सितम्बर 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (September 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से सितम्बर 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 September 2014 | Sports Current Affairs
48-51 किग्रा फ्लाई डिवीजन में भारतीय महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने स्वर्ण पदक जीता। भारतीय महिला हॉकी टीम ने जापान को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीता। महिलाओं के 800 मीटर फाइनल में टिंटू लुक्का ने कांस्य पदक जीता और 1:59.19 सेकेंड के समय के साथ दौड़ पूरी की। सेमीफाइनल में अपनी विवादास्पद हार के विरोध में मुक्केबाज सरिता देवी ने कांस्य पदक पहनने से इनकार कर दिया।
29 September 2014 | Indian Current Affairs
खाद्यान्न खरीद का बोझ कम होगा क्योंकि पंजाब सरकार को अगले कुछ महीनों के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के लाभार्थियों को अग्रिम रूप से अनाज खरीदने और वितरित करने की अनुमति दी गई है। इन महीनों के दौरान, केंद्र खुद को केवल फुटिंग सब्सिडी बिल तक ही सीमित रखता है।?
28 September 2014 | Sports Current Affairs
भारत 4 गोल्ड मेडल जीतकर 9वें नंबर पर पहुंच गया है। स्वर्ण के अलावा, अब तक भारत ने 5 रजत और 26 कांस्य पदक जीते हैं, जिससे कुल पदकों की संख्या 35 हो गई है। पहलवान योगेश्वर दत्त ने भारत के लिए चौथा स्वर्ण पदक जीता। 20 किमी रेस वॉकिंग में, खुशबीर कौर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड (समय - 1:33:07) बनाकर पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उसने रजत जीता। महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में एम आर पूवम्मा ने कांस्य पदक जीता। भारत ने महिला युगल, पुरुष युगल और पुरुष एकल (युकी भांबरी) टेनिस स्पर्धाओं में 3 कांस्य पदक जीते।
27 September 2014 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति एचएल दत्तू को भारत के 42वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में पद की शपथ दिलाई। भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा ने 27 सितंबर को कार्यालय छोड़ दिया। जस्टिस एचएल दत्तू का कार्यकाल 2 दिसंबर 2015 को समाप्त होगा।
26 September 2014 | Sports Current Affairs
संदीप सेजवाल ने शुक्रवार को एशियाई खेलों में 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में कांस्य पदक जीता। उन्होंने तैराकी प्रतियोगिता को पूरा करने में 28.26 सेकेंड का समय लिया। यह 1986 की बात है जब खजान सिंह ने सियोल में 200 मीटर बटरफ्लाई में रजत पदक जीता था और वीरधवल खाडे ने चार साल पहले कांस्य पदक जीता था।
25 September 2014 | Politics Current Affairs
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रेस को बताया कि चीन और भारत के बीच लद्दाख सीमा पर गतिरोध सुलझा लिया गया है। चीन की पीएलए टुकड़ी की वापसी 26 सितंबर (शुक्रवार) से शुरू हुई और यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। उन्होंने इस मुद्दे को एक "बड़ी उपलब्धि" बताया।
24 September 2014 | Politics Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका जाने से पहले "मेक इन इंडिया अभियान" शुरू किया। अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि भारतीयों के लिए एफडीआई का मतलब विदेशियों के लिए पहले भारत का विकास करना है। दिल्ली में विज्ञान भवन में दर्शकों में 500 सीईओ शामिल थे जिन्होंने भारत को एक विनिर्माण केंद्र में बदलने का संकल्प लिया है। पीएम ने "मेक इन इंडिया" अभियान के लोगो का भी अनावरण किया - शेर और अशोक चक्र से बना शेर - जो राष्ट्रीय गौरव, शक्ति और विनिर्माण का प्रतिनिधित्व करता है। भारत की क्षमता दिखाने के लिए मार के ऑर्बिटर मिशन पर प्रकाश डाला गया।
23 September 2014 | Indian Current Affairs
24 सितंबर 2014 को मंगल ग्रह की कक्षा में अपने मंगलयान अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक स्थापित करने वाला भारत पहला एशियाई देश बन गया है? पहले ही प्रयास में। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मार्स ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) मंगल की सतह से 515 किमी दूर सफलतापूर्वक पूरा किया गया।
22 September 2014 | Social Current Affairs
गूगल की 10वीं ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट बताती है कि भारत उन शीर्ष 5 देशों में शुमार है, जो इंटरनेट यूजर्स की निजी जानकारी मांगते हैं। संक्षेप में, भारत सूची में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। जनवरी से जून 2014 तक, भारत सरकार ने 5,002 उपयोगकर्ता खातों के लिए 2,794 अनुरोध किए। यूएस 21,576 उपयोगकर्ताओं पर 12,539 सूचना अनुरोधों के साथ दौड़ में सबसे आगे है। इस अवधि के दौरान डेटा अनुरोधों की कुल संख्या 32,000 थी, जो 2013 की इसी अवधि की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है।
