अक्टूबर 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (October 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अक्टूबर 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 October 2009 | Appointments Current Affairs
एवियोनिक्स विशेषज्ञ के राधाकृष्णन ने जी माधवन नायर से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।
30 October 2009 | Appointments Current Affairs
ओबामा प्रशासन ने सिकंदराबाद में जन्मे सुरेश कुमार को नियुक्त किया है, जो वर्तमान में काइज़ेन इनोवेशन, एलएलसी के अध्यक्ष और प्रबंध भागीदार हैं, जो एक प्रबंधन सलाहकार फर्म है, जो प्रिंसटन, न्यू जर्सी में स्थित वैश्विक विपणन प्रक्रियाओं और कार्यक्रमों को स्थापित करने में माहिर है, वाणिज्य और निदेशक के सहायक सचिव के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका के जनरल और विदेशी वाणिज्यिक सेवा।
29 October 2009 | Politics Current Affairs
आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी में राजनीतिक संकट के पहले संकेतों में, राज्य की महिला और बाल कल्याण मंत्री कोंडा सुरेखा ने गुरुवार शाम राज्य के राज्यपाल एनडी तिवारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।
28 October 2009 | Awards Current Affairs
अटार्नी और जमीनी स्तर की आयोजक मल्लिका दत्त, अप्रवासी और महिलाओं के अधिकारों के लिए एक भावुक सेनानी, को एशियाई अमेरिकी न्याय केंद्र द्वारा अक्टूबर की शुरुआत में वार्षिक अमेरिकी साहस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
27 October 2009 | Indian Current Affairs
भारत ने उत्तर कोरिया से उन सभी वस्तुओं के निर्यात और आयात पर प्रतिबंध लगा दिया जिनका उपयोग कम्युनिस्ट राष्ट्र की परमाणु या बैलिस्टिक मिसाइल योजनाओं में किया जा सकता है।
26 October 2009 | World Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की पाकिस्तान की आगामी यात्रा को "लोगों से लोगों की यात्रा" करार देते हुए, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए ओबामा प्रशासन के विशेष प्रतिनिधि।
25 October 2009 | Miscellaneous Current Affairs
चीन के साथ सीमा के सवाल को एक "जटिल मुद्दा" बताते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि इसे "नकारा नहीं जा सकता" और दोनों पक्षों का दायित्व है कि समाधान होने तक शांति और शांति बनाए रखें।
24 October 2009 | Appointments Current Affairs
मुंबई आतंकी हमले के मामले में सात प्रमुख संदिग्धों के महत्वपूर्ण मुकदमे का संचालन करने के लिए शनिवार को एक नए न्यायाधीश न्यायाधीश मलिक मुहम्मद अकरम को न्यायाधीश बाकिर अली राणा की जगह नियुक्त किया गया, जिन्होंने "सुरक्षा मुद्दों" का हवाला देते हुए हटाने के लिए कहा था।
23 October 2009 | Person Current Affairs
मुंबई में जन्मी और शिकागो में पली-बढ़ी ईबू पटेल, एक करिश्माई मुस्लिम विद्वान, जो कट्टरता और धार्मिक असहिष्णुता से लड़ती हैं, को यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट पत्रिका के पांचवें वार्षिक सर्वश्रेष्ठ नेता अंक में नामित किया गया है।
22 October 2009 | Awards Current Affairs
एक पाकिस्तानी परोपकारी और बेल्जियम के मानवाधिकार कार्यकर्ता ने एक प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार जीता है जो शांति के दूत महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेता है।
21 October 2009 | Science Current Affairs
कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों ने एचडी 209458बी नामक ग्रह में पानी, मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड - जीवन के लिए मूल रसायन - का पता लगाया है।
20 October 2009 | Miscellaneous Current Affairs
ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान के इन आरोपों को खारिज कर दिया है कि अफगानिस्तान में भारत के विकासात्मक प्रयास उसके लिए एक सुरक्षा खतरा हैं, यह कहते हुए कि एक स्थिर और अधिक समृद्ध अफगानिस्तान केवल क्षेत्रीय स्थिरता में योगदान देगा।
19 October 2009 | Miscellaneous Current Affairs
वयोवृद्ध लड़ाकू पायलट डॉगफाइट के अंत पर विलाप करते हैं, एक ट्विस्टी, स्काई-रिपिंग, एड्रेनालाईन-पैक एरियल द्वंद्व के लिए विचारोत्तेजक नाम, जिसमें विजेता अपने प्रतिद्वंद्वी के पीछे पड़ जाता है और तोप की आग से उसे मार गिराता है।
18 October 2009 | Indian Current Affairs
भारत ने अमेरिकी नौसैनिकों को ले जा रहे एक चार्टर्ड उत्तर अमेरिकी विमान को दोपहर बाद छोड़ने की मंजूरी दे दी। यूएस 205 मरीन यूनिट के कमांडो को ले जाने वाले चार्टर्ड बोइंग 767 को भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने के लिए मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारा गया।
17 October 2009 | Indian Current Affairs
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने "महिलाओं के सबरीमाला", केरल के प्रसिद्ध अट्टुकल भगवती मंदिर द्वारा निर्धारित धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली महिलाओं की सबसे बड़ी सभा को एक धार्मिक आयोजन में अपग्रेड किया है, जो एक ही दिन में सबसे अधिक संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है।
16 October 2009 | Miscellaneous Current Affairs
ब्रिटेन में भारत में जन्मी एक बैरिस्टर नस्लीय भेदभाव के लिए 33 मिलियन पाउंड (लगभग 250 करोड़ रुपये) के हर्जाने का दावा कर रही है, जिसमें उसके चैंबर्स के प्रमुख और उसके "खुले तौर पर नस्लवादी" कानूनी क्लर्कों पर उच्च प्रोफ़ाइल और आकर्षक की एक स्ट्रिंग प्राप्त करने से रोकने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।
15 October 2009 | Collaboration Current Affairs
2020 तक अपने सैन्य और तकनीकी सहयोग का विस्तार करने के उद्देश्य से, भारत और रूस इस दिसंबर में प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की मास्को यात्रा के दौरान एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।
14 October 2009 | Obituaries Current Affairs
देश की पहली महिला राजनयिक सी बी मुथम्मा का संक्षिप्त बीमारी के बाद बुधवार को बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।
13 October 2009 | Person Current Affairs
लार्ज हैड्रोन कोलाइडर (LHC) से जुड़े एक प्रमुख परमाणु भौतिक विज्ञानी पर पेरिस के एक न्यायाधीश द्वारा आतंकवाद के अपराधों का आरोप लगाया गया है, जांचकर्ताओं ने कहा कि उसने अल-कायदा की उत्तरी अफ्रीकी शाखा के साथ काम करने की पेशकश की।
12 October 2009 | Appointments Current Affairs
अमरजीत सिंह अर्धसैनिक पाकिस्तान रेंजर्स में एक अधिकारी के रूप में शामिल होने वाले पहले सिख बन गए हैं, जो सेना और विदेश सेवा में शामिल होने वाले अल्पसंख्यक समुदायों के अन्य सदस्यों की ऊँची एड़ी के जूते पर बारीकी से चल रहे हैं।
11 October 2009 | Awards Current Affairs
आध्यात्मिक नेता और आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक, श्री श्री रविशंकर को संस्कृति के सभी पहलुओं में उनके उत्कृष्ट योगदान और वैश्विक सांस्कृतिक संतुलन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए ड्रेसडेन, जर्मनी में 2009 के कल्चर इन बैलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया।
10 October 2009 | Education Current Affairs
बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने नोबेल पुरस्कार विजेता वी रामकृष्णन के नाम पर भौतिकी में एक विशेष व्याख्यान श्रृंखला शुरू करने की घोषणा की है
9 October 2009 | Awards Current Affairs
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को सत्ता में आने के एक साल से भी कम समय में अंतरराष्ट्रीय कूटनीति को मजबूत करने के उनके "असाधारण" प्रयासों के लिए  2009 के नोबेल शांति पुरस्कार के आश्चर्यजनक विजेता के रूप में नामित किया गया था।
8 October 2009 | Indian Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका ने आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हाल ही में आई बाढ़ के पीड़ितों के लिए $100,000 (46,68,980 रुपये) की सहायता की घोषणा की।
7 October 2009 | Awards Current Affairs
एक भारतीय मूल की कार्यकर्ता - अपने जोरदार अभियान के लिए जानी जाती है जिसने ब्रिटिश सरकार को जबरन विवाह के खिलाफ प्रभावी उपाय करने के लिए प्रेरित किया - को प्रतिष्ठित प्राइड ऑफ ब्रिटेन पुरस्कार मिला है।
6 October 2009 | Indian Current Affairs
गुंटूर जिले में पेनुमुडी के पास ओलेरू में नदी के तटबंध में 50 फीट का टूटना चिंता का एक प्रमुख कारण बन गया है क्योंकि मंगलवार को आंध्र प्रदेश में रेपल्ले और भट्टीप्रोलू में बाढ़ के पानी के कारण 25 से अधिक गांव डूब गए हैं।
5 October 2009 | Miscellaneous Current Affairs
पुलिस ने सोमवार को कहा कि कच्छ जिले के पश्चिमी तट पर क्रीक क्षेत्र से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पांच पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।
4 October 2009 | Collaboration Current Affairs
भारत और अमेरिका जल्द ही वियना में मिलने पर अमेरिकी मूल के खर्च किए गए परमाणु ईंधन के पुनर्संसाधन पर बहुप्रतीक्षित "व्यवस्था और प्रक्रियाओं" समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।
3 October 2009 | Important Days Current Affairs
अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस को चिह्नित करते हुए, संयुक्त राष्ट्र ने महात्मा गांधी की 140वीं जयंती के अवसर पर उनका एक डाक टिकट जारी किया है।
2 October 2009 | Indian Current Affairs
केरल अपराध शाखा तेक्केडी में नाव दुर्घटना की जांच करेगी, जिसमें केरल राज्य पर्यटन विकास निगम के स्वामित्व वाली एक पर्यटक नाव के डूब जाने से 41 पर्यटकों की मौत हो गई थी।
1 October 2009 | Miscellaneous Current Affairs
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत द्वारा हाल ही में परमाणु शक्ति से चलने वाली पनडुब्बी की लॉन्चिंग ने क्षेत्र में रणनीतिक स्थिरता को कमजोर कर दिया है।

  Last update :  Sat 31 Oct 2009
  Post Views :  4029