वर्ष 1970 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1970 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1970 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1970 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
17 मईथोर हेयरडाल ने इसी दिन मोरक्को से यात्रा की शुरुआत की और अटलांटिक महासागर को 57 दिनों में पार कर लिया।
29 मईयूनाइटेड रुस ने अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया।
04 जूनब्रिटेन से अलग होकर टोंगा एक स्वतंत्र देश बना।
17 जूनशिकागो में पहली बार किडनी प्रत्यारोपण का ऑपरेशन हुआ।
15 जुलाईडेनमार्क ने इटली को 2-0 से हराकर पहला महिला विश्व कप फुटबॉल जीता।
20 सितम्बररूसी प्रोब ने चांद के सतह से कुछ चट्टानें इकट्ठा की।
23 सितम्बरअब्दुल रजाक बिन हुसैन मलेशिया के प्रधानमंत्री बने।
29 सितम्बरमिस्र के राष्ट्रपति गमाल अब्दुल नासिर का निधन हुआ।
10 अक्टूबरफ़िजी को ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली और इस दिन को इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
10 नवम्बरचीन की महान दीवार को पर्यटन के लिए खोला गया।
12 नवम्बरपूर्वी पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) और पश्चिम बंगाल में आए चक्रवती तूफान 'भोला' से मची तबाही में करीब पांच लाख लोग मारे गए।
07 अगस्तपहले कंप्यूटर चेस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया।
05 जनवरीचीन के यून्नान प्रांत में रिक्टर पैमाने पर 7.7 तीव्रता वाले भूकंप से 15000 लोगों की मौत हुई।
22 जनवरीबोइंग 747 को न्यूयॉर्क एवं लंदन के बीच पहली व्यावसायिक उड़ान शुरु हुई।
09 फरवरीमहान आॅस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का जन्म हुआ। उन्होंने 124 टेस्ट मैच में 563 जबकि 250 वनडे मुकाबलों में 381 विकेट लिए।
23 फरवरीगयाना देश गणराज्य बना और आज के दिन को इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
02 मार्चअफ्रीकी महाद्वीप का देश रोडेशिया (अब जिम्बाब्बे) एक स्वतंत्र गणराज्य बना।
12 मार्चअमेरिका में मतदान की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष से घटा कर 18 वर्ष की गयी।
19 मार्चपूर्वी और पश्चिमी जर्मनी के नेता 1949 में जर्मनी के विभाजन के बाद पहली बार मिले।
11 अप्रैलअमेरिका ने चंद्रमा अभियान के लिए अपोलो 13 कार्यक्रम शुरू किया।
13 अप्रैलचन्द्रमा की यात्रा पर रवाना हुए अमेरिकी अंतरिक्ष यान अपोलो 13 के र्इंधन टैंक में विस्फोट हुआ।
16 अप्रैलयूरोपीय देश फ्रांस में बर्फीले तूफान से 70 लोगों की मौत।
12 जनवरीबायफ्रा ने नाइजीरियाई नागरिक युद्ध को समाप्त किया।
11 फरवरीजापान ने पहले उपग्रह योसुमि, एक लैम्ब्डा -4 रॉकेट पर लॉन्च किया।
16 मार्चनई अंग्रेजी बाइबल प्रकाशित की गई।
01 अप्रैलअमेरिकन मोटर्स कॉर्पोरेशन ने ग्रेमलीन का परिचय दिया।
08 मईबीटल्स ने अपने 12 वें और अंतिम एल्बम "जाने भी दो" को जारी किया।
04 जूनटोंगा ने यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता हासिल की।
21 जुलाईमिस्र में असवान हाई डैम पूरा किया गया।
17 अगस्तसंयुक्त राज्य अमेरिका ने बहामा के निकट गल्फ स्ट्रीम में न्यूर गैस के 418 कंटेनर फेके गए।
10 सितम्बरजनरल मोटर्स की "शेवरलेट वेगा" बाजार में उतारी गयी।
03 अक्टूबरलेबनान के प्रधान मंत्री रशीद करमी की सरकार ने इस्तीफा दिया।
01 नवम्बरपाकिस्तान के कराची हवाई अड्डे पर पोलिश उपाध्यक्ष को गोली मरी गयी।
01 दिसम्बरलुइस एकेवेरिया मेक्सिको के राष्ट्रपति बने।
