वर्ष 1919 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1919 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1919 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1919 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
06 जूनफिनलैंड ने बोलशेविक के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
26 जूनअमेरिका में न्यूयॉर्क डेली न्यूज का प्रकाशन शुरू हुआ।
17 जुलाईफिनलैंड में संविधान को अंगीकार किया गया।
10 सितम्बरप्रथम विश्व युद्ध के विजयी देशों और ऑस्ट्रिया हंग्री शासन के बीच सेन्ट जर्मन समझौते पर हस्ताक्षर हुए।
11 सितम्बरअमेरिकी नौसेना ने होंडुरास पर आक्रमण किया।
18 सितम्बरहालैंड में महिलाओं को मतदान का अधिकार प्राप्त हुआ।
05 जनवरीआयरलैंड के प्रसिद्ध नाविक अरनेस्ट हेनरी शेकलेटन का निधन हुआ।
06 जनवरीअमरीका के 26वें राष्ट्रपति थ्योडर रोज़वेल्ट का निधन हुआ।
11 फरवरीफ्रेडरिक एबर्ट जर्मनी के राष्ट्रपति चुने गये।
05 मार्चआयरलैंड के प्रसिद्ध नाविक अरनेस्ट हेनरी शेकलेटन का निधन हुआ। उन्होंने अंटार्कटिका की कई यात्राएं कीं और महासागर में स्थित जॉर्जिया के एक द्वीप में उनका निधन हुआ।
23 मार्चबेनिटो मुसोलिनी ने इटली के मिलान में फासिस्ट आंदोलन की शुरुआत की।
11 अप्रैलअंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की स्थापना की गई।
19 अप्रैलअमेरिका के लेस्ली इरविन ने पैराशूट से पहली बार छलांग लगाई।
01 जनवरीएडसेल फोर्ड ने अपने पिता को फोर्ड मोटर कंपनी के प्रमुख का दर्जा दिया।
06 फरवरीसिएटल जनरल हड़ताल संयुक्त राज्य में शुरू हुई, जिससे 65,000 से अधिक श्रमिक प्रभावित हुए
21 मार्चबेला कुन द्वारा हंगरीया सोवियत गणराज्य की स्थापना की गई।
23 अप्रैलएस्टोनियाई संविधान सभा ने अपना पहला सत्र की शुरुआत की।
06 मईतीसरे एंग्लो - अफगान युद्ध की शुरुआत हुई
06 जूनहंगरियन रेड आर्मी ने रिपब्लिक ऑफ प्रीकममुर्जे पर हमला किया।
11 जुलाईनीदरलैंड ने आठ घंटे का दिन और नि:शुल्क रविवार श्रमिकों के लिए कानून बनाया।
31 अगस्तअमेरिकन कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना हुई
21 सितम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका में इस्पात हड़ताल की शुरुआत हुई।
13 अक्टूबरएरियल नेविगेशन ने विनियमन से संबंधित कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए।
10 नवम्बरअमेरिकन लीजन के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन को मिनेयापोलिस शहर में आयोजित किया गया।
05 दिसम्बरतुर्की के युद्ध मंत्रालय ने यूनानियों, अर्मेनियन और यहूदियों को सैन्य सेवा हटाया।
03 जनवरीइराक के अमीर फैसल ने फिलिस्तीन में एक यहूदी मातृभूमि और मध्य पूर्व के एक बड़े हिस्से में एक अरब राष्ट्र के विकास पर ज़ायोनी नेता चैम वीज़मैन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
05 जनवरीजर्मन वर्कर्स पार्टी, नाजी पार्टी के अग्रदूत, एंटोन ड्रेक्सलर द्वारा स्थापित किया गया था।
15 जनवरीबोस्टन, मैसाचुसेट्स में एक बड़े गुड़ की टंकी, फट और गलियों की एक लहर सड़कों के माध्यम से उठी, जिसमें 21 लोग मारे गए और 150 अन्य घायल हो गए।
