मलावी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में मलावी देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मलावी(Malawi) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मलावी देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममलावी
देश की राजधानीलिलौंग्वी
देश की मुद्राक्वाचा
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJuly 6, 1964

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मलावी देश का इतिहास

अफ्रीका का वह हिस्सा जिसे अब मलावी के नाम से जाना जाता है, 10 वीं शताब्दी के आसपास बंटू समूहों के प्रवास द्वारा बसाया गया था। सदियों बाद 1891 में इस क्षेत्र को अंग्रेजों ने उपनिवेश बना लिया था। 1953 में, मलावी, जिसे तब यूनाइटेड किंगडम के एक रक्षक न्यासालैंड के रूप में जाना जाता था, अर्ध-स्वतंत्र फेडरेशन ऑफ रोडेशिया और नियासलैंड के भीतर एक रक्षक बन गया। 1964 में न्यासालैंड पर रक्षा समाप्त हो गई थी और न्यासालैंड नए नाम मलावी के साथ क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के तहत एक स्वतंत्र देश बन गया, और जल्द ही दो साल बाद यह एक गणराज्य बन गया। स्वतंत्रता प्राप्त करने पर, हेस्टिंग्स बांदा की अध्यक्षता में यह एक अधिनायकवादी एक-पार्टी राज्य बन गया, जो 1994 तक इस देश के राष्ट्रपति रहे।

मलावी देश का भूगोल

मलावी दक्षिणपूर्वी अफ्रीका में एक भूमि-आधारित देश है, जो ज़ाम्बिया से उत्तर पश्चिम, तंजानिया से उत्तर-पूर्व और मोज़ाम्बिक से दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व में स्थित है। ग्रेट रिफ्ट वैली देश के उत्तर से दक्षिण तक चलती है, और घाटी के पूर्व में मलावी झील (जिसे न्यासा झील भी कहा जाता है) स्थित है, जो मलावी की पूर्वी सीमा का तीन-चौथाई हिस्सा बनाती है। मलावी की राजधानी लिलोंग्वे (Lilongwe) है, और इसका वाणिज्यिक केंद्र 500,000 से अधिक लोगों की आबादी वाला ब्लांटायर (Blantyre) है। मलावी की यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में सूचीबद्ध दो स्थल हैं। लेक मलावी नेशनल पार्क को पहली बार 1984 में और चोंगोनी रॉक आर्ट एरिया को 2006 में सूचीबद्ध किया गया था।

मलावी देश की अर्थव्यवस्था

मलावी दुनिया के सबसे निर्धन और सबसे सघन बसे देशों में गिना जाता है। अर्थव्यवस्था ग्रामीण इलाकों में रहने वाली जनता के सहारे कृषि पर पूरी तरह से निर्भर है। मलावी सरकार विकास के लिए बहुत हद तक बाहरी मदद पर निर्भर है, हालांकि वर्ष 2000 के बाद से इस पर कमी आई है। मलावी सरकार के सामने अर्थव्यवस्था के विकास, शिक्षा में बढ़ोतरी, स्वास्थ्य, पर्यावरण सुरक्षा और आर्थिक रूप से सक्षम बनने जैसी कई समस्याएं खड़ी हैं। वर्ष 2005 के बाद से इन बिन्दुओं की ओर ध्यान देने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसके परिणाम भी नजर आने लगे हैं। मलावी सरकार विकास की जरूरतों को पूरा करने के लिए बाहरी सहायता पर बहुत अधिक निर्भर करती है, हालाँकि यह आवश्यकता (और दी जाने वाली सहायता) 2000 के बाद से कम हो गई है।

मलावी देश की भाषा

आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। प्रमुख भाषाओं में चिचेवा, 57% से अधिक बोली जाने वाली भाषा, चिननजा (12.8%), चियाओ (10.1%) और चिटुम्बुका (9.5%) शामिल हैं। अन्य मूल भाषाएं हैं मालवियन लोमवे, जो देश के दक्षिण-पूर्व में लगभग 250,000 द्वारा बोली जाती हैं; कोकोला, दक्षिणपूर्व में लगभग 200,000 लोगों द्वारा बोली जाती है; उत्तर पश्चिमी नोक में 45,000 के आसपास बोली जाने वाली लाम्बा; लगभग ali०,००० से बोली जाने वाली नदली Nyakyusa-Ngonde, उत्तरी मलावी में लगभग 300,000 द्वारा बोली जाती है; मलावी सेना, दक्षिणी मलावी में लगभग 270,000 द्वारा बोली जाती है; और टोंगा, उत्तर में लगभग 170,000 द्वारा बोली जाती है।

