नवम्बर 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (November 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से नवम्बर 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 November 2009 | Technology Current Affairs
भारत की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रक्षेपण के लिए आठ विदेशी उपग्रह पाइपलाइन में हैं और देश में संचार ट्रांसपोंडर के क्षेत्र में क्षमता का विस्तार करने के लिए विदेशों से ऐसे अंतरिक्ष यान प्राप्त करने के लिए खोज कर रही है।
29 November 2009 | Collaboration Current Affairs
कनाडा के प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर और भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने देर रात घोषणा की कि वे एक साल की बातचीत के बाद असैन्य परमाणु समझौते पर सहमत हुए हैं।
28 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
संकटग्रस्त राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने पाकिस्तान के परमाणु शस्त्रागार का नियंत्रण प्रधान मंत्री यूसुफ रजा गिलानी को सौंप दिया है और कहा है कि वह साल के अंत तक अधिक शक्तियों के राष्ट्रपति पद को छीन लेना चाहते हैं।
27 November 2009 | Politics Current Affairs
आंध्र प्रदेश कांग्रेस विधायिका समिति ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने का अनुरोध किया गया।
26 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
भारत और अमेरिका को एक साथ लाने में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की रचनात्मकता, कड़ी मेहनत और अच्छी नागरिकता के भारी योगदान के लिए गहरी प्रशंसा व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने शाम को वाशिंगटन में कहा, कि 21 वीं सदी के वैश्विक वातावरण में कई चुनौतियों को हल करने के लिए दोनों की आवश्यकता है। कल्पना और नवाचार को सफल बनाने के लिए, और कहा कि दुनिया भर में भारतीय मूल के लोग इस प्रयास में शक्तिशाली योगदान दे सकते हैं।
25 November 2009 | Science Current Affairs
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन एक मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहन (यूसीएवी) विकसित करने की शुरुआत करेगा। यूसीएवी का उत्पादन रक्षा हथियार प्रणाली विकसित करने की योजना के तहत किया जाएगा।
24 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक की पूर्व संध्या पर व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका भारत को दुनिया के एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्से में एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश मानता है।
23 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
विदेश नीति विशेषज्ञ डॉ. एशले जे टेलिस का मानना है कि इस सप्ताह प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक यात्रा तीन मूलभूत उद्देश्यों को पूरा कर सकती है।
22 November 2009 | Collaboration Current Affairs
राष्ट्रपति बराक ओबामा के पहले राजकीय अतिथि के रूप में एंड्रूज़ एयर फ़ोर्स बेस पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भव्य स्वागत किया जा रहा है, जो भारत-अमेरिका सामरिक संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने की उम्मीद है।
21 November 2009 | Accidents Current Affairs
पूर्वोत्तर चीन में शनिवार को एक भूमिगत कोयला खदान में हुए शक्तिशाली गैस विस्फोट में 42 खनिकों की मौत हो गई और 66 फंस गए।
20 November 2009 | Indian Current Affairs
भारतीय नौसेना ने अपनी लड़ाकू शाखा में दो महिला एविएटर या लड़ाकों को शामिल करके इतिहास रच दिया। हरियाणा की सब-लेफ्टिनेंट अम्बिका हुड्डा और उत्तर प्रदेश की सीमा रानी शर्मा अब नौसेना पर्यवेक्षक के रूप में देश की सेवा करेंगी।
19 November 2009 | Awards Current Affairs
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को "लोकतंत्र और बहुलवाद को बढ़ावा देने में उनके उत्कृष्ट योगदान" के लिए इस वर्ष शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी पुरस्कार के लिए चुना गया है।
18 November 2009 | World Current Affairs
ओबामा अगले सप्ताह राजकीय यात्रा के लिए वाशिंगटन आने पर भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के साथ अपनी चल रही चीन यात्रा के प्रभावों और विचारों को साझा करेंगे।
17 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
पाकिस्तान के पास भारत की तुलना में अधिक परमाणु हथियार होने का अनुमान है और चीन के साथ दो एशियाई पड़ोसी अपने शस्त्रागार बढ़ा रहे हैं और अधिक साइटों पर हथियारों की तैनाती कर रहे हैं।
16 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने केंद्र से कहा है कि राष्ट्रीय गीत का उर्दू में अनुवाद किया जाए ताकि समुदाय को गीत के वास्तविक अर्थ और भावना को समझने में मदद मिल सके।
15 November 2009 | Resignations Current Affairs
