अगस्त 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (August 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अगस्त 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 August 2009 | Science Current Affairs
भारत के पहले मानव रहित चंद्रमा ओडिसी चंद्रयान- I के अचानक अंत से अविचलित, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा कि उसने 2013 और 2015 के बीच किसी समय मंगल पर देश के मिशन को लॉन्च करने की योजना बनाई है।
30 August 2009 | Miscellaneous Current Affairs
राजीव गांधी हत्याकांड में नए सिरे से जांच शुरू करते हुए, सीबीआई अब एमडीएमए के दशक पुराने निष्कर्षों के आधार पर लिट्टे के फाइनेंसर कुमारन पद्मनाथन के लिए एक प्रश्नावली तैयार कर रही है, जो पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के पीछे की साजिश की जांच कर रहा है।
29 August 2009 | ISRO Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने घोषणा की है कि चंद्रयान -1, भारत का पहला चंद्रमा मिशन खत्म हो गया है।
28 August 2009 | Geography Events Current Affairs
चीन के भूकंप प्रशासन ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर 6.4 की तीव्रता वाले भूकंप ने शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 9:52 बजे उत्तर-पश्चिम चीन के किन्हाई प्रांत में दस्तक दी, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, चीनी सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया है।
27 August 2009 | Miscellaneous Current Affairs
कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वी शैलेंद्र कुमार, जिन्होंने उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को अपनी संपत्ति का खुलासा किया, ने गुरुवार को एक ऑनलाइन बयान जारी कर कहा कि उन्होंने ऐसा करने का फैसला किया क्योंकि उन्हें अदालत की वेबसाइट पर इसे प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं थी।
26 August 2009 | Obituaries Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर टेड केनेडी का पिछले साल एक घातक ब्रेन ट्यूमर का निदान होने के बाद निधन हो गया है। "राज्य के उदार सिंह" 77 थे।
25 August 2009 | ISRO Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन सितंबर में समुद्री जीवन पर नज़र रखने और संभावित मछली पकड़ने के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक विशेष उपग्रह ओशनसैट -2 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
24 August 2009 | World Current Affairs
अठारह वर्षीय स्टीफानिया फर्नांडीज को मिस यूनिवर्स 2009 का ताज उनके हमवतन दयाना मेंडोज़ा द्वारा रविवार की रात मिस यूनिवर्स 2009 का ताज पहनाया गया।
23 August 2009 | Politics Current Affairs
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के करीबी सहयोगी, सुधींद्र कुलकर्णी ने घोषणा की कि वे इसके साथ वैचारिक मतभेदों के कारण पार्टी छोड़ रहे हैं।
22 August 2009 | Appointments Current Affairs
पाकिस्तानी तालिबान ने अपने नए प्रमुख के रूप में हकीमुल्ला महसूद की घोषणा की, रिपोर्टों के दावा करने के कुछ दिनों बाद कि वह एक प्रतिद्वंद्वी दावेदार के साथ द्वंद्वयुद्ध में मारा गया था।
21 August 2009 | Awards Current Affairs
भारतीय स्वच्छता विशेषज्ञ और भारत में सुलभ स्वच्छता आंदोलन के संस्थापक, बिंदेश्वर पाठक को प्रतिष्ठित 2009 स्टॉकहोम जल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पर्यावरण के मुद्दों पर नोबेल पुरस्कार के समान पुरस्कार उन्हें गुरुवार रात स्वीडन के राजकुमार कार्ल फिलिप द्वारा प्रदान किया गया।
20 August 2009 | Education Current Affairs
उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की 26 महिलाओं को एक नए शुरू हुए कॉलेज में डिग्री प्रोग्राम शुरू किए हुए एक सप्ताह से अधिक हो गया है। लेकिन पीयूष सी अग्रवाल के लिए, जिन्होंने $500,000 का आधा दान दिया, जो कॉलेज परियोजना लागत, समुदाय शुरू करने के लिए संघर्ष कॉलेज एक मामूली ओडिसी की तरह दिखता है।
19 August 2009 | Miscellaneous Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने विश्वास व्यक्त किया है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीकों पर मतभेदों के बावजूद, भारत और अमेरिका इस मुद्दे पर एक सफल योजना तैयार कर सकते हैं।
18 August 2009 | Books And Authors Current Affairs
पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता जसवंत सिंह द्वारा लिखित पुस्तक - "जिन्ना: भारत - विभाजन - स्वतंत्रता" का नई दिल्ली में विमोचन किया गया।
17 August 2009 | Economy Current Affairs
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सड़क सुरक्षा सर्वेक्षण पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में यातायात से होने वाली मौतों की वार्षिक रिपोर्ट में भारत सबसे आगे है। सड़कों पर होने वाली मौतों पर यह अपनी तरह का पहला वैश्विक सर्वेक्षण है।
