वर्ष 1972 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1972, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1972 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1972 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1972 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
03 फरवरी ईरान में खतरनाक बर्फानी तूफान शुरू हुआ, इसमें 4 हजार मारे गए।
04 सितम्बरसोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
04 जनवरीगुलाब हेइलब्रोन लंदन के ओल्ड बेली में पहली महिला न्यायाधीश बनी।
04 मार्चलीबिया और सोवियत संघ ने एक सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किये।
05 जूनसंयुक्त राष्ट्र महासभा द्यारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत हुई।
05 फरवरीअमेरिकन एयरलाइंस ने यात्रियों और सामानों के निरीक्षण की शुरआत की।
07 दिसम्बरअमेरिका ने चंद्रमा के लिए अपने अभियान के तहत अपोलो 17 का प्रक्षेपण किया।
07 जनवरीस्पेन के इबीसा क्षेत्र में विमान दुर्घटना में छह चालक दल समेत 108 यात्रियों की मौत हुई।
08 मार्चअमेरिका के लास वेगास हवाई अड्डे पर एक हवाईजहाज में बम धमाका हुआ।
09 जुलाईसोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
09 अप्रैलसोवियत संघ और इराक ने मैत्री संधि पर हस्ताक्षर किए।
09 जनवरीआरएमएस (RMS) क्वीन एलिजाबेथ, एक महासागर लाइनर जो केंटर्ड व्हाइट स्टार लाइन के लिए अटलांटिक महासागर को बहाती है, हांगकांग के विक्टोरिया हार्बर में आग से नष्ट हो गई थी।
09 जनवरीनेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के लॉस एंजिल्स लेकर्स मिल्वौकी बक्स से हार गए, जो 33-गेम जीतने वाली लकीर को समाप्त कर रही थी, जो अमेरिकी पेशेवर खेलों में किसी भी टीम की सबसे लंबी थी।
09 जनवरीसीवाइड यूनिवर्सिटी, पूर्व में आरएमएस क्वीन एलिजाबेथ, एक महासागर लाइनर जो केंटर्ड व्हाइट स्टार लाइन के लिए अटलांटिक महासागर को बहाती थी, हांगकांग के विक्टोरिया हार्बर में आग से नष्ट हो गई थी।
1 सितम्बरअमेरिकी शतरंज के ग्रैंडमास्टर बॉबी फिशर 11 वें विश्व विजेता चैंपियन बने, जब उन्होंने रूसी बोरिस स्पैस्की को एक ऐसे मैच में हराया, जिसे शीत युद्ध के टकराव के रूप में व्यापक रूप से प्रचारित किया गया था।
10 अप्रैल44 वा वार्षिक अकादमी पुरस्कार लॉस एंजिल्स के डोरोथी चांडलर मंडप में आयोजित किया गया।
11 जनवरीपूर्वी पाकिस्तान बांग्लादेश के रूप में स्वतंत्र देश बना।
11 दिसम्बरअपोलो 17 (प्रतीक चिन्ह), अंतिम अपोलो चंद्रमा मिशन, चंद्रमा पर उतरा।
11 दिसम्बरअपोलो 17, अंतिम अपोलो चंद्रमा मिशन, चंद्रमा पर उतरा।
12 अगस्ततेल टैंकरों ओसवेगा गार्जियन और टेक्सानिटा स्टिलबाई, दक्षिण अफ्रीका के पास आपस में टकराए।
13 मईवफादारों द्वारा लगाए गए ट्रबल-ए कार बम का विस्फोट उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में स्थित बाहरी भीड़ वाले पब में हुआ, जिसमें ब्रिटिश सेना, आयरिश रिपब्लिकन आर्मी और ऑलस्टर वालंटियर फोर्स के बीच दो दिन की गोलीबारी हुई।
13 अक्टूबरदो महीने के लिए एंडीज में खो जाने के बाद जीवित रहने के लिए विमान दुर्घटना में जीवित बचे लोग नरभक्षण का सहारा लेते हैं। उन्होंने अपने मृत साथियों का मांस खाया।
14 जुलाईतत्कालीन सोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया।