श्रीलंका सरकार ने औपचारिक रूप से रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख के रूप में जनरल सरथ फोंसेका के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया और 1 दिसंबर तक सेवा देने की उनकी याचिका को खारिज करते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से सेवानिवृत्त होने के लिए कहा।
14 November 2009 | Indian Current Affairs
भारत दूसरा सबसे खराब आतंकवाद-पीड़ित देश है - केवल युद्ध-ग्रस्त इराक के पीछे - अकेले 2008 में आठ आतंकवादी हमलों का सामना कर रहा है और पिछले कुछ वर्षों में 3,500 से अधिक लोगों की जान चली गई है। हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए, शहर स्थित एनजीओ - बॉम्बे फर्स्ट - ने कहा कि भारत पिछले साल विभिन्न आतंकवादी हमलों में मारे गए लोगों की संख्या में इराक का अनुसरण करता है।
13 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
जैसा कि कनाडा के प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर 15 नवंबर से 18 नवंबर तक भारत का दौरा करते हैं, इस बात को लेकर अटकलें तेज हैं कि क्या भारत और कनाडा बहुचर्चित परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। हार्पर फिलहाल ओटावा से सिंगापुर के रास्ते में हैं, जिसके बाद वह भारत आएंगे।
12 November 2009 | Person Current Affairs
फोर्ब्स पत्रिका द्वारा संकलित इस तरह की पहली सूची के अनुसार, अंडरवर्ल्ड डॉन और भारत का सबसे वांछित अपराधी दाऊद इब्राहिम दुनिया का 50वां सबसे शक्तिशाली व्यक्ति है।
11 November 2009 | Appointments Current Affairs
बराक ओबामा प्रशासन में सबसे वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी डॉ राजीव शाह को यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट - देश के शीर्ष विदेशी सहायता कार्यक्रम के प्रशासक के रूप में नामित किया गया है।
10 November 2009 | Collaboration Current Affairs
ऐसा लगता है कि पाकिस्तान ने चीन के शस्त्रागार प्रयोगों के लिए एक गिनी पिग-कम-प्रमोशन एजेंट की भूमिका निभाई है, क्योंकि वह लगभग 1.4 बिलियन डॉलर (6,500 करोड़ रुपये) के ऐतिहासिक सौदे में चीन से कम से कम 36 उन्नत लड़ाकू जेट खरीदने के लिए तैयार है।
9 November 2009 | Accidents Current Affairs
तमिलनाडु में सोमवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गई, जिससे पिछले दो हफ्तों में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या 39 हो गई है। मौसम कार्यालय ने राज्य में उत्तर-पूर्वी मानसून की और बारिश की भविष्यवाणी की है।
8 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
कड़ाके की ठंड का सामना करते हुए हजारों तिब्बती और स्थानीय लोग तवांग मठ की ओर जाने वाली सड़कों के किनारे खड़े हो गए और चार दिवसीय यात्रा पर शहर पहुंचे तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का जोरदार स्वागत किया।
7 November 2009 | Awards Current Affairs
मूर्ति लॉ फर्म की संस्थापक, अध्यक्ष और प्रबंध अटार्नी शीला मूर्ति ने यूनाइटेड वे ऑफ़ सेंट्रल मैरीलैंड की ओर से फिलैंथ्रोपिस्ट ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जीता है, यूनाइटेड वे को $1 मिलियन का उपहार देने के लिए, राशि का एक बड़ा हिस्सा जाने के लिए चिह्नित किया जा रहा है भारत को।
6 November 2009 | Person Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा एक रियलिटी टीवी श्रृंखला में दिखाई देने वाली पहली राष्ट्रपति पत्नी बनने के लिए तैयार हैं।
5 November 2009 | Politics Current Affairs
लखनऊ से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के महीनों बाद सामाजिक कार्यकर्ता नफीसा अली कांग्रेस में लौट आई हैं, जहां उन्होंने अभिनेता संजय दत्त की जगह ली थी।
4 November 2009 | Politics Current Affairs
भारतीय जनता पार्टी ने आगामी झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए 58 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची घोषित की और कहा कि सहयोगी जनता दल-यूनाइटेड के साथ सीटों के बंटवारे का विवरण पूरा होने के बाद शेष नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा।
3 November 2009 | Person Current Affairs
मंगलवार को, योग गुरु बाबा रामदेव लखनऊ से लगभग 500 किलोमीटर दूर देवबंद में ऐतिहासिक मदरसा में इस्लामिक संगठन जमात-ए-उलेमा हिंद के मार्गदर्शन में इस्लामिक मदरसों के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करने वाले पहले गैर-मुस्लिम मौलवी बने। देश में सुन्नी मुसलमानों के बहुमत पर इसका व्यापक प्रभाव है।
2 November 2009 | Politics Current Affairs
महाराष्ट्र को एक नई सरकार मिलनी तय है क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और उनके डिप्टी छगन भुजबल के पद की शपथ लेने की उम्मीद है।
1 November 2009 | Miscellaneous Current Affairs
सरकार सबसे खराब नक्सल प्रभावित राज्यों के ट्राइ-जंक्शन माने जाने वाले तीन अलग-अलग क्षेत्रों में बहुप्रतीक्षित पूर्ण-नक्सल विरोधी अभियान शुरू करने के लिए तैयार है।

  Last update :  Mon 30 Nov 2009
  Post Views :  1933