सितम्बर 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (September 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से सितम्बर 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 September 2009 | Awards Current Affairs
अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक मोहम्मद एलबरदेई को शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो कि "सैन्य उद्देश्यों के लिए परमाणु ऊर्जा के उपयोग के प्रति उत्साही विरोध" के लिए था।
29 September 2009 | Technology Current Affairs
भारत के पहले मून मिशन द्वारा चंद्रमा की सतह पर पानी की उपस्थिति पर एक अनूठी खोज के साथ, चंद्रयान-द्वितीय के उद्देश्यों को उस पहलू में आगे की जांच के लिए संशोधित किया जाएगा।
28 September 2009 | Person Current Affairs
ऑस्कर विजेता निर्देशक रोमन पोलांस्की को स्विट्जरलैंड में एक वारंट पर हिरासत में लिया गया है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में 1978 में जारी किया गया था।
27 September 2009 | Appointments Current Affairs
प्रतिष्ठित व्हाइट हाउस फेलो के लिए चार भारतीय अमेरिकियों का चयन किया गया है; जिनके बारे में प्रथम महिला ने कहा कि वे अमेरिका के "सबसे होनहार नेताओं" का प्रतिनिधित्व करती हैं।
26 September 2009 | Resignations Current Affairs
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के महासचिव सतीश प्रधान ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी को झटका देते हुए शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया।
25 September 2009 | Collaboration Current Affairs
सऊदी अरब ने अपने लंबे समय से सहयोगी पाकिस्तान को 100 मिलियन डॉलर की सहायता देने का वादा किया है, जो देश के कबायली क्षेत्रों में सेना और आतंकवादियों के बीच चल रहे संघर्षों से प्रभावित हजारों लोगों के पुनर्वास में मदद करने के लिए है।
24 September 2009 | Science Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने पहली बार चंद्रमा की चंद्रमा की सतह पर पानी के अणु की उपस्थिति की औपचारिक पुष्टि की है। इसरो की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि हाइड्रॉक्सिल, एक अणु जिसमें एक ऑक्सीजन परमाणु और एक हाइड्रोजन परमाणु होता है, वह भी चंद्र मिट्टी में पाया गया था।
23 September 2009 | Technology Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने आंध्र प्रदेश के तट पर श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से अपने सबसे भरोसेमंद पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल की मदद से 1,200 सेकंड में सात उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।
22 September 2009 | Awards Current Affairs
प्रतिष्ठित मैकआर्थर फेलोशिप प्रोग्राम 2009 के लिए नामित 24 प्रतिभाशाली व्यक्तियों में दो भारतीय शामिल हैं।
21 September 2009 | Miscellaneous Current Affairs
जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद, जिस पर भारत ने पिछले साल मुंबई आतंकवादी हमलों की साजिश रचने का आरोप लगाया था, को लोगों को जेहाद छेड़ने के लिए उकसाने के आरोप में "घर में नजरबंद" रखा गया था।
20 September 2009 | Appointments Current Affairs
सोनिया गांधी ने अपनी बेटी प्रियंका गांधी को राजीव गांधी फाउंडेशन का ट्रस्टी बनाया है।
19 September 2009 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अरुण मजूमदार के नाम की घोषणा की, वर्तमान में लॉरेंस बर्कले नेशनल लेबोरेटरी में ऊर्जा और पर्यावरण के लिए सहयोगी प्रयोगशाला निदेशक, उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी - ऊर्जा विभाग के निदेशक के रूप में।
18 September 2009 | Miscellaneous Current Affairs
नौसेना प्रमुख एडमिरल निर्मल वर्मा की पत्नी मधुलिका वर्मा ने तीन प्रोजेक्ट 15-ए स्टील्थ डेस्ट्रॉयर में से दूसरे को लॉन्च किया।
17 September 2009 | Technology Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका कथित तौर पर ईरान के लंबी दूरी के मिसाइल कार्यक्रम की समीक्षा के बाद पोलैंड और चेक गणराज्य में एक मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए अपनी योजनाओं को छोड़ने के लिए तैयार है, जिसने उस प्रगति को नहीं दिखाया है जिसकी उम्मीद अमेरिका उससे कर रहा था।
16 September 2009 | Miscellaneous Current Affairs
एक शीर्ष अमेरिकी सैन्य कमांडर ने स्वीकार किया कि अफगानिस्तान में उसकी सेना "कम संसाधन" वाली है, और संकटग्रस्त देश में उग्रवाद से लड़ने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव के लिए "तात्कालिकता" को रेखांकित किया।
15 September 2009 | Politics Current Affairs