16 August 2009 | Politics Current Affairs
साढ़े तीन साल पुरानी अच्युतानंदन कैबिनेट विस्तार की कगार पर है, जिसमें तीन मंत्रियों को पद की शपथ लेने के बाद मंत्रालय में शामिल किया गया है। तीन मंत्रियों में कांग्रेस (एस) से रामचंद्रन कदनापल्ली, जनता दल-सेक्युलर से जोस थेटायिल और पी जे जोसेफ शामिल हैं। केरल कांग्रेस (जोसेफ) के।
15 August 2009 | Awards Current Affairs
बाटला हाउस मुठभेड़ में शामिल विशेष प्रकोष्ठ के चार अधिकारी दिल्ली पुलिस के उन 30 कर्मियों में शामिल हैं जिन्हें सराहनीय सेवाओं के लिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।
14 August 2009 | Awards Current Affairs
मेजर मोहित शर्मा और मेजर डी श्रीराम कुमार को देश के सर्वोच्च शांतिकाल वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से नवाजा गया है।
13 August 2009 | Indian Current Affairs
भूले-बिसरे और उपेक्षित पिंगली वेंकैया, जिन्होंने 88 साल पहले भारत के राष्ट्रीय ध्वज का प्रोटोटाइप तैयार किया था, को आखिरकार भारत के डाक विभाग द्वारा एक स्मारक डाक टिकट जारी करने से कुछ पहचान मिली।
12 August 2009 | Miscellaneous Current Affairs
जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को चीन द्वारा अवरुद्ध करने के मद्देनजर, भारत ने आतंकवादी गतिविधियों में उसकी संलिप्तता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है और उम्मीद है कि बीजिंग इस कदम का समर्थन करेगा।
11 August 2009 | Miscellaneous Current Affairs
केंद्र गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के साथ अलग गोरखालैंड राज्य के लिए लड़ने के साथ दार्जिलिंग गोरखा हिल काउंसिल को निरस्त करने पर सहमत हो गया।
10 August 2009 | Miscellaneous Current Affairs
पाकिस्तान के प्रधान मंत्री यूसुफ रजा गिलानी और सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी ने अशांत स्वात घाटी का अघोषित दौरा किया, जहां सेना तालिबान आतंकवादियों को बाहर निकालने में लगी हुई है।
9 August 2009 | Reports Current Affairs
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम करुणानिधि और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भारी पुलिस उपस्थिति के बीच बेंगलुरु में तमिल संत-कवि तिरुवल्लुवर की विवादास्पद प्रतिमा का अनावरण किया।
8 August 2009 | Indian Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता में तीन वरिष्ठ डॉक्टरों और उन्नत चिकित्सा अनुसंधान संस्थान सहित 4 डॉक्टरों को अमेरिका में रहने वाली मनोवैज्ञानिक अनुराधा साहा की मौत के लिए दोषी ठहराया है।
7 August 2009 | Person Current Affairs
पाकिस्तान का मानना है कि तालिबान प्रमुख बैतुल्ला महसूद, जिसके सिर पर 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम है, संभवतः दो दिन पहले एक मिसाइल हमले में अपनी पत्नी और अंगरक्षकों के साथ मारा गया था।
6 August 2009 | Collaboration Current Affairs
माओवादी प्रमुख प्रचंड ने आरोप लगाया है कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने नेपाली क्षेत्र का उपयोग करते हुए चीन विरोधी अभियान शुरू करने की योजना बनाई थी, यहां तक कि कम्युनिस्ट दिग्गज पर संभावित हमला भी किया था।
5 August 2009 | Appointments Current Affairs
महमूद अहमदीनेजाद ने ईरानी संसद (मजलिस) में आयोजित एक आधिकारिक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ईरान के अगले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।
4 August 2009 | Politics Current Affairs
संसद ने एक ऐतिहासिक शिक्षा विधेयक पारित किया जो विकलांगों सहित बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का मौलिक अधिकार देता है। मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार विधेयक 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है।
3 August 2009 | Awards Current Affairs
प्रमुख भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता दीप जोशी, जिन्होंने "ग्रामीण समुदायों के विकास" के लिए अग्रणी कार्य किया है, को एशिया के नोबेल पुरस्कार के समकक्ष माने जाने वाले 2009 के प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए पांच अन्य लोगों के साथ नामित किया गया था।
2 August 2009 | Indian Current Affairs
कुतुब मीनार में पर्यटकों के लिए ऑडियो-गाइड सिस्टम लगाने के बाद अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सभी टिकट वाले स्मारकों में इस सुविधा का विस्तार करने का फैसला किया है।
1 August 2009 | Miscellaneous Current Affairs
पिछले साल सांप्रदायिक दंगों के दौरान राज्य के कंधमाल जिले में उड़ीसा राज्य सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल की हत्या और एक पुलिस थाने में आग लगाने के मामले में गिरफ्तार सोलह लोगों को फूलबनी की एक स्थानीय अदालत ने सबूतों के अभाव में बरी कर दिया।

  Last update :  Mon 31 Aug 2009
  Post Views :  1747