04 जनवरीचीन के डोंघई काउंटी में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम 15, 000 लोग मारे गए और देश के सबसे बड़े भूकंप निगरानी तंत्र के निर्माण में तेजी आई।
13 फरवरीइंग्लिश रॉक बैंड ब्लैक सब्बाथ ने अपना एपेंडीब्यूट एल्बम जारी किया, जिसे पहले प्रमुख एल्बम के रूप में मान्यता प्राप्त है जिसे भारी धातु शैली के विकास का श्रेय दिया जाता है।
18 फरवरीएक अमेरिकी जूरी ने 1968 के डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान विरोध प्रदर्शनों से दंगों को भड़काने की साजिश के 'शिकागो सेवन' को बरी कर दिया।
18 मार्चसंयुक्त राज्य अमेरिका के डाक कर्मियों ने दो सप्ताह की हड़ताल शुरू की जबकांग्रेस ने अपनी मजदूरी 41% बढ़ा दी, लेकिन केवल डाककर्मियों की मजदूरी 4% बढ़ा दी।
01 अप्रैलआयातित मशीनों को कुचलने के लिए पहले 670,000 से अधिक गार्मलिन उत्तरी अमेरिका में जारी किए गए थे।
10 अप्रैलअपने बैंडमेट्स के साथ व्यावसायिक असहमति के बीच, पॉलमेकार्टनी ने बीटल्स से अपने प्रस्थान की घोषणा की।
21 अप्रैलगेहूं उत्पादन पर लंबे समय से चल रहे विवाद के जवाब में, हुत नदी की रियासत ने ऑस्ट्रेलिया से अपने अलगाव की घोषणा की।
22 अप्रैलप्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 1 पृथ्वी दिवस आयोजित किया गया था।
26 अप्रैलविश्व बौद्धिक संपदा संगठन अस्तित्व में आया जब इसका चार्टर लागू हुआ।
29 अप्रैलवियतनाम युद्ध-दक्षिण वियतनामी सेना ने कम्युनिस्ट जंगल के ठिकानों पर हमला करने के लिए कंबोडिया में घुसपैठ शुरू की।
04 मईओहियो नेशनल गार्ड ने कैंट स्टेट यूनिवर्सिटीज में कंबोडिया पर संयुक्त राज्य अमेरिका के आक्रमण का विरोध करते हुए आग लगा दी, जिसमें चार की मौत हो गई और नौ घायल हो गए।
08 मईन्यूयॉर्क शहर में निर्माण श्रमिकों ने केंट राज्य की गोलीबारी का विरोध कर रहे छात्रों और माताओं पर हमला किया।
14 मईरेड आर्मी फैक्टियन, वेस्ट जर्मन आतंकवादी समूह, की स्थापना 14 मई, 1970 को एंड्रियास बाडर, गुडरून एन्सलिन, होर्स्ट माहलर और अलरीके मीनहोफ द्वारा की गई थी। समूह को आतंकवादी संगठन के रूप में माना जाता था जिसने 1977 के अंत में राष्ट्रीय संकट पैदा किया था जिसे 'जर्मन ऑटम' के रूप में भी जाना जाता है।
15 मई15 मई, 1970 को राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा एक सामान्य अधिकारी रैंक 'ब्रिगेडियर जनरल' के रूप में पदोन्नत होने वाली अमेरिकी सेना में अन्ना मेए हेसे पहली महिला बनीं। कुछ ही मिनटों के बाद एलिजाबेथ पी। होइसिंगटन को भी पदोन्नत किया गया। ब्रिगेडियर जनरल की रैंक के लिए।
24 मईसोवियत संघ में कोला सुपर डीप बोरहोल की ड्रिलिंग शुरू हुई। कोला सुपरदीप बोरहोल सोवियत संघ की एक वैज्ञानिक ड्रिलिंग परियोजना का परिणाम है। परियोजना ने पृथ्वी की पपड़ी में जितना संभव हो उतना गहरा ड्रिल करने का प्रयास किया। एक सेंट्रल होल से कई बोरहोल ड्रिल किए गए थे। सबसे गहरा, 1989 में 12,262 मीटर तक पहुंच गया और अभी भी पृथ्वी पर सबसे गहरा कृत्रिम बिंदु है।
24 मईरूस में कोला प्रायद्वीप पर, कोला सुपरदीप बोरहोल पर ड्रिलिंग शुरू हुई, अंततः 12,262 मीटर (40,230 फीट) तक पहुंच गई, जिससे यह अब तक का सबसे गहरा छेद बन गया और पृथ्वी का सबसे गहरा कृत्रिम पॉइंटन है।
26 मईसोवियत टुपोलेव टीयू -144 मच से आगे बढ़ने वाला पहला वाणिज्यिक परिवहन बन गया। टुपोलेव टीयू 144 एक सेवानिवृत्त जेट विमान है, जो दुनिया का पहला वाणिज्यिक सुपरसोनिक परिवहन विमान (एसएसटी) था। यह वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करने के लिए केवल दो एसएसटी में से एक है, दूसरा एंग्लो-फ्रेंच कॉनकॉर्ड है।