16 जनवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका में अठारहवें संशोधन को अड़तालीस राज्यों में से छत्तीस द्वारा अनुमोदित किया गया था, संयुक्त राज्य अमेरिका में मादक पेय के निषेध की स्थापना की गई थी।
18 जनवरीप्रथम विश्व युद्ध: सेंट्रल पावर्स के लिए शांति शर्तें निर्धारित करने के लिए फ्रांस के वर्साय में पेरिस शांति सम्मेलन खोला गया।
31 जनवरीस्कॉटलैंड के ग्लासगो में श्रम की स्थिति पर तीव्र दंगे भड़क उठे, और केवल तब शांत हुआ जब ब्रिटिश सरकार ने आदेश को बहाल करने के लिए टैंक भेजे।
06 फरवरीसिएटल, वाशिंगटन, अमेरिका में 65,000 से अधिक श्रमिकों ने दो साल के विश्व युद्ध के बाद नियंत्रण हासिल करने के लिए उच्च मजदूरी हासिल करने के लिए पांच दिन की आम हड़ताल शुरू की।
11 फरवरीफ्रेडरिक एबर्ट को वाइमर नेशनल असेंबली द्वारा जर्मन वीमर गणराज्य का पहला राष्ट्रपति चुना गया था।
14 फरवरीवर्तमान समय के बिरोजा, बेलारूस के पास पोलिश-सोवियत वार्टूक स्थान का पहला गंभीर सशस्त्र संघर्ष।
21 फरवरीबवेरियन समाजवादी कर्ट ईस्नर, जिन्होंने जर्मन क्रांति का आयोजन किया था, जिन्होंने विटल्सबैच राजशाही को उखाड़ फेंका और एक गणतंत्र के रूप में बावरिया की स्थापना की।
02 मार्चकम्युनिस्ट, क्रांतिकारी समाजवादी और सिंडिकेटिस्ट प्रतिनिधियों ने कम्युनिस्ट इंटरनेशनल की स्थापना के लिए मॉस्को में मुलाकात की।
08 मार्च1919 की मिस्र की क्रांति के दौरान, ब्रिटिश अधिकारियों ने साद ज़गलौल और दो अन्य लोगों को माल्टा में निर्वासित किया।
10 अप्रैलमैक्सिकन क्रांति के नेता एमिलियानो जैपटा को सियुदाद अयला, मोरेलोस को गोली मार दी गई थी।
16 अप्रैलपोलिश-सोवियत युद्ध-पोलिश सेना ने आधुनिक लिथुआनिया में विनियस को पकड़ने के लिए विल्ना को शुरू किया।
08 मईयूनाइटेड स्टेट्स नेवी द्वारा 8 मई, 1919 को पहली ट्रान्साटलांटिक फ़्लाइट अभियान शुरू किया गया था। कर्टिस सीप्लेन NC-4 ने संयुक्त राज्य अमेरिका से न्यूफ़ाउंडलैंड के लिए, फिर अज़ोरेस और पुर्तगाल और अंत में यूनाइटेड किंगडम के लिए अटलांटिक के एक क्रॉसिंग को पार किया। इस अभियान में एक से अधिक विमानों का उपयोग किया गया था जो 31 मई, 1919 को समाप्त हुआ था।
15 मईविन्निपेग जनरल स्ट्राइक हुई, जिसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की लगभग पूरी कामकाजी आबादी ने 15 मई, 1919 को कनाडा के विन्निपेग में हड़ताल में शामिल होने के लिए नौकरी छोड़ दी।
16 मईअमेरिकी नौसेना का विमान कर्टिस NC-4, 16 मई, 1919 को ट्रांसअटलांटिक फ़्लाइट अभियान को पूरा करने वाला पहला विमान बन गया।
20 मईस्वतंत्रता का तुर्की युद्ध 19 मई, 1919 को तुर्की राष्ट्रवादियों और मित्र राष्ट्रों ग्रीस, आर्मेनिया, फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन के बीच तीन अलग-अलग मोर्चों अर्थात् पश्चिमी मोर्चे, पूर्वी मोर्चे और दक्षिणी मोर्चे पर हुआ। मुस्तफा केमल अतातुर्क ने तुर्की आंदोलन का नेतृत्व किया और मित्र राष्ट्रों की सेना को हराया।
27 मईकर्टिस NC-4 उड़ने वाली नाव पुर्तगाल के लिस्बन में पहुंची, जो अपनी शक्ति के तहत एक ट्रांसअटलांटिकलाइट को पूरा करने वाला पहला फिक्स्ड-विंग विमान बन गया।
30 मईब्रिटिश ने 1915 में नाइट टाइटल के साथ रवींद्रनाथ टैगोर को ताज पहनाया, लेकिन जलियांवाला बाग में हुई घटना के बाद, रवींद्रनाथ टैगोर ने आतंक का विरोध करने के लिए 1919 में नाइट टाइटल को आगे रखने से मना कर दिया।
02 जूनलुइगी गैलनी के पहले रेड स्केयर-अनार्किस्ट अनुयायियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के आठ शहरों में आक्रामक बम स्थापित किए।
06 जूनPrekmurje का गणराज्य समाप्त हो गया। प्रिकुमर्जे एक अपरिचित राज्य था। यह हंगरी का एक क्षेत्र था जिसे पारंपरिक रूप से वेंडीविदक के रूप में जाना जाता था। यह कम्युनिस्ट और विरोधी कम्युनिस्ट ताकतों के बीच युद्ध के दौरान आक्रमण किया गया था।
15 जूनलगभग 16 घंटे के बाद, विकर्स विमी पहली गैर-स्टॉप ट्रान्साटलांटिक उड़ान को पूरा करने के लिए, आयरलैंड के काउंटी गॉलवे में जॉन अलकॉकैंड आर्थर व्हीटन ब्राउन क्रैश से उतरा।
21 जूनएडमिरल लुडविग वॉन रेउटर ने जहाजों को जब्त करने और मित्र देशों की शक्तियों के बीच विभाजित होने से रोकने के लिए जर्मन हाई सीस फ्लीटिन स्काप फ्लो को स्कैटल किया।
21 जूनविन्निपेग, मैनिटोबा, कनाडा में विन्निपेग की सामान्य हड़ताल के दौरान, रॉयल नॉर्थवेस्ट माउंटेड पुलिस के सदस्यों ने घोड़ों पर स्ट्राइकरों की भीड़ में घुसने का आरोप लगाया, उन्हें क्लबों और फायरिंगवैपों से पीटा।
23 जूनस्वतंत्रता के एस्टोनियाई युद्ध-एस्टोनियाई सैनिकों ने चार दिन बाद क्षेत्र को फिर से तैयार करने के लिए लाटविया के सीसस के पास प्रो-जर्मन सरकार की स्थापना की।
28 जूनजर्मनी और मित्र राष्ट्रों के बीच युद्ध की स्थिति को समाप्त करने वाले वर्साय की संधि पर हस्ताक्षर किए गए हैं। वर्साय की संधि प्रथम विश्व युद्ध के अंत में शांति संधियों में से एक थी। इसने जर्मनी और जर्मनी के बीच युद्ध की स्थिति को समाप्त कर दिया। मित्र राष्ट्र। आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड की हत्या के ठीक पांच साल बाद 28 जून 1919 को इस पर हस्ताक्षर किए गए। प्रथम विश्व युद्ध के जर्मन पक्ष पर अन्य केंद्रीय शक्तियों को अलग-अलग संधियों में निपटा दिया गया था।
27 जुलाईरेड समर-रेस के दंगे शिकागो में एक दक्षिण-पश्चिम समुद्र तट पर एक नस्लीय घटना के बाद भड़क उठे, जिसके कारण पांच दिन की अवधि में 38 घातक और 537 घायल हुए।
07 अक्टूबरKLM, दुनिया की सबसे पुरानी एयरलाइन, जो अभी भी इसके मूल नाम के तहत चल रही है, की स्थापना की गई थी।
08 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार अंतरमहाद्वीपीय हवाई दौड़ शुरू होती है, जिसमें 63 विमान कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क के बीच भाग लेते हैं।
09 अक्टूबरमेजर लीग बेसबॉल में, सिनसिनाटी रेड्स ने शिकागो व्हाइट सोक्स के ऊपर वर्ल्डसरीज, तीन से पांच गेम जीते, जिनके खिलाड़ी बाद में जानबूझकर हार गए।
28 अक्टूबरअमेरिकी कांग्रेस ने संयुक्त राज्य में निषेधाज्ञा को मजबूत करते हुए राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन के वीटो पर वोल्स्टेड अधिनियम पारित किया।
