दिसम्बर 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (December 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिसम्बर 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 December 2009 | Resignations Current Affairs
दशकों पुरानी समस्या का समाधान खोजने के लिए केंद्र की ताजा पहल का स्वागत करते हुए तेलंगाना के 13 कांग्रेसी मंत्रियों ने इस्तीफा वापस ले लिया है।
30 December 2009 | Appointments Current Affairs
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता के जी बोपैया कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए। जगदीश शेट्टार ने बी एस येदियुरप्पा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए पद छोड़ दिया था।
29 December 2009 | Collaboration Current Affairs
भारत और रूस अपने सशस्त्र बलों के लिए एक मध्यम लिफ्ट परिवहन विमान बनाने के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए $600 मिलियन का निवेश करने वाले हैं।
28 December 2009 | Indian Current Affairs
देश भर में व्यापक नक्सल विरोधी अभियान के हिस्से के रूप में 80,000 से अधिक भारी हथियारों से लैस केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की सहायता के लिए 10 हेलीकॉप्टरों के एक बेड़े को सेवा में लगाया जाएगा।
27 December 2009 | Miscellaneous Current Affairs
फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने आतंकी संदिग्ध डेविड हेडली को भारत में प्रत्यर्पित करने के भारत के अनुरोध को इस आधार पर ठुकरा दिया है कि उसे पहले सजा भुगतनी होगी जो दोषी पाए जाने पर किए गए अपराधों के लिए अमेरिका में उस पर लगाई जा सकती है।
26 December 2009 | Politics Current Affairs
आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एन डी तिवारी, कांग्रेस ने कहा कि उन्होंने "नैतिक सिद्धांतों" को छोड़ने और अभिनय करने का "उचित निर्णय" लिया है, भारतीय जनता पार्टी द्वारा इसे "गुण" बनाने के लिए एक विवाद का उपहास उड़ाया गया है।
25 December 2009 | Appointments Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने राजीव शाह को अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी का प्रमुख बनाने के लिए नामांकन को मंजूरी दे दी है, जिससे वह प्रशासन में सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं।
24 December 2009 | Person Current Affairs
तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना राज्य के मुद्दे पर दूसरे राज्य पुनर्गठन आयोग के लिए जाने के केंद्र के कथित कदम को खारिज कर दिया और अलग राज्य के लिए आंदोलन के हिंसक रूप लेने पर असहायता व्यक्त की।
23 December 2009 | Miscellaneous Current Affairs
भारत के एकमात्र विमानवाहक पोत आईएनएस विराट में विशेष अतिथि राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल होंगी।
22 December 2009 | Indian Current Affairs
जहाज के इंजन की मरम्मत के बाद सभी 28 भारतीय चालक दल के सदस्य अपंग बल्क कार्गो मालवाहक जहाज पर सवार हुए, जो मध्य समुद्र में फंसे हुए थे, पोर्टलैंड के अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए।
21 December 2009 | World Current Affairs
ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल का बैंगलोर क्लब में अधूरा कारोबार है। एक बहीखाता प्रविष्टि, जो क्लब वर्ल्ड बुक का हिस्सा है, जिसे क्लब की 125 वीं वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में जारी किया गया था, जिसमें कहा गया है कि चर्चिल का क्लब को भुगतान न किए गए बिलों में 13 रुपये हैं।
20 December 2009 | Miscellaneous Current Affairs
झाड़ग्राम में एक हिरण पार्क, भालू, लकड़बग्घा, पक्षियों और सांपों के अलावा चीतल हिरण को आग लगा दी गई थी, माओवादी समर्थित हिंसा के तांडव के रूप में चार लोगों की गोली मारकर हत्या और टैंकरों और स्पंज आयरन इकाइयों को आग लगा दी गई थी।
19 December 2009 | Politics Current Affairs
गुजरात सरकार ने राज्य विधानसभा में विवादास्पद "गुजरात स्थानीय प्राधिकरण कानून (संशोधन) विधेयक, 2009" पेश किया, जो राज्य के सभी स्थानीय निकाय चुनावों में मतदान को अनिवार्य बना देगा।
18 December 2009 | Indian Current Affairs
तमिलनाडु देश में मानसिक रूप से अक्षम लोगों के कल्याण का मार्ग दिखाने वाला पहला राज्य था। अब तिरुनेलवेली, राज्य के दक्षिणी भाग में एक नगर निगम, ने क्षेत्र में अपने काम के लिए राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से प्रशंसा प्राप्त की है।
17 December 2009 | World Current Affairs
राष्ट्रीय जांच एजेंसी की दो सदस्यीय टीम शहर के दो बस स्टेशनों पर 2006 में हुए विस्फोट की जांच करने के लिए देर से कोझिकोड पहुंची, कथित तौर पर लश्कर आतंकवादी संदिग्ध टी नज़ीर द्वारा मास्टरमाइंड किया गया था।
16 December 2009 | Resignations Current Affairs
अचानक हुए विकास में, वरिष्ठ सांसद जसवंत सिंह ने प्रतिष्ठित लोक लेखा समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसे उन्होंने तब छोड़ने से इनकार कर दिया था जब चार महीने पहले भारतीय जनता पार्टी के साथ उनके रास्ते अलग हो गए थे।
15 December 2009 | Person Current Affairs
एक भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति को एक अमेरिकी अदालत ने 12 साल की जेल की सजा सुनाई है और एक विस्तृत इंटरनेट घोटाले में उसकी संलिप्तता के लिए 68 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है, जिसने साइबर ग्राहकों और ड्रग उपयोगकर्ताओं को अवैध रूप से नशे की दवाइयां बेचकर 200 मिलियन डॉलर कमाए।
14 December 2009 | Accidents Current Affairs
हावड़ा जिले में रविवार को एक निजी बस के ट्रेलर से टकरा जाने से एक महिला और बच्चे सहित कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक घायल हो गए।
13 December 2009 | Science Current Affairs
भारत ने उड़ीसा तट से एक नौसैनिक जहाज से 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली अपनी परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल "धनुष" का सफल परीक्षण किया। एकल-चरण जहाज-आधारित मिसाइल का उड़ान परीक्षण सुबह लगभग 11.30 बजे किया गया और परीक्षण किया गया।
12 December 2009 | World Current Affairs
अर्धसैनिक बल के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि सीमा सुरक्षा बल ने एक पाकिस्तानी युवक को पकड़ा है, जो सीमा पार कर भारत आया था और उसे जम्मू संभाग में चुंगी चौकी पर पाकिस्तानी रेंजरों को सौंप दिया।
11 December 2009 | World Current Affairs
गृह मंत्री रहमान मलिक ने शुक्रवार को कहा कि कथित आतंकवादी संबंधों को लेकर पाकिस्तान में गिरफ्तार अमेरिकी नागरिकों के एक समूह को तब तक वापस नहीं भेजा जाएगा जब तक कि सुरक्षा एजेंसियां यह सत्यापित नहीं कर लेतीं कि उन्होंने स्थानीय कानूनों का उल्लंघन नहीं किया है।
10 December 2009 | World Current Affairs
यूनाइटेड किंगडम के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग ने विश्व मानवाधिकार दिवस को चिह्नित करने के लिए गुरुवार को अपनी सबसे बड़ी नागरिक समाज परियोजना शुरू की।
9 December 2009 | World Current Affairs
भारत के बाद पाकिस्तान अपनी वायु सेना में परिष्कृत निगरानी विमान, एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AWACS) को शामिल करने वाला दक्षिण एशिया का दूसरा देश बन गया है।
8 December 2009 | Indian Current Affairs
भरतनाट्यम और योग को उन जगहों पर ले जाने की उम्मीद जहां वे कभी नहीं गए, भारत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कम से कम आठ नए सांस्कृतिक केंद्रों के साथ आने की योजना बना रहा है ताकि रुचि के क्षेत्रों में अपने प्रभाव को फैलाने के लिए अपनी सॉफ्ट पावर का उपयोग किया जा सके।
7 December 2009 | World Current Affairs
अमेरिकी विशेष बल जल्द ही दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का शिकार करने के लिए नए अभियान शुरू करेंगे, जिसके बारे में अमेरिकियों का मानना है कि वह अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के साथ ऊबड़-खाबड़ इलाके में छिपा हुआ है।
6 December 2009 | Collaboration Current Affairs
भारत और रूस एडमिरल गोर्शकोव विमानवाहक पोत को लेकर लंबे समय से चली आ रही कीमतों को लेकर जारी गतिरोध को तोड़ने के लिए एक व्यापक समझौते पर पहुंच गए हैं और सोमवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव के बीच शिखर वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के बीच एक ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।
5 December 2009 | Summit Current Affairs
प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह 18 दिसंबर को जलवायु परिवर्तन पर कोपेनहेगन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, भारत द्वारा इस बैठक में संलग्न गंभीरता को दर्शाता है जहां इसकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।
4 December 2009 | Indian Current Affairs
भारत ने छत्तीसगढ़ में माओवादी विद्रोहियों के खिलाफ "ऑपरेशन ग्रीन हंट" नामक एक प्रमुख आक्रामक कोडनेम शुरू किया है।
3 December 2009 | Collaboration Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की नई अफ-पाक रणनीति का स्वागत किया, विशेष रूप से अफगान संस्थानों को मजबूत बनाने और घरेलू अधिकारियों को अधिक जिम्मेदारियां सौंपने के लिए "नागरिक प्रयासों" को बढ़ावा देने की पहल।
2 December 2009 | Miscellaneous Current Affairs
जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक नई अफगान-पाकिस्तान रणनीति की घोषणा की, अमेरिका ने कहा कि इसका "मुख्य लक्ष्य" उन दो देशों में आतंकवादी नेटवर्क को बाधित करना, नष्ट करना और पराजित करना है, जो भारत के साथ साझा की गई आकांक्षा है।
1 December 2009 | Obituaries Current Affairs
पूर्व विदेश सचिव, राजस्थान के राज्यपाल एस के सिंह का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को नई दिल्ली में निधन हो गया।

  Last update :  Thu 31 Dec 2009
  Post Views :  3712