14 सितम्बरपश्चिम जर्मनी और पोलैंड ने राजनयिक संबंधों पर समझौता किया।
14 नवम्बरडो जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज पहली बार 1000 (1,003.16) से ऊपर पर बंद हुआ।
14 मार्चइतालवी प्रकाशक गियानियाकोमो फेल्ट्रेलीली, बोरिस पास्टर्नक के उपन्यास डॉक्टर झिवागो के अनुवाद और प्रकाशन के लिए जाने के लिए जाने जाते हैं, इसे सोवियत संघ से बाहर तस्करी के बाद ले जाया गया था।
14 जुलाईप्लेट अंप और कैचर एक खेल में भाई बन गए हैं। बिल हॉलर अंपायर हैं और टॉम हॉलर टाइगर्स कैचर हैं। कैनसस सिटी रॉयल्स ने 1-0 से जीत दर्ज की।
15 अगस्तपोस्टल इंडेक्स नंबर अर्थात पिन कोड लागू किया गया।या।
15 मार्चद गॉडफादर, गैंगस्टर फिल्म, जो मारियो पूजो द्वारा निर्देशित और फ्रांसिस फोर्ड कोपोला द्वारा निर्देशित के उपन्यास पर आधारित थी।
15 जुलाई101 वां ब्रिटिश गोल्फ ओपन बंद घोषित किया गया है। ली ट्रेविनो ने मुइरफील्ड गुलेन में 278 की शूटिंग की। यह उसके लिए बहुत बड़ी सफलता थी।
17 जूनवाटरगेट कॉम्प्लेक्स इनवाशिंगटन, . सी। में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के कार्यालयों पर चोरी के प्रयास के लिए पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें वाटरगेट कांड को प्रज्वलित किया गया, जिसमें अंततः अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड न्यूटन के दो साल से अधिक के इस्तीफे का नेतृत्व किया गया।
18 जूनब्रिटिश यूरोपियन एयरवेज फ्लाइट 548 लंदन हीथ्रोएपोर्ट के प्रस्थान के तीन मिनट से भी कम समय के भीतर शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सवार 118 लोगों की मौत हो गई, जो उस समय ब्रिटेन का सबसे खराब हवाई जहाज था।
19 अप्रैलबांग्लादेश राष्ट्रमंडल का सदस्य बना।
19 अप्रैलहंगरी द्वारा संविधान को संशोधित किया गया था।
20 अप्रैलअपोलो-16 अभियान छह घंटों तक संकट से जूझने के बाद चंद्रमा पर उतर गया, जॉन यंग और चार्ल्स ड्यूक की टीम चंद्रमा पर उतरने वाली इतिहास की पांचवीं टीम बनी।
22 दिसम्बरनिकारागुआ की राजधानी मानागुआ में आए 6.25 तीव्रता के भूकंप में 12 हजार से अधिक लोग मारे गए।
22 जनवरीइस्तानबुल की पूरी आबादी को 24 घंटे की अवधि के लिए नजरबंद किया गया।
22 दिसम्बरऑस्ट्रेलिया ने चीन और पूर्वी जर्मनी के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किया।
22 मईसीलोन ने अपना नाम बदलकर श्रीलंका (प्रतीक चित्र), नया संविधान अपनाया और आधिकारिक तौर पर एक गणतंत्र बन गया।
23 दिसम्बरनिकारागुआ की राजधानी मनागुआ में दो घंटे तक चले भूकंप ने जनजीवन तहस-नहस कर दिया और लगभग दस हजार लोग मारे गए।
23 जुलाईसंयुक्त राज्य अमेरिका ने लैंडसैट १, की शुरूआत की जो की पहला पृथ्वी-संसाधन उपग्रह है।
23 जून1964 के यूनाइटेड स्टेट्स सिविल राइट्स एक्ट के शीर्षक IX को किसी भी शैक्षिक प्रोग्रामरिंग फेडरल फंड्स में लैंगिक भेदभाव को रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जिसने महिलाओं के खेल के छात्र एथलीटों में भारी वृद्धि की अनुमति दी थी।
23 अक्टूबरवियतनाम युद्ध-ऑपरेशन लाइनबैकर, अपने ईस्टर के आक्रामक के जवाब में उत्तरी वियतनाम के एक अमेरिकी बमबारी अभियान ने बाद के महीनों को समाप्त कर दिया।
23 दिसम्बरअमेरिकनफुटबॉल के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध नाटकों में से एक, पिट्सबर्ग स्टीलर्स ने फ्रेंको हैरिस को पीछे छोड़ते हुए क्वार्टरबैक टेरी ब्रैडशॉ द्वारा एक प्लेऑफ गेम के पास एक पास का आईमैकेलेट रिसेप्शन बनाया।