13 जूनद लॉन्ग एंड विंडिंग रोड संयुक्त राज्य अमेरिका में बीटल्स का बीसवां और अंतिम नंबर का एकल बन गया।
19 जूनपेटेंट सहयोग संधि, एक अंतरराष्ट्रीय कानून संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो आविष्कारों की रक्षा के लिए पेटेंट आवेदन दायर करने के लिए एक एकीकृत प्रक्रिया प्रदान करते थे।
03 जुलाईद ट्रबल- द ब्रिटिश आर्मी ने उत्तरी आयरलैंड के फॉल्स कर्फ्यू को बेलफ़ास्ट पर लागू किया, जिसके परिणामस्वरूप केवल अधिक से अधिक आयरिशरेपोलॉजिकल प्रतिरोध हुआ।
03 जुलाईद ट्रबल: ब्रिटिश आर्मी ने उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में फॉल्स कर्फ्यू लगाया, जिसके परिणामस्वरूप केवल अधिक आयरिश गणतंत्रीय प्रतिरोध हुआ।
21 जुलाईमिस्र में असवान हाई डैम 11 साल की टालमटोल के बाद पूरा हुआ।
23 जुलाईकबूस ने अपने पिता सैद बिन तैमूर को उखाड़ फेंका जो सुल्तान ऑफ़ ओमान बन गया।
07 अगस्तजोनाथन जैक्सन ने कैलिफोर्निया के सुपीरियर कोर्ट के जज हेरोल्ड हेली को जैक्सन के भाई जॉर्ज को जेल से मुक्त करने के प्रयास में अपहरण कर लिया।
26 अगस्तबेटी फ्रीडान और महिलाओं के लिए राष्ट्रीय संगठन ने न्यूयॉर्क शहर में समानता के लिए महिलाओं की हड़ताल का आयोजन किया, जिसमें 20,000 महिलाओं ने लैंगिक समानता की निरंतर कमी का विरोध किया।
06 सितम्बरपॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फिलिस्तीन (PFLP) ने यूरोप के हवाई अड्डों से चार विमानों को हाईजैक कर लिया है।
06 सितम्बरफिलिस्तीनिज्ह की मुक्ति के लिए लोकप्रिय मोर्चे के सदस्यों ने यूरोप से न्यूयॉर्क शहर के लिए चार जेट विमानों का मार्ग तय किया, उनमें से दो जॉर्डन के डॉरसन फील्ड, जॉर्डन और एक विमान इनबीरूट में थे।
19 सितम्बरदुनिया का सबसे बड़ा ग्रीनफ़ील्ड फेस्टिवल, पहला ग्लेस्टोनबरी फेस्टिवल, इंग्लैंड के ग्लासनबरी में माइकल एविस के खेत में आयोजित किया गया था।
19 सितम्बरग्रीक छात्र कोस्तास जॉर्जकिस ने जॉर्जियोपाप्पोपोलोस के यूनानी सैन्य जंता के खिलाफ विरोध के रूप में जेनोवा, इटली में खुद को आग लगा ली।
05 अक्टूबरमॉन्ट्रियल में अक्टूबर संकट को भड़काते हुए फ्रंट डे लिबेरेशन डू क्यूबेक के सदस्यों ने ब्रिटिश राजनयिक जेम्स क्रॉस का अपहरण कर लिया।
05 अक्टूबरपर्यावरण संगठन ग्रीनपीस को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में अस्थि मत बनाओ लहर समिति में शामिल किया गया था।
09 अक्टूबरजनरल लोन नोल और प्रिंसिसोवथ सिरिक मटक की अध्यक्षता वाले खमेर गणराज्य की कंबोडिया में घोषणा की गई थी।
15 अक्टूबरमेलबोर्न में वेस्ट गेट ब्रिज का एक हिस्सा ढह जाने के कारण पैंतीस निर्माण श्रमिक मारे गए।
04 नवम्बरसाल्वाडोर अलेंदे ने चिली के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला, जो ओपिनियन के माध्यम से लैटिन अमेरिकी देश के राष्ट्रपति बनने वाले पहले मार्क्सवादी थे।
12 नवम्बर1970 भोला चक्रवात ने पूर्वीपकिस्तान (बांग्लादेश) के तट पर भूस्खलन कर दिया, जिससे 300,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जो सबसे उष्णकटिबंधीय उष्णकटिबंधीय चक्रवात है।
12 नवम्बरओरेगन हाईवे डिवीजन ने असफलता के साथ फ्लोरेंस, ओरेगन के पास समुद्र तट शुक्राणु व्हेल को विस्फोटकों के साथ नष्ट करने का प्रयास किया।
14 नवम्बरदक्षिणी एयरवेज़ फ़्लाइट 932, मार्शलऑनवर्सिटी फ़ुटबॉल टीम द्वारा चार्टर्ड, यूएस के वेस्टविरगिनिया के केरेडो के पास एक पहाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे सभी 75 लोग मारे गए।