28 नवम्बरब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में संसद सदस्य के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला नैन्सी एस्टर उपचुनाव में चुनी गई थीं।
21 दिसम्बरलोगों को दो साल तक जेल में रखने के लिए जेल में भर्ती कराने के बाद, सैन्य अराजकतावादी एम्मा गोल्डमैन को संयुक्त राज्य अमेरिका से रूस भेज दिया गया।
26 दिसम्बरअमेरिकी बेसबॉल खिलाड़ी बेब रूथ को बोस्टन रेडसॉक्स ने अपने प्रतिद्वंद्वियों, न्यूयॉर्क यैंकीस को बम्बिनो के 84 साल लंबे शाप की शुरुआत में बेचा था।

वर्ष 1919 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
30 मईरवीन्द्रनाथ टैगोर ने जालियांवाला बाग नरसंहार के विरोध में ‘सर’ की उपाधि वापस की।
28 जूनवर्साय शांति संधि पर दस्तखत के साथ प्रथम विश्वयुद्ध खत्म हो गया।
01 अक्टूबरमशहूर उर्दू शायर और हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध गीतकार मजरूह सुल्तानपुरी का जन्म हुआ। 1950 और 1960 के दशकों में मजरूह का हिन्दी फिल्मों के संगीत पर गहरा प्रभाव रहा।
12 अगस्तभारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई का अहमदाबाद में जन्म हुआ।
04 दिसम्बरभारत के बारहवें प्रधानमंत्री इन्द्र कुमार गुजराल का जन्म हुआ।
13 अप्रैलअमृतसर के जलियांवाला बाग में नृशंस हत्याकांड हुआ।
16 अप्रैलजलियांवाला बाग हत्याकांड में मरने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए गांधी जी ने उपवास की घोषणा की।
13 अप्रैलब्रिटिश भारतीय सेना की टुकड़ियों ने सैकड़ों निहत्थे पुरुषों, महिलाओं और बच्चों का नरसंहार किया, जो भारत के पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा में भाग ले रहे थे।

वर्ष 1919 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
14अप्रैलशमशाद बेगम / महिला / गायक / भारत
05फरवरीखुर्शीद आलम खान / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
01मईमन्ना डे / पुरुष / गायक / भारत
22अक्टूबरडोरीस लेसिंग / महिला / उपन्यासकार / ग्रेट ब्रिटेन
01मार्चपृथ्वी नाथ धर / पुरुष / अर्थशास्त्री / भारत
04दिसम्बरइन्द्र कुमार गुजराल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
01जनवरीजे. डी. सलींगर / पुरुष / लेखक / संयुक्त राज्य अमेरिका
08अगस्तडिनो डी लॉरनेटिस / पुरुष / निर्देशक / इटली 
07जनवरीविलियम गेंज / पुरुष / चिकित्सक / संयुक्त राज्य अमेरिका
07मईएवा पेरोन / महिला / राजनीतिज्ञ / अर्जेण्टीना
12अगस्तविक्रम साराभाई / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
19दिसम्बरओम प्रकाश / पुरुष / अभिनेता / भारत
14अप्रैलशमशाद बेग़म / महिला / गायिका / भारत
18अक्टूबरविलियमसन ए. संगमा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
25अप्रैलहेमवती नंदन बहुगुणा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
13जनवरीमारी चेन्ना रेड्डी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
01अगस्तअमृता प्रीतम / महिला / कवि / भारत
15अप्रैलअर्जन सिंह / / मार्शल /

📅 Last update : 2021-01-02 14:57:25