21 September 2014 | Science Current Affairs
भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन (MoM) ने मार्स ग्रेविटेशनल स्फेयर ऑफ इन्फ्लुएंस (MGSI) में प्रवेश किया है, जिसका अर्थ है कि विमान 5.4 लाख किमी के दायरे में है। 5 नवंबर, 2013 को, स्पेसपोर्ट को श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया था और 24 सितंबर, 2014 को मंगल की कक्षा में प्रवेश करने के लिए निर्धारित है। इसरो ने आज अंतरिक्ष यान के अंदर मुख्य रॉकेट इंजन को 4 सेकंड के लिए सफलतापूर्वक जगाया, जो पिछले नौ दिनों से निष्क्रिय पड़ा हुआ है। महीने।
20 September 2014 | Awards Current Affairs
टीवी रियलिटी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति के जोड़ी स्पेशल एपिसोड में दिल्ली के नरूला बंधु अचिन (24) और सार्थक (23) शहर से सबसे अधिक 7 करोड़ रुपये की इनामी राशि जीतने वाले शहर के पहले खिलाड़ी हैं। इस शो को कोई और नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन होस्ट कर रहे हैं। दोनों 25 लाख रुपये जीतने की उम्मीद कर रहे थे लेकिन परिणाम उनके लिए पूरी तरह से चौंकाने वाला था। उन्होंने बहुत ही शांति से सारे जवाब दिए।
19 September 2014 | Sports Current Affairs
जीतू राय ने पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा जीतने के बाद दक्षिण कोरिया के इंचियोन में ओंगनीओन इंटरनेशनल शूटिंग रेंज में 17वें एशियाई खेलों में भारत को अपना पहला स्वर्ण पदक दिलाया?. इसी दिन श्वेता चौधरी ने भी 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।
18 September 2014 | Person Current Affairs
भारत में जन्मी पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूयी को फॉर्च्यून द्वारा व्यापार में तीसरी सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में स्थान दिया गया है। पहले दो स्थान गिन्नी रोमेटी (आईबीएम अध्यक्ष और सीईओ) और मैरी बारा (जनरल मोटर्स सीईओ) के पास गए। इंद्रा नूई एकमात्र ऐसी महिला हैं जिन्हें 2014 की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की प्रतिष्ठित सूची में स्थान मिला है। पिछले साल, वह सूची में दूसरे स्थान पर थीं। अनुसंधान एवं विकास पर उनके जोर ने पेप्सिको को अपने बाजार का विस्तार करने में मदद की है।
17 September 2014 | Miscellaneous Current Affairs
अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29-30 सितंबर, 2014 के दौरान व्हाइट हाउस में ओबामा से मिलेंगे तो वे डब्ल्यूटीओ सौदे पर हस्ताक्षर करने के लिए भारत पर दबाव डालेंगे। जुलाई के अंत में, भारत ने खाद्य सब्सिडी के मुद्दे पर डब्ल्यूटीओ समझौते को रोक दिया था। विश्लेषकों का मानना है कि यह विवादास्पद मुद्दा रणनीतिक साझेदारी को पुनर्जीवित करने के लिए मोदी की यूएसए यात्रा के उत्साहपूर्ण मूड को कम कर सकता है।
16 September 2014 | Sports Current Affairs
बॉक्सर और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार को आखिरकार खेल मंत्रालय द्वारा अर्जुन पुरस्कार दिया जाएगा, क्योंकि कपिल देव की अध्यक्षता वाली पुरस्कार समिति ने इससे पहले इनकार कर दिया था।
15 September 2014 | Indian Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा भारत को उन 22 देशों में रखा गया है जो 22 प्रमुख अवैध दवाओं का उत्पादन या परिवहन करते हैं। ओबामा प्रशासन ने हाल ही में इन देशों की सूची जारी की है और यह भी कहा है कि ये देश अमेरिका को काफी प्रभावित करते हैं। कुछ अन्य महत्वपूर्ण देश नामों में वेनेज़ुएला, बर्मा, बोलीविया और कई अन्य शामिल हैं।
14 September 2014 | Politics Current Affairs
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने मंत्रिपरिषद के साथ भारत की पहली "ईकैबिनेट" का संचालन किया है। इसके माध्यम से आंध्र प्रदेश राज्य मंत्रिमंडल न केवल पेपरलेस हो गया है बल्कि ई-गवर्नेंस में भी एक कदम आगे बढ़ गया है। कैबिनेट की बैठक मंत्रियों के हाथों में आईपैड के साथ हुई।
13 September 2014 | Sports Current Affairs
यो यो टाइगर्स ने राजिंदरा कॉलेज हॉकी स्टेडियम बठिंडा, पंजाब में वर्ल्ड कबड्डी लीग (डब्ल्यूकेएल) में पंजाब थंडर को 61-58 से हराकर कबड्डी मैच जीत लिया। अपनी चौथी जीत दर्ज करते हुए यो यो टाइगर्स ने छह मैचों में आठ अंक अर्जित किए।
12 September 2014 | Politics Current Affairs
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद? (ABVP?) ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनाव में चारों सीटों पर जीत हासिल की। अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के मोहित नागर ने 20,718 मत प्राप्त कर, उपाध्यक्ष पद पर प्रवेश मलिक ने 21,935 मतों के साथ जीत दर्ज की, जबकि सचिव पद पर कनिका शेखावत ने 18,617 मतों के साथ जीत हासिल की और आशुतोष माथुर ने 23,133 मत प्राप्त कर संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल की.