राजनेताओं के बीच मितव्ययिता भले ही चर्चा का विषय हो, लेकिन बाबा रामदेव के लिए यह जीवन जीने का एक तरीका है।
14 September 2009 | Accidents Current Affairs
पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान फ्रंटियर प्रांत क्षेत्र में 159 विद्रोहियों ने सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जिसके बाद एक अमेरिकी ड्रोन ने तालिबान के ठिकाने पर मिसाइल दागी, जिसमें दो विदेशी आतंकवादियों सहित आठ आतंकवादी मारे गए।
13 September 2009 | Politics Current Affairs
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी पोलित ब्यूरो के सदस्य सीताराम येचुरी ने रविवार को कहा कि बुद्धदेव भट्टाचार्जी पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बने रहेंगे, जिससे उनकी जगह लेने की अटकलों पर विराम लग गया।
12 September 2009 | Science Current Affairs
पाकिस्तानी नौसेना की सतह युद्ध क्षमताओं को बढ़ावा मिला क्योंकि इसे तीन मिसाइल ले जाने वाले चीनी F-22P फ्रिगेट्स में से पहला प्राप्त हुआ।
11 September 2009 | Science Current Affairs
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के अंतरिक्ष यात्री कर्नल माइकल (माइक) फिन्के, जो 365 दिनों से अधिक की कुल अवधि के दो अंतरिक्ष अभियानों के अनुभवी हैं, ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चंद्रयान -1 मिशन को मिशन के अचानक समाप्त होने के बावजूद एक शानदार सफलता करार दिया। एक तकनीकी समस्या।
10 September 2009 | Technology Current Affairs
एक निजी भारतीय कंपनी ने भारतीय सशस्त्र बलों और पुलिस के लिए एक श्रेणी के बख्तरबंद वाहन लॉन्च किए हैं। रेंज में DHRUV-ATC (आर्मर्ड ट्रूप कैरियर), DRONA-MPV (ब्लास्ट एंड माइन प्रोटेक्शन व्हीकल) और VIPER (फास्ट मूविंग अटैक व्हीकल) शामिल हैं।
9 September 2009 | Miscellaneous Current Affairs
न्यूयॉर्क की यात्रा पर, गृह मंत्री पी चिदंबरम को इस बात का प्रत्यक्ष अनुभव था कि कैसे अमेरिका की वित्तीय राजधानी, जो आतंकी रडार पर है, को सुरक्षा एजेंसियों द्वारा आतंकवादी हमलों से कैसे बचाया जाता है।
8 September 2009 | Miscellaneous Current Affairs
मध्य चीन में मंगलवार तड़के एक कोयला खदान में हुए गैस विस्फोट में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई और 44 अन्य फंस गए। पीड़ित कथित तौर पर भूमिगत खदान में अवैध खनन में लिप्त थे।
7 September 2009 | Politics Current Affairs
विपक्षी पीएमएल-एन द्वारा परवेज मुशर्रफ पर राजद्रोह के मुकदमे की मांग के बीच, पूर्व राष्ट्रपति 30 नवंबर के बाद पाकिस्तान की राजनीति में भाग लेंगे, जब उनके सार्वजनिक पद पर दो साल की संवैधानिक रोक समाप्त हो जाएगी।
6 September 2009 | Appointments Current Affairs
मौजूदा मुख्यमंत्री की मृत्यु के बाद मंत्रिपरिषद का पद पर बने रहना जारी है, वाईएस राजशेखर रेड्डी के वफादारों सहित सभी 34 मंत्रियों ने रविवार दोपहर को नई शपथ ली।
5 September 2009 | Collaboration Current Affairs
अपने द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले जाते हुए चीन ने कहा है कि वह पाकिस्तान को अपना पहला उपग्रह लॉन्च करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
4 September 2009 | Miscellaneous Current Affairs
मुंबई के पश्चिमी उपनगर उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए।
3 September 2009 | Appointments Current Affairs
वित्त मंत्री के रोसैया ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने डॉ वाई एस राजशेखर रेड्डी की जगह ली है, जिनकी बुधवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।
2 September 2009 | Technology Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के मानवयुक्त विमान द्वारा क्लिक की गई पहली छवियां, आंध्र प्रदेश के लापता मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी के नल्लमल्ला जंगलों में लापता होने के निशान खोजने के लिए बुधवार को भेजी गईं, प्राप्त हो गई हैं और राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग द्वारा इसका विश्लेषण किया जा रहा है। इसरो के सूत्रों के मुताबिक हैदराबाद में केंद्र।
1 September 2009 | Collaboration Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान द्वारा अमेरिकी निर्मित हार्पून एंटी-शिप मिसाइल में किए गए अवैध संशोधनों के बारे में रिपोर्टों को "बहुत गंभीरता से" लिया है, ताकि जमीनी लक्ष्यों पर हमला करने की क्षमताओं का विस्तार किया जा सके, जो भारत के लिए एक संभावित खतरा है, यहां तक कि इस्लामाबाद "पारस्परिक" निरीक्षण"।

  Last update :  Wed 30 Sep 2009
  Post Views :  2912