अप्रैल 2014 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (April 2014 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अप्रैल 2014 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 April 2014 | World Current Affairs
लंदन अपना वेब डोमेन प्रत्यय रखने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है और शहर में मंगलवार को 50,000 से अधिक व्यापारिक घरानों ने रुचि व्यक्त करते हुए एक पागल भीड़ दर्ज की।
29 April 2014 | Sports Current Affairs
क्रिस गेल टी20 क्रिकेट के इतिहास में 6000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सोमवार को दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब खेला। गेल को किंग्स इलेवन के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने सात गेंदों में 20 रन बनाकर बोल्ड कर दिया और उनका कुल रन 6012 हो गया।
28 April 2014 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति राजेंद्र मल लोढ़ा ने रविवार को भारत के 41वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें पद की शपथ दिलाई।
27 April 2014 | Awards Current Affairs
2012-13 सत्र में पोली उमरीगर ट्रॉफी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम की सिफारिश भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल के प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए की है।
26 April 2014 | Appointments Current Affairs
नरेंद्र कोठारी ने एनएमडीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है। इससे पहले वह इस्को स्टील प्लांट, बर्नपुर, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के सीईओ थे।
25 April 2014 | Politics Current Affairs
लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान गुरुवार को 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 117 सीटों पर समाप्त हो गया। हालांकि सबसे अधिक मतदान पश्चिम बंगाल की छह सीटों पर 82 पर और सबसे कम जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर दर्ज किया गया - 28 प्रतिशत।
24 April 2014 | Appointments Current Affairs
सुरेश के. रेड्डी को आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए अलग भारतीय मिशन में भारत के पहले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी रेड्डी वर्तमान में इराक में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।
23 April 2014 | Sports Current Affairs
भारत की चित्रा मैगिमैराज ने मंगलवार को लीड्स, यूके में विश्व स्नूकर सीनियर खिताब (40+ वर्ष) जीता। चित्रा ने बेस्ट ऑफ फाइव के फाइनल में बेलारूस की अलीना अस्मोलोवा को 3-0 से हराया।
22 April 2014 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति जी रोहिणी ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। वह न्यायमूर्ति एन वी रमना का स्थान लेंगी जिन्हें फरवरी में सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया था।
21 April 2014 | Sports Current Affairs
जर्मनी रविवार को 1992 के बाद से अपने पहले फेड कप फाइनल में पहुंचा जहां उसका सामना चेक गणराज्य से होगा जिसने पिछले चार खिताबी मैचों में से तीन में भाग लिया है। जर्मनी ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराया।
20 April 2014 | Awards Current Affairs
मलयालम फिल्म निर्माता आईवी ससी ने शुक्रवार को यहां एक सार्वजनिक समारोह में बॉबी चेम्मनुर द्वारा स्थापित लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त किया। इस पुरस्कार में 10 लाख रुपये का पर्स, एक "पोन्नदा" और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है।
19 April 2014 | Sports Current Affairs
सीएसके के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपने सभी मैच खेलने के बाद, रैना के बाद रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने आईपीएल में 98 मैच खेले हैं।
18 April 2014 | World Current Affairs
चीन ने पश्चिमी मीडिया पर पुराने प्रतिबंध हटा दिए हैं और ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन को अपना कंटेंट पूरे देश में वितरित करने की अनुमति दे दी है। एबीसी ने गुरुवार को इस कदम की घोषणा की। यह किसी भी पश्चिमी प्रसारक के लिए दी जाने वाली सबसे व्यापक पहुंच है।
17 April 2014 | Technology Current Affairs
बीटीसी चीन, देश के प्रमुख डिजिटल मुद्रा एक्सचेंजों में से एक, ने चीन का पहला बिटकॉइन एटीएम स्थापित किया है और लोगों को मोबाइल फोन का उपयोग करके बिटकॉइन खरीदने और बेचने की इजाजत देने वाला एक ऑनलाइन ऐप लॉन्च किया है, जो कि तथाकथित क्रिप्टो-मुद्राओं के लिए तेजी से शत्रुतापूर्ण स्थानीय बैंकिंग नियमों को स्कर्ट कर रहा है।
16 April 2014 | Person Current Affairs
पहली बार भारतीय-अमेरिकी मिस अमेरिका नीना दावुलुरी को व्हाइट हाउस द्वारा 21 अप्रैल को अपने वार्षिक ईस्टर एग रोल समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। ईस्टर एग रोल व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में होगा।
15 April 2014 | Appointments Current Affairs
भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति जी रोहिणी (58) के नाम को मंजूरी दी। इस मंजूरी के साथ ही वह दिल्ली उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बन जाएंगी।
14 April 2014 | Sports Current Affairs
फिलिपिनो बॉक्सिंग आइकन मैनी पैकियाओ ने लास वेगास में डब्ल्यूबीओ वेल्टरवेट चैंपियन टिमोथी ब्रैडली पर सर्वसम्मत निर्णय से जीत दर्ज की। * इंडोनेशिया के साइमन सैंटोसो ने कल यूएस $ 300,000 OUE सिंगापुर ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतने के लिए दुनिया के नंबर 1 ली चोंग वेई पर उलटफेर करते हुए जीत हासिल की।
13 April 2014 | Awards Current Affairs
प्रसिद्ध कवि, लेखक और फिल्म निर्माता गुलजार को 2013 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जो भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला सिनेमा में देश का सर्वोच्च पुरस्कार है। 79 वर्षीय को 2004 में पद्म भूषण और 2002 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
12 April 2014 | Sports Current Affairs
तमिलनाडु ने गुरुवार को नई दिल्ली के त्यागराज इंडोर स्टेडियम में उद्घाटन राष्ट्रीय बास्केटबॉल 3×3 चैंपियनशिप के पुरुषों के फाइनल में अतिरिक्त समय में रेलवे को 22-20 से मात देने की क्षमता के साथ एक मनोरंजक चरमोत्कर्ष संभाला।
11 April 2014 | Awards Current Affairs
ब्रिटेन की रानी ने गुरुवार को टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा को नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (केबीई) के पद से सम्मानित किया। केबीई रानी द्वारा नागरिकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है।
10 April 2014 | Indian Current Affairs
एक अधिकारी ने बुधवार को मुंबई में कहा कि भारत का पहला विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत, जिसने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में कार्रवाई देखी थी, को नीलाम कर 60 करोड़ रुपये में एक शिप-ब्रेकर को बेच दिया गया है।
9 April 2014 | Miscellaneous Current Affairs
अर्नेस्टो गेंजा ने बेडशीट के आकार की छतरी के साथ 14,000 फीट से छलांग लगाने के बाद दुनिया के सबसे छोटे पैराशूट का उपयोग करके स्काइडाइविंग के लिए एक नया गिनीज रिकॉर्ड बनाया है। अपने साढ़े तीन मिनट के वंश के दौरान, अर्नेस्टो गेंजा ने केवल 35 वर्ग फुट के पैराशूट का इस्तेमाल किया।
8 April 2014 | Awards Current Affairs
टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) ने टेंपर एविडेंट और डिफ्रॉड इलेक्ट्रिसिटी मीटर विकसित करने के लिए बिजनेस कैटेगरी के तहत "इनोवेशन फॉर इंडिया अवार्ड्स 2014" जीता है।
7 April 2014 | Sports Current Affairs
कुमार संगकारा ने श्रीलंका को मीरपुर में विश्व ट्वेंटी-20 जीतने के लिए भारत पर छह विकेट से जीत दिलाई और वैश्विक फाइनल में चार हार का सिलसिला समाप्त किया। संगकारा ने अपना अंतिम ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय खेल रहे नाबाद 52 रन बनाए, जिससे श्रीलंका को 17.5 ओवर में 131 रनों का पीछा करना पड़ा।
6 April 2014 | Sports Current Affairs
विश्व रिकॉर्ड धारक हीना सिद्धू दुनिया में नंबर 1 स्थान पाने वाली पहली भारतीय पिस्टल निशानेबाज बन गई हैं, क्योंकि वह अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग में महिलाओं की एयर पिस्टल रेटिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। .
5 April 2014 | Sports Current Affairs
विराट कोहली के शानदार अर्धशतक की मदद से भारत शुक्रवार को ढाका में दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराकर विश्व ट्वेंटी20 फाइनल में पहुंचा। रविचंद्रन अश्विन इस विश्व टी20 में 10 विकेट (5 मैचों में औसत 9.50) लेने वाले पहले भारतीय बने।
4 April 2014 | Sports Current Affairs
पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मार्कस नॉर्थ ने अपने बेहतरीन सीजन में से एक का आनंद लेने के बावजूद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। * सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी दिल्ली में लोकसभा चुनाव लड़ रहे अजय माकन के स्थान पर नए कांग्रेस मीडिया प्रभारी हैं।
3 April 2014 | Miscellaneous Current Affairs
सार्वजनिक स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए वेल्स ब्रिटेन का पहला हिस्सा बनने के लिए तैयार है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता व्यक्त की है कि जिन उपकरणों में निकोटीन हो सकता है, वे धूम्रपान प्रतिबंध को कमजोर कर सकते हैं।
2 April 2014 | Politics Current Affairs
चुनाव आयोग ने फिल्म अभिनेता आमिर खान के साथ अपने राष्ट्रीय आइकन के रूप में एक महत्वपूर्ण साझेदारी हासिल की है, और लोगों से नैतिक रूप से मतदान करने का आग्रह करते हुए वीडियो और ऑडियो अभियान रिकॉर्ड किए हैं।
1 April 2014 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पूर्व आंतरिक मंत्री मैनुअल वाल्स को सोमवार को फ्रांस के नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया, देशव्यापी नगरपालिका चुनावों में उनके समाजवादियों को भारी नुकसान होने के 24 घंटे बाद।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2095