11 September 2014 | Science Current Affairs
इसरो और नासा एक संभावित संयुक्त मंगल कार्य समूह पर बातचीत कर रहे हैं। मंगल वायुमंडल और वाष्पशील विकास (MAVEN?) अंतरिक्ष यान कुछ दिनों में लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने के लिए तैयार है।
10 September 2014 | Social Current Affairs
अत्यधिक लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन, व्हाट्सएप, अपराध की जांच में उत्तर प्रदेश में नागरिकों का पसंदीदा साधन बनता जा रहा है। इस ऐप के जरिए यूपी पुलिस को कई शिकायतें मिलनी शुरू हो गई हैं। सबसे लोकप्रिय शिकायतों में से कुछ भ्रष्टाचार, यातायात उल्लंघन और कई अन्य से संबंधित हैं।
9 September 2014 | Technology Current Affairs
Apple अपना बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप iPhone 6 और iPhone 6 Plus 16 अक्टूबर 2014 को जारी करेगा, जिसकी कीमत 62,500 रुपये से लेकर 80,500 रुपये तक होगी।? यह भारतीयों के लिए एक ट्रीट होने वाली है क्योंकि दिवाली से ठीक एक सप्ताह पहले रिलीज की जाएगी। Aircel और Bharati Airtel को Apple द्वारा इन नए प्रमुख मॉडलों के विक्रेता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
8 September 2014 | Sports Current Affairs
25 वर्षीय क्रोएशियाई मारिन सिलिक ने पहली बार यूएस ओपन टेनिस खिताब जीता। गोरान इवानिसेविच के बाद ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले वह दूसरे क्रोएशियाई हैं। गोरान इवानसेविच, जो मार्टिन के कोच भी हैं, ने 2001 में विंबलडन खिताब जीता था। मारिन सिलिक ने केई निशिकोरी को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-3 से हराया। इस 28वें ग्रैंड स्लैम इवेंट के दौरान, सिलिक ने 38 विनर, 17 ऐस और 9 ब्रेक पॉइंट निकाले।
7 September 2014 | Geography Events Current Affairs
जम्मू और कश्मीर लगभग 60 वर्षों में सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है। हजारों असहाय हैं और 160 से अधिक पहले ही मर चुके हैं। राजधानी श्रीनगर के अधिकांश स्थान जलमग्न हैं और लोग अपनी छतों और छतों पर बचाव के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं। भारतीय वायु सेना और थल सेना के बड़े पैमाने पर बचाव अभियान जारी रहने के बावजूद संचार सुविधाएं भी कम हैं
6 September 2014 | Indian Current Affairs
रावतभाटा राजस्थान परमाणु ऊर्जा स्टेशन की आरएपीएस-5 इकाई ने 765 दिनों के सुरक्षित रिएक्टर संचालन के साथ विश्व स्तर पर दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार RAPS-5 ने 2 अगस्त 2012 को प्रदर्शन करना शुरू किया और तब से यह पूरी शक्ति से काम कर रहा है।
5 September 2014 | Indian Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में शिक्षक दिवस पर लाखों छात्रों और शिक्षकों को संबोधित किया। उन्होंने बहुत ही प्रभावशाली भाषण दिया और वर्षों से शिक्षकों की गिरती स्थिति पर अपनी चिंता व्यक्त की।
4 September 2014 | Miscellaneous Current Affairs
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट भारत के दौरे पर हैं। भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत के माध्यम से उनका स्वागत किया। यह औपचारिक स्वागत दोनों प्रधानमंत्रियों के एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए मिलने से पहले किया गया था। 4 सितंबर, 2014 को मुंबई में अपनी उड़ान से उतरने के बाद, बिजली, कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने एबॉट का स्वागत किया।
3 September 2014 | Appointments Current Affairs
नरेंद्र मोदी सरकार ने न्यायपालिका के साथ-साथ विपक्षी दलों की आशंकाओं को भी नजरअंदाज कर दिया और भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश पी सदाशिवम को केरल का नया राज्यपाल नियुक्त किया। वह राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने वाले पहले सेवानिवृत्त सीजेआई हैं।
2 September 2014 | Sports Current Affairs
भारतीय क्रिकेट टीम की जोरदार जीत के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे सफल भारतीय वनडे कप्तान बन गए हैं। बर्मिंघम में खेले गए चौथे वनडे मैच में मेहमान टीम ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हरा दिया। धोनी ने इस उपलब्धि को हासिल करने में मदद करने के लिए पूर्व के साथ-साथ वर्तमान टीम को भी धन्यवाद दिया। उसके खाते में अब 91 वनडे जीत दर्ज हो गई हैं।
1 September 2014 | Collaboration Current Affairs
जापान और भारत दोनों के प्रधानमंत्रियों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया है। समुद्र और पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग शुरू करने के लिए समुद्री-पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए जापान एजेंसी और भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के बीच आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2949