मार्च 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (March 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मार्च 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 March 2009 | Politics Current Affairs
समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद जया बच्चन प्रतिष्ठित लखनऊ लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार हो सकती हैं, क्योंकि अभिनेता संजय दत्त को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी थी। इस सीट के लिए नए उम्मीदवार पर फैसला करने के लिए सपा संसदीय बोर्ड जल्द ही बैठक करेगा।
30 March 2009 | Technology Current Affairs
न्यू जर्सी में दक्षिण एशियाई लोगों के लिए सांस्कृतिक रूप से सक्षम स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए पहली बार दक्षिण एशियाई कुल स्वास्थ्य पहल, एक सफल कार्यक्रम पिछले सप्ताह शुरू किया गया था।
29 March 2009 | Technology Current Affairs
एक महीने में दूसरी बार, 290 किमी की मारक क्षमता वाली सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के ब्लॉक II संस्करण ने रविवार को पोखरण फायरिंग रेंज में एक परीक्षण के दौरान अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदा।
28 March 2009 | Politics Current Affairs
पार्टी सूत्रों ने नई दिल्ली में कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन कैबिनेट में पट्टाली मक्कल काची के उम्मीदवार अंबुमणि रामदास और आर वेलू शनिवार को अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे।
27 March 2009 | Collaboration Current Affairs
बुधवार को जारी वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी रिपोर्ट 2008-2009 के अनुसार, चीन ने नेटवर्क रेडीनेस इंडेक्स में 46वें स्थान पर कब्जा करके वैश्विक आईटी रडार पर भारत को पीछे छोड़ दिया है।
26 March 2009 | Sports Current Affairs
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज आंद्रे नेल ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने 36 टेस्ट खेले, जिसमें 31.86 की औसत से 123 विकेट लिए, और 79 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जहां उन्होंने 27.68 की औसत से 106 विकेट लिए।
25 March 2009 | Social Current Affairs
चीन ने देश में वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट YouTube तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने Google को यह कहते हुए उद्धृत किया कि उसे नहीं पता कि साइट को क्यों अवरुद्ध किया गया था।
24 March 2009 | Technology Current Affairs
बॉश समूह की प्रमुख कंपनी, बॉश लिमिटेड, देश भर में 2010 तक 230 मल्टीब्रांड बॉश कार सर्विस (बीसीएस) केंद्र खोलने की योजना बना रही है, जिससे कुल संख्या 500 हो जाएगी।
23 March 2009 | Technology Current Affairs
टाटा मोटर्स ने सोमवार को अपने लोगों की कार, नैनो को व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया और बेस मॉडल के लिए 100,000 रुपये की कीमत पर टिके रहने का वादा किया।
22 March 2009 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने शनिवार को अपना नया अध्यक्ष चुना। मोहन भागवत ने के एस सुदर्शन का स्थान लिया, जो लगभग नौ वर्षों तक शीर्ष पद पर रहे।
21 March 2009 | Awards Current Affairs
डॉ. जकारिया को इंडिया एब्रॉड पर्सन ऑफ द ईयर 2008 नामित किया गया है। फिल्म निर्माता मीरा नायर, जिन्होंने पिछले साल पुरस्कार जीता था, अपने उत्तराधिकारी को इस पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए तैयार थीं, जो अपने अस्तित्व के सात वर्षों में, सबसे अधिक में से एक बन गया है। सामुदायिक स्थान में प्रशंसा के बाद की मांग की।
20 March 2009 | Politics Current Affairs
पूर्व भारतीय विदेश सचिव, श्याम सरन, जो अमेरिका-भारत असैन्य परमाणु समझौते की बातचीत के मूल वार्ताकार थे, राजनीतिक मामलों के तत्कालीन अमेरिकी अवर सचिव, निकोलस बर्न्स के साथ, इस सप्ताह एक प्रमुख सम्मेलन की उम्मीदों और परिणामों पर चर्चा करेंगे। अमेरिका-भारत परमाणु समझौता।
19 March 2009 | Technology Current Affairs
टेलीकॉम प्रमुख वोडाफोन एस्सार देश भर से अपने 1,500 से अधिक कर्मचारियों को अहमदाबाद में स्थानांतरित करने के लिए तैयार है। वोडाफोन अहमदाबाद को अपना सेवा केंद्र बनाने की योजना बना रहा है, शहर कंपनी के 23 सर्किलों से दूरसंचार पेशेवरों की आमद देखने के लिए तैयार है।
18 March 2009 | Awards Current Affairs
बायोटेक्नोलॉजी प्रमुख बायोकॉन ने बेस्ट लिस्टेड कंपनी होने के लिए 2009 बायोसिंगापुर एशिया पैसिफिक बायोटेक्नोलॉजी अवार्ड जीता है।
17 March 2009 | Business Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत को आठ बोइंग Co P-8I समुद्री गश्ती विमानों की 2.1 बिलियन डॉलर की बिक्री के लिए हरी झंडी दे दी है - अमेरिका द्वारा अब तक की सबसे बड़ी हथियारों की बिक्री।
16 March 2009 | Business Current Affairs