24 जनवरीजापानी सैनिक शोईची योकोई को गुआम जंगल में छिपा हुआ पाया गया था, जहाँ वह द्वितीय विश्व युद्ध के अंत से था।
25 अक्टूबरपहली महिला एफबीआई एजेंटों को काम पर रखा गया।
26 मईअमेरिका ने नेवादा में परमाणु परीक्षण किया।
26 जनवरीदिल्ली के इंडिया गेट पर राष्ट्रीय स्मारक अमर जवान ज्योति को स्थापित किया गया।
26 मईविलंड्रा नेशनल पार्क ऑस्ट्रेलिया में स्थापित किया गया।
26 मईसंयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ ने एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल संधि पर हस्ताक्षर किए। एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल संधि अमेरिका और सोवियत संघ के बीच बैलिस्टिक मिसाइल-वितरित परमाणु हथियारों के खिलाफ बचाव क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल (एबीएम) प्रणालियों की सीमा पर एक संधि थी। संधि की शर्तों के तहत, प्रत्येक पार्टी दो एबीएम परिसरों तक सीमित थी, जिनमें से प्रत्येक को 100 एंटी-बैलिस्टिक मिसाइलों तक सीमित किया जाना था।
28 अगस्तसाधारण बीमा कारोबार राष्‍ट्रीयकरण बिल पारित किया गया।
28 जूनअमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने घोषणा की, कि वियतनाम को कोई नया प्रारूप नहीं भेजा जाएगा।
28 फरवरीजापानी पुलिस ने अर्धसैनिक समूह युनाइटेड रेड आर्मी के सदस्यों द्वारा दस दिन की घेराबंदी को समाप्त करने के लिए, करुनिजावा, नागानोप्रेक्चर के पास एक पहाड़ लॉज पर हमला किया।
28 फरवरीअमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की पीपुल्स रिपब्लिक चीन यात्रा दोनों देशों के साथ संपन्न हुई, जिसमें शंघाईकोमुनिके जारी किया गया, जो पूर्ण-सामान्य संबंधों की दिशा में काम करने का वचन देता है।
28 सितम्बरपॉल हेन्डरसन ने सोवियत आइस हॉकी टीम के शिखर सम्मेलन श्रृंखला में कनाडा की जीत हासिल करने के साथ, व्लादिस्लावट्राइक के खिलाफ खेल-जीतने का लक्ष्य बनाया।
29 मईअभिनेता और पृथ्वी थियेटर के संस्थापक पृथ्वीराज कपूर का निधन हुआ।
29 अक्टूबरनाजियों ने बेलारूस के पिनस्क में 16 हजार यहूदियों की हत्या की।
29 दिसम्बरअमेरिका में फ्लोरिडा राज्य के एवरग्लैड्स के समीप इस्टर्न त्रिस्टार जम्बो जेट विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 101 लोगों की मौत हुई।
29 जनवरीDita Beard (IIT) ज्ञापन को जैक एंडरसन द्वारा खुलासा किया गया था कि यह दर्शाता है कि रिपब्लिकन पार्टी में $ 400000 के योगदान के लिए अविश्वास के आरोपों को हटा दिया गया था।
29 फरवरीDita दाढ़ी (IIT) ज्ञापन का खुलासा जैक एंडरसन द्वारा किया गया था, यह दर्शाता है कि रिपब्लिकन पार्टी में $ 400000 के योगदान के लिए अविश्वास के आरोपों को हटा दिया गया था।
29 नवम्बरअटारी ने पोंग (स्क्रीनशॉट चित्रित) जारी किया, जो कि आर्केड और होमकॉन कंसोल बाजारों में व्यापक लोकप्रियता हासिल करने वाले पहले अंडरवीओ गेम में से एक है।
29 नवम्बरअटारी ने पोंग को जारी किया, जो आर्केड और होम कंसोल बाजारों में लोकप्रियता हासिल करने वाले पहले वीडियो गेम में से एक है।
29 दिसम्बरजबकि पूर्वी एयर लाइंस फ्लाइट 401 के चालक दल एक इंस्ट्रूमेंटेशन समस्या को हल करने में व्यस्त थे, विमान 101 लोगों की मौत हो गई, फ़्लोरेला एवरग्लेड्स में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
