जुलाई 2009 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (July 2009 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जुलाई 2009 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 July 2009 | Appointments Current Affairs
अनुभवी राजनयिक निरुपमा राव शनिवार को नए विदेश सचिव के रूप में ऐसे समय में कार्यभार संभालेंगी जब पाकिस्तान के साथ भारत के राजनयिक संबंध एक महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं।
30 July 2009 | Miscellaneous Current Affairs
अमेरिकी विदेश सेवा के एक 36 वर्षीय वयोवृद्ध और द लिमिट्स ऑफ इन्फ्लुएंस: अमेरिकाज रोल इन कश्मीर नामक प्रशंसित पुस्तक के लेखक, राजदूत हावर्ड शेफ़र ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा कश्मीर का उल्लेख करने वाले अमेरिकी इतिहास में राष्ट्रपति पद के पहले उम्मीदवार थे। एक राष्ट्रपति अभियान में।
29 July 2009 | Indian Current Affairs
प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह संसद को संबोधित करने के लिए अनिच्छुक थे - शर्म अल-शेख में जारी भारत-पाकिस्तान संयुक्त बयान पर - प्रधान मंत्री कार्यालय ने स्पष्ट किया है कि प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी दोनों इस विषय पर बोलेंगे।
28 July 2009 | Indian Current Affairs
केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उसने ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों में सड़क संपर्क योजना और एक विशेष बुनियादी ढांचा योजना के तहत 7,800 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।
27 July 2009 | World Current Affairs
पाकिस्तान ने सोमवार को भारत द्वारा स्वदेश निर्मित परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी को शामिल करने को "अस्थिर करने वाला कदम" करार दिया और कहा कि वह ऐसी सभी क्षेत्रीय चुनौतियों का सामना करने में खुद की रक्षा करने में सक्षम है।
26 July 2009 | Miscellaneous Current Affairs
रविवार को दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में एक अपार्टमेंट में छापेमारी के दौरान चार महिलाओं सहित ग्यारह लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से थोड़ी मात्रा में कोकीन जब्त की गई।
25 July 2009 | Miscellaneous Current Affairs
भारतीय नौसेना वैश्विक एलीट क्लब में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार है, जब प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान के नौसैनिक डॉकयार्ड में स्वदेशी रूप से निर्मित परमाणु-संचालित पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत को औपचारिक रूप से लॉन्च किया।
24 July 2009 | Awards Current Affairs
शिक्षक, निर्देशक, अभिनेता और कार्यकर्ता मंजुला कुमार को महात्मा गांधी मेमोरियल फाउंडेशन की फेलोशिप ऑफ पीस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
23 July 2009 | Miscellaneous Current Affairs
अमेरिका में पाकिस्तान की पूर्व राजदूत मलीहा लोधी ने ओबामा प्रशासन और अमेरिकी कांग्रेस की हालिया आशंकाओं का उपहास उड़ाया है कि जब तालिबान स्वात घाटी पर नियंत्रण हासिल कर लेगा - पाकिस्तानी सेना द्वारा फिर से कब्जा कर लिया जाएगा - तो देश के नियंत्रण में आ जाएगा।
22 July 2009 | Appointments Current Affairs
लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम ने कथित हथियार तस्कर सेल्वरासा पथमाथन को वेलुपिल्लई प्रभाकरन के उत्तराधिकारी के रूप में अपना नया प्रमुख नामित किया है, जो दो महीने पहले श्रीलंका में पूरे विद्रोही नेतृत्व के साथ मारे गए थे।
21 July 2009 | Awards Current Affairs
लोकतंत्र समर्थक म्यांमार नेता और नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की को शांति और सुलह के लिए महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
20 July 2009 | Collaboration Current Affairs
भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका सोमवार रात रक्षा उपकरणों और प्रौद्योगिकी पर एक एंड-यूज़ मॉनिटरिंग समझौते पर पहुँचे, क्योंकि उन्होंने वाशिंगटन के साथ अपने रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने की कसम खाई थी, यह आश्वासन देते हुए कि संवर्धन और पुनर्संसाधन प्रौद्योगिकी पर इसकी नीति नई दिल्ली को प्रभावित नहीं करेगी।
19 July 2009 | Politics Current Affairs
मलेशिया के कठोर आंतरिक सुरक्षा कानून के तहत नजरबंदी से रिहा होने के दो महीने बाद एक जातीय भारतीय कार्यकर्ता ने हाशिए पर पड़े वर्गों के अधिकारों की हिमायत करने के लिए रविवार को एक नई बहु-नस्लीय राजनीतिक पार्टी की शुरुआत की।
18 July 2009 | Indian Current Affairs
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स 22 जुलाई को प्रयोग करने के लिए चीन के अंजी में एक शिविर स्थापित करेगा, जब पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, बैंगलोर स्थित आईआईए के निदेशक प्रोफेसर सिराज हसन ने सूचित किया।
17 July 2009 | Awards Current Affairs
उत्तरी केरोलिना राज्य के कोषाध्यक्ष जेनेट कॉवेल के जनरल काउंसलर और वरिष्ठ नीति सलाहकार जय चौधरी को माइस्पेस और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर बच्चों को ऑनलाइन शिकारियों से बचाने के उनके प्रयासों के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ अटॉर्नी जनरल द्वारा एक शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
16 July 2009 | Miscellaneous Current Affairs
नौसेना ने गुरुवार को कहा कि अदन की खाड़ी में सोमाली समुद्री लुटेरों द्वारा अपहृत एक देशी जहाज पर सवार 14 सदस्यीय भारतीय चालक दल को भारतीय और फ्रांसीसी युद्धपोतों द्वारा एक संयुक्त अभियान में बचाया गया है।
15 July 2009 | Entertainment Current Affairs
उद्योगपति अनिल अंबानी ने बुधवार को हॉलीवुड फिल्म निर्माण में अपनी शुरुआत की, एक संयुक्त उद्यम के लिए प्रसिद्ध निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग और स्टेसी स्नाइडर को शामिल किया, जहां वह शुरू में 4,000 करोड़ रुपये (40 अरब रुपये) लगाएंगे।
14 July 2009 | Appointments Current Affairs
सरकार ने मंगलवार को रक्षा उत्पादन विभाग में सचिव प्रदीप कुमार को रक्षा सचिव नियुक्त किया।
13 July 2009 | Indian Current Affairs
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 2008 में शीर्ष 10 सैन्य खर्च करने वालों की एक सूची तैयार की है। भारत, जो सूची में 10 वें स्थान पर है, को निकट भविष्य में हथियारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण एकल देश बाजार के रूप में देखा जा रहा है। इसने 2008 में सैन्य खरीद पर 30 अरब डॉलर (करीब 1,50,000 करोड़ रुपए) खर्च किए।
12 July 2009 | Resignations Current Affairs
दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक ई श्रीधरन ने दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को अपना इस्तीफा पत्र भेज दिया, जिसमें रविवार को मेट्रो के खंभे के गिरने की "नैतिक जिम्मेदारी" का हवाला दिया गया था, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी।
11 July 2009 | Sports Current Affairs
ऑस्ट्रेलिया शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट में जीत की ओर बढ़ा, इससे पहले बारिश ने चौथे दिन का समय से पहले अंत कर दिया।
10 July 2009 | Summit Current Affairs
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने इटली में ल"अक्विला में G8-G5 समूहों के एक शिखर सम्मेलन में एक-दूसरे के साथ सहवास किया।
9 July 2009 | Appointments Current Affairs
समझा जाता है कि सरकार ने बीमार एयर इंडिया के सलाहकार बोर्ड का नेतृत्व करने के लिए उद्योगपति रतन टाटा से संपर्क किया था।
8 July 2009 | Obituaries Current Affairs
नई दिल्ली में जामा मस्जिद के पूर्व इमाम सैयद अब्दुल्ला बुखारी का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को निधन हो गया।
7 July 2009 | Appointments Current Affairs
भारत के पूर्व कप्तान और मुख्य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर और केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री विलासराव देशमुख को मंगलवार को निर्विरोध मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) का उपाध्यक्ष चुना गया।
6 July 2009 | Collaboration Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके रूसी समकक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने सोमवार को मॉस्को में एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें शीत युद्ध के दो प्रतिद्वंद्वियों को एक नई, कानूनी रूप से बाध्यकारी हथियार-नियंत्रण संधि और सैन्य सहयोग फिर से शुरू करने का वचन दिया, क्योंकि उन्होंने अपने क्षतिग्रस्त द्विपक्षीय संबंधों को "रीसेट" करने का वादा किया था।
5 July 2009 | Resignations Current Affairs
भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य सु थिरुनावुक्करासर ने पार्टी और संसद के ऊपरी सदन से इस्तीफा देने का फैसला किया है क्योंकि वह अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम में फिर से शामिल होने के लिए तैयार हैं।
4 July 2009 | Resignations Current Affairs
पूर्व रिपब्लिकन संयुक्त राज्य अमेरिका के उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार सारा पॉलिन ने शनिवार को घोषणा की कि वह अलास्का के गवर्नर के रूप में इस्तीफा दे देंगी, अटकलों को हवा देते हुए कि करिश्माई नेता 2012 में राष्ट्रपति पद की तलाश करेंगे।
3 July 2009 | Indian Current Affairs
स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आज़ाद ने बुधवार को कहा कि परीक्षण प्रयोगशालाओं की संख्या दो से बढ़ाकर 18 कर दी गई है और उम्मीद है कि भारत अन्य देशों से आगे वैक्सीन विकसित करने में सक्षम होगा। आजाद ने राज्यसभा में इस मामले पर एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में कहा, "अब हम दो के बजाय 18 प्रयोगशालाओं में परीक्षण सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।"
2 July 2009 | World Current Affairs
लगभग 4,000 यूनाइटेड स्टेट्स मरीन, हेलीकॉप्टर गन जहाजों द्वारा समर्थित, दक्षिण-पश्चिमी अफगानिस्तान में अस्थिर हेलमंद नदी घाटी पर नियंत्रण हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं, जिस पर वर्तमान में तालिबान का कब्जा है।
1 July 2009 | Indian Current Affairs
केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम ने बुधवार को हैदराबाद में कुलीन राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के क्षेत्रीय हब को चालू घोषित किया और इसे राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

  Last update :  Fri 31 Jul 2009
  Post Views :  1883