अप्रैल 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (April 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अप्रैल 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 April 2009 | Business Current Affairs
इंटरनेट सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी Google दुनिया के नंबर एक ब्रांड के रूप में उभरा है और कठिन आर्थिक माहौल के बावजूद $100 बिलियन मूल्य के निशान को छूने वाला भी पहला है। चौथी वार्षिक BrandZ शीर्ष 100 सबसे मूल्यवान वैश्विक ब्रांडों की रैंकिंग के अनुसार, Google सबसे बड़ा ब्रांड है। $100 बिलियन के मूल्य के साथ नंबर एक ब्रांड है और Microsoft से बहुत आगे है जो $76.2 बिलियन के मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है।
29 April 2009 | Sports Current Affairs
आर्मी इलेवन, बैंगलोर ने उमस भरी परिस्थितियों में बेहतर सहनशक्ति और फिटनेस का प्रदर्शन करते हुए बुधवार को मुंबई में 47वें बॉम्बे गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट में एयर इंडिया को एक गोल से हरा दिया और खिताब बरकरार रखा।
28 April 2009 | Sports Current Affairs
मुंबई में 2011 विश्व कप सचिवालय होगा और भारत 49 मैचों में से 29 मैचों की मेजबानी करेगा, क्योंकि मंगलवार को आयोजन की केंद्रीय आयोजन समिति ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के सह-मेजबान के रूप में छोड़ने के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के फैसले के बाद खेलों को फिर से आवंटित किया।
27 April 2009 | Appointments Current Affairs
ई.के. भारत भूषण ने नेशनल एविएशन कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है।
26 April 2009 | Sports Current Affairs
दुनिया के नंबर एक राफेल नडाल ने रविवार को स्पेन के हमवतन डेविड फेरर को 6-2, 7-5 से हराकर लगातार पांचवां बार्सिलोना ओपन खिताब जीता।
25 April 2009 | Appointments Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने श्रीलंका में अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट ओ ब्लेक को दक्षिण एशियाई मामलों के सहायक विदेश मंत्री के रूप में नामित किया है, जिन्होंने नई दिल्ली में अमेरिकी मिशन के उप प्रमुख के रूप में भी काम किया है।
24 April 2009 | Business Current Affairs
अरबपति मुकेश अंबानी द्वारा संचालित रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने पूर्वी अपतटीय केजी-डी6 क्षेत्रों से आंध्र प्रदेश में अनिल अंबानी समूह की फर्म के बिजली संयंत्र को सरकार द्वारा अनुमोदित दरों पर प्राकृतिक गैस बेचेगी।
23 April 2009 | Person Current Affairs
सिटीग्रुप के भारत में जन्मे प्रमुख विक्रम पंडित को अमेरिकी इतिहास में अब तक के 20 सबसे खराब सीईओ में जगह मिली है, लेकिन शीर्ष सम्मान दिवालिया लेहमन ब्रदर्स के डिक फुलड को मिला है।
22 April 2009 | Politics Current Affairs
फिल्म निर्माता और पश्चिम चंपारण सीट से लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार प्रकाश झा को उनके गेस्ट हाउस पर छापा मारने के बाद गिरफ्तार किया गया था और कथित तौर पर 10.25 लाख रुपये जब्त किए गए थे, इस रिपोर्ट के बाद कि वह मतदाताओं के बीच पैसे बांट रहे थे।
21 April 2009 | Sports Current Affairs
पिछले बुधवार को भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के पद्म श्री पुरस्कारों के लिए नहीं पहुंचने से शर्मिंदा, सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद जैसे राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिए जाएंगे। यदि प्राप्तकर्ता बिना किसी सूचना के समारोह से अनुपस्थित रहता है तो उसे वापस ले लिया जाएगा।
20 April 2009 | Technology Current Affairs
भारत ने सोमवार को सफलतापूर्वक इस्राइली निर्मित जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण किया जो सुरक्षा एजेंसियों को देश की सीमाओं पर निगरानी रखने में मदद करेगा।
19 April 2009 | Sports Current Affairs
राफेल नडाल लगातार पांच बार मोंटे कार्लो मास्टर्स जीतने वाले पहले व्यक्ति बने जब उन्होंने रविवार के फाइनल में नोवाक जोकोविच को 6-3, 2-6, 6-1 से हराया।
18 April 2009 | Technology Current Affairs
राजस्व के स्रोत के रूप में आम चुनाव की शुरुआत के साथ, भारती एयरटेल की डायरेक्ट-टू-होम शाखा कारों के लिए अपनी मोबाइल डीटीएच इकाइयों को लॉन्च करने के लिए तैयार है।
17 April 2009 | Appointments Current Affairs
एक प्रतिष्ठित अमेरिकी विदेश नीति पत्रिका ने अपने वेब पोस्ट में कहा है कि भारतीय मूल के पूर्व डेमोक्रेट कांग्रेसी और 9/11 आयोग के पूर्व सदस्य टिम रोमर भारत में अगले अमेरिकी राजदूत होंगे।
16 April 2009 | Appointments Current Affairs
