाध्यक्ष, ह्यूगो बारा, जो Google के एक पूर्व-कार्यकारी भी हैं, ने नियुक्ति की घोषणा की।
13 October 2014 | Business Current Affairs
सितंबर 2014 के दौरान, थोक मूल्य सूचकांक 2.38 प्रतिशत तक गिर गया। अगस्त 2014 में थोक मूल्य सूचकांक 3.74 प्रतिशत था। इस गिरावट के पीछे मुख्य कारण वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में कमी, औद्योगिक उत्पादों की कम मांग और खाद्य वस्तुओं की वृद्धि में कमी है। अक्टूबर 2009 के बाद से यह सबसे कम WPI है।
12 October 2014 | Awards Current Affairs
डच ओपन ग्रां प्री में 50,000 डॉलर की विजेता राशि 27 वर्षीय बैडमिंटन खिलाड़ी अजय जयराम ने जीती है। उन्होंने टॉपस्पोर्टसेंट्रम अल्मेरे में इंडोनेशिया के इहसान मौलाना मुस्तफा को हराया। अंतिम स्कोर 10-11, 11-6, 11-7, 1-11, 11-9 था।
11 October 2014 | Business Current Affairs
ईशा और आकाश, अरबपति मुकेश अंबानी के जुड़वां बच्चों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) में अपना रास्ता बना लिया है। ईशा अब रिलायंस जियो इन्फोकॉम के बोर्ड का हिस्सा हैं, उनके जुड़वां भाई आकाश रिलायंस रिटेल बोर्ड में शामिल हो गए हैं। ईशा ने 2013 में येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में ग्रेजुएशन किया है।
10 October 2014 | Awards Current Affairs
भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी को नोबेल शांति मूल्य 2014 से सम्मानित किया गया है। उन्होंने अपना पुरस्कार राष्ट्र और गुलामी में बच्चों को समर्पित किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार न केवल उनके लिए बल्कि पूरे देश और उन बच्चों के लिए एक सम्मान है जिनकी आवाज हमेशा अनसुनी रही.
9 October 2014 | Social Current Affairs
माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सत्या नडेला ने खुद को सूप में पाया, क्योंकि उनकी एक टिप्पणी के बारे में ट्विटर के माध्यम से नकारात्मक प्रतिक्रियाएं आईं, जहां उन्होंने कहा कि महिला कर्मचारी जो अपने नियोक्ताओं से वेतन वृद्धि की मांग नहीं करती हैं, उन्हें उनके लिए विधिवत मान्यता दी जाएगी। लंबे समय में अच्छा काम। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट बोर्ड के सदस्य और हार्वे मड कॉलेज के अध्यक्ष, मारिया एम. क्लावे, फीनिक्स के ग्रेस हॉपर सेलिब्रेशन ऑफ वीमेन इन कंप्यूटिंग के साथ यह टिप्पणी की। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी है।
8 October 2014 | Person Current Affairs
फोर्ब्स की दुनिया के सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों की सूची में, भारतीय क्रिकेट कप्तान एम एस धोनी पांचवें स्थान पर हैं। वर्ष 2014 में, उनका ब्रांड मूल्य 20 मिलियन अमरीकी डालर था, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 1 मिलियन अमरीकी डालर कम था। सूची में शीर्ष चार खिलाड़ी कालानुक्रमिक रूप से लेब्रोन जेम्स, टाइगर वुड्स, रोजर फेडरर और राफेल नडाल हैं।
7 October 2014 | Sports Current Affairs
खेल मंत्री के. अचम नायडू ने विशाखापत्तनम को आंध्र प्रदेश के स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करने की अपनी योजना की घोषणा की है। आंध्र प्रदेश ने विभाजन के बाद हैदराबाद में अपना खेल परिसर तेलंगाना को खो दिया। जबकि अराकू में एक आदिवासी खेल अकादमी स्थापित करने की योजना है, रुपये की लागत से स्पोर्ट्स स्कूल। वेताजंगलपलेम में 50 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया जाएगा।
6 October 2014 | Business Current Affairs
फ्लिपकार्ट ने घोषणा की कि उन्होंने 6 अक्टूबर बिग बिलियन डे ऑफर के दौरान केवल दस घंटे के समय में 600 करोड़ रुपये या 100 मिलियन डॉलर से अधिक की बिक्री की। हालांकि, कई उपयोगकर्ताओं ने इस प्रयास को मार्केटिंग नौटंकी के अलावा और कुछ नहीं बताया, जिसके परिणामस्वरूप एक बिलियन के रिकॉर्ड क्लिक हुए।
5 October 2014 | Sports Current Affairs
गैर-लाभकारी उद्यम GoSports Foundation अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन के सहयोग से भारत के 30 सबसे उन्नत युवा निशानेबाजों के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) की बैंगलोर इकाई में दो दिवसीय (6-7 अक्टूबर) विकास कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।
4 October 2014 | Agreements Current Affairs
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) द्वारा तेलंगाना में 6,000 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा। भेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बी. प्रसाद राव और तेलंगाना राज्य विद्युत उत्पादन निगम (TS GENCO) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक। डी. प्रभाकर राव ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
3 October 2014 | Business Current Affairs
दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट अमेजन के सीईओ जेफरी पी बेजोस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। एमेजॉन पहले ही भारत में दो अरब डॉलर के निवेश की पुष्टि कर चुकी है। अमेज़ॅन जो स्थान का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया में है, बहु-अरब क्लाउड संभावनाओं को खोलने के लिए भारत में एक डेटा केंद्र स्थापित करना चाहता था।
2 October 2014 | Sports Current Affairs
इंचियोन एशियाई खेलों 2014 में अंतिम दिन कबड्डी के खेल में भारत के लिए दो स्वर्ण पदक जीते। भारत की पुरुष और महिला दोनों कबड्डी टीमों ने अपने ईरानी समकक्षों को हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। जहां भारतीय पुरुष टीम ने ईरान को 27-25 से हराया, वहीं महिला टीम ने ईरान को 31-21 से हराया। भारत 1990 से इस श्रेणी में स्वर्ण जीत रहा है, जिस वर्ष कबड्डी को एशियाई खेलों की सूची में शामिल किया गया था।
1 October 2014 | Indian Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री ने स्वच्छ भारत के महात्मा गांधी के सपने को साकार करने की दृष्टि से 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया। पीएम ने सबसे पहले सुबह राजघाट स्थित गांधी स्मारक पर नमन किया। इसके बाद वे वाल्मीकि कॉलोनी गए और अभियान की शुरुआत करते हुए सड़क की सफाई की। कुछ हस्तियों को नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस पहल का हिस्सा बनने के लिए कहा है ताकि अभियान की गति तेज हो सके। मोदी ने आने वाले 5 वर्षों में स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1189