30 जनवरीब्लडी रविवार को उत्तरी आयरलैंड के डेरी में छब्बीस नागरिक अधिकारों के विरोध में ब्रिटिश पैराशूट रेजिमेंट के सदस्यों ने कम से कम तेरह लोगों की हत्या कर दी।
30 मार्चवियतनाम युद्ध उत्तर वियतनामी बलों ने अधिक से अधिक क्षेत्र हासिल करने और संभवत: दक्षिण वियतनामी सेना की कई इकाइयों को नष्ट करने के प्रयास में ईस्टर आक्रामक शुरू किया।
30 मईजापानी रेड आर्मी के सदस्यों ने इजरायल के तेल अवीव में लोद एअरपोर्टमैसरे को लोकप्रिय मोर्चे की ओर से फिलिस्तीन की मुक्ति के लिए किया, जिसमें 20 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 80 अन्य घायल हो गए।
30 जूनपहला लीप सेकंड यूटीसी टाइम सिस्टम में जोड़ा जाता है। एक लीप सेकंड एक सेकंड का समायोजन है जो कभी-कभी समन्वित यूनिवर्सल टाइम (UTC) पर लागू होता है ताकि उसका दिन का समय औसत सौर समय या UT1 के करीब रहे। इस तरह के सुधार के बिना, पृथ्वी के घूमने के समय को माना जाता है क्योंकि पृथ्वी के घूमने की दर में अनियमितता के कारण परमाणु समय से दूर चला जाता है।
30 जूनअंतर्राष्ट्रीय समय ब्यूरो ने पहली छलांग दूसरे कुलदेवता सार्वभौमिक समय समय को जोड़ा।
30 जुलाईबैरीमोर न्यूयॉर्क शहर में बंद नहीं किया गया था मरने के लिए माना जाता है। इसने 325 प्रदर्शन किए हैं। यह एक बहुत बड़ी सफलता थी।
31 जनवरीबीरेनद्र बीर बिक्रम शाह नेपाल के 12वें राजा बने।
31 जुलाईद ट्रिबल्स-फ्री डेरी, एक स्वायत्त स्व-घोषित क्षेत्र हैडेरी, उत्तरी आयरलैंड, ब्रिटिश सेना के संगठन मोटरमैन द्वारा समाप्त किया गया था।
31 दिसम्बरनिकारागुआ भूकंप के पीड़ितों को सहायता पहुंचाने के लिए एक प्लैनक्रैश एन मार्ग में प्यूर्टो रिकन बेसबॉल खिलाड़ी रॉबर्टो क्लेमेंटे की मृत्यु हो गई।
5 दिसम्बरगफ व्हिटलाम ने 21 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला और लिबरल-कंट्री पार्टी सरकार के 23 वर्षों को समाप्त करते हुए अपने डिप्टी लांस बरनार्ड के साथ एक डूमविरेट का गठन किया।
8 मईब्लैक सितंबर के चार सदस्यों ने 315 दोषी ठहराए गए फिलिस्तीनी आतंकवादियों की रिहाई की मांग करने के लिए सबीना फ्लाइट 571 को अपहृत किया।
8 जूनवियतनाम वॉर-एसोसिएटेड प्रेस फोटोग्राफर निक यूट ने अपने पुलित्जर पुरस्कार विजेता ने नग्न नौ साल के फान थिए किम फुकेरिंग की नग्नता से जलने के बाद एक नग्न नग्न तस्वीर खींची।
8 दिसम्बरअपोलो 17 अंतरिक्ष यान के चालक दल ने 'द ब्लू मार्बल' तस्वीर खींची, जो चंद्रमा पर जाने वाले मार्ग पर एक प्रकाशित चेहरे की पहली स्पष्ट छवि थी।

भारत इतिहास में वर्ष 1972 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 अप्रैलदेश की कोयला खदानों का राष्ट्रीयकरण किया गया।
02 जुलाईप्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पाकिस्तान के राष्ट्रपति जुल्फिकार अली भुट्टो ने शिमला समझौते पर हस्ताक्षर किए।
03 जूनपहला भारत निर्मित आधुनिक युग के युद्धपोत आईएनएस नीलगिरी को भारतीय नौसेना में शुरू किया गया।
06 सितम्बरहिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के दिग्गज उस्ताद अलाउदृीन खान का निधन हुआ।
12 जनवरीपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की बेटी प्रियंका गांधी का जन्म हुआ।