मलावी देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • मलावी गणराज्य अफ्रीका के दक्षिण-पूर्व में स्थित एक लैंडलॉक देश है, इसकी सीमाएं उत्तरपश्चिम में तंजानिया और पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में मोजाम्बिक से लगती है।
  • मलावी को 1891 में यूरोपवासियो द्वारा उपनिवेश बनाया गया था और 6 जुलाई 1964 को यूनाइटेड किंगडम (UK) ने इसे स्वतंत्र घोषित कर दिया, उस समय इसे नासालैंड कहा जाता था।
  • मलावी का कुल क्षेत्रफल 118,484 वर्ग कि.मी. (45,747 वर्ग मील) है, यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है।
  • मलावी की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है और मान्यता प्राप्त क्षेत्रिय भाषा चिचेवा है।
  • मलावी की मुद्रा का नाम क्वाचा है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मलावी की कुल जनसंख्या 1.81 करोड़ थी।
  • मलावी एक ईसाई देश है।, जिसमें मुस्लिम एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक है।
  • मलावी की सबसे बड़ी झील मलावी झील है जिसे न्यासा झील भी कहा जाता है यह 29,600 वर्ग कि.मी. में फैली है।
  • मलावी की जलवायु उष्णकटिबंधीय है।
  • मलावी में सबसे ऊँचा पहाड़ मुलान्जे (Mulanje) है, जिसकी ऊंचाई 3,002 मीटर है।
  • मलावी की मित्रवत आबादी के कारण उसे "अफ्रीका का गर्म दिल" (The warm heart of Africa) उपनाम दिया गया है।
  • मलावी का राष्ट्रीय खेल फुटबॉल है।
  • मलावी का राष्ट्रीय फूल कमल है।
  • मलावी का राष्ट्रीय पक्षी फिश ईगल (Fish Eagle) है।
  • मलावी का राष्ट्रीय पशु थॉमसन बारहसिंघा (Thomson Gazelle) है।

मलावी देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 23 जनवरी 1915 - मलावी के इतिहास में एक सेमिनल पल के रूप में माना जाने वाला चिलमब्वे विद्रोह, विद्रोहियों के रूप में शुरू हुआ, एक मंत्री के नेतृत्व में, स्थानीय बागान मालिकों पर हमला किया।
  • 31 दिसम्बर 1963 - प्रधान मंत्री रॉय वेलेंस्की के प्रयासों के बावजूद, सेंट्रलअफ्रीकन फेडरेशन आधिकारिक तौर पर तीन अलगाववादियों-जाम्बिया, मलावी और रोडेशिया में विभाजित हो गया।
  • 06 जुलाई 1964 - अफ्रीक़ा महाद्वीप का देश मलावी ब्रिटेन से आज़ाद हुआ और आज के दिन को इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
  • 6 जुलाई 1964 - मलावी ने यूनाइटेड किंगडम से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। मलावी को पहले न्यासालैंड कहा जाता था। यह ब्रिटेन का उपनिवेश था। यह एक महाद्वीप का देश है जो अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यह सबसे कम विकसित देशों में से एक है।
  • 6 जुलाई 1966 - मलावी एक गणतंत्र देश बन गया। देश ने अपने नए संविधान को अपनाया n इस प्रकार गणतंत्र राष्ट्रों के क्लब में शामिल हो गए। हेस्टिंग्स बांदा मलावी के पहले राष्ट्रपति बने। वह उन नेताओं में से एक थे जो देश के लिए आजादी की मांग कर रहे थे।
  • 17 मई 1994 - 17 मई, 1994 को पहली बहु पार्टी मलावियन जनरल इलेक्शन हुए। मलावी कांग्रेस पार्टी को यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने हरा दिया, राष्ट्रपति और नेशनल असेंबली के लिए दोनों चुनाव जीते और इस तरह MCP के 30 साल के शासन का अंत हुआ।
  • 07 अप्रैल 2012 - जॉयस बांदा मलावी के राष्ट्रपति बने।
  • 20 जनवरी 2012 - लगभग 2000 मलावी महिलाओं ने बेरोजगार युवाओं और सड़क विक्रेताओं द्वारा पतलून पहनने वाली महिलाओं के खिलाफ हमलों का विरोध किया।
  • 6 नवम्बर 2012 - एक संसदीय और सार्वजनिक बहस के बीच मलावी अपने समलैंगिक-विरोधी कानून को रद्द कर देती है, चाहे उसे निरस्त कर दिया जाए।
  • 11 अप्रैल 2013 - मलावी के राष्ट्रपति जॉयस बंदा ने देश के हालिया दौरे के दौरान अपने दान के योगदान को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने और शिकायत करने के बाद गायक मडोना पर 'बदमाशी करने वाले राज्य अधिकारियों' का आरोप लगाया।

मलावी के आबादी वाले शहरों की सूची

Mangochi, Zomba, Salima, Lilongwe, Nkhotakota, Blantyre, Karonga, Chiromo, Nkhata Bay, Nsanje, Mzimba, Mchinji, Mulanje, Chiradzulu, Dedza, Machinga, Chitipa, Mwanza, Mzuzu, Ntcheu, Rumphi, Kasungu, Dowa, Phalombe, Chikwawa, Neno, Ntchisi, Balaka, Thyolo,

मलावी के 3 पड़ोसी देश

Mozambique [L] , Tanzania [L] , Zambia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाइजर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ज़िम्बाब्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कुवैत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सऊदी अरब देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ग्रीस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नॉर्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाइजीरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं किर्गिज़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सिंगापुर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं