मई 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (May 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मई 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 May 2009 | Indian Current Affairs
भारतीय नौसेना का जहाज ब्यास, भारत का स्वदेश निर्मित ब्रह्मपुत्र वर्ग का मिसाइल फ्रिगेट है, जो अत्याधुनिक हथियारों से लैस है, जिसमें बराक एंटी-मिसाइल बैटरी भी शामिल है, रूसी नौसेना के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास करेगा।
30 May 2009 | Politics Current Affairs
कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा की अगली अध्यक्ष के तौर पर मीरा कुमार को मैदान में उतारने का फैसला किया है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि शनिवार सुबह हुई कोर कमेटी की बैठक में नाम को अंतिम रूप दिया गया।
29 May 2009 | Awards Current Affairs
ओलाथे, कंसास की 13 वर्षीय अति-आत्मविश्वास से भरी काव्या शिवशंकर ने 82वीं स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता जीत ली, चैथम, इलिनोइस और टिम की 13 वर्षीय अपनी प्री-स्कूल सहेली ऐश्वर्या पास्तापुर के साथ संघर्ष करने के बाद। सेंटर्विल, वर्जीनिया का रूटर।
28 May 2009 | Collaboration Current Affairs
देश के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री स्टॉकवेल डे ने कहा है कि कनाडा जल्द ही नागरिक उपयोग के लिए परमाणु तकनीक और यूरेनियम बेचने के लिए भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।
27 May 2009 | Politics Current Affairs
कैबिनेट गठन का दूसरा दौर 28 मई को सुबह 11.30 बजे होगा जब कैबिनेट, राज्य मंत्रियों और स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों समेत 55 मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी.
26 May 2009 | Appointments Current Affairs
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी ने मंगलवार को सबिता इंदिरा रेड्डी को राज्य का गृह मंत्री नियुक्त किया। पूर्व गृह मंत्री इंदिरा रेड्डी की विधवा सबिता राज्य में प्रतिष्ठित मंत्रालय संभालने वाली पहली महिला हैं।
25 May 2009 | Appointments Current Affairs
माधव कुमार नेपाल ने सोमवार को दो कैबिनेट मंत्रियों के साथ नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, देश में तीन सप्ताह के लंबे राजनीतिक संकट को समाप्त करते हुए, जिसने सेना के साथ टकराव के बाद माओवादियों को सत्ता से बाहर कर दिया।
24 May 2009 | Sports Current Affairs
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने रविवार को पुष्टि की कि पाकिस्तान के स्पिनर सईद अजमल का गेंदबाजी एक्शन एक स्वतंत्र टेस्ट में वैध पाया गया और इसलिए खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करना जारी रख सकता है।
23 May 2009 | Indian Current Affairs
भारत रविवार को तीन इजरायली एयरबोर्न अर्ली वार्निंग कमांड एंड कंट्रोल (AWAC) सिस्टम में से पहला प्राप्त करेगा। israelnationnews.com वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल एयरक्राफ्ट इंडस्ट्रीज के फाल्कन रडार सिस्टम को शामिल करने के साथ, भारतीय वायु सेना उन्नत AWAC विमान रखने वाली दक्षिण एशिया की पहली वायु सेना बन जाएगी।
22 May 2009 | Appointments Current Affairs
भारत में जन्मे इंजीनियरिंग प्रोफेसर थॉमस कैलाथ को इंजीनियरिंग में उनके प्रयासों के लिए रॉयल सोसाइटी (यूनाइटेड किंगडम) के एक विदेशी सदस्य के रूप में चुना गया था, जिसके बारे में समाज का कहना है कि इसने मानव जाति के प्राकृतिक ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद की है।
21 May 2009 | Appointments Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वाशिंगटन, डीसी में नवनियुक्त राजदूतों के लिए परिचय पत्र समारोह के दौरान बुधवार को व्हाइट हाउस में भारतीय दूत मीरा शंकर का स्वागत किया।
20 May 2009 | Appointments Current Affairs
संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन गठबंधन द्वारा 322 सांसदों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद मनमोहन सिंह को बुधवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया, जिसके लिए वह 22 मई को शपथ लेंगे।
19 May 2009 | Technology Current Affairs
भारत ने मंगलवार को उड़ीसा के तट से 3,000 किमी तक की मारक क्षमता वाली अपनी परमाणु सक्षम अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
18 May 2009 | Appointments Current Affairs
बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने सोमवार को प्रशांत सरन को अपना पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त करने की घोषणा की।
17 May 2009 | Obituaries Current Affairs
जंजीर के साथ अमिताभ बच्चन को पहली सफलता दिलाने वाले दिग्गज बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक प्रकाश मेहरा का लंबी बीमारी के बाद रविवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया।
16 May 2009 | Sports Current Affairs
मैनचेस्टर यूनाइटेड ने शनिवार को अपने 18वें इंग्लिश लीग खिताब पर कब्जा कर लिया, जब उन्होंने घर में आर्सेनल के लिए 0-0 से ड्रॉ में आवश्यक बिंदु हासिल किया।
15 May 2009 | Collaboration Current Affairs
अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने गुरुवार को कहा कि ऐतिहासिक भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु समझौता सही रास्ते पर है, यहां तक कि नई दिल्ली को इस संबंध में कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी हैं।
14 May 2009 | Politics Current Affairs
प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की न्यूयॉर्क स्थित बेटी अमृत सिंह ने इराक, अफगानिस्तान और कई अन्य जेलों में अमेरिकी सैनिकों द्वारा हिरासत में लिए गए दुर्व्यवहार की तस्वीरों को अदालत के आदेश पर जारी करने से रोकने के अपने फैसले के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा को आड़े हाथ लिया।
13 May 2009 | Technology Current Affairs
सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑपरेटिंग सिस्टम, विंडोज 7, क्रिसमस 2009 तक बाजार में उपलब्ध होगा, कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीव बाल्मर ने बुधवार को कहा।
12 May 2009 | Awards Current Affairs
पुरस्कार पाने वालों में छह अमेरिकी-भारतीय शामिल थे। जतिन पी शाह, किरण देसाई, संत सिंह चटवाल, शिव सी दास, उमा मैसूरकर और जोसेफ जे थॉमस ने इस साल पुरस्कार जीता।
11 May 2009 | Business Current Affairs
भारतीय टेलीकॉम दिग्गज भारती एयरटेल अब अपनी संगीत से संबंधित मूल्य वर्धित मोबाइल सेवाओं के दम पर उद्योग जगत की अग्रणी सारेगामा को पछाड़कर भारत की सबसे बड़ी संगीत कंपनी बन गई है।
10 May 2009 | Sports Current Affairs
ब्रिटेन के जेंसन बटन ने रविवार को स्पेनिश ग्रां प्री में ब्रॉन जीपी को एक-दो जीत दिलाई, जिससे फॉर्मूला वन चैंपियनशिप लीडर की पांच रेसों में चौथी जीत हुई।
9 May 2009 | Sports Current Affairs
विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने छठी बार शतरंज ऑस्कर जीतकर सर्वोच्च शासन करना जारी रखा और ऐसा करने वाले पहले गैर-रूसी बन गए।
8 May 2009 | Appointments Current Affairs
गुजरात उच्च न्यायालय ने 2002 के गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के मामलों की सुनवाई करने के लिए नौ न्यायाधीशों को कई विशेष अदालतों के लिए नामित किया है, जिसकी जांच सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल द्वारा की जा रही है।
7 May 2009 | Business Current Affairs
एक पत्रिका ने तीन भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों - इंद्रा नूयी, फ्रांसिस्को डिसूजा और रमानी अयर को अमेरिका में सर्वश्रेष्ठ सीईओ के रूप में नामित किया है।
6 May 2009 | Appointments Current Affairs
प्रतिष्ठित व्हाइट हाउस फेलो के लिए चार भारतीय अमेरिकियों का चयन किया गया है; जिनके बारे में प्रथम महिला ने कहा कि वे अमेरिका के "सबसे होनहार नेताओं" का प्रतिनिधित्व करती हैं। व्हाइट हाउस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए देश भर से कुल 30 लोगों का चयन किया गया है।
5 May 2009 | Business Current Affairs
कोरियाई ऑटो प्रमुख हुंडई मोटर कंपनी अगले कुछ वर्षों के लिए भारतीय बाजार में कम से कम दो नए उत्पादों को पेश करने की अपनी योजना के तहत इस साल के अंत तक अपनी प्रीमियम हैचबैक "i20" का डीजल संस्करण लाएगी।
4 May 2009 | Technology Current Affairs
भारत का स्वदेश निर्मित हल्का लड़ाकू विमान - तेजस - अपनी परीक्षण प्रक्रिया के माध्यम से सफलतापूर्वक उड़ान भर रहा है, भारतीय वायु सेना ने अब एक स्वदेशी मध्यम लड़ाकू विमान के लिए हस्ताक्षर किए हैं। दिनों के भीतर, IAF और विमान डिजाइनरों की एक टीम औपचारिक रूप से विशेष रूपरेखा तैयार करने के लिए एक संयुक्त समिति का गठन करेगी|
3 May 2009 | Sports Current Affairs
दुनिया के नंबर एक राफेल नडाल ने रविवार को 7-6, 6-2 से जीत के साथ रिकॉर्ड चौथे रोम मास्टर्स खिताब का दावा करने के लिए गत चैंपियन नोवाक जोकोविच के शुरुआती प्रतिरोध को मात दी।
2 May 2009 | Miscellaneous Current Affairs
150 से अधिक सिख और हिंदू परिवार, जिन्हें "धार्मिक" कर का भुगतान करने में विफल रहने के कारण तालिबान द्वारा निशाना बनाया गया था, वे अपना घर छोड़कर शरण लेने के लिए पंजाब प्रांत चले गए क्योंकि इस्लामाबाद में सरकार ने शनिवार को इस मुद्दे पर भारत के "मौखिक सीमांकन" को खारिज कर दिया।
1 May 2009 | Indian Current Affairs
2008 के लिए आतंकवाद पर अमेरिकी विदेश विभाग की वार्षिक देश रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया के सबसे अधिक आतंकवाद से पीड़ित देशों में से एक है, लेकिन भारत के आतंकवाद विरोधी प्रयासों को इसके पुराने और अत्यधिक बोझ वाले कानून प्रवर्तन और कानूनी प्रणालियों द्वारा बाधित किया गया है।

  Last update :  Sun 31 May 2009
  Post Views :  2159