18 अक्टूबरपहले बहु-आयामी हेलीकॉप्टर एसए-315 का बेंगलुरु में हवाई परीक्षण किया गया।
18 नवम्बरबाघ को राष्ट्रीय पशु चुना गया।
2 जुलाईभारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पाकिस्तानी पीएम जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच शिमला संधि पर हस्ताक्षर किए गए। यह 1971 में दो राष्ट्रों के बीच युद्ध के बाद हुआ, जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश की स्वतंत्रता हुई। यह पहले पूर्वी पाकिस्तान के रूप में जाना जाता था और पाकिस्तानी क्षेत्र का हिस्सा था। इस समझौते को एक ही वर्ष में दोनों राष्ट्रों के संसदों द्वारा अनुमोदित किया गया था।
20 जनवरीअरुणाचल प्रदेश केंद्र शासित प्रदेश तथा मेघालय राज्य बना।
21 अगस्तभारत में वन्यजीव संरक्षण कानून पारित हुआ।
21 जनवरीपूर्व स्वतंत्र ट्विपरा साम्राज्य का हिस्सा त्रिपुरा, भारत में पूर्ण विकसित राज्य बन गया।
24 अप्रैलजाने-माने चित्रकार जैमिनी राय का निधन।
25 दिसम्बरभारत के अंतिम गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राजगोपालाचारी का तमिलनाडु की राजधानी मद्रास (अब चेन्नई) में निधन हुआ।
26 फरवरी राष्ट्रपति वी.वी. गिरि ने वर्धा के निकट अरवी में स्थित विक्रम अर्थ सेटेलाइट स्टेशन देश को समर्पित किया।
27 सितम्बरभारतीय गणितज्ञ एस. आर. रंगनाथन का निधन हुआ। रंगनाथन भारत के पुस्तकालय जगत के जनक थे जिन्होने कोलन वर्गीकरण तथा क्लासिफाइड केटलाग कोड बनाया।
27 अगस्तभारतीय प्रोफेशनल रेसलर और लिफ्टर दलीप सिंह राणा उर्फ ग्रेट खली का जन्‍म हुआ।
31 मार्चभारतीय सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी का निधन हुआ।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1972 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
11 अप्रैलबॉल्स महोनी / पुरुष / पहलवान / संयुक्त राज्य अमेरिका
12 सितम्बररसिका जोशी / महिला / अभिनेत्री / भारत
02 दिसम्बरअपूर्व अग्निहोत्री / पुरुष / अभिनेता / भारत
26 जुलाईजुगल हंसराज / पुरुष / अभिनेता / भारत
24 फरवरीपूजा भट्ट / महिला / अभिनेत्री / भारत
18 जुलाईसौन्दर्या / महिला / अभिनेत्री / भारत
04 अप्रैललीसा रे / महिला / अभिनेत्री / भारत
28 जुलाईआयशा जुल्का / महिला / अभिनेत्री / भारत
08 अप्रैलतनाज़ ईरानी / महिला / अभिनेत्री / भारत
22 जनवरीनम्रता शिरोडकर / महिला / अभिनेत्री / भारत
05 जूनयोगी आदित्यनाथ / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
23 अगस्तटी. प्रकाशम / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
25 दिसम्बरहरिता देओल / महिला / पायलट / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1972 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
08 मार्चतरुण बोस / पुरुष / अभिनेता / भारत
29 मईपृथ्वीराज कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत
20 जुलाईगीता दत्त / महिला / अभिनेत्री / भारत
N/A N/Aबख्शी गुलाम मोहम्मद / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
06 नवम्बरआर. संकर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
25 दिसम्बरचक्रवर्ती राजगोपालाचारी / पुरुष / गवर्नर जनरल / भारत

More history by year: 1902 | 1912 | 1922 | 1932 | 1942 | 1952 | 1962 | 1972 | 1982 | 1992 || 1772 | 1872

📊 This topic has been read 22 times.

« Previous
Next »