वर्तमान में विदेश मंत्रालय में सचिव हरदीप सिंह पुरी को संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। वह निरुपम सेन का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो गया था।
15 April 2009 | Technology Current Affairs
भारत ने बुधवार को उड़ीसा तट पर चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से 350 किलोमीटर की दूरी के साथ परमाणु-सक्षम "पृथ्वी-द्वितीय" बैलिस्टिक मिसाइल के एक संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
14 April 2009 | Technology Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए रॉकेट प्रक्षेपण की निंदा करते हुए कहा है कि यह 2006 के उस प्रस्ताव का उल्लंघन है, जिसने इस समावेशी साम्यवादी राष्ट्र को मिसाइल संबंधी गतिविधियों को संचालित करने से रोक दिया था।
13 April 2009 | Politics Current Affairs
पाकिस्तान की संसद ने सोमवार को अशांत उत्तर-पश्चिमी स्वात घाटी में इस्लामी कानूनों को लागू करने के कदम का समर्थन किया, जिस पर काफी हद तक तालिबान का नियंत्रण है, और राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से देश भर में शांति स्थापित करने के उपाय को मंजूरी देने के लिए कहा।
12 April 2009 | Obituaries Current Affairs
भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष और पद्म भूषण से सम्मानित उमराव सिंह का संक्षिप्त बीमारी के बाद रविवार को जालंधर में निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे।
11 April 2009 | Politics Current Affairs
मेगा स्टार चिरंजीवी के नेतृत्व वाली प्रजा राज्यम पार्टी जादुई संख्या हासिल करने और आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने के लिए सब कुछ कर रही है।
10 April 2009 | Business Current Affairs
जापानी ऑटो प्रमुख, निसान, जो चेन्नई में रेनॉल्ट के साथ 4,500 करोड़ रुपये (45 बिलियन रुपये) की कार-निर्माण सुविधा स्थापित कर रही है, ने कहा कि परियोजना निर्धारित समय पर है और इसकी पहली कार 2010 की गर्मियों से पहले शुरू हो जाएगी।
9 April 2009 | Indian Current Affairs
भारत ने गुरुवार को तेल और गैस ब्लॉक की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी शुरू की, बोली लगाने के प्रस्ताव पर 70 क्षेत्रों की खोज में $3 बिलियन के निवेश की उम्मीद है।
8 April 2009 | Collaboration Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष दूत रिचर्ड होलब्रुक ने बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम के नारायणन से मुलाकात की। खबरों के मुताबिक, दोनों ने इस बात पर चर्चा की कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान से निकलने वाले आतंकी खतरों को समाप्त करने के उद्देश्य से वाशिंगटन की रणनीति में भारत कैसे मदद कर सकता है।
7 April 2009 | Appointments Current Affairs
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पहली हिंदू समुदाय कार्यकर्ता और न्यू जर्सी में पहली हिंदू महिला पुजारियों में से एक, अंजू भार्गव को आस्था-आधारित और पड़ोस भागीदारी के व्हाइट हाउस कार्यालय में नियुक्त किया है।
6 April 2009 | Resignations Current Affairs
माना जाता है कि वाडिया-समूह द्वारा पदोन्नत निजी वाहक गोएयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एडगार्डो बादियाली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
5 April 2009 | Technology Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष माधवन नायर, भारत के पहले चंद्र मिशन, चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण के पीछे प्रमुख व्यक्तित्वों में से एक को आतंकवादी खतरे के मद्देनजर जेड ग्रेड सुरक्षा दी गई है।
4 April 2009 | Miscellaneous Current Affairs
मैरीलैंड हाउस ऑफ डेलिगेट्स ने राज्य में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को नाटकीय रूप से कम करने के लिए प्रमुख नेता कुमार बर्वे - सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले भारतीय अमेरिकी विधायक - द्वारा लिखित प्रमुख कानून पारित किया है।
3 April 2009 | Politics Current Affairs
दिग्गज नेता डी बी चंद्र गौड़ा, जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। वह कांग्रेस नेता सी के जाफर शरीफ के खिलाफ बैंगलोर उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।
2 April 2009 | Appointments Current Affairs
बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी थी, को गुरुवार को समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया।
1 April 2009 | Technology Current Affairs
राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने बुधवार को असम और अरुणाचल प्रदेश के लिए अपनी पहली उड़ान शुरू करने से पहले नए अत्याधुनिक वीवीआईपी जेट विमानों को भारतीय वायु सेना में शामिल किया।

  Last update :  Thu 30 Apr 2009
  Post Views :  2718