17 नवम्बरसोवियत संघ का चंद्रमा रोवर, पहला रोसिंग रिमोट-नियंत्रित रोबोट ने लैंडिंग किया और आज चंद्रमा की सतह पर लुढ़का, जिससे यह ऐसा करने वाला पहला रोबोट बना।
17 नवम्बरअमेरिकी आविष्कारक डगलस एंगेलबार्ट को thefirst कंप्यूटर माउस के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ।
25 नवम्बरजापान के सम्राट के अधिकारों को बहाल करने के लिए एक सैन्य तख्तापलट करने में नाकाम रहने के कारण, लेखक युकियो मिशिमा ने टोक्यो में जापान सेल्फ-डिफेंस फोर्सेज मुख्यालय में अनुष्ठान आत्महत्या की।
17 दिसम्बरसैनिकों ने मेमोरियल में काम करने वाले मजदूरों (स्मारक चित्र) पर गोलीबारी की, जो देश भर में सरकार विरोधी क्रूर विरोध प्रदर्शनों की शुरुआत कर रहा था।

वर्ष 1970 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
12 जुलाईअलकनंदा नदी में आई भीषण बाढ़ ने 600 लोगों की जान ली।
17 अक्टूबरभारतीय किक्रेट टीम के पूर्व लेग स्पिनर और कप्तान अनिल कुंबले का कर्नाटक की राजधानी बेंगलोर (अब बेंगलुरु) में जन्म हुआ। इन्होंने अपने करियर में 619 टेस्ट और 337 वनडे विकेट चटकाए।
19 अक्टूबरभारत में निर्मित पहला मिग-21 विमान भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया। यह एक सुपर सोनिक लड़ाकू जेट विमान है जिसका निर्माण सोवियत संघ ने किया था।
04 नवम्बरप्रसिद्ध कथक नर्तक पंडित शम्भू महाराज का निधन हुआ।
21 नवम्बरभौतिक विज्ञानी सी.वी. रमन का निधन हुआ।
29 नवम्बरहरियाणा सौ फीसदी ग्रामीण विद्युतीकरण का लक्ष्य पाने वाला पहला भारतीय राज्य बना।
16 अगस्तहिन्दी फिल्मों की मशहूर हिरोइन और यूएन की पॉपुलेशन फंड की गुडविल एंबेसडर मनीषा कोईराला का जन्म हुआ।
29 जनवरीशूटिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाले कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर का जन्म हुआ।
03 फरवरीओडिशा के तल्चर में देश की पहले और विश्व के सबसे बड़े कोयला आधारित उर्वरक संयंत्र की आधारशिला रखी गई।
22 अप्रैलपृथ्वी पर मौजूद पेड़-पौधों और जीव-जन्तुओं को बचाने और दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के लिए अमेरिका के लाखों लोगों ने पहली बार ‘पृथ्वी दिवस’ यानि ‘अर्थ डे’ मनाया।
31 मईइंदिरा गांधी ने बांग्लादेश, या पूर्वी पाकिस्तान में गृह युद्ध के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मदद का आह्वान किया था, दो मिलियन लोगों को शरणार्थियों में बदल दिया था। उनमें से कई हैजा और चेचक से पीड़ित थे। पश्चिम पाकिस्तान के अधिकारियों ने उनकी देखभाल करने से इनकार कर दिया, और भारत बर्दाश्त नहीं कर सका।

वर्ष 1970 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
10दिसम्बरकेविन शार्प / पुरुष / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
24जूनअतुल अग्निहोत्री / पुरुष / अभिनेता / भारत
21अक्टूबरकमल सदाना / पुरुष / अभिनेता / भारत
03दिसम्बरजिमी शेरगिल / पुरुष / अभिनेता / भारत
30नवम्बरमुकुल देव / पुरुष / अभिनेता / भारत
15सितम्बररम्या कृष्णन / महिला / अभिनेत्री / भारत
21मार्चशोभना / महिला / अभिनेत्री / भारत
17अक्टूबरअनिल कुंबले / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
10मार्चउमर अब्दुल्ला / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
22जुलाईदेवेन्द्र फडणवीस / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
10सितंबरबेलिंडा क्लार्क / महिला / खिलाड़ी / ऑस्ट्रेलिया

📅 Last update : 2021-01-02 15:02:20