हिंदुजा समूह के स्वामित्व वाले अमास बैंक (स्विट्जरलैंड) लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि स्विट्जरलैंड में अपने बैंकिंग व्यवसाय के प्रति समूह की बढ़ती प्रतिबद्धता को दिखाने के लिए उसने अपना नाम बदलकर हिंदुजा बैंक कर लिया है।
15 March 2009 | Politics Current Affairs
पाकिस्तान के विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ पुलिस को चकमा देकर रविवार को छिप गए, इससे पहले कि उन्हें नजरबंदी का आदेश दिया जाता।
14 March 2009 | Politics Current Affairs
पाकिस्तान की सूचना मंत्री शेरी रहमान ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया, लेकिन प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है।
13 March 2009 | Politics Current Affairs
भाजपा ने शुक्रवार को केरल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब और सिक्किम राज्यों से 46 और लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। उड़ीसा में बीजू जनता दल से अपना गठबंधन टूटने के बाद, भाजपा ने राज्य से सात लोकसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।
12 March 2009 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राहुल "रिचर्ड" वर्मा को नामित किया है, जो वर्तमान में वाशिंगटन, डीसी में शीर्ष पायदान अंतरराष्ट्रीय कानूनी फर्म के साथ भागीदार हैं - स्टेप्टो एंड जॉनसन एलएलपी - विधायी मामलों के राज्य के सहायक सचिव के रूप में, और सूत्रों ने रेडिफ इंडिया अब्रॉड को बताया कि यह देखते हुए कि वह कांग्रेस के बहुत सम्मानित कर्मचारी रहे हैं, आने वाले हफ्तों में सीनेट की विदेश संबंध समिति के समक्ष उनकी पुष्टि प्रक्रिया शू-इन होगी।
11 March 2009 | Awards Current Affairs
अमेरिका की सबसे पुरानी प्री-कॉलेज विज्ञान प्रतियोगिता इंटेल साइंस टैलेंट सर्च के दस विजेताओं में भारतीय मूल के तीन छात्र -- नरेंद्र तल्लाप्रगदा, प्रिया शाह शामिल थे।
10 March 2009 | Business Current Affairs
अपने शताब्दी वर्ष का जश्न मनाते हुए, जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी अगले दो वर्षों में हाइब्रिड और "शून्य-उत्सर्जन" डीजल वाहनों सहित सात से अधिक मॉडल लॉन्च करेगी, जिनमें से कुछ भविष्य में भारतीय सड़कों पर आ सकते हैं।
9 March 2009 | Business Current Affairs
दिल्ली स्थित कम लागत वाली वाहक स्पाइसजेट, वाडिया समूह के स्वामित्व वाली गोएयर के साथ विलय या नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रही है। घटनाक्रम के करीबी सूत्रों ने कहा कि स्पाइसजेट के सीईओ संजय अग्रवाल ने पिछले महीने के अंत में एक सौदे पर चर्चा करने के लिए गोएयर के प्रबंध निदेशक जेह वाडिया से मुलाकात की।
8 March 2009 | Politics Current Affairs
एक विकास में, जो आंध्र प्रदेश में तरल राजनीतिक स्थिति को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है, एक प्रभावशाली दलित संगठन मडिगा आरक्षण पोराटा समिति ने तेलुगु देशम पार्टी के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है।
7 March 2009 | Miscellaneous Current Affairs
पूर्व सांसद मतंग सिंह ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए फोकस टेलीविजन लॉन्च किया है। मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए चैनल की प्रमुख निंजना बनर्जी ने कहा कि पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता एक यूटोपियन सपना है।
6 March 2009 | Awards Current Affairs
न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का एक टेलीविजन अभियान एशियाई-भारतीय समुदाय की ओर केंद्रित है और इसके एक विज्ञापन को न्यूयॉर्क एमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।
5 March 2009 | Appointments Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विवेक कुंद्रा को गुरुवार को व्हाइट हाउस में संघीय मुख्य सूचना अधिकारी के रूप में नामित किया।
4 March 2009 | Appointments Current Affairs
केंद्र ने नवीन चावला को 20 अप्रैल, 2009 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। चावला वर्तमान में चुनाव व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए लखनऊ में हैं। उस दिन।
3 March 2009 | Politics Current Affairs
उत्तर प्रदेश में उन्नाव सबसे बड़े लोकसभा क्षेत्र के रूप में उभरा है, जबकि लक्षद्वीप नवीनतम परिसीमन अभ्यास के बाद सबसे छोटा है, जिसने देश में 43 मिलियन नए मतदाताओं को जोड़ा है।
2 March 2009 | Sports Current Affairs
मार्टिन व्हिटमर्श ने रविवार को मैकलेरन टीम प्रिंसिपल के रूप में रॉन डेनिस से लेविस हैमिल्टन को फॉर्मूला वन खिताब बरकरार रखने वाले पहले ब्रिटिश ड्राइवर बनने में मदद करने के तत्काल कार्य के साथ पदभार संभाला।
1 March 2009 | Technology Current Affairs
2020 से पहले "रोबोटिक खोजकर्ता" भेजने का लक्ष्य रखने वाले चीन के चंद्र मिशन ने रविवार को अपना पहला उपग्रह चंद्रमा पर उतारा, क्योंकि कम्युनिस्ट राष्ट्र संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और भारत जैसे देशों के साथ अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है।

  Last update :  Tue 31 Mar 2009
  Post Views :  1886